• Fri. Jul 12th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 17 July 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 17 July 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 17July 2023

Byadmin

Jul 17, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…
  • दिल्ली विश्वविद्यालय ने आज अपने नये शैक्षणिक सत्र- 2023-2024 के लिए स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले की अधिसूचना जारी कर दी है। अधिसूचना के अनुसार, कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम (यूजी) के दूसरे चरण के तहत सी एस ए एस पोर्टल पर अभी तक रजिस्ट्रेशन न करवाने वाले अभ्यर्थियों को भी पंजीकरण का मौका मिलेगा। इसके लिए विश्वविद्यालय ने 24 जुलाई तक दोनों चरणों को खुला रखने का निर्णय लिया है।

    विश्वविद्यालय ने बताया है कि जिन उम्मीदवारों ने स्नातक में दाखिले के लिए पहले चरण को पूरा कर लिया है, उन्हें दूसरे चरण के अंतर्गत अपने पसंदीदा पाठ्यक्रमों और महाविद्यालय चुनने के लिए www[dot]ugadmission[dot]uod[dot]ac[dot]in) पर लॉग इन करना होगा। इसके अलावा, किसी कारणवश अभी तक सीएसएएस पोर्टल पर पंजीकरण नहीं कर पाने वाले उम्मीदावार भी इस पोर्टल पर अपना पंजीकरण कर सकेंगे। दोनों चरणों के लिए उम्मीदवार 24 जुलाई को शाम चार बजकर 59 मिनट तक पंजीकरण कर सकते हैं।

  • हाल में कई विवादास्पद वीडियो के कारण चर्चा में रहे केदारनाथ मंदिर में मोबाइल फोन लेकर प्रवेश करने, फोटो लेने और वीडियो बनाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। मंदिर की व्यवस्थाओं के लिए जिम्मेदार बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति ने इस संबंध में मंदिर परिसर में जगह-जगह बोर्ड लगा दिए हैं।

    इन बोर्ड में कहा गया है कि मंदिर परिसर में मोबाइल फोन लेकर प्रवेश न करें, मंदिर के भीतर किसी प्रकार की फोटोग्राफी तथा वीडियोग्राफी पूर्णत: वर्जित है और आप सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में हैं। कुछ अन्य बोर्ड में मंदिर और मंदिर परिसर में मर्यादित वस्त्र ही धारण करने को कहा गया है जबकि एक अन्य बोर्ड में कहा गया है कि मंदिर प्रांगण में तंबू या शिविर स्थापित करना दंडनीय अपराध है।बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष  ने कहा कि धार्मिक स्थल की एक गरिमा, मान्यताएं और परंपराएं होती हैं और श्रद्धालुओं को उसके अनुरूप ही आचरण करना चाहिए। उन्होंने कहा कि हालांकि बदरीनाथ धाम में ऐसी कोई शिकायतें अभी नहीं आई हैं लेकिन जल्द ही वहां भी ऐसे बोर्ड लगाए जाएंगे।

     

    एअर इंडिया की उदयपुर से दिल्ली जा रही फ्लाइट में पैसेंजर का मोबाइल बहुत गर्म हो गया, तो पैसेंजर ने पायलट को इसकी जानकारी दी। विमान टेकऑफ होने ही वाला था, उससे पहले आनन-फानन में  अचानक फ्लाइट की इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी। तकनीकी जांच के बाद जब एयर इंडिया को ओके मिला तो फ्लाइट ने उदयपुर से दिल्ली की ओर उड़ान भरी।इस इमरजेंसी लैंडिंग के बाद हवाई यात्री दहशत में आ गए।  और उनमें हड़कंप मच गया।उसके बाद 3 से 4 पैसेंजर फ्लाइट से बाहर निकले। बताया जा रहा है कि उन यात्रियों ने फ्लाइट में उड़ान भरने से मना कर दिया। जानकारी के अनुसार, मोबाइल में ब्लास्ट की यह घटना एयर इंडिया की फ्लाइट 470 में हुई बताई जा रही है। लेकिन बाद में तकनीकी चेकअप करने के बाद सब कुछ सही पाए जाने के बाद फिर फ्लाइट को दिल्ली के लिए रवाना कर दिया गया।इस फ्लाइट ने उदयपुर से दिल्ली के लिए दोपहर एक बजे उड़ान भरी थी। इस फ्लाइट में कुल 140 यात्री सवार थे। फ्लाइट के उदयपुर से उड़ान भरने के करीब 10 मिनट बाद ही यह हादसा हुआ। फ्लाइट के उड़ान भरने के कुछ देर बाद ही यात्री के मोबाइल फोन की बैटरी फट गई। बताया जा रहा है कि किसी यात्री कोई नुकसान नहीं पहुंचा है।

    उदयपुर की पिछोला झील में एक युवक की डूबने से सोमवार को मौत हो गई। घटना गणगौर घाट की है। युवक के डूबने के तुरंत बाद कुछ लोगों ने उसे बचाने की कोशिश की लेकिन पानी में ज्यादा गहराई में जाने से उसकी मौत हो गई।

    उदयपुर में सोमवार से 2 दिवसीय ऐतिहासिक हरियाली अमावस्या के मेले का आगाज हुआ। सुबह धूप थी लेकिन दोपहर में बारिश हाेने से मौसम सुहाना हो गया।  शहर के फतहसागर पाल, सहेलियों की बाड़ी, मोती मगरी, सुखाड़िया सर्कल पर मेले में शहर और ग्रामीण क्षेत्रों से बड़ी संख्या में पुरुष और महिला मेले का आनंद उठाने पहुंचे।  जहाँ मेलार्थियों का स्वागत बरसात की बूंदो ने भी किया।मेले में आये लोगो ने डॉलर चकरी का आनंद उठाएं चटपटे व्यंजनों के चटकारे भी लगाएं इसके साथ ही महिलाओं ने जमकर खरीददारी भी की। मेले में खासकर छोटे बच्चों ने खिलौने की मांग की तो उनके साथ आए परिजनों ने उनकी इच्छा पूरी की।मेले में सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस प्रशासन की भी खास इंतजाम किए गए। इसके साथ ही नगर निगम की टीम की भी विशेष मुस्तैद नजर आई। आपको बता दें कि मेले के पहले दिन पुरुष और महिलाओं का मेला रहता है और कल 18 जुलाई को केवल महिलाओं को मेले में प्रवेश दिया जाएगा।

    सोमवती एवं हरियाली अमावस्या पर आस्था का सैलाब उमड़ा।

    आज  सीएमएचओ उदयपुर के निर्देश अनुसार  खाद्य सुरक्षा अधिकारी उदयपुर ने सहेलियों की बाड़ी में लगने वाले हरियाली अमावस्या मेंला का निरीक्षण किया।

    निरिक्षण के दौरान सहेलियों की बाड़ी मेला स्थल से मालपुआ का नमूना जांच हेतु लेकर प्रयोगशाला में भिजवाया गया है। वहाँ से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार सम्बंधित के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जावेगीसाथ ही दुकानदारों को साफ़- सफाई रखने, खाद्य वस्तुओं को ढक कर रखने एवं खाद्य वस्तुओं में फूड कलर ही प्रयोग में लेने हेतु पाबंद किया।

  • भारत के अजीत सिंह ने पेरिस में पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में पुरुषों की भाला फेंक स्‍पर्धा का स्वर्ण पदक जीत लिया है। अजीत ने फाइनल में 65 दशमलव चार-एक मीटर तक भाला फेंक कर पहला स्‍थान हासिल किया। उन्होंने 61 दशमलव आठ-नौ मीटर के थ्रो के साथ चैंपियनशिप का रिकॉर्ड तोड़ा। यह रिकॉर्ड इससे पहले चीन के चुनलियांग गुओ के नाम पर था। एक अन्य भारतीय रिंकू ने 65 दशमलव तीन-आठ के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ रजत पदक जीता। श्रीलंका के दिनेश प्रियंता हेराथ रिंकू के साथ संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर रहे। भारत के सुंदर सिंह गुज्जर ने 61 दशमलव आठ-एक मीटर के थ्रो के साथ चौथा स्थान हासिल किया।
  • बम्‍बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 529 अंक बढ़कर 66 हजार  589 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 147 अंक चढ़कर 19 हजार 711  पर पहुंच गया।
  • उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम₹  5604  सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹ 5884
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹₹ 81500
    • मौसम
    • मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे के दौरान #दिल्ली और उसके आसपास के क्षेत्रों में बादल छाए रहने और हल्‍की #बारिश होने की संभावना है।
  • उदयपुर में  पिछले 24 घंटों के दौरान  तापमान रहा अधिकतम 29 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  24 सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ..

Leave a Reply

Your email address will not be published.