• Fri. May 7th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 17 April 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र News 17 April 2021 | उदयपुर की ताजा ख उ द यपु र की ता जा News 17 April 2021 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Apr 17, 2021
    0 0
    Read Time:14 Minute, 36 Second
    • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…
    • जिले में वीकेंड कर्फ्यू के चलते आज सभी प्रमुख बाजार और व्यवसायिक प्रतिष्ठान बंद रहे। लोग भी आवश्यक होने पर ही घरों से निकले।
    • प्रदेश की तीनों विधानसभा सीटों में उपचुनाव के लिए मतदान शांतिपूर्ण संपन्न हुआ।
      कुछ स्थानों पर 5:00 बजे बाद कोरोना पॉजिटिव मतदाताओं ने भी मतदान किया इसके लिए विशेष तैयारी की गई थी और मतदान दल ने पीपीई कित पहनकर मतदान करवाया।
    • रेमदेसीविर इंजेक्शन की कीमत कम हुई है।
    • Corona update Rajasthan today
      New cases:9046
      Cumulative positive:4,04,355
      Active cases:59,999
    • Corona update udaipur today
      New cases:783
      Cumulative positive:21,681
      Cumulative discharged:14,213
      Active cases:7297
    • क्वेरी
      अगर अस्पताल में बेड नहीं मिलता है तो क्या घर में ऑक्सीजन सिलेंडर के साथ व्यवस्था कर सकते हैं?
      विशेषज्ञ कहते हैं अगर इस तरह की व्यवस्था घर में बन पाती है तो कर सकते हैं। लेकिन ऐसी स्थिति में यानी ऑक्सीजन की जरूरत पड़ने पर हॉस्पिटल में भर्ती होना ज्यादा अच्छा है।
    • क्या पॉजिटिव रिपोर्ट आने पर ही हॉस्पिटल में भर्ती हो सकते हैं या तबीयत खराब होने पर भी हो सकते हैं ?
      विशेषज्ञ कहते हैं अस्पताल में दो तरह के बेड होते हैं एक तो सस्पेक्ट बेड जिन पर उन मरीजों को भर्ती किया जाता है जिनकी रिपोर्ट नहीं आई होती है लेकिन उनमें गंभीर लक्षण होते हैं ऐसे लोगों को सस्पेक्ट बेड पर बढ़ती कर आरटी पीसीआर टेस्ट किया जाता है और इलाज किया जाता है। इसके अलावा जो पॉजिटिव होते हैं या जिनका बुखार नहीं उतर रहा है ऑक्सीजन सैचुरेशन हो रहा है उन्हें कोविड-19 वार्ड में रखा जाता है।
    • अगर आकसीजन की समस्या ना हो लेकिन बुखार ज्यादा हो तो क्या अस्पताल में भर्ती हो सकते हैं?
      विशेषज्ञ बताते हैं अगर सांस में तकलीफ नहीं है और ऑक्सीजन लेवल सही है लेकिन बुखार कम नहीं हो रहा है पेरासिटामोल खाने के बाद भी तीन-चार दिन तक कुछ आराम नहीं है तो उन्हें अस्पताल ले जाना चाहिए।
    • सरफेस से वायरस का ट्रांसमिशन का कितना खतरा होता है ?
      विशेषज्ञ बताते हैं ये निर्भर करता है व्यक्ति में संक्रमण का स्तर क्या था अगर वायरल लोड ज्यादा रहता है तो सरफेस पर खासने या छींकने से वायरस का खतरा ज्यादा हो सकता है। इसके अलावा सरफेस कहां है खुले में है या बाहर में, इस पर भी निर्भर करता है। और सरफेस किस तरह का लोहा कागज या प्लास्टिक का कैसा है इस पर भी निर्भर करता है इसलिए जरूरी है कि मास्क लगाने के साथ ही अपने हाथ हमेशा साफ करते रहे या साबुन पानी से हाथ धोते रहें।
    • कोरोना वैक्सीन कि दोनों डोज लेने के कितने दिन बाद एंटीबॉडी बन जाते हैं?
      विशेषज्ञ बताते हैं वैक्सीन की दोनों डोज लेने के 15 दिन बाद एंटीबॉडीज बनते हैं लेकिन इस बात का ध्यान रखना है की वैक्सीन वायरस के खिलाफ 100% प्रभावी नहीं है बल्कि 80 या 85% तक की प्रभावी है ऐसे में संक्रमण हो सकता है लेकिन वैक्सीन से बने एंटीबॉडी सीवियरिटी कम करेंगे। लेकिन इससे अच्छा है संक्रमण हो ही ना इसके लिए कोविड-19 एप्रोप्रिएट बिहेवियर का पालन करना होगा।
    • देश में कोरोना की दूसरी लहर तेजी से बढ़ रही है इस बीच रेगुलर हेल्थ सर्विस को रोका जा रहा है लेकिन ऐसा करना भी संकट को और बढ़ा सकता है रूटीन टीकाकरण या डिलीवरी केयर और जरूरी ऑपरेशन के मामलों को नजरअंदाज करने की वजह से स्वास्थ्य पर काफी असर पड़ सकता है।
    • देश में एक तरफ जहां वैक्सीन की कमी की खबरें आ रहे हैं वहीं ऑक्सीजन की भी कमी की बात हो रही है। वही संक्रमण के नए मामले सवा दो लाख की ऊंचाई पर पहुंच गए हैं। स्वास्थ्य व्यवस्था को संभालने के लिए पीएम की अध्यक्षता में एक समीक्षा बैठक हुई जिसमें फैसला किया गया कि 50000 टन मेडिकल ऑक्सीजन का आयात किया जाएगा और 100 हॉस्पिटल के लिए ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना की जाएगी। यह रकम पीएम केयर्स फंड से खर्च की जाएगी देश में कोरोना के नए संकट के बाद स्थिति बदल गई है कहने को भारत दुनिया का सबसे बड़ा दवा निर्माता देश है लेकिन वैक्सीन के आयात पर निर्भर रहना पड़ रहा है दरअसल कच्चे माल की किल्लत की वजह से देश में वैक्सीन की कमी हो रही है इस बारे में सीरम इंस्टिट्यूट के सीईओ ने सोशल मीडिया साइट पर अमेरिकी राष्ट्रपति को टैग करते हुए अपील की है कि अमेरिका से निर्यात किए जाने वाले कच्चे माल पर से रोक हटाई जाए।
    • जिले के समस्त आयुर्वेद औषधालय चिकित्सालय में आज से काढा वितरण शुरू हो गया है जानकारी के अनुसार कोरोना से जनजीवन बचाने के लिए आयुर्वेद विभाग ने कमर कस ली है और कोरोणा बचाव के लिए की जा रही गतिविधियों पर नजर रखते हुए जिले भर के आयुर्वेद कार्यालयों को एक्टिव करते हुए जनजीवन को इस आपदा से बचाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं आज से समस्त आयुर्वेद औषधालय चिकित्सालय कोविड-19 के बचाव के लिए सूखा काढ़ा और आयुर्वेदिक जड़ी बूटी से बने कांढे का वितरण कर पूर्ण गाइडलाइन का पालन करते हुए लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएंगे इस समय किसी भी कर्मचारी को अवकाश देय नहीं होगा और यह कार्यक्रम कोरोना समाप्ति तक निरंतर चलेगा।
    • शहर में कोरोनावायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए नगर निगम की ओर से सभी वार्डों में सैनिटाइजेशन करवाया जा रहा है शहर के वार्डो में फायर ब्रिगेड के वाहन की सहायता से सैनिटाइजेशन किया जा रहा है। अभी नगर निगम के 5 वाहन इस काम में लगे हैं जल्द ही इनकी संख्या बढ़ाई जाएगी।
    • जिला कलेक्टर ने बेडवास स्थित निजी हॉस्पिटल के अधिग्रहण के आदेश जारी किए हैं। कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या को देखते हुए जिला प्रशासन ने कोविड-19 रोगियों के उपचार के लिए इस अस्पताल का अधिग्रहण किया है राज्य सरकार के निर्देशानुसार आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत इस हॉस्पिटल के सामान्य बेड वाले वार्ड का समस्त चिकित्सा कर्मियों और मेडिकल संसाधनों सहित अधिग्रहण किया गया है और यहां कोविड-19 संकमित्रों का उपचार किया जाएगा।
    • प्रदेश में कोरोना के स्वरूप को देखते हुए मुख्यमंत्री ने 16 अप्रैल शाम 6:00 से 19 अप्रैल सुबह 5:00 बजे तक कर्फ्यू लगाया है जानकारी के अनुसार लोगों का जीवन और गरीबों की आजीविका बचाना सरकार की पहली प्राथमिकता है। ऐसे में यदि जान बचाने के लिए और सख्ती करनी पड़ी तो वह भी की जाएगी। दूसरू लहर में बच्चे और युवा ज्यादा संक्रमित हो रहे हैं ।
      लेकिन सबसे ज्यादा तकलीफ उनको है जो दिहाड़ी पर काम करते हैं और रोजाना मजदूरी अर्जित कर अपने और परिवार के लिए रोटी का इंतजाम करते हैं। सभी स्थिति बेहतर होने की उम्मीद और इंतजार कर रहे हैं।
    • 1 मई से लागू होने जा रही मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना के अंतर्गत लाभार्थियों के रजिस्ट्रेशन के लिए गांव और वार्ड स्तर पर लगने वाले विशेष पंजीयन शिविर वीकेंड कर्फ्यू के दौरान आयोजित नहीं किए जा रहे हैं लाभार्थी अपने घर से अपनी एसएसओ आईडी के द्वारा स्वयं ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं अथवा टोल फ्री नंबर 1800 106 127 पर फोन करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
    • राज्य में अस्पतालों आइसोलेशन सेंटर और कोविड-19 केयर सेंटर में उपचाराधीन कोरोना संक्रमितो को अब इंदिरा रसोई से निशुल्क भोजन मिलेगा जिला प्रशासन और चिकित्सालय की मांग पर कोविड-19 संकमित्रों को शुद्ध और पौष्टिक भोजन निशुल्क उपलब्ध कराए जाने के लिए विशेष व्यवस्था की गई है इसके लिए नगरीय निकायों और जिला कलेक्टर को शक्तियां दी गई है वह आवश्यकता अनुसार अस्पताल आइसोलेशन सेंटर और कोविड-19 सेंटर में इंदिरा रसोई का एक्सटेंशन काउंटर भी हो सकते हैं ताकि कोविड-19 मरीजों के साथ-साथ उनके परिवारजनों और अस्पताल के कर्मचारियों को भी इंदिरा रसोई योजना का लाभ मिल सके हालांकि इंदिरा रसोई में लाभार्थी का नाम मोबाइल नंबर और फोटो लेते हुए कूपन देकर सम्मान पूर्वक बैठाकर भोजन कराया जाता है लेकिन कोरोना संक्रमितो को इस सारी प्रक्रिया से मुक्त रखा गया है और खाना भी निशुल्क दिया जाएगा हालांकि परिजनों के लिए निर्धारित राशि ₹8 प्रति पैकेट और थाली का भुगतान करना होगा।
    • अजमेर मंडल के चार स्टेशनों पर प्लेटफार्म टिकट के मूल्य में वृद्धि कर इसे अब ₹50 किया गया है। यह महत्वपूर्ण निर्णय स्टेशन पर भीड़ भाड़ कम करने और कोरोना के प्रति जागरूकता के उद्देश्य के तहत किया गया है। यह वृद्धि 17 अप्रैल से अगले आदेशों तक की गई है।
    • सरकारी स्कूलों में सभी सूचनाएं एकत्र करवाने के लिए शाला दर्पण पोर्टल पर स्कूलों की श्रेणी, बेसिक प्रोफाइल नामांकन स्थिति स्कूलों में उपलब्ध संसाधनों की सुविधा संकाय वैकल्पिक विषय साइकिल वितरण और छात्रवृत्ति योजना समेत 44 बिंदुओं के आधार पर जिलों की रैंकिंग की जाती है मार्च महीने में शिक्षा परिषद की ओर से उदयपुर ने 29 वी रैंक प्राप्त की है जो संभाग के डूंगरपुर चित्तौड़ और बांसवाड़ा से कम है।
    • मौसम विभाग के अनुसार इस साल मानसून सामान्य रहेगा पूर्वानुमान में बताया गया है कि जून से सितंबर के बीच देश में मानसून सामान्य रहेगा अच्छे मानसून की संभावना को देश के कृषि क्षेत्र के लिए अच्छी खबर माना जाता है क्योंकि इससे ना सिर्फ खरीफ की फसलों को पूरा पानी मिलेगा बल्कि फसल के अगले सत्र के लिए भी जल स्रोत भरे होंगे।
    • तकनीकी शिक्षा विभाग के अंतर्गत संचालित राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय कोटा बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय और प्राविधिक शिक्षा मंडल जोधपुर को पत्र प्रेषित कर आयोजित परीक्षाओं को आगामी आदेश तक स्थगित करने को कहा गया है।
    • अगर आपने कोविड-19 वैक्सीन ले लिया है तो एक दिलचस्प टैगलाइन के साथ अपनी तस्वीर शेयर कर दूसरों को प्रेरित करें और पाएं ₹5000 जीतने का मौका अधिक जानकारी के लिए पीआईबी हिंदी ,@ एमआईबी हिंदी @ पीएम इंडिया पर विजिट करें।
    • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *