• Sat. Jun 15th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 16 March 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 16 March 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 16 March 2023

Byadmin

Mar 16, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर….
  •  #परियोजना_चीता के अंतर्गत अफ्रीका से अब तक 20 चीते भारत लाये जा चुके हैं। आठ चीते नामिबिया से और दक्षिण अफ्रीका से 12 चीते लाये गये हैं।
  • भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी ने गुरुवार को कहा कि उसने चंद्रयान-3 ‘चंद्रमा अंतरिक्ष यान’ की जांच के लिए परीक्षण सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है, ताकि प्रक्षेपण के दौरान अंतरिक्ष यान को आने वाले कठोर कंपन और ध्वनिक वातावरण का सामना करना पड़ा। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अनुसार, परीक्षण मार्च 2023 के पहले सप्ताह के दौरान बेंगलुरु के यूआर राव सैटेलाइट सेंटर में स्थित परीक्षण सुविधाओं पर किए गए थे।
    ये परीक्षण किसी भी अंतरिक्ष यान के लिए योग्यता और स्वीकृति प्रक्रिया का एक अनिवार्य हिस्सा हैं।
    ये परीक्षण विशेष रूप से चुनौतीपूर्ण थे, इस तथ्य पर विचार करते हुए कि चंद्रयान-3 अंतरिक्ष यान तीन मॉड्यूलों का एक संयोजन हैं, जिसमें प्रणोदन मॉड्यूल, लैंडर मॉड्यूल और रोवर मॉड्यूल शामिल है।
  • भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण- यूआईडीएआई ने नागरिकों को अपने आधार कार्ड में नि:शुल्‍क ऑनलाइन संशोधन करने की अनुमति देने का निर्णय लिया है। यह लोगों को सुविधा देने का कदम है जिससे लाखों निवासियों को लाभ होगा। नि:शुल्‍क सेवा अगले तीन महीनों के लिए यानी इस वर्ष 14 जून तक उपलब्ध है। यह सेवा केवल myAadhaar पोर्टल पर नि:शुल्‍क उपलब्‍ध है लेकिन आधार सेवा केंद्रों पर 50 रुपये का शुल्क देना जारी रहेगा।प्राधिकरण निवासियों को उनके जनसांख्यिकीय विवरणों को फिर से सत्यापित करने के लिए पहचान और निवास के प्रमाण के दस्तावेजों को अपलोड करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है। विशेष रूप से यदि आधार दस वर्ष पहले जारी किया गया हो और कभी भी अपडेट नहीं किया गया हो तो उसमें आवश्‍यक संशोधन करने की सलाह दी गई है। इससे दैनिक जीवन की सामान्‍य गतिविधियां आसान होंगी और बेहतर सेवा देने में मदद मिलेगी तथा प्रमाणीकरण में वृद्धि होगी। पिछले एक दशक के दौरान आधार संख्या भारत में निवासियों के लिए पहचान के सर्वमान्‍य प्रमाण के रूप में उभरी है। केंद्र और राज्य दोनों सरकारें अपनी लगभग एक हजार दो सौ सरकारी योजनाओं और कार्यक्रमों का लाभ जनता तक पहुंचाने के लिए आधार-आधारित पहचान का उपयोग कर रहे हैं।
  • उदयपुर में जाड़ा गणेश जी से चांदपोल तक स्मार्ट सिटी की धीमी गति के निर्माण कार्य से मल्लातलाई चौराहे, नागानगरी और अंबामाता से ओल्ड सिटी में आने वाले करीब 25000 नागरिक और देशी-विदेशी पर्यटकों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। बुधवार रात को विदेशी नागरिकों का दल सड़क पार कर रहा था। सड़क पर खड्डा ढका नहीं होने और लाईट व्यवस्था नहीं होने के कारण एक विदेशी खड्डे में गिरकर चोटिल हो गया। वहीं गुरूवार सुबह को जाड़ा गणेश जी पर बिना किसी बेरिकेडिंग और पुलिस जवान के 200 मीटर आगे चांदपोल पुलिया पर निर्माण कार्य शुरू कर दिया।मजदूरों द्वारा सीनियर सिटीजन के साथ बदसलूकी की गई। जब सीनियर सिटीजन ने आवाज उठाई तो ठेकेदार उनकी वीडियो बनाने लग गया तथा बदसलूकी की। ऑफिस, मंदिर और आवश्यक काम करने वाले करीब 500 लोगों को करीब 4 किमी का अतिरिक्त चक्कर लगाकर गड़िया देवरा पहुंचना पड़ा। स्मार्ट सिटी द्वारा न तो रास्ता बंद करने की अखबार में, ना ही सोशल मीडिया पर जानकारी दी गई।

  • उदयपुर में कोर्ट के आदेश को फाड़कर फेंकना एक युवक को भारी पड़ गया। सरकारी दस्तावेजों को नुकसान पहुंचाने पर राज्य कार्य में बाधा के मामले में कोर्ट ने युवक को जेल भेज दिया। जानकारी के अनुसार मंगलवार को न्यू आरटीओ राजेंद्र नगर निवासी  के घर कोर्ट से एक कर्मचारी उसकी कार का कुर्की आदेश लेकर पहुंचा था।

    जिस पर आरोपी ने सरकारी कर्मचारी से हाथापाई करते हुए आदेश को फाड़कर उसके मुंह पर फेंक दिया। बाद में कहने लगा कि मैं न्यायालय और पुलिस से नहीं डरता। इसके बाद आदेश लेकर पहुंचे कर्मचारी ने सुखेर थाने में आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज करवाया। पुलिस ने आरोपी  को गिरफ्तार करते हुए गुरुवार को कोर्ट में पेश किया। जहां से पीसीपीएनडीटी कोर्ट के अतिरिक्त न्यायिक मजिस्ट्रेट ने आदेश देते हुए आरोपी को 15 दिन न्यायिक अभिरक्षा में भेजा है।

  • उदयपुर से 35 कि​मी दूर उदयपुर-अहमदाबाद हाईवे स्थित शक्तिपीठ जावर माता मंदिर में नवमी के उपलक्ष्य में गुरुवार को मेला भरा। जहां करीब 25 फीट ऊंचे सेमल के पेड़ पर बांधे गए नेजा को उतारने की अनूठी रस्म निभाई गई। नेजा उतारने के लिए पुरुषों में एक के बाद पेड़ पर चढ़ने की जबर्दस्त होड़ मची थी। पेड़ पर चढ़ने वाले पुरुषों की अन्य पुरुष टांक खिचाई करके उन्हें वापस नीचे खींच रहे थे।चारों तरफ हजारों की संख्या में महिलाएं और पुरुषों की खचाखच भीड़ इस रस्म अदायगी को देखने यहां पहुंची। । इस रस्म में टीड़ी के गढ़ फला, वाडा फला, पाड़लिया क्षेत्र के पुरुषों ने भाग लिया।

  • प्रदेश में क्रय केन्द्रों पर गेहूं की समर्थन मूल्य पर खरीद 20 मार्च से शुरू होगी। उन्होंने बताया कि गेहूं का समर्थन मूल्य 2125 रूपए प्रति क्विंटल घोषित किया गया है।  खरीद प्रक्रिया को सुचारू बनाने के लिए जिला कलेक्टरों और क्रय एजेंसियों को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं।
     राज्य में प्रथम चरण में कोटा संभाग के 57 केन्द्रों पर 20 मार्च से शुरू होने वाली गेहूं की खरीद प्रक्रिया 30 जून तक जारी रहेगी। शेष जिलों में गेहूं की खरीद 01 अप्रेल से शुरू होगी।
    प्रदेश में गेहूं खरीद का कार्य ऑनलाइन किया जायेगा। इसके लिए राज्य सरकार ने ऑनलाइन पोर्टल विकसित किया है जिसका लिंक खाद्य विभाग की वेबसाइट http://food.raj.nic.in पर ’गेहूं खरीद हेतु किसान रजिस्ट्रेशन‘ के नाम से उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि पंजीकरण का कार्य 15 मार्च से शुरू हो चुका है।
    किसान ऑनलाइन पोर्टल पर 25 जून तक प्रातः 7 से सांय 7 बजे तक स्वयं या अन्य माध्यम से पंजीयन करवा सकते हैं। पंजीकरण के लिए जनआधार कार्ड अनिवार्य है। जनआधार कार्ड में अंकित नामों से किसी भी नाम एवं जिस नाम से गिरदावरी होगी उसी के नाम से पंजीकरण मान्य होगा।
    पंजीकरण के दौरान किसान को भूमि संबंधी दस्तावेज व बैंक की पासबुक की फोटो कॉपी लगानी होगी। किसान को पोर्टल पर क्रय केन्द्र चुनने का विकल्प भी दिया गया है।
    पंजीकरण करवाने के बाद तुलाई का दिन व खरीद की मात्रा संबंधित केन्द्र पर लाने के लिए पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस से सूचना भेजी जाएगी। यदि किसान किसी कारण से निर्धारित दिनांक को क्रय केन्द्र नहीं पहुंचता है तो वह आगामी 10 दिन के अंदर अपनी फसल कभी भी तुलवा सकता है। तुलाई के बाद रसीद की एक प्रति किसान को भी दी जाएगी। किसी भी तकनीकी परेशानी होने पर वेबसाइट पर उपलब्ध नंबर से संपर्क किया जा सकता है। गेहूं खरीद के लिए सम्पूर्ण पर्यवेक्षण का दायित्व जिला कलक्टरों का होगा व प्रतिदिन इसकी नियमित रूप से मॉनिटरिंग करेंगे।
  •  राज्य सरकार के दिशा-निर्देशानुसार अवैध खनन व निगर्मन की रोकथाम के लिए खान विभाग की ओर से सख्त कार्यवाही जारी है। ।इसी कड़ी में निकट ग्राम सिन्दू तहसील मावली में खनिज फैल्सपार के अवैध खनन में लिप्त एक एलएण्डटी मशीन व एक कम्प्रेशर को जब्त कर 839000 रुपये की पेनल्टी वसूल की गई।इसी प्रकार निकट ग्राम सेमारी में अवैध बजरी के खनन में लिप्त एक जेसीबी व ट्रेक्टर को जब्त सरकार कर 249000 रुपये की पेनल्टी आरोपित की गई। खान विभाग की टीम द्वारा अवैध खनन व निर्गमन के विरूद्ध निरन्तर चैकिंग कर कार्यवाही की जा रही है।
  •  हाल ही में गोगुंदा सीएचसी के पास हाईवे पर टोल नाके के वहा कई प्रकार की अनएक्सपायर्ड दवाइयां मिली  जिसमें लाखों रुपये की टेबलेट, सिरप आदि शामिल थी। जबकि हॉस्पिटल में मरीजों को भी दवाइयां नहीं मिल रही है, यहां तक गोगुंदा विधायक को भी जुकाम और बुखार की तक दवा नहीं मिली थी।ऐसे में गोगुंदा एसडीएम और सीएमएचओ ने औचक निरीक्षण किया था, निरीक्षण के दौरान भी कई कमियां मिली थी, जिस पर दोनों अधिकारियों ने डॉक्टरों को नोटिस भी थमाए थे, लेकिन नोटिस देने के बाद भी गोगुंदा हॉस्पिटल की गड़बड़ियां नही थमी।इस पर आज कलेक्ट्रेट में सीएमएचओ ने सारी दवाइयों को सीजकर जांच के लिए भेज दिया गया है, दवाइयों पर लगे बेच के आधार पर जल्द ही पता लग जाएगा कि यह दवाइयां कहां से आई थी, इसके बाद दवाइयां फेंकने वाले लोगों पर कार्रवाई की जाएगी।
  •  भारतीय सुरक्षा दस्ता परिषद, नई दिल्ली एव ग्लोबल इण्डिया स्कील डेवलपमेट के तहत व भारत सरकार के पसारा एक्ट 2005 के तहत ग्रामीण व शहरी शिक्षित बेरोजगार युवाओं को सुरक्षा जवान एवं सुरक्षा सुपरवाईजर व सुरक्षा अधिकारी (जीटीओ) के पद पर भर्ती चयन परीक्षा कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। उदयपुर जिले के युवाओं के लिए यह कार्यक्रम 18 मार्च से 24 मार्च तक आयोजित किया जाएगा। चयन परीक्षा कार्यक्रम देबारी स्थित रिजनल ट्रैनिंग सेंटर में रखा गया है।निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 18 मार्च को जयसमंद, वल्लभनगर व नयागांव, 19 को कोटड़ा, सेमारी व सराड़ा, 20 को खेरवाड़ा, ऋषभदेव व झाड़ोल, 21 को फलासिया, गोगुन्दा व सायरा, 22 को सलूंबर, सराड़ा व भीण्डर, 23 को लसाडि़या मावली व बड़गांव तथा 24 मार्च को कुराबड़ व गिर्वा के अभ्यर्थी भाग ले सकेंगे।प्रक्रिया में सुरक्षा जवान 525 पदों सुरक्षा सुपरवाईजर के 100 पदों सुरक्षा अधिकारी जी.टी.ओ 100 पदों की भर्ती की जायेगी। इस संबंध में अधिक जानकरी 9587638624, 8619863856 पर भी प्राप्त की जा सकती हैं।
  • भारत की निकहत ज़रीन आज नई दिल्ली में IBA महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में अपना मैच खेलेंगी।
    • सेंसेक्स

    • बम्बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 79 अंक चढकर 57 हजार छह सौ 38 पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 13 अंक बढकर 16 हजार 986 दर्ज किया गया।
    • सर्राफा
      उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
      सोना 22 कैरेट 1 ग्राम₹  5469 सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹ 5,742
      चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹₹ 72700
  • मौसम
  • राजस्‍थान के पूर्वी हिस्‍सों में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है। इसके प्रभाव से राजधानी जयपुर समेत कई हिस्‍सों में बादल छाये रहे। जयपुर और सीकर के कई इलाकों में भीषण आंधी तूफान की भी खबर है। कुछ स्‍थानों में मध्‍यम बारिश और ओलावृष्टि भी हुई। स्‍थानीय मौसम विज्ञान केन्‍द्र के अनुसार इस विक्षोभ के कारण राज्‍य के दस जिलों में बारिश और ओलावृष्टि की संभावना है। इस विक्षोभ का प्रभाव 19 मार्च तक रहेगा।
  • सीमा सडक संगठन ने हिमालय रेंज पर स्थित महत्‍वपूर्ण जोजीला दर्रा को 68 दिनों तक बंद रहने के बाद खोल दिया गया है। यह दर्रा 11 हजार 650 फीट की ऊंचाई पर स्थित है और इसे केन्‍द्र शासित प्रदेश लददाख, जम्‍मू और कश्‍मीर के बीच द्वार के तौर पर जाना जाता है। खराब मौसम के बावजूद यह सडक इस वर्ष 6 जनवरी तक यातायात के लिए खुली थी। पिछले वर्ष जोजीला दर्रा 73 दिनो तक बंद था और इससे पहले के वर्षो में इसे 160 से 180 दिनों बंद रखा गया था।रक्षा मंत्रालय ने बताया है कि गुरैज सैक्‍टर और कश्‍मीर घाटी के बीच एकमात्र सम्‍पर्क सडक राजदान दर्रा भी आज खोल दिया गया। यह 58 दिनों से बंद था। साधना, फरकीयान गली और जमींदार गली जैसे महत्‍वपूर्ण दर्रे भी पूरी सर्दी में खुले रहे।
  • दिल्ली का मौसम लगातार बदल रहा है। मौसम विभाग का अलर्ट है कि, दिल्ली-एनसीआर में 17 मार्च से लेकर 20 मार्च तक खूब जमकर बारिश होगी
  •   पिछले 24 घंटों के दौरान उदयपुर शहर का तापमान रहा अधिकतम  29  डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  20
  •   डिग्री सेल्सियसतो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.