• Sun. Jun 16th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 16 December 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur latest News 16 December 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 16 December 2023 उदयपुर की ताजा खबर

Byadmin

Dec 16, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…..
  • विधानसभा चुनाव होने के बाद अब निर्वाचन विभाग ने अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी है। सबसे पहले इसमें मतदाता सूची में नाम जुड़वाने को लेकर काम किया जा रहा है। निर्वाचन विभाग वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने और संशोधन करने का अभियान 6 जनवरी 2024 से शुरू करने जा रहा है। अर्हता तिथि 1 जनवरी 2024 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले नागरिक मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए आवेदन कर सकते हैं, प्राप्त आवेदनों की जांच के बाद 8 फरवरी 2024 को वोटर सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा।
  • महाराणा मेवाड़ चेरिटेबल फाउंडेशन, उदयपुर के सहयोग से अखिल भारतीय प्राच्य ज्योतिष शोध संस्थान द्वारा आयोजित तीन दिवसीय राष्ट्रीय ज्योतिष शोध संगोष्ठी चल रही है। इसमें राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश., तेलंगाना में नए और साधारण पृष्ठभूमि रखने वाले नेताओं को सत्ता मिलने के कारणों पर चर्चा हुई।

  •  आधार कार्ड में लिखी जन्म तिथि अब मान्य नहीं होगी। उसके साथ अब जन्म प्रमाण पत्र पेश करना होगा। यह नई – व्यवस्था 1 दिसंबर से भारतीय विशिष्ट पहचान पत्र (यूआईएडीएआई) ने शुरू की है। आधार में जन्म दिनांक में संशोधन कर तारीख, महीना, वर्ष बदलकर होने वाले फर्जीवाड़े रोकने के लिए ये कदम उठाए हैं। अब स्कूल, कॉलेज में एडमिशन हो या पासपोर्ट बनवाने सहित सभी जगह आधार सिर्फ पहचान के दस्तावेज के रूप में काम आएगा।जिसका आधार कार्ड ना हो, उसे सरकारी सुविधाओं का लाभ नहीं मिल सकता। लेकिन आधार कार्ड में नाम परिवर्तन, जन्म दिनांक, महीना, वर्ष बदलने की सुविधा के चलते लोग फर्जी आधार तिथियां संशोधन करवा रहे थे।लोग नया और पुराना आधार कार्ड दिखाकर फर्जीवाड़े को अंजाम दे रहे थे। इन सबको रोकने के लिए यह बदलाव किया गया है। आधार कार्ड को अब सिर्फ पहचान का दस्तावेज ही मानेंगे। इसलिए भारतीय विशिष्ट पहचान पत्र अब आधार कार्ड प्रिंट निकालते समय आधार पहचान का प्रमाण है, नागरिकता या जन्मतिथि का नहीं संदेश लिखा आ रहा है।

    छुट्टियों के दौरान भारतीय अब दुनिया भर की कई जगहों की यात्रा कर सकते हैं। अब कई देश बिना वीज़ा के एंट्री दे रहे हैं तो कुछ ऐसे भी देश हैं, जहां वीज़ा बनवाने के लिए टाइम खराब करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि वीज़ा-ऑन-अराइवल का विकल्प दिया जा रहा है। भारतीयों के लिए वीज़ा-फ्री देशों की लिस्ट लंबी होती जा रही है। अब केन्या  और ईरान  ने भी भारतीयों के लिए वीज़ा फ्री एंट्री की इजाजत दे दी है। अभी हाल में इस लिस्ट में मलेशिया, थाईलैंड का नाम भी जुड़ा है।

    केन्या के राष्ट्रपति  ने घोषणा की कि विदेशी टूरिस्ट को जनवरी 2024 से देश में प्रवेश करने के लिए वीज़ा की आवश्यकता नहीं होगी। ईरान ने भी 33 देशों के यात्रियों के लिए वीज़ा की आवश्यकता को माफ कर दिया है, जिसमें भारत भी शामिल है। राष्ट्रपति  ने इस बात पर ज़ोर दिया है कि कैसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म ने वीज़ा प्रोसेस में तेज़ी आई है। इससे समय पहले से कम लगेगा और टूरिज्म और इंटरनेशनल संबंधों को बेहतर करने में मदद मिलेगी।यह कदम दुनिया भर के देशों से अधिक पर्यटकों को आकर्षित करने और ईरान की यात्रा करने वाले पर्यटकों की संख्या को बढ़ावा देने के लिए उठाया गया है। ईरान ने दुनिया भर के लोगों के लिए दरवाजे खोलने और उनके लिए अधिक सुविधाएं प्रदान करने की तैयारी दिखाई है ताकि वे आसानी से देश का दौरा कर सकें और इसके लाभों से लाभान्वित हो सकें।”

    शहर के प्रताप नगर थाना क्षेत्र के देबारी ग्रेट सेपरेटर चौराहे पर शुक्रवार रात करीब नौ बजे अहमदाबाद से चित्तौड़ की तरफ रैंप से उतरते समय बेकाबू हुए ट्रेलर ने बाइक सवार को कुचल दिया। मृतक की शिनाख्त टांक निवासी  के रूप में हुई है। हादसे से क्षेत्रवासियों में रोष है।बाइक सवार की मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई। सूचना पर पहुंची प्रताप नगर थाना पुलिस ने शव को एमबी अस्पताल के मुर्दाघर में रखवाया।

     

  • महिला क्रिकेट में मुंबई में भारत ने इंग्लैंड को एकमात्र टेस्ट मैच में 347 रन से हरा दिया है। इस मैच को जीतने के साथ ही टीम इंडिया ने इतिहास रच दिया है। भारतीय टीम ने पहली बार अपने घरेलू मैदान पर टेस्ट में इंग्लैंड को हराया है।
  • इंग्लैंड के खिलाफ भारत की यह तीसरी जीत है। इससे पहले भारतीय टीम ने 2006 में टॉन्टन और 2014 में वॉर्मस्ले में जीत हासिल की थी। वहीं, महिला टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत भी हासिल की। इससे पहले श्रीलंका की महिला टीम ने पाकिस्तान को 1998 में 309 रन से हराया था। वहीं, न्यूजीलैंड ने 1972 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 188 रन से जीत हासिल की थी। पहली पारी में 428 रन बनाने के बाद टीम इंडिया इंग्लैंड को पहली पारी में 136 रन पर समेट दिया।
  • मौसम
  • दक्षिण तमिलनाडु और केरल में अलग-अलग स्‍थानों पर सोमवार तक भारी बरसात होने की आशंका है। मौसम विभाग ने कल लक्षद्वीप में भी तेज बरसात का अनुमान व्‍यक्‍त किया है। इसके अलावा, रविवार को दक्षिण केरल में कई स्‍थानों पर बहुत तेज वर्षा हो सकती है।
  • मौसम विभाग ने कहा है कि अगले पांच दिनों के दौरान सुबह के समय में पंजाब और हरियाणा में कई स्‍थानों पर घना कोहरा छाया रह सकता है। अगले दो दिन के दौरान असम, मेघालय और त्रिपुरा में भी घना कोहरा छाय रहने का अनुमान है।
  • राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में शीतलहर चल रही है और तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग के अनुसार दिल्‍ली में आज न्‍यूनतम तापमान पांच दशमलव पांच डिग्री सेल्सियस रहा है। कल सुबह दिल्‍ली में हल्‍का कोहरा रहेगा और दिन में आसमान साफ रहेगा।
  • दिसंबर का आधा महीना बीतने के बाद ठिठुरन वाली ठंड शुरू हो गई है। पहाड़ों पर बर्फबारी हो रही है। इसका असर मैदानी इलाकों में भी दिख रहा है। देश के अधिकतर राज्यों के तापमान में लगातार गिरावट हो रही है।
  • जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग में शनिवार को बर्फबारी हुई। यहां तापमान -2.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। श्रीनगर में तापमान -1.3 डिग्री रहा। IMD ने बताया कि जम्मू-कश्मीर में दो दिन और बारिश और बर्फबारी की हो सकती है।
  • इसका असर मध्य प्रदेश में भी दिखेगा। यहां क्रिसमस से पहले बादल छाए रहेंगे। 23-24 दिसंबर को राज्य के कई हिस्सों में बारिश के आसार हैं। बारिश के बाद ज्यादातर शहरों में पारा 12 डिग्री तक रहने का अनुमान है।
  • राजस्थान के भी कई जिलों में बारिश हो सकती है। 26-27 दिसंबर से कड़ाके की सर्दी पड़ने की उम्मीद है। माउंट आबू में शनिवार को न्यूनतम तापमान 2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दो दिन पहले यहां जीरो डिग्री तापमान था।
  • यूपी के कुछ शहरों में शनिवार को तापमान 5 डिग्री तक और उससे नीचे गिर गया। बरेली में तापमान 4.6°C रिकॉर्ड हुआ। अयोध्या में 5.5°C तापमान रहा। मौसम विभाग ने बताया कि यूपी में अगले 7 दिनों में तापमान 1°C तक जा सकता है।
  • उदयपुर में  पिछले 24 घंटों के दौरान  तापमान रहा अधिकतम 24 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  12 सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.