• Wed. Aug 10th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 17 June 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र News 17 June 2021 | उदयपुर की ता जा ख ब र News 17 June 2021

Byadmin

Jun 17, 2021
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…
  • देश में कोविड-19 से स्वस्थ होने की दर लगभग 96% हुई।
  • सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री ने कहा सरकार किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर रोक लगाने के पक्ष में नहीं लेकिन उन्हें देश के कानून का पालन करना होगा।
  • सीबीएसई ने आज 12वीं के छात्रों के मूल्यांकन के मानदंड जारी किए इसके अनुसार 12वीं के प्री बोर्ड परीक्षा के 40% अंक ग्यारहवीं के वार्षिक परीक्षा के 30% अंक और दसवीं कक्षा के श्रेष्ठ विषयों के 30% अंक इस मानदंड में शामिल है प्रायोगिक परीक्षा के बारे में स्कूल द्वारा बोर्ड को भेजे गए अंकों के आधार पर छात्रों का मूल्यांकन होगा। क्वालीफाई करने के मानकों को पुराना करने वाले छात्र को फिर से परीक्षा देनी होगी। मूल्यांकन से संतुष्ट न होने वाले छात्रों के लिए परिस्थितियां सामान्य होने पर बोर्ड द्वारा आयोजित परीक्षा में शामिल होने के लिए अवसर दिया जाएगा।
  • 21 जून को दुनिया भर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा इस वर्ष इसकी थीम है- आरोग्य बने रहने के लिए योग। उल्लेखनीय है कि कोरोना महामारी के दौर में बेहतर स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए योग का महत्व बेहद अधिक हो गया है।
  • सरकार ने 1994 के केबल टेलीविजन नेटवर्क नियमों में संशोधन की अधिसूचना जारी की है इन नियमों में संशोधन करके टेलीविजन चैनल के कार्यक्रमों के बारे में नागरिकों की शिकायत निवारण के लिए वैधानिक तंत्र विकसित हुआ है मंत्रालय ने टेलीविजन चैनल के वैधानिक निकायों को केबल टीवी नेटवर्क नियम के तहत मान्यता देने का निर्णय लिया है वर्तमान में 900 से अधिक चैनल्स को अनुमति दी गई है इन सभी चैनलों को केबल टेलीविजन नेटवर्क नियमों के अंतर्गत कार्यक्रम और विज्ञापन संहिता का पालन करना होगा ।
  • सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने मोटर वाहन अधिनियम 1988 से संबंधित दस्तावेजों की वैधता इस वर्ष सितंबर तक बढ़ा दी है इससे आम लोगों को परिवहन से संबंधित सेवाओं का लाभ लेने में मदद मिलेगी।
  • जनजाति कार्य मंत्री ने आदि प्रशिक्षण पोर्टल का शुभारंभ किया। मंत्रालय ने संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम के सहयोग से यह पोर्टल विकसित किया है इसका उद्देश्य देशभर में आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रमों की व्यापक जानकारी देना है।
  • क्वेरी
    इस बार बाजारों में भीड़ जुटने लगी है क्या कहेंगे?
    विशेषज्ञ बताते हैं यह एक सामान्य प्रवृत्ति है कि जब कोई परेशानी होती है तो हम सभी बंधन को मानते हैं जिससे परेशानी से पीछा छूटे लेकिन जैसे ही परेशानी कम होती है हम बंधन को मानना छोड़ देते हैं केस बढ़ने पर लॉकडाउन का निर्णय अंतिम विकल्प के रूप में लिया गया और जब यह खोला गया तो लोग एकदम से बाहर निकलने लगे हालांकि आजीविका एक बहुत बड़ी वजह है लेकिन कोरोना नियमों का पालन करना बिल्कुल ना भूलें और आवश्यक काम से ही बाहर जाए ।
  • क्या नए वेरिएंट पर वैक्सीन प्रभावी है?
    विशेषज्ञ बताते हैं अभी तक हम जो वैक्सीन लगा रहे हैं वेरिएंट पर प्रभावी है क्योंकि वायरस नया है जेनेटिक स्ट्रक्चर भी नए हैं तो आने वाले समय में पता चलेगा कि वैक्सीन कितनी प्रभावी है और कितनी एंटीबॉडी शरीर में रहती है ।यह वायरस अपने स्वरूप को कैसे बदलता है? कई बार वायरस ऐसे ही जेनेटिक बदलाव करके खत्म हो जाते हैं सार्स कोरोना वायरस भी ऐसे ही खत्म हो गया था इसलिए यह नहीं कह सकते कि वायरस जब बदलाव करता है तो हमेशा खतरा ही हो। कई बार यह कमजोर भी हो जाता है।
  • शरीर में कितने प्रतिशत एंटीबॉडी बनी है क्या वह पता चल सकता है?
    विशेषज्ञ बताते हैं जी हां शरीर में एंटीबॉडी का लेवल पता चल सकता है जब वैक्सीन का ट्रायल होता है तो इससे पता किया जाता है कि वैक्सीन शरीर में कितने लेवल तक एंटीबॉडी बना रखी है लेकिन आम लोगों को इसकी जरूरत नहीं है क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि अगर कुछ दिन बाद एंटीबॉडीज कम भी हो रही है तो फिर भी शरीर के बोन मैरो या टी सेल्स इसे याद रखते हैं और अगर कभी संक्रमण होता है तो दोबारा एंटीबॉडी बनाने लगते हैं इस तरह हमारे शरीर वायरस से लड़ता है।
  • कोरोना के नए डेल्टा वैरीअंट से कैसे बचा जाए?
    विशेषज्ञ कहते हैं वायरस कोई भी हो वह हमेशा अपना जेनेटिक्स स्ट्रक्चर चेंज करता है इसलिए हर नए स्ट्रक्चर को हम नया नाम देते हैं यह एक तरह की लड़ाई होती है जैसे हम वायरस को खत्म करना चाहते हैं वह अपना नया रूप लेकर फिर आ जाता है वायरस अपने में ऐसे बदलाव करता है कि जो वैक्सीन दी जा रही है उस से बच सकें जहां तक इससे बचने का सवाल है वही तरीका है मास्क लगाए हाथ साफ रखें और सुरक्षित दूरी बनाए रखें।
  • वैक्सीन के ट्रायल के लिए किस तरह के बच्चों को लिया जाता है विशेषज्ञ कहते हैं इसके लिए इनवाइट किया जाता है बच्चा पूरी तरह स्वस्थ हो कोई शारीरिक बीमारी ना हो और मां-बाप इसके लिए तैयार हूं उन्हें वैक्सीन से जुड़ी सभी जानकारी दी जाती है हालांकि वैक्सीन बच्चों को देने से पहले कई ट्रायल से गुजर चुकी होती है इससे सुरक्षा को लेकर कोई डर नहीं होता लेकिन इस वक्त बच्चों का ट्रायल किया जा रहा है उनमें अगर इससे कोई साइड इफेक्ट आ सकता है तो यह उन्हें बता दिया जाता है हालांकि अभी तक कोई ऐसी बात सामने नहीं आई है।
  • शहर में 16 जून से लोक कला मंडल को भी पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है वर्तमान में लोक कला मंडल में लोक कलाओं की विभिन्न विधिकाओं में रिनोवेशन का कार्य भी हो रहा है और पुतलों की सार संभाल कर नवीन पारंपरिक वस्त्र और आभूषणो से उन्हें पुनः सुसज्जित किया गया है। संग्रहालय में आने वाले दर्शकों के लिए कोरोना नियमों के पालन अनिवार्य है वही आने वालों के हाध सेनेटाइज कर उनकी थर्मल स्क्रीनिंग कर प्रवेश दिया जा रहा है।
  • सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग को आईएमसी डिजिटल टेक्नोलॉजी आईटी अवॉर्ड्स 2020 में दो पुरस्कार मिले हैं।
  • राजस्थान सहकारी भर्ती बोर्ड के माध्यम से सहकारी उपभोक्ता होलसेल भंडारो और क्रय विक्रय सहकारी समितियों में 385 पदों पर भर्ती के लिए जुलाई माह में परीक्षा आयोजित होगी सहकारी उपभोक्ता होलसेल भंडारो और क्रय विक्रय सहकारी समितियों में बी वर्ग में क्लर्क जूनियर असिस्टेंट सेल्समैन गोडाउन की पर स्टोर कीपर टाइपिस्ट केशियर के 385 पदों पर 30 अप्रैल तक आवेदन आमंत्रित किए गए थे परीक्षार्थियों के प्रवेश पत्र शीघ्र ही बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध होंगी साथ ही अन्य जानकारी के लिए भी संबंधित वेबसाइट पर विजिट करें परीक्षा ऑनलाइन आयोजित होगी।
  • Corona update Rajasthan
    New cases:205
    Cumulative positive: 950618
    Active cases: 4262
  • Corona update udaipur today
    New cases: 13
    Cumulative positive: 56107
    Cumulative discharged: 55187
    Active cases: 192
    Home isolated:
  • वर्ष 2020 21 की बजट घोषणा के पालना में इस सत्र से राजकीय विद्यालयों के कक्षा आठवीं तक के समस्त विद्यार्थियों को निशुल्क स्कूल यूनिफॉर्म उपलब्ध करवाए जाने के लिए संबंधित आर टी ई नियमों में संशोधन के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है।61
  • आज विश्व मगरमच्छ दिवस है प्रदेश के धौलपुर जिले में चंबल नदी मे जलीय जीव मगरमच्छ और घड़ियाल मौजूद है जो पर्यटकों को धौलपुर आने के लिए आकर्षित करते हैं।
  • गृह मंत्रालय ने साइबर फ्रॉड की वजह से वितीय नुकसान झेलने वालों की मदद के लिए राष्ट्रीय हेल्पलाइन नंबर 155 260 की शुरुआत की है
  • चिकित्सा व्यवस्था के विरुद्ध प्रख्यात योग गुरु द्वारा की जा रही अनर्गल बयानबाजी के खिलाफ देशभर के सभी चिकित्सकों द्वारा सामूहिक रूप से 18 जून को राष्ट्रव्यापी विरोध दिवस मनाया जाएगा इसके तहत सभी सेवारत चिकित्सक पूरे दिन ब्लैक रिबन धारण कर गांधीवादी तरीके से विरोध प्रदर्शन करेंगे उल्लेखनीय है कि महामारी के दौर में सभी चिकित्सक अपनी जान जोखिम में डालकर मानवता की रक्षा में जुटे हुए हैं।कई चिकित्सक वीरगति को भी प्राप्त हुए हैं ऐसे में चिकित्सकों के खिलाफ इस तरह की हिंसा करना और चिकित्सा पद्धति को निंदित करना बेहद अशोभनीय है अतः इस पर चिकित्सक अपना विरोध दर्ज करवाते हुए अपनी पीड़ा का इजहार करेंगे।
  • प्रदेश सरकार ने अहम फैसला लिया है कि अब जन आधार कार्ड बनवाने वालों के पास अगर राशन कार्ड नहीं है तो भी उनका आवेदन निरस्त नहीं किया जाएगा एक आदेश जारी कर राज्य के सभी जिलों के कलेक्टर को राजस्थान जनाधार प्राधिकरण के महानिदेशक ने यह निर्देश दिए हैं उल्लेखनीय है कि चिरंजीवी योजना सहित सरकार की तमाम जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ आवेदकों को नहीं मिल पा रहा था इन शिकायतों को देखते हुए सरकार ने जनाधार में राशन की अनिवार्यता को समाप्त करने का निर्णय लिया।
  • उदयपुर जिले में 18 और 19 जून को 18 से 44 आयू वर्ग वाले लोगों के लिए वैक्सीनेशन के स्लॉट शाम 5 बजे से 6 बजे तक उपलब्ध होंगे।
  • मनोरंजन जगत से…
  • 1988 से 90 तक आए बी आर चोपड़ा के सीरियल महाभारत का दर्शकों पर जादू आज तक बरकरार है इसमें दुर्योधन की मां गांधारी का रोल किया था अभिनेत्री रेणुका इसरानी ने ।वह तब महज 22 साल की थी और दुर्योधन का किरदार निभाने वाले पुनीत इस्सर तब 29 साल के थे। कई सारे सीरियल्स में काम कर चुकी रेणुका को आज भी लोग गांधारी के किरदार से ही पहचानते हैं ।अपने करियर की शुरूआत इन्होंने 1984 मे आए सीरियल हम लोग मे उषा रानी का किरदार निभाते हुए की। 1988 में महाभारत के किरदार गांधारी से इन्हें पहचान मिली। रेणुका जयपुर के कॉलेज से पड़ी है और ऑलराउंडर गोल्ड मेडलिस्ट रही है थिएटर में काम कर चुकी है और कई अवार्ड भी जीत चुकी है आज अपने माता पिता के साथ ही रहती हैं और उनकी देखभाल करती है।
  • अभिनेता अक्षय कुमार ने गुरुवार को नियंत्रण रेखा के निकट टूलेल घाटी में सीमा की सुरक्षा में लगे जवानों से मुलाकात की यह इलाका पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर से तीन तरफ से घिरा हुआ है आज वे इसके अगले इलाके में गए थे इस बारे में अक्षय कुमार ने ट्वीट कर बताया कि सीमाओं की रक्षा करने वाले बीएसएफ के बहादुर जवानों के साथ एक यादगार दिन बिताया असली नायकों से मिलकर मेरे दिल में उनके प्रति सदैव सम्मान बढ जाता है।
  • हिंदी सिने जगत में अपनी दिलकश अदाओं से दर्शकों को दीवाना बना देने वाली कई अभिनेत्रियां हुई है लेकिन 40 के दशक में एक ऐसी अभिनेत्री थी जिन्हें ब्यूटी क्वीन कहा जाता था वे थी नसीम बानो। 4 जुलाई 1916 को जन्मी नसीम बानो की परवरिश शाही ढंग से हुई थी वह स्कूल पढ़ने के लिए पालकी से जाती थी उनकी खूबसूरती का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि उन्हें किसी की नजर ना लगे इसलिए वे हमेशा पर्दे में रहती थी वे लोकप्रिय अभिनेत्री सायरा बानो की मां थी। एक बार वे स्कूल की छुट्टियों में अपनी मां के साथ सिल्वर किंग फिल्म की शूटिंग देखने गई थी तभी उन्होंने फैसला किया कि वह भी अभिनेत्री बनेंगे स्टूडियो में उनकी सुंदरता देखकर उन्हें फिल्मों में काम करने के ऑफर भी मिल गए लेकिन मां ने बच्ची कहकर इन प्रस्तावों को ठुकरा दिया था फिर बाद में नसीम अपनी जिद पर अड़ गई कि उन्हें अभिनेत्री ही बनना है इसलिए उन्होंने भूख हड़ताल भी कर दी थी। उनकी पहली फिल्म खून का खून की कामयाबी के बाद सभी फिल्मकार उन्हें अपनी फिल्म में काम करने की गुजारिश करने लगे। उन्हें देखते हुए नसीम बानो ने स्कूल छोड़ दिया और खुद को फिल्म इंडस्ट्री को समर्पित कर दिया उसके बाद उन्होंने कई फिल्में की ।शादी के बाद बंटवारे के समय वे पाकिस्तान चली गई और बाद में 2 बच्चों को लेकर वहां से वापस भारत चली आई। साठ के दशक में आई फिल्म अजीब लड़की बतौर अभिनेत्री उनके करियर की अंतिम फिल्म रही। इसकी मुख्य वजह थी कि उनकी बेटी सायरा बानो फिल्म इंडस्ट्री में अपनी जगह बनाने के लिए उन दिनों संघर्ष कर रही थी वह अपनी बेटी से तुलना नहीं करना चाहती थी इसलिए उन्होंने निश्चय किया कि वे अब फिल्में नहीं करेंगी 18 जून 2002 को उन्होंने अंतिम सांस ली।
  • सारा अली खान हिंदी सिनेमा की खूबसूरत और चर्चित अभिनेत्री है जिन्होंने केदारनाथ फिल्म से डेब्यू किया था और कई फिल्मों में नजर आ चुकी है इसके साथ ही वे सोशल मीडिया यूजर्स की नजरों में भी अक्सर कैद हो जाती है।उनके क्यूट और फनी वीडियो भी दर्शकों को खूब पसंद आते हैं। पिछले कुछ समय से सेफ अली की बहन सबा पटौदी भी सोशल मीडिया पर काफी सक्रिय है और पटौदी परिवार के बच्चों की प्यारी तस्वीरें साझा करती है हाल ही उन्होंने इंस्टाग्राम स्टोरी पर सारा के बचपन की तस्वीर पोस्ट पर एक मजेदार सवाल पूछ रहा है जिसमें सारा गुलाबी और नारंगी रंग की ड्रेस पहने नजर आ रही है बाल खुले हैं और साइड में एक क्लिप भी लगा रखी है सबा ने पूछा है कि सारा इस तस्वीर में शरारती नजर आ रही है या भोली भाली? इस तस्वीर पर फैंस जमकर कमेंट कर रहे हैं।
  • सेंसेक्स
    बीएसई सूचकांक आज 179 अंकों की गिरावट के साथ 52323 पर रहा।
    वहीं निफ्टी 76 अंकों की गिरावट लेकर 15691 पर रहा।
  • सराफा
    उदयपुर में आज दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम 4612 रुपए
    सोना 24 कैरेट 1 ग्राम 4840 रुपए
    वहीं चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹75100
  • मौसम
    मौसम विभाग ने पहले पूर्वानुमान जताया था कि 12 दिन पहले यानी 15 जून तक मानसून दिल्ली पहुंच जाएगा जो कि आमतौर पर 27 जून तक पहुंचता है और 8 जुलाई तक पूरे देश को कवर कर लेता है। जबकि उत्तर भारत के राज्यों को बारिश का अभी इंतजार करना होगा मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान और निकटवर्ती क्षेत्रों की तरफ मानसून के बढ़ने के लिए स्थितियां अनुकूल नहीं है पश्चिमी हवाएं पिछले तीन-चार दिनों से है मॉनसून को उत्तर पश्चिम भारत की तरफ बढ़ने से रोक रही है यह हवाएं अगले हफ्ते भी चलती रहेंगी इसलिए लगता है कि 27 जून के आसपास ही उत्तर भारत में मानसून की बारिश शुरू होगी।
  • मौसम विभाग के अनुसार 18 जून 21 को अजमेर भीलवाड़ा राजसमंद उदयपुर डूंगरपुर चित्तौड़ सिरोही जिलों में कहीं-कहीं पर मेघ गर्जन और वज्रपात के साथ अचानक तेज हवाएं चलने की संभावना हैवही शहर में आज सुबह हल्की बरसात हुई दिल में मौसम खुल गया और गर्मी रही। आज तापमान रहा अधिकतम 31 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 24 डिग्री सेल्सियस ।
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.