• Fri. Jul 12th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 17 May2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 17 May 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 17 May 2023उदयपुर की ताजा खबर

Byadmin

May 17, 2023

हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर….

 

उदयपुर शहर की हाथीपोल थाना पुलिस ने 007 बाघपुरा नाम की दुपहिया चोर गैंग के 5 बदमाशों को बुधवार को कोर्ट में पेश किया गया। जहां से उन्हें जेल भेज दिया है। दो दिन पहले पकड़े गए पांचों आरोपियों को मंगलवार को कोर्ट में एक दिन की पुलिस रिमांड मिली थी। जिसके बाद उन्हें बुधवार को पेशी के बाद जेल भेज दिया। चोरों की इस गैंग ने सरकारी महाराणा भूपाल हॉस्पिटल पार्किंग से ये बाइक्स चुराई थी। 007 नाम की यह चोर गैंग बाघपुरा और झाड़ोल सक्रिय है। इस गैंग का काम रात में हाइवे पर लूटपात की वारदात को अंजाम देना है।साथ ही इस गैंग के सदस्य शहर से बाइक चुराकर उन्हें बेच देते हैं।

राजस्थान में आठवीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम जारी हो गया है। इस बार आठवीं बोर्ड परीक्षा प्रदेश में सबसे ज्यादा स्टूडेंट जयपुर से 1 लाख 23 हजार 933 शामिल हुए थे। इनमें से 1 लाख 19 हजार 232 स्टूडेंट पास हुए। जिसे स्टूडेंट्स शिक्षा विभाग की अधिकृत वेबसाइट https://rajshaladarpan.nic.in/Class5th_8thExam/Home/Result.aspx पर देख सकते है।

बता दें कि प्रदेशभर में कुल 13 लाख स्टूडेंट्स में से 12 लाख 33 हजार 702 स्टूडेंट्स पास हुए। इसमें से 95 हजार 226 ने ग्रेड A हासिल की। 4 लाख 74 हजार 924 को ग्रेड B मिली। 5 लाख 76 हजार 784 को ग्रेड C मिली है। वहीं, 86 हजार 770 को ग्रेड D और 86 हजार 777 बच्चे फेल हो गए हैं। वहीं, 2 हजार 438 स्टूडेंट्स का रिजल्ट रोक लिया गया है। इसे बाद में जारी किया जाएगा। कुल परिक्षा परिणाम 94.50 प्रतिशत रहा है।जिन स्टूडेंट्स के 86 प्रतिशत से 100 प्रतिशत तक मार्क्स आएं हैं उन्हें ए ग्रेड मिला है। इसी तरह 71 से 85 प्रतिशत अंक पर बी ग्रेड, 51 से 70 प्रतिशत अंक लाने पर सी ग्रेड, 33 से 50 प्रतिशत तक लाने वाले स्टूडेंट्स को डी ग्रेड मिला है। वहीं, 33 प्रतिशत से कम अंक लाने वाले स्टूडेंट्स को ई ग्रेड दिया गया है।

उदयपुर जिले का रिजल्ट 91.50 प्रतिशत पर काफी निराशाजनक रहा। उदयपुर जिला प्रदेश के 33 जिलों में टॉप 20 के अंदर भी नहीं आ सका। उदयपुर जिले में कुल पंजीकृत 54734 स्टूडेंट में से 50082 स्टूडेंट पास हुए हैं। जबकि 4647 स्टूडेंट की सप्लीमेंट्री आई है। इस बार भी गर्ल्स बाजी मारते हुए बॉयज से आगे रहीं। इस बार परीक्षा परिणामों में बच्चों को पर्सेंट की बजाय ग्रेड दिया गया है। जिसमें बॉयज के मुकाबले गर्ल्स ने परफोर्मेंस बेहतर रहा।

8वीं बोर्ड में कुल पास हुए 50082 में से बॉयज वर्ग में 322 ने ए ग्रेड हासिल की। जबकि 1012 गर्ल्स ने ए ग्रेड प्राप्त की। बी ग्रेड की बात करें तो 4633 बॉयज और 4666 गर्ल्स इस श्रेणी में पास हुए। वहीं, सी ग्रेड बॉयज वर्ग में 6146 बॉयज और 5141 गर्ल्स पास हुईं। इसके अलावा सबसे अंतिम डी ग्रेड में 1235 बॉयज पास हुए तो 819 गर्ल्स इस श्रेणी में पास हुईं। 5 बच्चों के रिजल्ट रोके गए।

उदयपुर एसपी  के निर्देश पर बुधवार सुबह करीब 6 बजे सेंट्रल जेल में सर्च अभियान के तहत छापामार कार्रवाई की गई। जिसके तहत बेरक नम्बर—7 से 2 मोबाइल व एक सिम और एक अन्य कैदी से 30 ग्राम गांजा बरामद किया।  इस खुलासे ने सेंट्रल जेल की सुरक्षा व्यवस्था पर फिर से सवाल खड़े किए हैं। इस कार्रवाई ने एक बार फिर जेल की कमजोर और लचर सुरक्षा की पोल खोल दी। यहां ड्यूटी पर तैनात जेलर और जेल प्रहरियों की भूमिका संदेह के घेरे में आ गई है। इनकी लापरवाही की वजह से ही जेल में 3 ​माह बाद फिर से मोबाइल मिलने की वारदात हुई।कैदियों के कब्जे से लगातार मोबाइल और अवैध मादक पदार्थ मिलने की इस घटना ने जेल की सुरक्षा व्यवस्था में भारी चूक उजागर की है।

 

अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक  ने सभी अधिशासी अभियन्ताओं को उनके क्षेत्रों में क्रॉस मीटर रीडिंग करने के निर्देश दिए है। क्रॉस मीटर रीडिंग अभियान के दौरान जो भी मीटर रीडर दोषी पाया जाता है, उसके विरुद्ध सख्त अनुशासनात्मक कार्यवाही अमल में लायी जाएगी।निर्देश दिए कि वे क्रॉस मीटर रीडिंग वेरिफिकेशन के लिए एक टीम बनाकर क्रॉस मीटर रीडिंग वेरिफिकेशन का कार्य जल्द से जल्द शुरू करना सुनिश्चित करे। शुरुआत में जिन फीडरों में लॉसेज अधिक है उन क्षेत्रों के मीटर्स की शत-प्रतिशत जांच कराए। इस दौरान अधिकारी सुनिश्चित करे कि जो भी कर्मचारी क्रॉस मीटर रीडिंग वेरिफिकेशन करने जा रहा है वह हर मीटर की रीडिंग की मोबाइल से फ़ोटो जरूर कैप्चर करे।जांच के दौरान अगर मीटर रीडिंग में अंतर पाया जाता है तो संबंधित मीटर रीडर के विरुद्ध निगम नियमानुसार सख्त अनुशासनात्मक कार्यवाही अमल में लायी जाएगी। प्रबंध निदेशक ने कहा कि मीटर रीडिंग में गड़बड़ी करना गंभीर अपराध है। इसलिए अगर कोई कर्मचारी इसमें लिप्त पाया जाता है तो उसके विरुद्ध सख्त कार्यवाही की जाएगी। श्री निर्वाण ने बताया कि इस अभियान का मकसद मीटर रीडर द्वारा ली जा रही मीटर रीडिंग की जांच के साथ साथ उपभोक्ताओं को सही बिजली का उपलब्ध करवाना है

वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप जयंती पर उदयपुर के प्रताप गौरव केन्द्र ‘राष्ट्रीय तीर्थ’ पर तीन दिन प्रवेश शुल्क में छूट रहेगी। इसी के साथ सूर्यास्त के बाद यहां होने वाले वाटर लेजर शो ‘मेवाड़ की शौर्य गाथा’ के शुल्क में भी तीन दिन छूट रहेगी। जयंती के दिन प्रातः वेला में महाराणा प्रताप की प्रतिमा पर पुष्पार्चन कार्यक्रम होगा।महाराणा प्रताप जयंती ज्येष्ठ शुक्ल तृतीया पर 22 मई को मनामहाराणा प्रताप जयंती के उपलक्ष्य में 20-21-22 मई को प्रताप गौरव केन्द्र ‘राष्ट्रीय तीर्थ’ के प्रवेश शुल्क में छूट रहेगी। पर्यटक 50 रुपये शुल्क में प्रताप गौरव केन्द्र का भ्रमण कर सकेंगे। इसी तरह, सूर्यास्त के बाद होने वाले वाटर लेजर शो ‘मेवाड़ की शौर्य गाथा’ का शुल्क भी तीनों दिन तक 50 रुपये रहेगा। उल्लेखनीय है कि प्रतिदिन यहां दो शो होते हैं जिनमें पहला 7.30 बजे और दूसरा शो 8.20 बजे शुरू होता है। इस बार केन्द्र में आने वाले पर्यटकों के लिए विशेष उपहार भी रखे गए हैं। जो भी पर्यटक केन्द्र में भ्रमण के दौरान मोबाइल पर कोई स्टोरी, रील या पोस्ट बनाकर प्रताप गौरव केन्द्र को टैग करेंगे, उन सभी पर्यटकों को भ्रमण के उपरांत स्टोरी टैग दिखाने पर विशेष उपहार प्रदान किया जाएगा।तीनों दिन तक प्रताप गौरव केन्द्र में आने वाले पर्यटक महाराणा प्रताप की लघु प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर सकेंगे। साथ ही, यहां स्थित भामाशाह विक्रय केन्द्र पर उपलब्ध महाराणा प्रताप की लघु प्रतिमाओं को क्रय करने पर भी विशेष छूट रहेगी।

भारतीय रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिए देश भर के रेलवे स्टेशनों पर साइनेज या साइनबोर्ड का मानकीकरण करेगा। रेल मंत्री  ने वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में एक बुकलेट का विमोचन किया जिसमें रेल भवन परियोजना के विवरण का उल्लेख किया गया है।साइनेज आधुनिक और दिव्यांगजन (दिव्यांगजनों) के अनुकूल होंगे। साइन बोर्ड बुजुर्गों, महिलाओं, बच्चों, दिव्यांगजनों को ध्यान में रखकर बनाए गए हैं। यह सरल भाषा, रंग, फॉन्ट और चित्रलेखों से बना होगा। संकेतों का समूहन भी शुरू किया गया है।इस योजना के तहत देश भर में कुल 1,275 रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास किया जा रहा है। यह योजना सुरक्षा, आरामदायक और स्वच्छ रेलवे परिसर प्रदान करती है। ये स्टेशन प्रमुख शहरों और पर्यटन और तीर्थ महत्व के स्थानों में स्थित हैं।

 

उदयपुर की सायरा थाना पुलिस ने ओडों का गुडा गांव से दो आरोपियों को अपने खेत में गांजा उगाने के आरोप में गिरफ्तार किया है.  आरोपी अवैध रूप से नशे की खेती कर रहे थे।मुखबिर की सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और आरोपी को गिरफ्तार कर लिया।

 

हज संबंधी समस्याओं की जन सुनवाई कल 18 मई गुरूवार को सर्किट हॉउस में प्रातः 10 से 12 बजे तक होगी।

सुनवाई कर उसका सामधान निकाला जायेगा। जिसमें हाजी अपनी समस्याओं को कागज पर लिखकर कवर नम्बर के साथ लायें। एवं उदयपुर शहर में निजी ट्रेवल एजेंट से जाने वाले हाजियों को लगने वाले टीकाकरण अभियान में भी भाग लेंगे व मुसिलम संस्थाओं में शिरकत करेंगे।

खेल प्रतिभाओं को तलाशने एवं तराशने के लिए राज्य खेलों की तर्ज पर राजीव गांधी ग्रामीण एवं शहरी ओलम्पिक खेलों का आयोजन होगा।  राजीव गांधी ग्रामीण एवं शहरी ओलम्पिक खेलों का आगाज 23 जून, 2023 को होगा। खेलों में भाग लेने के लिए सभी आयुवर्ग के इच्छुक खिलाड़ी राजीव गांधी ओलम्पिक की अधिकृत वेबसाइट www.rajolympic.rajasthan.gov.in पर अपने जन आधार का विवरण डालकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।ग्रामीण एवं शहरी ओलम्पिक के तहत 7-7 खेलों का आयोजन होगा । ग्रामीण ओलम्पिक के तहत कबड्डी, टेनिसबॉल क्रिकेट, वॉलीबॉल, फुटबॉल, खो-खो, शूटिंग बॉल, रस्साकशी का आयोजन होगा तो वहीं, शहरी ओलम्पिक के तहत कबड्डी, टेनिसबॉल क्रिकेट, वॉलीबॉल, फुटबॉल, खो-खो, बास्केटबॉल एवं एथलेटिक्स प्रतियोगिता का आयोजन होगा।

ग्रामीण ओलम्पिक खेलों में ग्राम पंचायत स्तरीय प्रतियोगिताएं 4 दिन, ब्लॉक स्तरीय प्रतियोगिताएं 5 दिन, जिला स्तरीय प्रतियोगिताएं 3 दिन एवं राज्य स्तरीय प्रतियोगिताएं 4 दिन आयोजित होंगी, वहीं शहरी ओलम्पिक के तहत पालिका स्तरीय प्रतियोगिताएं 6, जिला स्तरीय प्रतियोगिताएं 3 दिन एवं राज्य स्तरीय प्रतियोगिताएं 4 आयोजित होंगी।

बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 372 अंक गिरकर 61 हजार 561 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 105 अंक घटकर 18 हजार 182 पर आ गया।

  • सर्राफा
    उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम₹  5734 सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹ 6021
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹₹ 78200
  • मौसम
  • मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि केरल पहुंचने वाले दक्षिण-पश्चिम मानसून में इस वर्ष सामान्य से कुछ विलंब होने का अनुमान है। इसके चार जून तक केरल पहुंचने की संभावना है। दक्षिण-पश्चिम मानसून आमतौर पर एक जून को केरल पहुंचता है। देश के शेष भागों में मानसून का प्रसार केरल से होता है। इसके आगमन के साथ देश के विभिन्न भागों में वर्षा होती है और लोगों को गर्म और शुष्क मौसम से राहत मिलती है।इससे पहले पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने बताया था कि इस वर्ष मानसून की सामान्य वर्षा होने का अनुमान है। मंत्रालय के अनुसार जून से सितंबर के बीच 83 दशमलव पांच सेंटीमीटर बारिश हो सकती है, जिसे सामान्य श्रेणी की वर्षा समझा जाता है।
  • पिछले 24 घंटों के दौरान उदयपुर शहर का तापमान रहा अधिकतम 36  डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम   25डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.