• Fri. May 7th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 16 november 2020 | उ द य पु र की ता जा ख ब र news 16 november 2020 | उदयपुर की ताजा खबर उ द यपु र की ता जा news 16 november 2020 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Nov 16, 2020
    0 0
    Read Time:10 Minute, 28 Second
    • हेलो फ्रेंड्स, हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर….
    • दुनिया में कोरोना संक्रमितों की संख्या 5 करोड़ 33 लाख के पार पहुंच गई है। और इस महामारी से 13 लाख 10 हजारलोग से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित अमेरिका इस महामारी से संक्रमित और मृतकों के मामले में पहले स्थान पर है और संक्रमण से मुक्त होने वाले लोगों के मामले में तीसरे स्थान पर है। वहीं देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 30,548 नए मामले सामने आए और संक्रमितों की संख्या 885427  के  पार पहुंच गई है। वहीं स्वस्थ होने वालों की संख्या 82 लाख 5 हजार से अधिक हो गई है। वही देश में अब कोरोना के सक्रिय मामले 4, 65,478 ,  है।
    • Corona update Rajasthan
      Cumulative positive:. 2,27,986
      Active cases:. 18,684
    • दिवाली के बाद भी उदयपुर में कोरोना का कहर जारी है। आज 61 पॉजिटिव पाए गए सोमवार को 378 व्यक्तियों की रिपोर्ट प्राप्त हुई जिनमें से 317 नेगेटिव और एक कोरोना पॉजिटिव पाए गए।आज की रिपोर्ट में पाए गए एक शर्ट कोरोनावायरस में से शहरी क्षेत्र के 56 गुणा पॉजिटिव मिले है इस तरह अब यहां कुल पॉजिटिव केस की संख्या 7674 हो गई है जबकि 7299 लोग ठीक हो कर घर जा चुके हैं 213 मरीज होम आइसोलेशन में है और एक्टिव केस 295 हैं
    • भाई दूज का पर्व आज पूरे उल्लास के साथ मनाया गया ।बहनों ने अपने भाइयों को निमंत्रित कर स्वादिष्ट भोजन कराया और उनके सुख-समृद्धि की प्रार्थना की। आज ही के दिन मृत्यु के देवता यम की भी पूजा की जाती है।कार्तिक शुक्ल द्वितीया के दिन भाईदूज का त्यौहार मनाया जाता है। इस दिन बहनें अपने भाई का तिलक कर उनकी लंबी उम्र की दुआ करती है।
    • हिमाचल प्रदेश के प्रमुख पर्यटन स्थलों पर सीजन का पहला हिमपात हुआ है। हिमपात रविवार शाम से शुरू हुआ जो आज तक जारी रहा। हिमपात के कारण बिजली। पानी और संचार व्यवस्था ठप हुई है वही तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। इस वर्ष नवंबर से ही सर्दियों का आगाज हो गया है। रोहतांग सहित मनाली की चोटियां बर्फ से सज गई हैं। सूने पड़े पहाड़ों पर बर्फ की चादर बिछ जाने से पहाड़ आकर्षक हो गए हैं ।और पर्यटन कारोबारियों के चेहरे भी खिल गए हैं।
    • इस महीने कई त्योहारों होने की वजह से बैंकों की छुट्टियां भी ज्यादा है। दिवाली के बाद आज भी बैंक बंद रहे। 14 नवंबर दिवाली, 15 नवंबर रविवार और आज भैया दूज। आगामी दिनों में 22 नवंबर रविवार ,28 नवंबर चौथा शनिवार। 29 नवंबर रविवार के दिन भी सभी जगह बैंक बंद रहेंगे और 30 नवंबर को गुरु नानक जयंती और कार्तिक पूर्णिमा है तो उस दिन भी बैंक की छुट्टी रहेगी।
    • मौसम बदल रहा है। साथ-साथ हमारी लाइफस्टाइल भी बदल रही है। आयुर्वेद कहता है कि वह मौसम बदलाव का सीधा असर सेहत पर पड़ता है। ऐसे में जल्द बीमार भी पड़ सकते हैं। सर्दी जुकाम बुखार या एलर्जी की समस्या हो सकती है। इसलिए स्वस्थ रहते हुए कुछ सावधानियां बरते और ऐसी चीजों का सेवन करते रहिए जो इम्यूनिटी भी बढाए और शरीर को स्वस्थ रखने में भी मदद करें। इस मौसम में मौसमी फल और सब्जियों का ज्यादा सेवन करें जैसे पपीता, अनार, अमरुद, सीताफल वही सब्जियों में पत्ता गोभी, पालक, गाजर ,चुकंदर । सर्दी खांसी या गले में खराश आदि की समस्या इस मौसम मे बढ़ जाती है इसलिए दिन में दो बार अदरक के रस को शहद में मिलाकर उसका सेवन किया जा सकता है‌ , हल्दी वाले दूध का सेवन भी एक बेहतर उपाय है। हल्दी में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं ‌साथ ही सर्दियों के मौसम में रोजाना दिन में या रात में सोने से पहले एक गिलास दूध में एक चम्मच हल्दी और एक चम्मच शहद मिलाकर सेवन करें। ड्राई फ्रूट्स भी इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार होते हैं। सर्दियों में वैसे भी यह काफी फायदेमंद रहते हैं। इनमें बादाम ,अखरोट ,पिस्ता, काजू ,किशमिश का सेवन फायदेमंद हो सकता है‌ यह सभी एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ई से भरपूर होते हैं जो शरीर की को बीमारियों से दूर रखने में मदद करते हैं।
    • टेलीकॉम कंपनियां दिसंबर के अंत या जनवरी से मोबाइल टैरिफ में 15 से 20 फ़ीसदी की बढ़ोतरी कर सकती हैं‌ टेलीकॉम कंपनियों का कहना है कि घाटे की वजह से वो। ऐसा करने को मजबूर हैं गौरतलब है कि ए जी आर की वजह से इस वित्त वर्ष में ज्यादातर टेलीकॉम कंपनियों को भारी घाटा हुआ है। ऐसा अनुमान लगाया गया है कि ए जी आर और अन्य वजहों से होने वाले भारी घाटे से निपटने के लिए कंपनियों को टैरिफ में 25 फ़ीसदी की भारी बढ़ोतरी करनी होगी लेकिन एक बार में यह बढ़त करना संभव नहीं है इसलिए कंपनियां दो या तीन बार में ऐसा करने का फैसला कर सकती है‌ सरकार द्वारा वसूले जाने वाले एडजेस्टेड ग्रॉस रिवेन्यू ए जी आर के वजह से टेलीकॉम कंपनियों को नुकसान हुआ है। सुप्रीम कोर्ट ने एजी आर बकाया चुकाने के लिए मोहलत दी है दूरसंचार कंपनियों को बकाया चुकाने के लिए कुछ शर्तों के साथ समय भी दिया गया है
    • राजस्थान के केबिनेट मंत्री मास्टर भंवर लाल मेघवाल का आज निधन हो गया।इस हेतू प्रदेश मे कल 17 नवंबर को 1 दिन का राजकीय शोक रहेगा और सभी राजकीय कार्यालयों में अवकाश रहेगा।
    • रोशनी का पर्व दीपावली पूरे देश में श्रद्धा के साथ मनाया गया। वही उदयपुर शहर में भी विभिन्न मुहूर्त में लक्ष्मी जी पूजन हुआ । इस बार पटाखों पर लगी पाबंदी से आसमान मे आतिशबाजी के रंगीन नजारे नजर नहीं आए। लेकिन महालक्ष्मी के स्वागत के लिए घरों में सभी तैयारियां की गई और परिवार सहित लक्ष्मी जी का पूजन किया गया और दीपदान हुआ। घर दुकान प्रतिष्ठान की सजावट की गई ।वही कोरोना के चलते महालक्ष्मी मंदिर में इस बार श्रद्धालु दर्शन नहीं कर पाए। भक्तों के दर्शन के लिए ऑनलाइन व्यवस्था का इंतजाम करवाया गया है और जो श्रद्धालु महालक्ष्मी मंदिर पहुंच रहे हैं वह बाहर से ही दर्शन कर रहे हैं यह व्यवस्था धनतेरस से शुरू हुई है।
    • आज राष्ट्रीय प्रेस दिवस है। इस मौके पर कई कार्यक्रम आयोजित हुए।हर वर्ष 16 नवंबर को देश में राष्ट्रीय प्रेस दिवस मनाया जाता है। इस दिन मीडिया के महत्व और उसकी आजादी पर चर्चा होती है।
    • शेयर बाजार ने तेजी के साथ नए संवत का आगाज किया। शनिवार से हिंदू संवत 2077 की शुरुआत हो गई ।मुहूर्त ट्रेडिंग में बीएसई सूचकांक 194.98 अंकों की मजबूती से 43,637.98 अंक पर बंद हुआ ।वहीं निफ्टी 60.38 अंकों की बढ़त के साथ 12,780.25 पर बंद हुआ। घरेलू बाजार में पारंपरिक हिंदू कैलेंडर वर्ष की शुरुआत के मौके पर हर साल दिवाली के दिन 1 घंटे के लिए मुहूर्त कारोबार का आयोजन किया जाता है।
    • पर्वतीय इलाकों में जिनमें केदारनाथ मंदिर और आसपास के इलाके शामिल हैं, मे बर्फबारी हुई है‌ इसका असर मैदानों में दिख रहा है और उत्तर भारत में ठंड बढ़ गई है।
    • शहर में तापमान में उतार-चढ़ाव जारी है जहां न्यूनतम तापमान 12 से 14 डिग्री के बीच और अधिकतम तापमान 26 से 28 डिग्री के बीच बना हुआ है। वही ये मौसम किसानों के लिए गेहूं की बुवाई का उचित मौसम माना जा रहा है।
    • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स, हम फिर आएंगे और अपडेट्स ,लेकर बने रहिए हमारे साथ….
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *