• Fri. May 7th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 16 october 2020 | उदयपुर की ताजा खबर | Udaipur Latest News 16 october 2020 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Oct 16, 2020
    0 0
    Read Time:13 Minute, 13 Second
    • हेलो फ्रेंड्स , हम हाजिर है आज की अपडेट्स लेकर…
    • नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा नीट का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। NTAकी आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in। पर नतीजे देखे जा सकते हैं ।
    • खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री ने आज अंतरराष्ट्रीय खाद्य और कृषि सप्ताह का वर्चुअल उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि उचित विपणन और अद्यतन प्रौद्योगिकी अपनाने से कृषि क्षेत्र का विकास बेहतर ढंग से किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि इस दिशा में कई महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं। इस अवसर पर उन्होंने’ अन्न देव भव:, नाम से एक जागरूकता अभियान भी शुरू किया जिसका उद्देश्य लोगों को खाद्यान्न के महत्व को बताने के साथ ही भोजन की बर्बादी को रोकना है।
    • देश में कोविड-19 से ठीक होने वालों की संख्या में बढ़ोतरी जारी है। अब स्वस्थ होने की दर 81.5 6% हो गई है। अब अब तट64 लाख और 53 हजार लोगों के ठीक होने के साथ भारत इससे ठीक होने वाले रोगियों की संख्या के मामले में दुनिया में शीर्ष पर है ।वहीं वर्तमान में मृत्यु दर 1.52% है ।
    • कोरोना से मुकाबला करते हुए करीब 9 महीने बीत चुके हैं। लेकिन जनसामान्य में अभी भी कई भ्रांतियां मौजूद हैं ।जानकारी ना होने और लापरवाही के चलते इसके मामले बढ़ते जा रहे हैं ।
    • क्वेरी
      हाथ को कैसे साफ करना चाहिए?
      जानकार बताते हैं हाथ से जो संक्रमण होता है, उससे खतरा केवल व्यक्ति को ही नहीं दूसरों को भी रहता है यानी अगर कोई स्वस्थ व्यक्ति किसी संक्रामक जगह पर हाथ रखता है तो संक्रमित हो सकता है इसी तरह वही व्यक्ति संक्रमित हैं और विभिन्न सतहों पर हाथ रख रहा है तो उसी सतह पर हाथ रखने वाले और लोग भी संक्रमित हो सकते हैं ‌इसीलिए हाथों की सफाई बहुत जरूरी है। कम से कम 20 सेकंड तक हाथ को अच्छे से साफ करना चाहिए आगे पीछे हथेलियों उंगलियों के साथ नाखून तक अच्छी तरह साफ किए जाने चाहिए ।
    • कोरोना और अन्य संक्रमण बीमारियों से बचाने में हाथ साफ रखना कितना जरूरी है?
      जानकारों की माने तो आम आदमी के साथ-साथ डॉक्टरों की भी भी हाथ धोना बहुत जरूरी है। एक मरीज को देखने के बाद दूसरे मरीज को देखने में हाथ की सफाई होनी चाहिए। बच्चे ,बड़े ,बुजुर्ग सभी को को खाने पीने या बाहर से आने पर हाथ धोना बहुत ही जरूरी है। इन दिनों कोरोना से बचने के लिए हाथों की सफाई ही एक बहुत बड़ा हथियार है इसलिए सिर्फ कोरोना से ही नहीं बल्कि अन्य संक्रामक बीमारियों से भी बचे रहने के लिए हाथों का साथ रहना बहुत जरूरी है‌
    • कोंरोना की अब तक की सबसे प्रभावी दवा रेमदेसीविर को लेकर एक बडी खबर है। कोविड-19 संक्रमण के इलाज में अमेरिकी फार्मा कंपनी की दवा रैमडीसीविर कुछ हद तक कारगर मानी जा रही थी‌ लेकिन विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस दवा को कोरोना से होने वाली मौतों को रोकने में फेल बताया है। हालांकि शुरुआती कुछ मामलों में कोरोना मरीजों को इससे असर हो रहा था। डब्ल्यूएचओ ने रेमदेसीविर का 30 देशों के 11,266 वयस्कों पर क्लीनिकल ट्रायल किया। साथ ही कोरोना मरीजो को हाइड्रोक्सी क्लोरो क्वीन anti-hiv डरगू कॉन्बिनेशन लोपिन वीर ,रीतोनवीर और इंटरफेरॉन सहित चार संभावित ड्रग रेजिमेंट दिए ,फिर इनके प्रभाव का मूल्यांकन किया गया। इस स्टडी में डब्ल्यूएचओ ने पाया कि कोविड-19 के अस्पताल में भर्ती मरीज के ठीक होने में कोई बड़ा असर नहीं हुआ। अभी क्लिनिकल ट्रायल के नतीजों की विस्तृत समीक्षा किया जाना बाकी है । इस प्राइमरी स्टडी को प्रिंट सर्वर पर अपलोड किया गया है। डब्ल्यूएचओ की मुख्य वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन ने कहा कि हम मोनोक्लोनल एंटीबॉडीज पर नजर रख रहे हैं कुछ दिनों में इसके नतीजे सामने आ जाएंगे उ।न्होंने कहा कि इस वक्त डब्ल्यूएचओ के बैनर तले 40 कंपनियां वैक्सीन विकसित कर रही है उनमें से 10 कंपनियों का ट्रायल तीसरे चरण में है ।साल 2020 के अंत तक या 2021 की शुरूआत तक हमारे पास वैक्सीन आ जाएगी।
    • तीन चौथाई अक्टूबर बीतने के साथ ही ठंड की शुरुआत हो गई है। पर ऐसे में कोरोना का खतरा घटने की बजाय और बढ़ सकता है। वैज्ञानिकों के इस खुलासे के बाद अब आम लोगों को कोरोना से सतर्कता बरतने की जरूरत है। वैज्ञानिकों ने इस मौसम में कोरोना संक्रमण बढ़ने का अंदेशा जताया है। उन्होंने कहा कि गर्मी के मौसम में कोरोना का एक बड़ा कारण संक्रमित छोटे आकार के एरोसोल कण के संपर्क में आना है। जाडे में कोरोना की मुख्य वजह सांस छोड़ने छींकने, खांसने के दौरान मुंह और नाक से निकली बूंदों के सीधे संपर्क में आना हो सकता है। एक अन्य रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि सिर्फ सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना ही पर्याप्त नहीं है बल्कि ज्यादातर बूंदें 6 फुट की सामाजिक दूरी से अधिक लंबी दूरी भी तय कर सकती हैं ।घर या ऑफिस में जहां वातावरण में तापमान कम है इसका प्रभाव 6 मीटर की दूरी तक भी बढ़ सकता है ।ऐसे में संक्रमण का खतरा बना रहता है।
    • राजस्थान में कोरोना के 2010 नए मामले सामने आने के साथ ही आज इनकी संख्या बढ़कर 1,69,289 हो गई
    • उदयपुर में आज कोरोना मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 6020 तक पहुंच गया है
    • कल से नवरात्रि शुरू होने के साथ ही कोरोना काल को देखते हुए देश के विभिन्न बड़े शक्तिपीठों पर ऑनलाइन दर्शन की सुविधा शुरू हो गई है। बीकानेर के करणी माता मंदिर में भी कोरोना के कारण मंदिर के पट बंद रहने वाले हैं। लेकिन पूजा-अर्चना निर्धारित समय के अनुसार होगी। पट बंद रहने के कारण श्रद्धालु प्रत्यक्ष रूप से माता के दर्शन नहीं कर पाएंगे। ऑनलाइन दर्शन के द्वारा वह माता के दर्शन कर पाएंगे। मंदिर आगामी 31 अक्टूबर तक बंद रहेगा।
    • प्रदेश सरकार द्वारा अल्पसंख्यक समुदाय के लिए विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में सफल आवेदकों को प्रोत्साहन राशि उपलब्ध करवाए जाने का प्रावधान है ।इस संबंध में जिला अल्पसंख्यक कार्यालय की ओर से अल्पसंख्यक समुदाय जिनमें मुस्लिम ,जैन, सिख, ईसाई, बौद्ध, पारसी शामिल है, के लिए वर्ष 2020- 21 में संचालित अनुप्रति योजना के संबंध में ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इसके लिए ₹2 लाख तक की पारिवारिक वार्षिक आय का विद्यार्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। उसके लिए विद्यार्थी अपनी एसएसओ आईडी से लॉगिन कर भामाशाह कार्ड के द्वारा पंजीकरण करवा सकता है ।एसएसओ आईडी प्रार्थी द्वारा केवल एक बार ही पंजीयन होगी।
    • गुजरात के सूरत में फैशन डिजाइनिंग के कुछ स्टूडेंट्स ने पीपीई किट पर हैंड पेंट कर कॉस्टयूम बनाएं और गरबा खेला ।यह कॉस्टयूम इन्हीं ने डिजाइन किए हैं। गुजरात सरकार ने कोरोना के बीच गरबा खेलने पर पाबंदी लगाई है । यह कोविड-19 परिधान सूरत के सरकारी अस्पताल में कार्यरत कोविड-19 वॉलिंटियर्स को तोहफे के रुप में दिए जाएंगे।
    • दिग्गज भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत डेनमार्क ओपन टूर्नामेंट के पुरुष सिंगल्स के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं ।क्वार्टर फाइनल में श्रीकांत का सामना चीनी खिलाड़ी से होगा। एक अन्य भारतीय खिलाड़ी लक्ष्य सेन को टूर्नामेंट में हार का सामना करना पड़ा है।
    • आईपीएल क्रिकेट में आज कोलकाता नाइट राइडर्स का मुकाबला मुंबई इंडियन से वही कल रात किंग्स इलेवन पंजाब ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 8 विकेट से हरा दिया।
    • बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 12 अंक की बढ़त के साथ 40,606 पर रहा वहीं निफ्टी 11,935 पर बंद हुआ। पिछले 8 सत्रों से शेयर बाजार में बढ़त का सिलसिला जारी है।
    • हिंदी सिनेमा की सदाबहार अभिनेत्री हेमा मालिनी का आज जन्मदिन है ।वह बॉलीवुड की सबसे कामयाब हीरोइंस में से एक हैं ।’जॉनी मेरा नाम’ ‘अंदाज’ और’ लाल पत्थर’ जैसी शुरुआती हिट फिल्मों से इनका नाम बॉलीवुड में चमकने लगा। फिल्म .सीता और गीता’ के लिए इन्हें बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड भी मिला। कई सुपरहिट फिल्में देने वाली हेमा मालिनी में 2 मई 1980 को बॉलीवुड अभिनेता धर्मेंद्र से शादी की। हालांकि एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि वह कभी उनके घर नहीं गई। पारिवारिक और व्यावसायिक जीवन में अद्भुत तालमेल रखने वाली अभिनेत्री हेमा मालिनी आज भी अपने नृत्य कार्यक्रमों के साथ सक्रिय हैं ।जन्मदिन की ढेरों शुभकामनाएं…
    • विश्व भर में आज खाद्य दिवस मनाया गया। 1945 में खाद्य और कृषि संगठन की नींव रखी गई ।1989 में पहली बार इसे खाद्य दिवस के रुप में मनाया गया ।यह दिवस सभी को खाना उपलब्ध होने की आवश्यकता के लिए वैश्विक एकजुटता की आवश्यकता पर बल देता है ।एक खाद्य प्रणाली बनाने के महत्व को भी रेखांकित करता है ।सभी के लिए सस्ता और पोषक आहार हो। क्योंकि दुनिया में बड़ी संख्या में लोग अभी भी भूख से पीड़ित हैं और इसे खत्म करने के लिए हम सभी को मिलकर काम करने की आवश्यकता है ताकि इस समस्या का निदान हो सके।
    • नवरात्रि पर्व की हार्दिक शुभकामनाएं और बधाई…
    • तो ये थी हमारी अब तक की अपडेट्स ,हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर ,बने रहिए हमारे साथ…
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *