• Mon. Aug 15th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 17 november 2020 | उ द य पु र की ता जा ख ब र news 17 november 2020 | उदयपुर की ताजा खबर उ द यपु र की ता जा news 17 november 2020 | उदयपुर की ताजा खबर

Byadmin

Nov 17, 2020
  • हेलो फ्रेंड्स .हम हाजिर है आज की अपडेट्स लेकर…
  • देश में कोविड-19 से होने वाली मृत्यु दर में कमी आई है ।और पिछले 7 दिनों में प्रति दस लाख की जनसंख्या पर 211 नए मामले सामने आए हैं। पिछले 24 घंटों में देश मे कोरोना के 29,163 नए मामले सामने आए हैं। त्योहारों और चुनाव के होने के चलते इस सप्ताह और पिछले सप्ताह कोविड-19 के मामलों मे वृद्धि देखी गई और दिल्ली में भी कोविड-19 मामले बढ़ते रहे इस संबंध में तत्काल कार्यवाही की गई है।जिसमें आईसीयू बिस्तर सहित संक्रमितों के प्रतिदिन अधिक परीक्षण करना शामिल है।
  • अमेरिकी कंपनी के वैक्सीन ट्रायल के शुरुआती नतीजे बताते हैं कि कोविड-19 के खिलाफ सुरक्षा देने वाली नई वैक्सीन 95 फ़ीसदी तक कामयाब है। अब उम्मीदें बंध रही है कि यह वैक्सीन महामारी का अंत करने में मददगार साबित होंगी। हालांकि वैक्सीन के बारे में अभी शुरुआती डाटा ही उपलब्ध है और कई अहम सवालों के जवाब मिलने बाकी है ।
  • वही इस घातक कोरोना वायरस के आगमन को आज 1 साल पूरा हो गया है‌ आज ही के दिन गत वर्ष कोरोनावायरस ने चीन में दस्तक दी थी। उसके बाद से ही यह दुनिया भर में कहर बरपा रहा है। 17 नवंबर को चीन के हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान में गत वर्ष कोरोना का पहला मामला दर्ज हुआ था और इसी वुहान शहर से निकलकर कोरोना ने पूरी दुनिया की रफ्तार पर रोक लगा दी । हालांकि कोरोना के पहले केस को लेकर चीन ने आधिकारिक तौर पर दिसंबर 2019 में पुष्टी की थी। जो शख्स विश्व में पहली बार कोरोना की चपेट में आया था वह हुबेई प्रांत का निवासी था और 55 वर्ष का था। नवंबर में 4 पुरुषों और 5 महिलाओं के कोरोना संक्रमित होने की जानकारी थी परंतु उनमें कोई भी पेशेंट जीरो नहीं था अर्थात इनमें से कोई भी संक्रमण का वाहक नहीं था या नहीं इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है ।हालांकि नवंबर में चीन में कोरोना का पहला केस सामने आने की बात कई बार सामने आई लेकिन यह बात चीन द्वारा मानी नहीं गई। चीनी सरकार की डेटा के आधार पर कहा गया कि चीन मे 17 नवंबर को पहला केस दर्ज किया गया पर चीन ने इसे खारिज किया और कहा कि बुहान में कोरोना का पहला केस 8 दिसंबर 2019 को सामने आया ।इसके अलावा अमेरिका सहित कई देशों ने चीन पर कोरोना को लेकर जानकारी छिपाने का आरोप लगाया और कई एजेंसियों ने दावा किया कि चीन की प्रयोगशाला से ये वायरस निकला। हालांकि अब तक इस बात की पुष्टि नहीं हो पाई है।
  • Corona update Rajasthan
    Cumulative positive:. 2,30180
    Active cases: 19,033
  • उदयपुर में आज 86 कोरोना पॉजिटिव पाए गए। नवंबर माह में अब तक 935 कोरोना संक्रमित मिल चुके हैं। मंगलवार को 694 व्यक्तियों की रिपोर्ट मिली जिनमें से 608 नेगेटिव और 86 कोरोना पाज़िटिव पाए गए ।इस प्रकार शहर में अब कोरोना पॉजिटिव केस की संख्या 7760 हो गई है जबकि 7359 लोग ठीक हो कर घर जा चुके हैं 236 लोग होम आइसोलेशन में है और एक्टिव केस 321 हैं।
  • उदयपुर के कलेक्टर ने 14 नवंबर को स्वास्थ्य खराब होने पर रूटीन चेकअप करवाया, जिसमें उनकी रिपोर्ट कोरोना पाज़िटिव आई है। हालांकि वे एसिंप्टोमेटिक है और होम कवारेनटीन हो गए हैं।
  • जिले में कोरोना का असर बढ़ रहा है ,वहीं आमजन भी कोरोना को लेकर लापरवाही बरत रहा है। बाजारों में बिना मास्क घूमना और सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान नहीं रखा जा रहा है जबकि हमें सचेत रहने की जरूरत है
  • इसके अलावा भी भारत की अन्य कंपनियां भी कोरोना वैक्सीन के लिए काम कर रही है‌ भारत बायोटेक के कोविड-19 के टीके का वैक्सीन के तीसरे चरण का मानव परीक्षण शुरू हो गया है। वहीं औषधि और कॉस्मेटिक नियम 2019 के अनुसार यदि किसी दवा या टीके का परीक्षण हो चुका है और उसे भारत के बाहर नियामक मंजूरी मिल गई है तो उसे भारत में सुरक्षित नियामक मंजूरी के लिए दूसरे और तीसरे चरण के क्लीनिकल अध्ययन से गुजरना होगा। हालांकि इमरजेंसी और महामारी जैसे हालात में जरूरत पड़ने पर इन नियमों में ढील दी जा सकती है।
  • देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस को यात्री ना मिलने की वजह से दिल्ली लखनऊ और अहमदाबाद मुंबई के बीच चलने वाली दोनों ट्रेनों को अनिश्चितकाल के लिए रद्द कर दिया गया है। जानकारी के मुताबिक नई दिल्ली से लखनऊ के बीच दौड़ने वाली तेजस एक्सप्रेस 23 नवंबर से और अहमदाबाद से मुंबई के बीच चलने वाली तेजस एक्सप्रेस 24 नवंबर से बंद हो जाएगी। गौरतलब है कि सरकारी कंपनी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन लिमिटेड ही इस समय देश की पहली प्राइवेट ट्रेन चलाती है। इसने लखनऊ दिल्ली तेजस एक्सप्रेस 4 अक्टूबर 2019 को शुरू की थी। जबकि ahmedabad-mumbai इस साल 19 जनवरी को शुरू हुई थी। कोरोना के फैलने के बाद इस साल 19 मार्च से इन ट्रेनों का परिचालन रोक दिया गया था और 7 महीने तक निलंबित रहने के बाद 17 अक्टूबर से इनसे यात्रा फिर से शुरू हुई थी। इस ट्रेन को एक दिन चलाने का खर्च 15 से 16 लाख रुपए आता है।
  • डिजिटल माध्यमों से खबर या समसामयिक विषयों का प्रकाशन या प्प्रसारण करने वाली इकाइयों के लिए सरकार ने नए दिशा निर्देश जारी किए हैं। इसके तहत उन्हें वित्तीय प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के नियमों का अनुपालन करने के लिए एक माह का समय दिया गया है। ऐसी कंपनियों में 26% तक विदेशी हिस्सेदारी की छूट दी गई है। साथ ही प्रासंगिक निकायों को 1 महीने के भीतर दिशा निर्देशों पर अमल करना होगा। इस संबंध में एफडीआई संबंधी निर्देश 18 सितंबर 2019 को जारी हुए थे। और कहा गया है कि जिन निकायों में एफडीआई 26% से कम है उन्हें 1 महीने के भीतर सूचना और प्रसारण मंत्रालय को सूचना देनी होगी। सूचना में निदेशकों और शेयरधारकों का नाम, पता के साथ कंपनी और उसके शेयर धारिता की जानकारी देनी होगी। गौरतलब है कि सरकार ने हाल ही में नेटफ्लिक्स, अमेजॉन प्राइम वीडियो, और डिजनी प्लस, हॉटस्टार जैसे ओटीटी प्लेटफॉर्म और ऑनलाइन खबर और करंट अफेयर्स देने वाले पोर्टलों को सूचना और प्रसारण मंत्रालय के दायरे में लाया लाया गया है। अब डिजिटल क्षेत्र के लिए नियम और नीतियां बनाने की शक्ति सूचना और प्रसारण मंत्रालय को दी गई है। मंत्रालय ने नोटिस में यह भी कहा कि यदि कोई निकाय देश में नया ऐफ डीआई लाना चाहे तो उसे डीपीआईआईटी के विदेशी निवेश कियान्वयन पोर्टल के माध्यम से केंद्र सरकार की पूर्व अनुमति लेनी होगी।
  • एयर इंडिया और इंडिगो ने देश के कई शहरों के बीच डायरेक्ट फ्लाइट।स शुरू कर दी है इनमें इंडिगो ने उदयपुर से दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु के लिए डायरेक्ट फ्लाइट की सुविधा दी है। इसके लिए उदयपुर से बेंगलुरु के लिए मिनिमम किराया ₹5137 उदयपुर से मुंबई के लिए ₹2933 और उदयपुर से दिल्ली के लिए ₹2933 किराया होगा।
  • जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देशन में जिले में 4 चरणों में आयोजित होने वाले पंचायत चुनाव के तहत मतदान प्रक्रिया के संपादन के लिए आज प्रथम मतदान अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया। इस दौरान अलग-अलग प्रशिक्षण केंद्रों पर करीब 1100 पीओ प्रथम को प्रशिक्षण दिया गया। जिसमें मतदान प्रक्रिया, सीलिंग, मॉक पोल, मतदान समाप्ति के बाद ईवीएम का संधारण, मतदान पत्र लेखा और काउंटर पर जमा होने वाले 17 प्रकार लिफाफो की तैयारी के संबंध में पीपीटी के माध्यम से जानकारी दी गई।
  • श्रावण शुक्ल चतुर्थी से शुरू हुए मनसा महादेव व्रत का उद्यापन कार्तिक शुक्ल चतुर्थी यानी कल होगा‌ 4 माह से श्रद्धालु हर सोमवार मनसा महादेव का व्रत रख कर पूजा अर्चना करते हैं जिस का उद्यापन कार्तिक शुक्ल चतुर्थी को होता है। इस दिन मंदिरों में विशेष पूजा-अर्चना का दौर चलेगा। मंदिरों को विशेष रूप से सजाया जाता है। और प्रातः ही ही व्रत धारी पूजा अर्चना करके महादेव की कथा का श्रवण करते हैं और लड्डू का भोग चढ़ाते हैं ।
  • 3 दिन की छुट्टी के बाद खुले शेयर बाजारों में मंगलवार को अच्छी तेजी आई। कोरोना की वैक्सीन पर मिली अच्छी खबर ने बाजार में जोश भर दिया। बीएसई सूचकांक 315 अंक की मजबूती के साथ 43.953 पर बंद हुआ।
    वहीं निफ्टी 94 अंक की तेजी दर्ज कर 12,874 पर बंद हुआ।
  • सर्राफा
    उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम ₹4894
    सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹5140
    वही चांदी 1 किलो बार का भाव रहा 63,610
  • पश्चिमी विक्षोभ के चलते पिछले दिनों हुई बरसात से प्रदेश में न्यूनतम तापमान में गिरावट होने लगी है, और सर्दी का असर बढ़ रहा है। वहीं कहीं कहीं मौसम का पहला कोहरा भी छाया।उदयपुर का तापमान रहा आज अधिकतम 26 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 16 डिग्री सेल्सियस
  • ये थी अब तक की अपडेट्स, हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर, बंने रहिए हमारे साथ..

Leave a Reply

Your email address will not be published.