• Sun. Aug 14th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 17 August 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र News 18 August 2021 | उदयपुर की ता जा ख ब र News 18 August 2021

Byadmin

Aug 18, 2021
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर……..
  • देश में 2 से 18 वर्ष के बच्चों के लिए कोविड-19 वैक्सीन अक्टूबर से उपलब्ध हो सकेगी बच्चों में को वैक्सीन के दूसरे और तीसरे चरण के परीक्षण के परिणाम शीघ्र ही नियामक को सौंपे जाएंगे।
  • भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकिंग और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में विभिन्न घटनाक्रम उपभोक्ता शिकायतों की प्रवृत्ति और बैंक से प्राप्त फीडबैक पर विचार करते हुए लॉकर सुविधा के लिए संशोधित दिशा-निर्देश जारी किए हैं यह दिशानिर्देश 1 जनवरी 2022 से प्रभावी होंगे और वर्तमान और नए लोकरों पर लागू होंगे बैंकों को खाली लोकरों की शाखा वार सूची बनानी होगी ताकि पारदर्शिता सुनिश्चित हो सके बैंकिंग एसोसिएशन द्वारा बनाए गए आदर्श लॉकर समझौते को बैंकों को अपनाना होगा जिसके तहत बैंक के लॉकर में अवैध या खतरनाक वस्तुओं को रखने पर रोक लगाने का प्रावधान है।
  • देश में अब तक 56 करोड़ छह लाख से अधिक कोविड-19 टीके लगाए गए हैं।
  • अफगानिस्तान में फंसे लोगों को निकालने के लिए हामिद करजई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से परिचालन से शुरू हो गया है अमेरिका द्वारा अधिकृत सैनिक हवाई अड्डे की निगरानी करेंगे अगले कुछ दिनों में अमेरिकी नागरिकों और अमेरिका के लिए काम करने वाले अफगानी लोगों को काबुल से निकालने के प्रयास तेज किए जाएंगे विदेश मंत्रालय ने अफगानिस्तान से वापस आने और अन्य अनुरोध ओं के बारे में तालमेल के लिए विशेष अफगानिस्तान सेल बनाया है इस विशेष सेल का टेलीफोन नंबर है 91 9717 78537 9
    और ईमेल है MEAHelpdeskindia@ gmail.com विदेश मंत्रालय ने कहा कि काबुल में भारतीय राजदूत और उनके भारतीय कर्मचारियों को तुरंत स्वदेश लाया जाएगा कल काबुल हवाई अड्डे पर जमा भीड़ को हटाने के लिए वहां से सभी उड़ाने अस्थाई रूप से रोक दी थी हवाई अड्डा परिसर में हजारों लोग जमा हो गए थे और रनवे पर विमान में चढ़ने के लिए अफरा-तफरी मच गई थी देश से किसी तरह बाहर निकलने की कोशिश में अपने आप को विमान की पहियों से बांध रखे लोगों के नीचे गिरने का दर्दनाक दृश्य भी देखा गया।
  • हर वर्ष 20 अगस्त को विश्व मच्छर दिवस मनाया जाता है यह दिन ब्रिटिश डॉक्टर सर रोनाल्ड रॉस को याद करने के लिए मनाया जाता है जिन्होंने 1897 में यह पता लगाया था कि मादा मच्छर मनुष्यों के बीच मलेरिया फैलाती है इस वर्ष विश्व मच्छर दिवस की थीम है रिचिंग द जीरो मलेरिया टारगेट मच्छरों में इंसानों में बीमारियां फैलाने की क्षमता होती है और यह हर साल लाखों मौतों के लिए जिम्मेदार होते हैं डब्ल्यूएचओ के अनुसार मलेरिया हर वर्ष विश्व स्तर पर अनुमानित 219 मिलियन मामलों का कारण बनता है वही डेंगू लगभग 96 मिलियन रोग सूचक मामलों के लिए जिम्मेदार है मॉनसून के दौरान हर साल मच्छर जनित बीमारियों में वृद्धि होती है जमा हुआ पानी मच्छरों के पनपने का काम करता है गर्म और आर्द्र जलवायु भी मच्छरों के प्रजनन को तेज करती है इसलिए मॉनसून के मौसम में मच्छरों के काटने को रोकने के लिए सभी जरूरी उपाय करने चाहिए इसके अलावा पूरी बाजू के ढीले कपड़े पहनने से मच्छरों के काटने को रोकने में मदद मिल सकती है घर पर कीट स्प्रे का इस्तेमाल किया जा सकता है ताकि मच्छरों के हानिकारक प्रभाव से बचा जा सके मच्छरों को प्राकृतिक रूप से दूर भगाने के लिए लेमन बाम तुलसी लैवंडर या मेहंदी का प्रयोग कर सकते हैं पुदीना नीलगिरी का तेल का उपयोग किया जा सकता है इसके अलावा आसपास पानी जमा ना होने दें रुके हुए पानी के अनावश्यक जमाव को रोके और जरूरत ना होने पर खिड़कियां और दरवाजे बंद रखें मॉनसून के दौरान मच्छर जनित बीमारियां आम हैं इसलिए इनके लक्षणों का अनुभव करते ही तुरंत चिकित्सकीय सहायता ले।
  • हर साल 19 अगस्त को विश्व फोटोग्राफी दिवस मनाया जाता है हम सबको अपनी यादों को तस्वीरो मे कैद करना उन्हें याद करना पसंद होता है तस्वीरें लेना भी एक कला है फोटोग्राफी भावों विचारों भावनाओ को कैप्चर करने का नाम है जिन्हें हम आगामी पीढ़ियों के लिए सुरक्षित रख सकते हैं इस दिन को मनाने की शुरुआत 1837 में फ्रांस से हुई थी फ्रांसीसी अविष्कार को व्यवसायिक फोटोग्राफी की शुरुआत माना जाता है 1839 में विलियम हेनरी ने तस्वीरें लेने की प्रक्रिया को आसान बनाने की शुरुआत की कैमरे का आविष्कार और तकनीक का विकास हमें बेहतर तस्वीरें लेने में सक्षम बनाता है फोटोग्राफी दिवस तस्वीरें लेने की कला को सेलिब्रेट करने का मौका है।
  • प्रदेश में जिन जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों के लिए आम चुनाव कराए जाने के लिए मतदान किया जाएगा उस दिन संबंधित क्षेत्रों में नरेगा कार्यों पर मतदान दिवस को श्रमिकों का अवकाश रखने के निर्देश दिए गए हैं मतदान दिवस का अवकाश अवैतनिक अवकाश रहेगा।
  • आज शहर में कोरोना की रिपोर्ट में दो पॉजिटिव मिले हैं इस तरह कुल पॉजिटिव केस की संख्या 56377 हो गई है जबकि 55595 लोग ठीक हो चुके हैं 28 एक्टिव केस हैं 24 मरीज होम आइसोलेशन में है।
  • दाऊदी बोहरा समुदाय ने अपने पैगंबर साहब के बेटे की शहादत की याद में योमे आशूरा मनाया और कर्बला के शहीदों को याद कर उनकी शहादत पड़ी वॉइस के जरिए इमाम हुसैन के संदेश का सीधा प्रसारण यूट्यूब पर किया गया जिससे समुदाय के लोगों ने देखा वजीहपुरा मस्जिद में शहादत पड़ी कई और इमाम हुसैन की संदेश को वॉइस के जरिए सुना गया गौरतलब है कि कोरोना के कारण आशूरा के दिन निकाला जाने वाला परंपरागत जुलूस नहीं निकाला गया और शरबत की सबीले भी नहीं लगी लोगों ने घर पर ही रह कर इबादत की।
  •  आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग उदयपुर ने जिले में जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्रों के डिजिटलाइजेशन की कवायद शुरू कर दी है। इसके तहत जिले में वर्ष 2011 से 2013 तक की अवधि में जारी हुए सभी जन्म, मृत्यु पंजीयन प्रमाण पत्रों को डिजिटलाइज्ड करने के लिए एक फर्म को कार्य सौंपा गया है। तीन माह में लगभग ढाई लाख प्रमाण पत्रों को कंप्यूटराइज्ड किया जाएगा। जिले में ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के जन्म-मृत्यु पंजीकरण से संबंधित पुराने रिकॉर्ड को राजस्थान सरकार के सिविल रजिस्ट्रेशन पोर्टल पहचान पर डिजिटल रूप में उपलब्ध कराया जाएगा। इससे विद्यालय में प्रवेश, राशनकार्ड में नाम दर्ज करवाने, सामाजिक सुरक्षा का लाभ, सम्पत्ति के उत्तराधिकारी, पेंशन एवं बीमा, भूमि के नामान्तरण जैसे कामों में आमजन को राहत मिलेगी।
  • जिला परिषद सभागार में एडीएम (सिटी)  की अध्यक्षता में बुधवार को आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग की इंटर डिपार्टमेंटल कोऑर्डिनेशन कमेटी की बैठक हुई। बैठक में जन्म-मृत्यु पंजीकरण कवरेज में सुधार लाने, जन्म-मृत्यु पंजीकरण की मॉनिटरिंग और विभिन्न विभागों के बीच समन्वय से शत प्रतिशत जन्म-मृत्यु पंजीकरण लक्ष्य प्राप्त करने पर चर्चा हुई। एडीएम सिटी  ने जिला शिक्षा अधिकारी को जिले की सभी स्कूलों में प्रवेश लेने वाले बच्चों का जन्म पंजीकरण सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए।
  • आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग, उदयपुर के उपनिदेशक  ने पीपीटी के माध्यम से जिले में जन्म-मृत्यु पंजीकरण की स्थिति से अवगत कराया। पीपीटी के अनुसार उदयपुर जिले में कोरोनाकाल में भी शादियों की संख्या मंे कमी नहीं आई। राजस्थान सरकार के सिविल रजिस्ट्रेशन पोर्टल पहचान पर उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2020 में उदयपुर जिले में 8 हजार 939 शादियों का पंजीकरण हुआ। वहीं, वर्ष 2019 में 8 हजार 587, वर्ष 2018 में 7 हजार 226, वर्ष 2017 में 4 हजार 907, वर्ष 2016 में 2 हजार 468 विवाह पंजीकरण प्रमाण पत्र जारी किए गए।
    जिला कलक्टर  के निर्देशानुसार जिले में जन्म-मृत्यु पंजीकरण बढ़ाने के लिए ब्लॉक लेवल पर मॉनीटरिंग की जा रही है। नियमित प्रशिक्षण दिया जा रहा है। ग्राम पंचायतों में जन्म-मृत्यु पंजीकरण के लिए शिविर भी लगाए जा रहे हैं
  • राजस्थान सरकार के लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत जन्म, मृत्यु व विवाह पंजीयन सेवा को शामिल किया गया है। सभी दस्तावेज प्राप्त होने के सात कार्य दिवस के अंदर संबंधित विभाग को प्रमाण पत्र जारी करना होगा।

    विवाह, जन्म व मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए अब घर बैठे आवेदन किया जा सकता है। इसके लिए राजस्थान सरकार ने पहचान नाम से एक मोबाइल एप शुरू किया है। इस एप के माध्यम से आवेदन की स्थिति की जानकारी, रजिस्ट्रार-उपरजिस्ट्रार, प्रमाण पत्र डाउनलोड करने की सुविधा उपलब्ध है। परिवार में जन्म या मृत्यु का वेब पोर्टल पहचानडॉटराजडॉटएनआईसीडॉटइन पर ऑनलाइन पंजीकरण भी करा सकते हैं।

  • जिला कलेक्टर  के निर्देशानुसार प्रत्येक सोमवार को मध्याह्न 12 बजे जिला कलेक्ट्रेट सभागार में विभिन्न विभागों के जिला अधिकारियों की समीक्षा बैठक होगी।
    निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार प्रथम सोमवार को समाज कल्याण, श्रम, चिकित्सा, जिला परिषद, शिक्षा, महिला एवं बाल विकास, अल्पसंख्यक, आयोजना, आरएनटी, चिकित्सालय, कॉलेज, शिक्षा की बैठक होगी। इसी प्रकार द्वितीय सोमवार को पुलिस, खान, वन, राजस्थान प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, परिवहन, उद्योग, रीको, टीएडी, कृषि, उद्यान व पशुपालन विभाग के कार्यों की समीक्षा की जाएगी।
    तृतीय सोमवार को नगर निगम, नगर विकास प्रन्यास, स्थानीय निकाय, रसद, आबकारी, सहकारिता, डेयरी, मत्स्य, आरएसएलडीसी, खेल तथा पर्यटन विभाग की समीक्षा बैठक आयोजित होगी। जबकि चौथे सोमवार को विद्युत, पीएचइडी, जल संसाधन, सार्वजनिक निर्माण, सार्वजनिक निर्माण (एनएच), आरएसआरडीसी, आवासन, एनएचएआई, कोष सूचना एवं प्रौद्योगिकी तथा भूजल संरक्षण संबंधी समीक्षा बैठक होगी।
    बैठक में बजट घोषणाओं की क्रियान्विति, विभागीय योजनाओं की भौतिक व वित्तीय प्रगति, सरकार की फ्लेगशिप योजनाओं की प्रगति, प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री कार्यालय, जिला सतर्कता समिति, हेल्पलाइन व सम्पर्क पोर्टल पर लम्बित प्रकरणों की समीक्षा, राजस्थान लोक सेवा गारंटी अधिनियम/सुनवाई का अधिकार के तहत लम्बित प्रकरणों की समीक्षा ताा जिला स्तरी के अन्य विभागों से संबंधित अंतर विभागीय समस्याओं पर चर्चा की जाएगी
  • राज्य सरकार के दिशा-निर्देशानुसार पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्री राजीव गांधी के जन्म दिवस के उपलक्ष में प्रतिवर्ष 20 अगस्त को मनाए जाने वाला “सदभावना दिवस’ मोहर्रम के अवकाश के कारण गुरूवार को मनाया जाएगा।
    निर्देशानुसार समस्त विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों को 19 अगस्त को सुबह 11 बजे सदभावना दिवस के अवसर पर ‘सदभावना दिवस प्रतिज्ञा’ का आयोजन कराने के निर्देश दिए हैं।
    गौरतलब है कि भारत व राज्य सरकार द्वारा मोहर्रम का अवकाश 19 के स्थान पर 20 अगस्त को घोषित होने के कारण यह सद्भावना दिवस 19 अगस्त मनाया जाएगा।
  • स्टेट ओपन स्कूल निदेशक जयपुर द्वारा जारी निर्देशानुसार शहर के राजकीय गुरु गोविंद सिंह उच्च माध्यमिक विद्यालय में व्यक्तिगत संपर्क कार्यक्रम शिविर 23 अगस्त सुबह 10.30 बजे से शुरू होगा। शिविर में स्थानीय केंद्र तथा पानेरियों की मादड़ी स्कूल मैं इस सत्र नव पंजीकृत छात्र-छात्राएं भाग ले सकेंगे। इस शिविर में उपस्थिति, व्यवहार एवं लिखित परख के आधार पर सत्रांक जाएंगे।=
  • मुख्यमंत्री की वर्ष 2021-22 की बजट घोषणा में उल्लेखित बिंदू संख्या 238 एवं प्रमुख शासन सचिव (वित्त) द्वारा प्रदत्त दिशा-निर्देशों के क्रम में कर्मचारियों की जीपीएफ ऑल्ड लेजर्स पूर्ण किया जाकर 31 मार्च 2012 के अन्तिम शेष तथा 1 अप्रेल, 2012 के प्रारम्भिक शेष के अन्तर को समाप्त किया जाना है।
    राज्य बीमा एवं प्रावधायी निधि विभाग की संयुक्त निदेशक  ने समस्त आहरण एवं वितरण अधिकारियों एवं कार्यरत कार्मिकों से अपील की है कि वे अपनी व अधीनस्थ कार्मिकों की एसएसओ आईडी द्वारा जीपीएफ लेजर जांच ले। यदि किसी प्रकार की राशि लुप्त अथवा गलत पाई जाती हैं तो सम्बिन्धत दस्तावेज यथा प्रमाणित पास बुक, मूल फोटो प्रति, जीए 55 जीपीएफ कार्यालय में अतिशीघ्र प्रस्तुत करे ताकि कर्मचारियों के खाते आज दिनांक तक ऑनलाइन अपडेट किये जा सके।
  • कलक्टर की पहल लाई रंग
    अब जिले की सभी 17 तहसीलें हुई ऑनलाईन
    बुधवार को अंतिम तहसील कानोड़ की अधिसूचना भी हुई जारी
    कलक्टर के 1 वर्ष के कार्यकाल में 6 तहसीलों का रिकार्ड हुआ ऑनलाईन
    पिछले एक महिने में 3 तहसीलों को मिली उपलब्धि
    इस महिने में हुई भींडर, वल्लभनगर व कानोड़ तहसील
    इससे पहले गोगुन्दा, झाड़ोल और मावली को ऑनलाईन करवाया
    कलक्टर देवड़ा ने कहा-ऑनलाईन होने से किसानों को मिलेगी राहत
    राजस्व रिकार्ड मिल सकेगा ऑनलाईन,
    पटवारियों के काम को भी मिलेगी गति
  • मनोरंजन जगत से….
  • जाने-माने लफ्ज़ों के जादूगर गुलजार आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं उनका जन्म 18 अगस्त 1934 को हुआ उनका असली नाम संपूर्ण सिंह कालरा है मशहूर शायर लेखक गीतकार और निर्माता निर्देशक के रूप में प्रसिद्ध गुलजार ने आंधी मौसम जैसी मशहूर फिल्मों का निर्देशन किया है वे बॉलीवुड की कई फिल्मों के गीत लिख चुके हैं उन्हें 2004 में पद्म भूषण से नवाजा गया उन्हें 20 बार फिल्म फेयर और 5 बार राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिल चुका है 2010 में उन्हें जय हो गाने के लिए ग्रैमी अवार्ड भी मिल चुका है।
  • सिंगर दलेर मेहंदी भी आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं एक सिंगर होने के साथ-साथ वे लेखक और रिकॉर्ड प्रोड्यूसर भी है 1995 से हिंदी म्यूजिक इंडस्ट्री में अपना करियर शुरू करने वाले दलेर एक ऐसा नाम है जो दुनिया के हर हिस्से में जहां भारतीय हैं पॉपुलर है।
  • सैफ अली खान अर्जुन कपूर जैकलिन और यामी गौतम की हॉरर कॉमेडी फिल्म भूत पुलिस का आज ट्रेलर रिलीज हुआ जो मजेदार और डरावना है यह फिल्म 17 सितंबर को ओटीटी पर रिलीज होगी।
  • सेंसेक्स
    बीएसई सूचकांक आज 163 अंकों की गिरावट के साथ 55629 पर बंद हुआ ।
    वहीं निफ्टी 46 अंकों की गिरावट के साथ 16569 पर रहा ।
  • सराफा
    उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम₹4548
    सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹4968
    वहीं चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹68200
  • मौसम
    सुबह की तेज गर्मी और उमस के बाद दोपहर में मौसम ने पलटा खाया और बादल छा गए शहर में हल्की बरसात हुई जिससे मौसम सुहाना हो गया और गर्मी और उमस से राहत मिली।मॉनसून से उदयपुर को अब बहुत उम्मीदें हैं अगले 1 महीने तक अगर अच्छी बरसात होती है तो शहर को झीलों में पानी की अच्छी आवक होगी। मौसम विभाग के अनुसार वर्तमान परिस्थिति के अनुसार आगामी 48 घंटों में कोटा उदयपुर भरतपुर और जयपुर में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है वही 20 और 21 अगस्त को इन क्षेत्रों में मेघ गर्जन के साथ बारिश की संभावना है पिछले 24 घंटों के दौरान शहर का तापमान रहा अधिकतम 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 25 डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ….

Leave a Reply

Your email address will not be published.