• Fri. Jul 12th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 18 June 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 18 June 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 18 June 2023

Byadmin

Jun 18, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर….
  • वर्ष 2021 का गांधी शांति पुरस्कार गीता प्रेस, गोरखपुर को प्रदान किया जाएगा। वर्ष 1923 में स्थापित, गीता प्रेस दुनिया के सबसे बड़े प्रकाशकों में से एक है। इसने 14 भाषाओं में 41 करोड़ से अधिक पुस्तकें प्रकाशित की हैं, जिनमें 16 करोड़ से अधिक श्रीमद भगवद गीता शामिल हैं।गांधी शांति पुरस्कार महात्मा गांधी की 125वीं जयंती के अवसर पर वर्ष 1995 में शुरू किया गया था। संस्कृति मंत्रालय ने कहा है कि पुरस्कार में एक करोड़ रुपये, एक प्रशस्ति पत्र और एक पट्टिका प्रदान की जाती है।
  • मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों में देश के पूर्व, पूर्व-मध्यवर्ती और पूर्वी प्रायद्वीपीय भाग में सामान्‍य से भीषण लू चलने की आशंका व्यक्त की है। ओडिशा, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़ और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में कल अधिकतम तापमान 42 से 44 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया। पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, तेलंगाना और तटीय आंध्र प्रदेश तथा यनम के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान 40 से 42 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा।अगले दो दिन के दौरान पूर्व और दक्षिण भारत में अधिकतम तापमान में किसी विशेष परिवर्तन की संभावना नहीं है। मध्य प्रदेश में अगले पांच दिनों में अधिकतम तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की संभावना है।

    मौसम विभाग ने कहा है कि अगले तीन दिन में विदर्भ, छत्तीसगढ़, झारखंड, ओडिशा और तेलंगाना और अगले दो दिनों के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश तथा यनम, बिहार, पश्चिम बंगाल के गांगेय क्षेत्र, पूर्वी मध्य प्रदेश और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में लू और भीषण गर्मी की स्थिति जारी रहने की आशंका है। इसके बाद इन क्षेत्रों से गर्मी की स्थिति में धीरे-धीरे कमी आएगी।

    इस बीच, दो से तीन दिनों के दौरान पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार के कुछ और हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए अनुकूल स्थितियां बन रही हैं।

उदयपुर शहर में रविवार को डीलिस्टिंग रैली निकाली। अलग-अलग जिलों से आए लोगों ने रैली के रूप में नारे लगाते हुए गांधी ग्राउंड पर पहुंचे। जनजाति सुरक्षा मंच राजस्थान के आह्वान पर उदयपुर में हल्दीघाटी युद्ध दिवस पर  हुंकार डीलिस्टिंग महारैली आयोजित

उदयपुर की पहाड़ा थाना पुलिस पर हमला करने के मामले में रविवार को एक और आरोपी को गिरफ्तार ​कर लिया गया।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की तरफ से रविवार को उदयपुर में श्रेष्ठ-नेट्स एंट्रेस टेस्ट देने आ रहे कई बच्चे वंचित रह गए। बिपरजॉय तूफान के कारण रास्ते में मार्ग अवरुद्ध होने से बच्चों को उदयपुर पहुंचने से पहले ही वापस लौटना पड़ा।

बिपरजॉय तूफान ने राज्य के कई इलाकों में तबाही मचा रखी है और उदयपुर में भी इसका असर देखने को मिल रहा है। यहां शनिवार से शुरू हुई बारिश रविवार तक जारी है।

चक्रवात बिपरजॉय के असर के चलते उदयपुर में बीती रात से बारिश का दौर चला जो अब तक जारी है। सबसे अहम बात यह है कि बारिश के साथ चल रही हवाओं की रफ्तार बढ़ गई है। उदयपुर शहर में हवा की रफ्तार 18 किमी से बढ़कर 25 किमी प्रति घंटा हो गई।

 

मौसम

राजस्थान के दक्षिणी व पूर्वी भागों में अगले 24 घंटे में कहीं-कहीं भारी से अत्यंत भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने बताया कि राजस्थान में बिपरजॉय का डिप्रेशन सिस्टम अजमेर की तरफ आगे बढ़ गया है। इससे जयपुर, भरतपुर व कोटा संभाग के कुछ जिलों में 19 व 20 जून को यलो अलर्ट जारी करते हुए भारी से अति भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक पाली, सिरोही, जालोर और राजसमंद जिले में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं जयपुर, नागौर, भीलवाड़ा जिले में यलो अलर्ट जारी किया है। इस दौरान 40-50 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है।भारत मौसम विज्ञान विभाग द्वारा जारी ताजा रिपोर्ट। 10.30 pm। उदयपुर जिले में कहीं हल्की व तेज बरसात हो सकती है।

गोगुंदा में 8 इंच बारिश:वाकल नदी उफान पर; सड़कों पर पेड़ उखड़े, पिछोला में गिरी जेटी

उदयपुर शहर और आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में रविवार सुबह से  बारिश का दौर जारी है। रिमझिम बारिश से ग्रामीण क्षेत्रों में कई नदी-नालों में पानी की आवक हुई है। उदयपुर जिले के कोटड़ा व गोगुंदा क्षेत्र में बारिश ज्यादा है।

झीलों की नगरी में पिछले 24 घंटों के दौरान  तापमान रहा अधिकतम 24 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  23 सेल्सियस

तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.