• Thu. May 30th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 16 July 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 16 July 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 16July 2023

Byadmin

Jul 16, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…
  • टमाटर की बढ़ती कीमतों के बीच केन्‍द्र ने टमाटरों की कीमत में फिर से कटौती की है और अब इसकी बिक्री 90 रुपये के बजाए 80 रुपये प्रति किलो की दर से की जाएगी। उपभोक्‍ता कार्य, खाद्य तथा सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने कहा है कि देश के पांच सौ से अधिक बिक्री केन्‍द्रों की स्थिति का पुनर्मूल्‍यांकन करने के बाद आज से टमाटर की बिक्री 80 रुपये प्रति किलो की दर से करने का निर्णय लिया गया।  दिल्‍ली, नोएडा, लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, पटना, मुजफ्फरपुर और आरा में नैफेड और एन.सी.सी.एफ. के जरिये टमाटरों की बिक्री शुरु हो गई है। बाजार मूल्‍यों को ध्‍यान में रखते हुए कल से कुछ और शहरों में बिक्री शुरू की जायेगी। मंत्रालय के अनुसार, सरकार की पहल के बाद टमाटरों के थोक मूल्‍य में कमी आयी है
  • ज्योतिर्लिंग महाकाल मंदिर से सोमवार को श्रावण मास में भगवान महाकाल की दूसरी सवारी निकलेगी। महाकाल की दूसरी सवारी में भी बड़ी संख्‍या में भक्‍तों का सैलाब उमड़ने की उम्‍मीद है।यहां पुजारी शिप्रा जल से भगवान का अभिषेक कर पूजा-अर्चना करेंगे। पूजन पश्चात सवारी पुन: मंदिर के लिए रवाना होगी। सोमवार को सोमवती अमावस्या का महापर्व भी है। सुबह शिप्रा व सोमतीर्थ स्थित सोमकुंड में पर्व स्नान होगा।
  • #उदयपुर के इंजीनियरिंग कॉलेज में #जल_जीवन_मिशन एवं जल की बर्बादी रोकने पर सेमिनार में चर्चा। वूमेन इन इंजीनियरिंग सेमिनार में मौजूद इंजीनियरों ने पेयजल संरक्षण में महिलाओं के सहयोग एवं उनके सशक्तिकरण पर चर्चा की।
  • मौसम
  • मौसम विभाग ने देश के उत्तर-पश्चिमी हिस्सों में व्यापक वर्षा जारी रहने का अनुमान व्यक्त किया है। उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, उत्तरप्रदेश और पूर्वी राजस्थान में अगले तीन दिनों तक भारी वर्षा हो सकती है। पूर्वी मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में कल कुछ स्थानों पर बहुत भारी वर्षा की संभावना है। पूर्वी मध्य प्रदेश में अगले दो दिन तक और छत्तीसगढ़ में कल के लिए भारी वर्षा का अनुमान व्यक्त किया गया है। उधर, पश्चिम भारत में कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र के पश्चिमी घाट वाले क्षेत्रों में भी अगले पांच दिन तक छिटपुट रूप से भारी वर्षा की आशंका है। गुजरात में 18 और 19 जुलाई को तेज वर्षा के आसार हैं।

    दक्षिण भारत में तटीय कर्नाटक और तेलंगाना में 19 जुलाई तक हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना है। तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, केरल, माहे और भीतरी कर्नाटक में भी 18 से 20 जुलाई तक मध्यम वर्षा हो सकती है।

  • मध्‍यप्रदेश में भारी वर्षा ने कई जिलों में बाढ जैसे हालात पैदा कर दिए हैं। भोपाल में दोपहर से भारी वर्षा हो रही है। बरवानी जिले के राजघाट में नर्मदा नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। सागर में कई स्‍थान जलमग्‍न हो गए हैं। मंदसौर में शिवना नदी और रायसेन में बीना नदी उफान पर है। टीकमगढ में दासन नदी पर बान-सुजारा बांध के  द्वार खोल दिए गए हैं।

    ओडिशा के उत्‍तरी क्षेत्र और उसके आसपास के इलाकों में बने कम दबाव के क्षेत्र के कारण राज्‍य में पिछले दो दिन से लगातार वर्षा हो रही है। भुवनेश्‍वर मौसम कार्यालय के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान झारसुगुडा जिले के किरमिरा में सबसे अधिक 215 मिलीमीटर वर्षा हुई जबकि इसी जिले के लाइकेडा में 184 दशमलव आठ मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई।

  • हिमाचल प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से राज्‍य के कई हिस्‍सों में मॉनसून सक्रिय है और कई क्षेत्रों में तेज बारिश हो रही है। कई स्‍थानों से बादल फटने की भी खबरें आ रही हैं
  • राजस्थान में एक फिर मानसून ने रफ्तार पकड़ ली है। शनिवार रात के बाद रविवार को भी झमाझम बारिश हुई। इससे नदी-नाले उफन गए। कोटा, झालावाड़, बूंदी, बारां और अलवर जिले में झमाझम बारिश हुई। कोटा बैराज और छापी बांध के दो-दो गेट खोले।कोटा बैराज के दो गेट खोलकर 7504 क्यूसेक तथा झालावाड़ जिले के छापी बांध के दो गेट खोलकर 2407 क्यूसेक पानी की निकासी शुरू की गई। बारां जिले के हरनावदाशाहजी थाना क्षेत्र के भटगांव के निकट खाळ की पुलिया पार करते समय रविवार को दो जने बह गए। हालांकि बाद में आसपास के ग्रामीणों ने दोनों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया। मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को बारां, बूंदी, कोटा और सवाईमाधोपुर भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

  • उदयपुर में  पिछले 24 घंटों के दौरान  तापमान रहा अधिकतम 29 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  24 सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ..

Leave a Reply

Your email address will not be published.