• Sat. Jul 24th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 16 JANUARY 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र news 16 JANUARY 2021 | उदयपुर की ताजा खबर उ द यपु र की ता जा news 16 JANUARY 2021 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Jan 16, 2021
    0 0
    Read Time:11 Minute, 41 Second
    • हेलो फ्रेंड्स ,हम हाज़िर हैं आज की अपडेट्स लेकर ..
    • दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण आज देश में शुरू हो गया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बटन दबाकर इसकी शुरुआत की।
    • आज से पूरे देश में कोरोना वैक्सीनेशन शुरू हो गया है सबसे पहले यह वैक्सीन स्वास्थ्य कर्मियों को दी जा रही है। देश के अलग-अलग हिस्सों में स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण जारी है। प्रदेश में कोविड-19 के टीकाकरण के लिए 167 सेंटर बनाए गए हैं। पहले चरण में सरकारी और निजी संस्थानों के स्वास्थ्य कर्मियों को टीके लगाए जा रहे हैं। आज 0.5 एम एल की पहली खुराक दी जा रही है, जिसके 28 दिन बाद दूसरी खुराक 0. 5ml की दी जाएगी ।प्रदेश में 31 जनवरी 2021 तक 161 सेंटर्स पर प्रतिदिन टीका लगाया जाएगा। लेकिन टीकाकरण के दौरान अन्य स्वास्थ्य सेवाएं प्रभावित ना हो इसलिए सप्ताह में केवल 4 दिन यानी सोमवार मंगलवार बुधवार शनिवार को ही टीकाकरण होगा। गौरतलब है कि देश में कोरोना संकमण के कुल मामले एक करोड़ से ज्यादा हो चुके हैं। और सबसे ज्यादा प्रभावित देशों की सूची में अमेरिका और ब्राजील के बाद भारत तीसरे नंबर पर भारत है। देश में इस वेक्सीनेशन के लिए कोविन ऐप लाया गया है। जिसमें वैक्सीन लगवाने के इच्छुक लोग पंजीकरण करा सकते हैं। वही सुझाव दिया गया है कि टीका लगने के बाद लोगों को स्वास्थ्य केंद्र पर कम से कम आधा घंटा आराम करना चाहिए और किसी भी तरह की दिक्कत महसूस होने पर नजदीकी स्वास्थ्य अधिकारियों या आशा से संपर्क करें ।फिर वैक्सीन लगने के बाद भी मास्क पहने, फिजिकल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करें और हाथ धोने जैसी सावधानियों का पूरा ख्याल रखें।
    • गौरतलब है कि देश को रोना के खिलाफ बीते 1 साल में कई उतार-चढ़ाव भरा सफर पार करता रहा है। कभी गहरी निराशा तो कभी जीत की मजबूत उम्मीदों के साथ। 16 जनवरी का दिन इस लड़ाई में एक अहम दिन रहा ।यह लड़ाई का पहला पड़ाव है जिससे देश की आर्थिक रिकवरी की आशाएं जुड़ी है अगर इसमें कामयाब रहे और वैक्सीन चुनने का विकल्प मिल सका तो कह सकते हैं कि कोरो ना के खिलाफ लड़ाई मजबूत हो गई है। हालांकि वैक्सीन बनाने में हम कामयाब हुए हैं लेकिन यह सिर्फ पहली सुरक्षात्मक लाइन है देश की आबादी के अनुसार अगर बच्चों को वैक्सीन कार्यक्रम से अलग भी कर दे तो 60 से 70 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगानी होगी ताकि हर्ड इम्यूनिटी विकसित हो सके। इसके लिए एक अरब वैक्सिंग की जरूरत होगी। तब तक हमें सोचना होगा कि अभी नहीं कह सकते हम जीत गए हैं मामला समाप्त नहीं हुआ है पर प्रयास जारी है लड़ाई मजबूत हो रही है।
    • देश में शुरू हो रहे दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण पर आप क्या कहेंगे ?
      विशेषज्ञ कहते हैं सबसे पहले हमें अपने देश के वैज्ञानिकों को सलाम करना चाहिए यह बहुत बड़ी उपलब्धि है और गर्व का विषय है ।देश में बनी हुई वैक्सीन देश के लोगों को मिलेगी। सबसे पहले फ्रंट लाइन वर्कर्स डॉक्टर, नर्स ,सफाई कर्मी,को वेक्सीन दी जाएगी। एनाफायलैक्सिस रिएक्शन वाले लोगों को वैक्सीन नहीं दी जाएगी और बिल्डिंग डिसऑर्डर वालों को भी अपना ध्यान रखना है।
    • कोविड टीका करण में कौन सा टीका लगाया जा रहा है?
      विशेषज्ञ कहते हैं अभी हमारे देश में को वि शील्ड और को वैक्सीन दो टीके उपलब्ध है। अभी को वी शील्ड दी जा रही है। लेकिन को वैक्सीन देने की शुरुआत भी हो सकती है। दोनों प्रभावी वैक्सीन है सबसे पहले हेल्थ केयर वर्कर्स टीका लगवाएंगे जिन्हें इस वैक्सीन पर भरोसा होना चाहिए और इसी विश्वास के साथ आमजन भी वेक्सीन लगवाएं। साथ ही याद रखें वैक्सीन पर बहुत ट्रायल होने के बाद इसे मंजूरी मिली है।
    • किस उम्र के बच्चों को यह टीका नहीं लगेगा? विशेषज्ञ कहते हैं 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों पर अभी तक के सारे शोध और परीक्षण किए गए हैं। 18 वर्ष से कम आयु के लोगों को अभी वैक्सीन नहीं दी जाएगी। यह देखा गया कि इस उम्र से कम उम्र के बच्चों को अगर कोविड-19 बीमारी हुई भी है तो गंभीर लक्षण नहीं आए ।अतः पहला मकसद उन लोगों को वैक्सीन देने का है जिन्हें बीमारी लगने पर गंभीर लक्षण आने की आशंका है।
    • टीका लगवाने के 30 मिनट तक कोई रिएक्शन नहीं हुआ लेकिन घर जाने पर अगर कुछ होता है तो क्या करें?
      विशेषज्ञ बताते हैं वैक्सीन से संबंधित जो भी रिएक्शन होगा वह 30 मिनट में सामने आ जाएगा इसलिए वैज्ञानिकों ने यह समय निर्धारित किया है फिर भी 30 मिनट के बाद घर पहुंचने पर अगर कोई रिएक्शन होता है तो वह गंभीर नहीं होगा लेकिन अगर ऐसा होता है तो तुरंत केंद्र पर वापस आकर वहां मौजूद स्वास्थ्य कर्मियों को बताएं। दरअसल अभी तक के शोध में ऐसा नहीं हुआ तो यह एक अध्ययन का भी विषय होगा।
    • क्या मधुमेह और ह्रदय रोग से पीड़ित लोगों को वैक्सीन लगवाने के दिन दवाइयां बंद करनी होंगी?
      विशेषज्ञ कहते हैं बिल्कुल नहीं, अगर आप मधुमेह, रक्तचाप, हृदयरोग या किसी भी बीमारी से ग्रसित हैं तो अपनी दवाइयां समय पर लेते रहें। वैक्सीन का आपकी नियमित दवाइयों से कोई लेना देना नहीं है। और ऐसा भी नहीं है कि आपको खाली पेट आना है। आप जैसे ऑफिस जाते वक्त अच्छी तरह नाश्ता या भोजन करके निकलते हैं वैसे ही वेक्सीन के लिए जाते वक्त करें ।जिस वक्त आपको दवाई खानी है उस वक्त खाइए अच्छा होगा वैक्सीन लगवाने कुछ खाकर ही जाए ताकि अगर टीकाकरण केंद्र पर देर लगे तो आप आसानी से रूक सके।
    • वहीं प्रदेश में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मुख्यमंत्री निवास से वैक्सीनेशन का राज्यस्तरीय शुभारंभ किया
    • शहर में भी कोरोना के खिलाफ वैक्सीनेशन की शुरुआत हुई ।महाराणा भोपाल चिकित्सालय के सुपर स्पेशलिटी विंग में सीएमएचओ को कोवि शिल्ड वैक्सीन का टीका लगाया गया। बाद में आरएनटी मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल, महाराणा भोपाल चिकित्सालय के अधीक्षक और चिकित्सक को टीका लगाया गया ।उदयपुर के नौ सेंटर पर टीकाकरण की शुरुआत हुई है, जिनमें जिला अस्पताल चांदपोल, आरएनटी सुपर स्पेशलिटी, हिरण मगरी सेटेलाईट, यूसीएससी भुवाना ,यूपीएचसी सेक्टर 14, एनएमटीसी सलूंबर, सीएचसी मावलीऔर पीएचसी भीडर शामिल है। पहले दिन हर सेंटर पर 100 हेल्थ वर्कर को टीका लगाया गया।
    • पिछले 6 माह में किसी 2 दिन के लिए सबसे कम संक्रमित यानी कि आज शहर में मात्र 7 पॉजिटिव ही पाए गए। और अब तक शहर में कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 11,678 हुई है इनमें से 11,134 लोग ठीक हो चुके हैं, 431 एक्टिव केस है। और 218 मरीज होम आइसोलेशन में है।
    • कोरोना पर लगाम लगाने के बीच जारी पाबंदियों को प्रदेश सरकार ने आदेश जारी कर अग्रिम आदेश तक नाइट कर्फ्यू को बरकरार रखा है। राज्य के 13 जिलों के शहरी क्षेत्रों में नाइट कर्फ्यू लागू है जो रात 8:00 बजे से सुबह 6:00 बजे तक है। राज्य सरकार के जारी आदेश के अनुसार उदयपुर जयपुर जोधपुर बीकानेर कोटा भीलवाड़ा नागौर पाली टॉक सीकर अजमेर और श्री गंगानगर में नाइट कर्फ्यू 15 जनवरी के बाद भी अग्रिम आदेश तक जारी रहेगा। इसके तहत मेडिकल की दुकानों को छोड़कर शेष दुकानें शाम 7:00 बजे बाद बंद होना शुरू हो जाएंगी।
    • रेलवे द्वारा अहमदाबाद से ऋषिकेश अहमदाबाद स्पेशल और दिल्ली सराय रोहिल्ला उदयपुर दिल्ली सराय रोहिल्ला स्पेशल के बाद अब गाड़ी संख्या 02991/ 02992 जयपुर उदयपुर जयपुर स्पेशल को भी इलेक्ट्रिक इंजन के माध्यम से संचालित किए जाने का निर्णय लिया है ।इसके अंतर्गत 18 जनवरी 2021 से गाड़ी संख्या उदयपुर जयपुर स्पेशल 02991 और गाड़ी संख्या जयपुर उदयपुर स्पेशल 0292 इलेक्ट्रिक रेल सेवा के रूप में संचालित की जाएगी। पर्यावरण संरक्षण को ध्यान में रखते हुए रेलवे द्वारा यह कदम उठाए जा रहे हैं।
    • मौसम
    •  शहर का तापमान अधिकतम 26 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 12 डिग्री सेल्सियस
    • तो ये थी अब तक की अपडेट्स, हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर, बने रहिए हमारे साथ….
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *