• Fri. Jul 12th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 16 May2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 16 May 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 16 May 2023उदयपुर की ताजा खबर

Byadmin

May 16, 2023

हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर….

NHRC ने भारत में सोशल मीडिया पर बच्‍चों से संबंधित अश्‍लील सामग्री में कथित बढोत्‍तरी पर केंद्र, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को नोटिस जारी किया। आयोग ने मीडिया की खबरों का स्‍वत: संज्ञान लेते हुए यह कार्रवाई की है

Cannes2023 में 4 भारतीय फिल्मों को स्क्रीनिंग के लिए चुना गया है। इनमें डायरेक्टर्स फॉरनाइट में निर्देशक कानू बहल की ‘आगरा’, मिडनाइट स्क्रीनिंग में अनुराग कश्यप की ‘कैनेडी’, ला सिनेफ में ‘नेहेमिच’ और क्लासिक्स सेक्शन में मणिपुरी फिल्म ‘ईशानौ’ की स्क्रीनिंग होगी।

मोबाइल फोन उपभोक्‍ता अब एक पोर्टल के जरिये अपने खोये हुए हैंडसेट की खोज कर सकेंगें और उसे ब्‍लाक करना उनके लिये आसान होगा। केन्‍द्रीय संचार मंत्री  ने आज नई दिल्‍ली में एक समारोह में नागरिक केन्द्रित पोर्टल – संचार साथी का उदघाटन किया। यह पोर्टल दूरसंचार विभाग की एक पहल है।

इससे मोबाइल का इस्‍तेमाल करने वाले लोग अपने नाम से जारी कनेक्‍शनों का पता लगा सकेंगे, अनावश्‍यक कनेक्‍शन को बंद कर सकेंगें।

 

गर्मियों के मौसम में कई बार होता है कि मौसम विभाग जितना तापमान बताता है, गर्मी उससे ज्‍यादा लगती है. देश की राजधानी दिल्‍ली में 14 मई 2023 को तापमान करीब 41 डिग्री सेल्सियस था, लेकिन गर्मी इतनी ज्‍यादा लग रही थी जैसे तापमान 45 डिग्री पहुंच गया हो.  ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि तापमान और उसके असर में थोड़ा फर्क रहता है. इसे पता करने के लिए हीट इंडेक्‍स डेवलप किया गया था. भारत में कुछ समय पहले ही भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने जारी किया था.हीट इंडेक्स तापमान में बदलाव के साथ हवा में मौजूद आद्रता का भी ध्यान रखा जाता है. आईएमडी के मुताबिक, हीट इंडेक्स से इंसानों को महसूस होने वाले तापमान की रेंज का पता चलता है. इससे पता चलता है कि तापमान के साथ आपके आसपास के वातावरण में गर्मी कितनी है. आईएमडी ने हीट इंडेक्स को अभी मैप के तौर पर जारी किया है. आसान भाषा में समझें तो हीट इंडेक्‍स वो तापमान है, जो आपको महसूस होता है. बता दें कि हीट इंडेक्‍स का कॉन्‍सेप्‍ट सबसे पहली बार 1979 में रॉबर्ट जी स्‍टेडमैन ने डेवलप किया था.

करीब 25 वर्षों से बंद पड़े ऋषिकेश-बदरीनाथ पैदल मार्ग को ट्रैकिंग रूट के रूप में विकसित किया जा रहा है। ट्रैकिंग के शौकीन इस ट्रैक पर आवाजाही कर सकेंगे। ट्रैक का मरम्मतीकरण कार्य लगभग 70 फीसदी हो चुका है। करीब आठ लाख की लागत से बन रहा यह ट्रैक 16 किमी लंबा है।

राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा प्राध्यापक (स्कूल शिक्षा) प्रतियोगी परीक्षा-2022 के तहत ज्योग्राफी एवं होम साइंस विषय के पदों हेतु पात्रता की जांच के लिए अभ्यर्थियों की विचारित सूची जारी की गई है। अंतिम रूप से सफल अभ्यर्थियों की सूची दस्तावेज सत्यापन के बाद जारी की जाएगी। इस संबंध में विस्तृत सूचना आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध है।
आयोग द्वारा उक्त परीक्षा के अन्तर्गत ग्रुप-बी के प्रथम प्रश्न-पत्र सामान्य ज्ञान एवं सामान्य अध्ययन की परीक्षा का आयोजन 15 अक्टूबर 2022 को किया गया था। द्वितीय प्रश्न-पत्र ज्योग्राफी विषय की परीक्षा 16 अक्टूबर 2022 को आयोजित की गई थी। परीक्षा के फलस्वरूप 1622 अभ्यर्थियों को अस्थाई रूप से विचारित सूची में सम्मिलित किया गया है। प्रशासनिक कारणों से 6 अभ्यर्थियों का परिणाम रोका गया है। ग्रुप-सी के प्रथम प्रश्न-पत्र सामान्य ज्ञान एवं सामान्य अध्ययन की परीक्षा का आयोजन 17 अक्टूबर 2022 को किया गया था। द्वितीय प्रश्न-पत्र होम साइंस विषय की परीक्षा 20 अक्टूबर 2022 को आयोजित की गई थी। परीक्षा के फलस्वरूप 33 अभ्यर्थियों को अस्थाई रूप से विचारित सूची में सम्मिलित किया गया है।
जारी की गई विचारित सूची चयन या वरियता सूची नहीं है। इसका उद्देश्य मात्र दस्तावेज सत्यापन के माध्यम से चयन प्रक्रिया में भाग लेने वाले अभ्यर्थियों की अभ्यर्थिता सुनिश्चित करना है। अभ्यर्थियों की पात्रता जांच विज्ञापन की शर्तों/नियमों के अनुसार की जाएगी। पात्रता की समस्त शर्तें नियमानुसार पूर्ण नहीं करने वाले अभ्यर्थियों की पात्रता आयोग द्वारा रद्द कर दी जाएगी। पात्र पाए गए अभ्यर्थियों में से ही नियमानुसार मुख्य चयन सूची व आरक्षित सूची जारी की जाएगी। दस्तावेज सत्यापन का कार्य काउंसलिंग के माध्यम से किया जाएगा। इसके विस्तृत कार्यक्रम के संबंध में आयोग की वेबसाइट एवं अन्य माध्यमों से यथासमय सूचित कर दिया

सरकार द्वारा प्रतिमाह मिलने वाली सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लाभार्थियों को पेंशन सत्यापन करवाने का कार्य 31 मई के पहले ई मित्र पर करवाना होगा, अन्यथा इसके अभाव में पेंशन बंद हो जाएगी। सामाजिक सुरक्षा पेंशन अंतर्गत सीनियर सिटीजन, विधवा, विकलांग, परित्यक्त आदि पेंशन पात्र लाभार्थियों को प्रतिवर्ष पेंशन सत्यापन कार्य करवाना होता है अतः सभी लाभार्थी इस वर्ष 31 मई के पहले अपनी पेंशन सत्यापन कार्य करवालेवे जिससे किसी प्रकार से पेंशन मिलने में कोई समस्या नहीं हो।यह सत्यापन का कार्य किसी भी ई मित्र संचालक द्वारा किया जा सकता है। यदि कोई लाभार्थी अपनी पेंशन सत्यापन कार्य 31 मई तक नहीं करवाएगा तो उनके खाते में पेंशन आना बंद हो जाएगी। निगम महापौर  ने सभी लाभार्थियों से अपील की है की जल्द से जल्द पेंशन सत्यापन कार्य करवाकर अपनी पेंशन को जारी रखने निगम का सहयोग करें।संभाग के समस्त पेंशनर्स जिन्होंने अब तक डिजीटल जीवित प्रमाण पत्र प्रस्तुत नहीं किया है वे अपना डिजीटल जीवित प्रमाण पत्र 31 मई तक प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें।  जीवित प्रमाण-पत्र प्रस्तुत नहीं करने की अवस्था में आगामी माह से पेंशन प्राप्त करने में असुविधा हो सकती है। पेंशनर अपना डिजीटल जीवित प्रमाण-पत्र पेंशन कार्यालय, पेंशनर समाज के कार्यालय एवं ई-मित्र से बनवा सकते हैं। जिन पेंशनर्स के ऑनलाइन जीवित प्रमाण पत्र में यदि कोई समस्या है तो वे अपना ऑफलाईन जीवित प्रमाण-पत्र संबंधित कोषालय में निर्धारित प्रपत्र में राजपत्रित अधिकारी से प्रमाणित करा प्रस्तुत कर सकते हैं।

जिला प्रशासन के सहयोग से जिले में सुरक्षा सैनिक एवं सुरक्षा सुपरवाईजर, सुरक्षा अधिकारी केडर कोर्स के पदों पर भर्ती चयन परीक्षा कार्यक्रम निर्धारित किया गया है। भारतीय सुरक्षा दस्ता परिषद नई दिल्ली एंव ग्लोबल इण्डिया स्किल डवलपमेन्ट के तहत व एसआईएस के संयुक्त तत्वावधान में भारत सरकार के पसारा एक्ट 2005 के तहत ग्रामीण व शहरी क्षेत्र के बेरोजगार नवयुवकों को सुरक्षा सैनिक एवं सुरक्षा सुपरवाईजन सुरक्षा अधिकारी केडर कोर्स के पद पर भर्ती हेतु चयन के लिये विभिन्न तहसील स्तर पर राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालयों में भर्ती चयन परीक्षा कार्यक्रम  आयोजन किया जाएगा। इसके लिए निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 21 मई को राउमावि बडगांव व राउमावि भीण्डर में, 22 को राउमावि फतह स्कूल उदयपुर व राउमावि गोगुन्दा, 23 को राउमावि झाडोल व राउमावि जयसमंद, 24 को राउमावि खेरवाडा व राउमावि कोटड़ा, 25 को राउमावि लसाडिया व राउमावि मावली, 26 को राउमावि सलूंबर व राउमावि सेमारी, 27 मई राउमावि सराडा व राउमावि वल्लभनगर, 28 मई को राउमावि ऋषभदेव व राउमावि झल्लारा और 29 मई को राउमावि फलासिया में जिला उदयपुर में किया जा रहा है।इच्छुक आवेदक अधिक जानकारी के लिये 8619863856 पर सम्पर्क कर सकते है।

उप-राष्ट्रीय पोलियो टीकाकरण कार्यक्रम के लिए राजस्थान के 23 जिलों की पहचान की गई है। 23 जिलों में उदयपुर, जयपुर, अजमेर, भीलवाड़ा, बीकानेर, चूरू, दौसा, डूंगरपुर, जैसलमेर, जालौर, झालावाड़, नागौर, टोंक, हनुमानगढ़, गंगानगर, बूंदी, सीकर, अलवर, बाड़मेर, भरतपुर, सिरोही और जोधपुर शामिल हैं। इन जिलों में 28 मई 2023 को 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी।इस पहल के पीछे कारण यह है कि इन जिलों में पोलियो फैलने का खतरा हमेशा बना रहता है। पाकिस्तान और अफगानिस्तान में मामले सामने आए हैं और इसलिए राजस्थान के करीब होने के कारण यह राज्य के लिए भी जोखिम भरा है। सरकार पहले से ही सावधानी बरत रही है।इस अभियान में 56,021 बूथ बनाए जाएंगे और 86.81 लाख बच्चों को पोलियो की बूंद पिलाई जाएगी। 85,708 स्वास्थ्य कर्मियों को घर-घर जाकर पोलियो की खुराक पिलाने, मोबाइल और ट्रांजिट टीमों को जिम्मेदारी दी गई है।इससे पहले 2022 में, पहले उप-राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस में राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा, झारखंड, महाराष्ट्र, पंजाब, पश्चिम बंगाल, उत्तराखंड और चंडीगढ़ सहित 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पोलियो वैक्सीन की बूंदों का छिड़काव किया गया था। यह अभियान भारत सरकार द्वारा आयोजित किया गया था।

बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 413 अंक गिरकर 61 हजार 932 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 112 अंक घटकर 18 हजार 287 पर आ गया।

  • सर्राफा
    उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम₹  5779 सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹ 6068
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹₹ 78800
  • मौसम
  • पिछले 24 घंटों के दौरान उदयपुर शहर का तापमान रहा अधिकतम 35  डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम   25डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.