• Wed. Aug 10th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 16 july 2022 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 16 july 2022 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 16 july 2022 उदयपुर की ताजा खबर

Byadmin

Jul 16, 2022
  •  हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर….
  • केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा सी टी ई टी इस वर्ष दिसंबर में आयोजित होगी यह परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी और पूरे देश में 20 भाषाओं में कराई जाएगी सामान्य और अन्य पिछड़ा वर्ग श्रेणी के लिए एक पेपर की आवेदन फीस ₹1000 होगी जबकि अनुसूचित जाति जनजाति और दिव्यांग के लिए ₹500 होगी दो पेपर के लिए सामान्य और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए फीस 12 सो रुपए जबकि अनुसूचित जाति जनजाति और दिव्यांग के लिए ₹600 होगी। सीटीईटी की अधिकृत वेबसाइट पर परीक्षा पाठ्यक्रम भाषा पात्रता फीस और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी जल्द उपलब्ध होगी जिसे परीक्षार्थी वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे।
  • ब्रिटेन में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना और भीषण गर्मी पड़ने का रेड अलर्ट जारी होने के बाद देश में आपातकाल की घोषणा कर दी गई है मौसम विभाग की चेतावनी के कारण ब्रिटेन की स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसियों ने स्वास्थ्य और देखभाल निकायों के लिए अत्यधिक गर्मी पड़ने का चौथे स्तर का अलर्ट जारी किया है।
  • प्रदेश के नागौर में बारिश के पानी से भरे गड्ढे में डूबने से 4 बच्चों की मौत हो गई यह बच्चे पानी से भरे गड्ढे में नहाने के लिए आए थे इनमें 2 लड़के और 2 लड़कियां शामिल हैं।
  • अरूणा आसफ अली स्वतंत्रता के लिए देश के संघर्ष और स्वतंत्रता के बाद राष्ट्र के निर्माण कार्य में भाग लेने वाली क्रांतिकारी 16 जुलाई 1909 में पंजाब में एक बंगाली परिवार में जन्मी अरुणा देश की स्वतंत्रता के लिए हुए उधल पुथल की गवाह रही जिन्होंने भारत के जन्म को स्वतंत्रता में परिभाषित किया संघर्ष और उत्साह से लेकर विभाजन की त्रासदी और एक नए राष्ट्र के निर्माण तक।
  • राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा नीट यूजी 2022 के लिए 18 लाख से अधिक छात्र रजिस्टर्ड हो गए हैं देश के विभिन्न सेंटर्स पर 17 जुलाई 2022 को होने वाली इस परीक्षा में कई केंद्र उन राज्यों में है जहां बाढ़ की स्थिति है इनमें महाराष्ट्र गुजरात असम आदि शामिल है लेकिन देश भर में यह परीक्षा टलने के आसार नहीं हैं हालांकि इस साल आवेदकों की संख्या भी बढ़ी हुई है एनटीए के अनुसार बाढ़ के हालात में बदलाव जारी है इसे लेकर छात्र परेशान ना हो और जिला प्रशासन की सूचनाओं को सुनें जहां बाढ़ के हालात हैं वहां के जिला प्रशासन से रिपोर्ट आने के बाद अलग से इंतजाम कराए जाएंगे।
    परीक्षा 17 जुलाई 2022 को है परीक्षा केंद्रों पर सवेरे 11:00 बजे से प्रवेश शुरू हो जाएगा सभी परीक्षार्थियों को एडमिट कार्ड पर अंकित कर अलग-अलग रिर्पोटिंग टाइम दिया गया है यह परीक्षा दोपहर 2:00 से शाम 5:20 तक होगी और पूरी तरह पेन एंड पेपर मोड पर होगी यह परीक्षा एमबीबीएस बीडीएस बीएचएमएस बी यू एम एस, बी वाय एम एस ,चयनित बीएससी, नर्सिंग। बीबीएमसी ।कॉलेजों के पाठ्यक्रमों के करीब 140000 सीटों के लिए होगी।
  • एनडीए ने इस बार व्यवस्था में परिवर्तन किया है और विद्यार्थी को बायोमेट्रिक अटेंडेंस देनी होगी इसके बाद एडमिट कार्ड पर होलोग्राम चुकाया जाएगा परीक्षा के दौरान परीक्षा के एडमिट कार्ड और होलोग्राम दोनों की जांच करेगा ।मैच नहीं होने पर विद्यार्थी को परीक्षा के बाद बायोमेट्रिक एक्टिविटी पूरी करने को कहा जाएगा।
  • उदयपुर में हुए हत्याकांड में अब तक 7 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है । तीन अन्य मुख्य आरोपियों को एनआईए कोर्ट में पेश किया गया कोर्ट ने तीनों आरोपियों को जेल भेज दिया है हत्याकांड से जुड़े चार अन्य आरोपियों को पहले ही जेल भेजा जा चुका है।
  • सी बी एस ई रिजल्ट में देरी के कारण अब उच्च विभाग ने कॉलेजों में एडमिशन की तारीख आगे बढ़ाने का फैसला किया है अब कॉलेज में एडमिशन की तारीख को 9 दिन यानी 25 जुलाई तक और बढ़ा दिया गया है इससे पहले आवेदन की तारीख 9 जुलाई निर्धारित की गई थी जिसे बढ़ाकर 16 जुलाई किया गया लेकिन रिजल्ट जारी नहीं होने की वजह से आवेदन की तारीख एक बार फिर आगे बढ़ाई गई है उल्लेखनीय है कि प्रदेश के सरकारी और निजी कॉलेजों में 27 जून से 9 जुलाई तक अंडर ग्रेजुएशन कोर्स में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू की गई थी प्रदेश में 450 से ज्यादा सरकारी कॉलेजों में 508000 स्टूडेंट जबकि निजी कॉलेज में एडमिशन के लिए 800000 विद्यार्थी अप्लाई कर सकते हैं सीबीएसई रिजल्ट नहीं आने के कारण अब तक सिर्फ आरबीएसई के स्टूडेंट ही अप्लाई कर पाए हैं इस वजह से सीबीएसई स्टूडेंट्स के लिए एडमिशन की डेटआगे बढ़ा कर दी है प्रदेश में 12वीं के प्रतिशत के आधार पर कॉलेजों में एडमिशन होंगे।
  • केंद्र सरकार के मोटे अनाज पर 5% जीएसटी लगाने के विरोध में आज सविना कृषि उपज मंडी में व्यापार बंद रहा किराना दाल मिल एसोसिएशन फ्लोर मिल ऑयल मिल एसोसिएशन ने एक दिवसीय व्यापार बंद रखा।
  •  पिछले दिनों हुई गंभीर घटना के बाद शहर के विभिन्न थाना क्षेत्रों में लगे कर्फ्यू को स्थिति देखते हुए हटा दिया गया है।
  • पीवी सिंधु ने सिंगापुर बैडमिंटन ओपन टूर्नामेंट के सिंगल्स क्वार्टर फाइनल मुकाबले में चीन की खिलाड़ी को हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है।
  • उदयपुर में गत दिनों हुए हत्याकांड के बाद दो और व्यापारियों को धान मंडी इलाके के दो और व्यापारियों को जान से मारने की धमकी मिली है कि ने शुक्रवार रात व्हाट्सएप पर सोशल मीडिया पर यह धमकी मिली इसके बाद दोनों सुबह धानमंडी थाने पहुंचे इसके बाद पुलिस ने उनके सिक्योरिटी बढ़ा दी है और साइबरसेल इस पूरे मामले की तफ्तीश कर रहा है दोनों व्यापारियों को विदेशी नंबरों से यह धमकी मिली है+96 से शुरू हो रहे यह नंबर ईरान के बताए जा रहे हैं हालांकि दोनों व्यापारियों ने पिछले दिनों नेत्री द्वारा की गई टिप्पणी से संबंधित कोई पोस्ट नहीं की है।
  • उदयपुर में आज कोरोना के 11 में पॉजिटिव पाए गए।
  • शहर की फतेहसागर झील में आज सुबह एक युवक की लाश तैरती मिली मॉर्निंग वॉक कर रहे लोगों ने शव को तैरता देखा। मौके पर पुलिस पहुंची और , आपदा प्रबंधन टीम और गोताखोर ने शव को बाहर निकाला अंबामाता थाना पुलिस ने शव को मोर्चरी में रखवाया मृतक की पहचान हो गई है मृतक के परिजनों को घटना की जानकारी दे दी गई है।
  • मौसम
  • लगातार पिछले कुछ दिनों से प्रदेश में हो रही बारिश के चलते प्रदेश की चंबल पार्वती नदियों का जलस्तर बढ़ा है। श्री गंगानगर में बाढ़ की स्थिति के बाद सेना और प्रशासन लोगों को राहत पहुंचाने के कार्य में जुटे हैं
  • फतेहसागर झील को भरने वाला बड़ा मदार तालाब जिस की भराव क्षमता 24 फिट है आज सुबह छलक गया केचमेंट एरिया में हुई अच्छी बारिश के चलते यह तालाब लबालब हो कर चला गया अभी पानी थोड़ी पाल चिकलवास मीटर और  के जरिए फतेहसागर पहुंच रहा है
  • पिछले दिनों से जारी बारिश का दौर आज रुका और सुबह कुछ देर ही छुटपुट रिमझिम हुई दिन भर गर्मी बनी रही पिछले 24 घंटों के दौरान शहर का तापमान रहा अधिकतम 28 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 24 डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ….

Leave a Reply

Your email address will not be published.