• Mon. Aug 15th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 16 May 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र News 16 May 2021 | उदयपुर की ता जा ख ब र News 16 May 2021

Byadmin

May 16, 2021
  •  हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर….
  • देश में 24 घंटों में कोविड-19 के 3 लाख 11 हजार नए मामलों की पुष्टि। स्वस्थ होने की दर 84.25% हुई।
  • स्वास्थ्य मंत्रालय ने अर्ध शहरी ग्रामीण और जनजाति क्षेत्रों में कोरोना की रोकथाम के लिए मानक संचालन प्रक्रिया जारी की।
  • क्वेरी
    ब्लैक फंगस की बीमारी कोरो ना के समय ही क्यों हो रही है?
    विशेषज्ञ बताते हैं ब्लैक फंगस हमारे वातावरण में पहले से मौजूद है लेकिन इस कोविड-19 के समय लोगों में पाई जा रही है इसका कारण है कि कोविड-19 के इलाज में जो दवा दी जा रही है जैसे डेक्सामेथासोन और स्टेरॉइड ।उससे इम्यूनिटी कम होती है खास तौर पर डायबिटीज वाले मरीजों में इसका ज्यादा असर होता है या फिर ऐसे लोग जिन्हें वेंटिलेटर पर रखते हैं, उनमें यह पाया गया है इसलिए कहा गया है जा रहा है कि खुद से स्टेरॉयड या कोई भी दवा ना ले डॉक्टर की निगरानी में ही दवा लें।
  • चक्रवात ताऊ दे केरल तट पर पहुंच गया है वहां बहुत भारी बारिश हो रही है और तेज हवा चल रही है इसके चलते हजारों लोगों को राहत शिविरों में भेजा गया है। भारतीय मौसम विभाग के आंकड़ों के आधार पर इस तूफान से बिजली आपूर्ति सुविधा और कृषि क्षेत्र को नुकसान हुआ है वही मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की चेतावनी जारी की गई है मौसम विभाग ने ताउते के अगले 24 घंटों में और तेज होने की आशंका जताई है। तूफान के मंगलवार सुबह पोरबंदर और महुआ के बीच गुजरात तट को पार करने की संभावना है। इसी कारण एनडीआरएफ के राहत दल की 5 टीमों को पुणे से अहमदाबाद भेजा जा रहा है अनुमान है कि तूफान के गुजरात तट से टकराने से तटीय इलाकों में मूसलाधार बारिश होगी भारतीय मौसम विज्ञान के अनुसार चक्रवात 18 मई को गुजरात तट पार करते हुए उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ेगा उस समय इसकी तीव्रता बहुत अधिक होगी गौरतलब है कि इस समय देश में महामारी की दूसरी लहर बनी हुई है वहीं भारतीय रेलवे तूफान के कारण इस तूफान के कारण कुछ ट्रेनों को रद्द किया है और कुछ ट्रेनें अपने नियत समय से देरी से चल रही है भारतीय वायुसेना के 16 ट्रांसपोर्ट विमान और 18 हेलीकॉप्टर चक्रवात से उपजी किसी भी स्थिति का सामना करने के लिए तैयार रखे हैं गृह मंत्रालय इस स्थिति पर 24 घंटे नजर बनाए हुए हैं ।
  • को विन डिजिटल प्लेटफॉर्म पर टीके की दो खुराको के अंतराल के बारे में आवश्यक बदलाव किए गए हैं।
  • कोरोना केस कम हो रहे हैं लोगों से क्या कहेंगे?
    विशेषज्ञ बताते हैं जी हां कोरोना केसो का ग्राफ धीरे-धीरे नीचे आ रहा है अगर इसी तरह सभी का सहयोग मिलता रहा तो जल्द ही केस और कम हो जाएंगे इसलिए नियमों का लगातार पालन करते रहें और अपना नंबर आने पर वैक्सीन लगवाने जरूर जाएं।
  • को वी शील्ड के दूसरे टीके का ऑनलाइन पंजीकरण 84 दिन के बाद ही होगा।
  • मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय के हिंदी विभाग द्वारा कुलपति जी के मार्गदर्शन और दिशा निर्देश के अनुसार कोविड-19 लक्षण और सुरक्षा के उपाय विषय पर ऑनलाइन संवाद आयोजित हुआ।
  • Corona update Rajasthan today
    New cases:10290
    Cumulative positive:859669
    Active cases:194382
  • Corona update udaipur today
    New cases 607
    Cumulative positive:51114
    Cumulative discharged :38957
    Active cases:11639
    Home isolated:10334
  • चिकित्सा विभाग ने कोरोना और अन्य बीमारी से जूझ रहे परिवार के मुखिया और उसकी पत्नी दोनों की मृत्यु हो जाने पर अनाथ हुए बच्चों की देखरेख के बारे में जिला कलेक्टर व अन्य संबंधित अधिकारियों को अनाथ होने वाले बच्चों के लिए प्रत्येक जिला स्तर पर सक्षम अधिकारी मनोनीत करने के निर्देश दिए हैं मनोनीत चिकित्सक अनाथ बच्चों की सूचना तत्काल चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर 1098 अधीक्षक राजकीय संप्रेषण किशोर ग्रह या बालिका गृह या शिशु गृह आदि पर उपलब्ध कराएंगे ।प्रत्येक चिकित्सा संस्थान में अनाथ होने वाले बच्चों का नाम और विवरण संस्थान के नोटिस बोर्ड पर अंकित किया जाएगा और प्रतिदिन अपडेट किया जाएगा।
  • उदयपुर के गोगुंदा पिंडवाड़ा हाईवे पर आज पेट्रोल से भरा टैंकर अनियंत्रित होकर खाई में गिर गया जहां कुछ ही देर में टैंकर से पेट्रोल का रिसाव होने लगा इसके बाद हाईवे पेट्रोलिंग टीम मौके पर पहुंची और फायर विभाग के कर्मचारियों की मदद से टैंकर को बाहर निकाला इस दौरान कोई जनहानि नहीं हुई।
  • तूफान ताउते के कारण शहर में भी मौसम में परिवर्तन का रुख किया शहर में सुबह जहा तेज धूप में परेशान कर दिया था वहीं दोपहर बाद तेज आंधी के साथ बादलों की आवाजाही ने मौसम को खुशनुमा बना दिया शाम होते-होते बरसात शुरू हो गई हालांकि बारिश ने मौसमी बीमारियों के खतरे को बढ़ा दिया है ।कई इलाकों में बिजली गुल हो गई और तेज आंधी से बिजली के खंभे और बड़े पेड़ सड़कों पर गिर गए जिससे वाहन चालकों को परेशान होना पड़ा। मौसम विभाग के अनुसार उदयपुर सहित डूंगरपुर बांसवाड़ा राजसमंद चित्तौड़गढ़ व अन्य जिलों में मौसम परिवर्तन का यह दौर बना हुआ है।शहर में बादल छाए हुए हैं वहीं तापमान अधिकतम 30 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 25 डिग्री सेल्सियस पर बना हुआ है।
  •   अरब सागर से उठे चक्रवाती तूफान तौउते के प्रभाव से उदयपुर संभाग में भी मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। 18 और 19 मई को उदयपुर संभाग के कुछ जिलों में तेज हवाओं के साथ अत्यंत भारी बारिश की संभावना है। मौसम विज्ञान केन्द्र जयपुर के पूर्वानुमान के अनुसार उदयपुर संभाग को रेड जोन में रखा गया है। मौसम केन्द्र जयपुर के प्रमुख  ने बताया कि उदयपुर संभाग में चक्रवाती तूफान तौउते की वजह से सोमवार को 40-50 किमी. प्रति घंटा की रफ्तार की हवाओं के साथ हल्के से मध्यम बारिश तथा एक-दो स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। 18 मई, मंगलवार और 19 मई, गुरुवार को इस सिस्टम का सर्वाधिक असर देखने को मिलेगा।

    अरब सागर से उठे चक्रवाती तूफान तौउते की गंभीरता को देखते हुए जिला प्रशासन ने भी पूरी तैयारी कर ली है। जिला कलक्टर  की अध्यक्षता में रविवार को चक्रवाती तूफान के मद्देनजर एक आपातकालीन बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में संभावित आपातकालीन परिस्थितियों पर चर्चा की गई। एडीएम प्रशासन ने बताया कि चक्रवाती तूफान की वजह से किसी भी तरह की हानि को रोकने और त्वरित कार्यवाही के लिए जिला कलक्टर के निर्देशानुसार कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है, जो 24 घंटे काम करेगा। चक्रवाती तूफान तौउते की वजह से उत्पन्न किसी भी आपातकालीन परिस्थिति में कंट्रोल रूम के दूरभाष नंबर 0294-2414620 पर संपर्क किया जा सकता है।
  • तो ये दी अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहे हमारे साथ….

Leave a Reply

Your email address will not be published.