• Thu. May 30th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 17 November 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur latest News 17 November 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 17 November 2023 उदयपुर की ताजा खबर

Byadmin

Nov 17, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…..
  • देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में छठ पूजा श्रद्धा और उल्‍लास के साथ मनाई जा रही है। नहाय – खाय के अनुष्ठान के साथ ही चार दिन की छठ पूजा आज से शुरू हो गई है।

    श्रृद्धालुओं ने पहले दिन विभिन्न गीत नदियों, तालाबों और जलाशयों में स्‍नान कर सूर्य भगवान की पूजा की और प्रसाद ग्रहण किया।

    कल खरना के बाद 36 घंटे का निर्जला उपवास शुरू होगा। रविवार को अस्तांचल सूर्य को पहला अर्ध्य दिया जायेगा।उदयपुर में रहने वाले पूरबी इसे एकजुटता से मनाते हैं. इन इलाकों के रहने वालों के लिये छठ महापर्व सूर्य उपासना का सबसे बड़ा त्योहार होता है. इस पर्व पर भगवान सूर्य के साथ छठ माई की पूजा-उपासना पूरे विधि-विधान के साथ की जाती है.

    छठ का व्रत सबसे कठिन व्रतों में से एक माना जाता है. 4 दिनों तक चलने वाले छठ पूजा के पहले दिन नहाय-खाय, दूसरे दिन खरना, तीसरे दिन संध्या अर्घ्य और चौथे दिन सूर्य को अर्घ्य देते हुए समापन होता है. इस पर्व में आस्था रखने वाले लोग सालभर इसका इंतजार करते हैं. धार्मिक मान्यता के अनुसार छठ का व्रत संतान प्राप्ति की कामना, संतान की कुशलता, सुख-समृद्धि और उसकी दीर्घायु के लिए किया जाता है.

    इस दौरान व्रत रख रही महिलाएं सूर्य देव को अर्घ्य दिए बिना किसी भी चीज का सेवन नही करती है. छठ पूजा का प्रसाद बेहद पवित्र होता है इसमे कई प्रकार के फलों को उपयोग किया जाता है. पूजा के लिए बांस से बने सूप और टोकरी का ही इस्तेमाल किया जाता है. पूजा में गन्ने, केले,आम के पत्तों का उपयोग किया जाता है. साथ ही प्रसाद शुद्ध घी में ही बनाया जाना चाहिए.

  • विधानसभा आम चुनाव में पहली बार होम वोटिंग की सुविधा दी जा रही है। जिन वोटर्स ने होम वोटिंग का विकल्प चुना हैं वे 19 नवंबर तक मतदान कर पाएंगे।
    यूथ को बूथ तक लाने के लिए मतदान दिवस 25 नवंबर को सेल्फी कॉन्टेस्ट आयोजित किया जाएगा। कॉन्टेस्ट में भाग लेने के लिए प्रतिभागी को मतदान केन्द्र पर वोट डालने के बाद सेल्फी पॉइन्ट पर जाकर सेल्फी लेनी होगी। इसके बाद सेल्फी को विधानसभा क्षेत्र एवं भाग संख्या के साथ जिला निर्वाचन अधिकारी के फेसबुक, एक्स, इंस्टाग्राम सोशल मीडिया हैंडल (@deojaipur) पर टैग करना होगा।
    सेल्फी कॉन्टेस्ट में सर्वाधिक लाइक प्राप्त करने वाली सेल्फी को नगद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। विजेताओं को प्रथम पुरस्कार के रूप में 10 हजार, द्वितीय पुरस्कार के रूप में 5 हजार एवं तृतीय पुरस्कार के रूप में 3 हजार का नगद राशि से सम्मानित किया जाएगा।
  •  उदयपुर से हर साल अलग-अलग सीजन में स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जाता है। इन ट्रेनों का संचालन एक से लेकर 10 फेरे तक किया जाता है। लेकिन शुरुआती फेरे की आम लोगों को जानकारी देने में रेलवे काफी पिछड़ा हुआ है। गत दिनों रेलवे की ओर से छठ पूजा को लेकर उदयपुर-पटना-उदयपुर स्पेशल ट्रेन के तीन फेरे शुरू किए गए। इस ट्रेन का पहला ट्रिप 14 नवंबर को उदयपुर से पटना के लिए जाना था।

    इसके एक दिन पूर्व 13 नवंबर को ट्रेन को सिस्टम पर चढ़ाया गया। ऐसे में त्योहार और पर्यटन सीजन होने के बावजूद इस ट्रेन में आशानुरूप यात्री भार नहीं मिल पाया। इसी प्रकार 27 अक्टूबर को रेलवे ने उदयपुर से पानीपत तक एक ट्रिप स्पेशल ट्रेन चलाई थी। इसकी सूचना आम लोगों को 26 अक्टूबर को ही जारी की गई। ऐसे में इस ट्रेन में यात्री भार काफी कम रहा और अधिकतर कोच खाली ही गए।यात्रियों का कहना है कि रेलवे किसी भी स्पेशल ट्रेन को शुरू करने से पांच दिन पूर्व सूचना जारी करे और उस ट्रेन को तीन-चार दिन पहले ऑनलाइन कर दे तो आशानुरूप यात्री भार मिल सकता है। इससे रेलवे को जहां राजस्व का लाभ होगा, वहीं यात्रियों को भी आवागमन में काफी सुविधा रहेगी।

  • महाराणा प्रताप एयरपोर्ट उदयपुर से दिल्ली व अहमदाबाद के रूट पर चलने वाली फ्लाइट्स के समय में गुरुवार से परिवर्तन हो गया है। ये फ्लाइट्स पहले शाम को उदयपुर पहुंचा करती थी, लेकिन अब इनका समय सुबह कर दिया गया है। ये परिवर्तन अलायंस एयर की फ्लाइट में किया गया है। पर्यटन व्यवसायी अशोक जोशी के अनुसार अलायंस एयर की फ्लाइट संख्या 91695 उदयपुर-दिल्ली वाया अहमदाबाद की फ्लाइट सुबह 9.30 बजे दिल्ली से चलेगी, जो सुबह 11.15 बजे उदयपुर पहुंचेगी। वहीं, उदयपुर से अहमदाबाद के लिए सुबह 11.40 पर रवाना होगी और दोपहर 12.40 बजे अहमदाबाद पहुंचा देगी। इसके बाद अहमदाबाद से दोपहर 1.05 बजे रवाना होकर 2.00 बजे उदयपुर पहुंचेगी। उदयपुर से वापस करीब 2.25 पर रवाना होगी, जो 4.15 बजे दिल्ली पहुंचाएगी। ये फ्लाइट सप्ताह में 4 दिन यानी सोमवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार को होगी। वहीं, बुधवार को ये फ्लाइट दिल्ली से दिन में 1.15 बजे रवाना होगी। जो अपराह्न 3.00 बजे उदयपुर पहुंचेगी।

    इसके बाद उदयपुर से अपराह्न 3.25 को रवाना होकर 4.25 बजे अहमदाबाद पहुंचाएगी। अहमदाबाद से वापस 4.50 पर रवाना होगी और शाम 5.45 पर उदयपुर आएगी। उदयपुर से शाम 6.10 पर रवाना होकर रात 8.00 बजे दिल्ली पहुंचेगी।

  • लोकतंत्र के उत्सव को सतरंगी बनाने तथा आमजन को मतदान प्रक्रिया से जोड़ने के लिए भारत निर्वाचन आयोग नित नए नवाचार कर रहा है। हर विधानसभा क्षेत्र में महिलाओं, युवाओं एवं दिव्यांगजनों के लिए विशेष बूथ स्थापना के साथ ही अब हर विधानसभा में उस क्षेत्र के पर्यटन, कला, संस्कृति की थीम पर आधारित बूथ भी तैयार किया जाएगा। साथ ही हर विधानसभा क्षेत्र में इको फ्रेण्डली बूथ भी बनाए जाएंगे। इसके अलावा विशिष्ठ बूथों पर सेल्फी पोईंट भी बनाने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अतिरिक्त और भी कई नवाचार किए जा रहे हैं, जिससे आमजन को निर्वाचन प्रक्रिया से अधिक से अधिक संख्या में जोड़ा जा सके।

    भारत निर्वाचन आयोग ने प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में वहां के पर्यटन स्थल, दर्शनीय स्थल, स्थापत्य कला-संस्कृति पर आधारित विशिष्ठ मतदान केंद्र तैयार करने के निर्देश दिए हैं। इसमें बूथ पर संबंधित क्षेत्र के विशिष्ट स्थल, कला और लोक संस्कृति को प्रदर्शित किया जाएगा। आयोग के निर्देशानुसार जिला निर्वाचन अधिकारी अरविन्द पोसवाल ने पर्यटन विभाग से जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों के प्रमुख पर्यटन स्थलों की सूची प्राप्त कर जारी कर दी है। साथ ही संबंधित रिटर्निंग अधिकारियों को उक्त पर्यटन स्थलों के आधार पर थीम बेस मतदान केंद्र स्थापित करने के लिए निर्देशित किया है।

    आयोग ने विशिष्ठ बूथों पर सेल्फी पोईंट भी स्थापित करने के निर्देश दिए हैं। इन पॉइंट पर सेल्फी लेकर सीईओ राजस्थान की वेबसाइट पर अपलोड करने पर संबंधित मतदाता को मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजस्थान की ओर से डिजिटल सर्टिफिकेट भी जारी किया जाएगा। सेल्फी पॉइंट पर उक्त सूचना भी प्रदर्शित की जाएगी।

    आयोग ने प्रत्येक बूथ पर मतदाताओं के लिए बैठने की व्यवस्था, पेयजल, छाया की उचित व्यवस्था, रोशनी की व्यवस्था के भी निर्देश दिए हैं। इसके अलावा मतदान केंद्रों पर मैस्कॉट का भी प्रदर्शन किया जाएगा। वहीं चिन्हित मतदान केंद्रों के बाहर स्थानीय कलाकारों के माध्यम से मतदाता जागरूकता संबंधित प्रस्तुतियां भी दी जाएंगी। केंद्र पर वोटर आईडी के अलावा प्रस्तुत किए जा सकने वाले 12 दस्तावेजों का पोस्टर भी प्रदर्शित किया जाएगा।

    आयोग ने प्रत्येक बूथ पर मतदाताओं के लिए बैठने की व्यवस्था, पेयजल, छाया की उचित व्यवस्था, रोशनी की व्यवस्था के भी निर्देश दिए हैं। इसके अलावा मतदान केंद्रों पर मैस्कॉट का भी प्रदर्शन किया जाएगा। वहीं चिन्हित मतदान केंद्रों के बाहर स्थानीय कलाकारों के माध्यम से मतदाता जागरूकता संबंधित प्रस्तुतियां भी दी जाएंगी। केंद्र पर वोटर आईडी के अलावा प्रस्तुत किए जा सकने वाले 12 दस्तावेजों का पोस्टर भी प्रदर्शित किया जाएगा।

  • बद्रीनाथ धाम के कपाट कल पूरे विधि-विधान के साथ श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ बंद कर दिए जाएंगे। इस वर्ष अब तक 18 लाख 16 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने बद्रीनाथ धाम की यात्रा की है। केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट पहले ही शीतकाल के लिए बंद कर दिए गये हैं।
  • आजअंतर्राष्ट्रीय छात्र दिवस हैं ,  विदेशी छात्रों की समस्याओं के बारे में जागरुकता पैदा करना  इसका उद्देश्य है
  • भारत विश्व कप में अभी तक अपराजेय रहा है, जबकि पहले दो मैच हारने के बाद पिछले आठ मैचों से ऑस्ट्रेलिया भी हारा नहीं है.

    ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि रविवार को मैच बड़ा दिलचस्प होगा..अहमदाबाद में रविवार को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एक लाख 30 हज़ार दर्शकों की क्षमता वाले नरेंद्र मोदी स्टेडियम में विश्व कप क्रिकेट का फ़ाइनल होने वाला है. पूरा शहर क्रिकेट के रंग में सराबोर है.भारतीय वायुसेना की सूर्यकिरण एक्रोबेटिक टीम फ़ाइनल शुरु होने से पहले एक एयरशो करेगी.

    मध्य रेलवे फ़ाइनल को देखते हुए 18 नवंबर की रात साढ़े 10 बजे मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस से गुजरात के अहमदाबाद तक एक विशेष ट्रेन चलाएगा.

    यह ट्रेन सुबह 6.40 बजे अहमदाबाद पहुंचेगी.रविवार को 2023 एकदिवसीय वर्ल्ड कप का फ़ाइनल मेज़बान भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इसी मैदान पर खेला जाएगा.पहले मोटेरा के नाम से मशहूर इस स्टेडियम में कई अहम मैच हो चुके हैं जिसमें 2011 विश्व कप का क्वॉर्टर फ़ाइनल भी शामिल है जो इत्तेफ़ाक से भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच ही हुआ था.

    अगर इतिहास पर नज़र डालें और एकदिवसीय मैचों की बात की जाए तो अहमदाबाद में अब तक 30 एकदिवसीय मैच हो चुके हैं जिसमें से 15 पहले बल्लेबाज़ी करने वाली टीम ने जीते हैं और 15 रनों के टार्गेट का पीछा करने वाली टीम ने.

    • शुक्रवार को टीम इंडिया का ऑप्शनल नेट्स अभ्यास था जिसमें सभी खिलाड़ी तो नहीं आए लेकिन फ़ैसले लेने वाला टीम मैनेजमेंट मौजूद था.वैसे इस मैदान पर खेले गए पिछले पांच मैचों में से तीन मैच उन टीमों ने जीते हैं जिन्होंने पहले गेंदबाज़ी की और बाद में टार्गेट चेज़ किया.
  • बम्‍बई शेयर बाजार का सेंसेक्स आज शून्‍य दशमलव तीन प्रतिशत की गिरावट से 188 अंक लुढककर 65 हजार 795 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी शून्‍य दशमलव दो प्रतिशत के नुकसान से 33 अंक गिरकर 19 हजार 732 पर दर्ज हुआ।

    अंतरबैंकिग मुद्रा बाजार में डॉलर के मुकाबले रूपया 83 रुपये 27 पैसे प्रति डॉलर के स्तर पर दर्ज हुआ।।

  • उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
  • सोना 22 कैरेट 1 ग्राम₹  5759 सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹ 6077
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹₹ 79500
  • मौसम
  • बांग्लादेशः बंगाल की खाड़ी के उत्‍तर-पश्चिम और आसपास के क्षेत्र में आया चक्रवाती तूफान मि‍ढ़िलीबंगाल की खाड़ी के उत्‍तर-पश्चिम और आसपास के क्षेत्र में बना कम हवा का दबाव उत्‍तर-उत्‍तरपूर्व की ओर बढ़ गया है। इसने चक्रवाती तूफान मि‍ढ़िली का रूप ले लिया है। बांग्लादेश के मौसम विभाग ने बताया कि आज सुबह छह बजे यह तूफान चटगांव बंदरगाह के पश्चिम-दक्षिण पश्चिम में लगभग 470 किलोमीटर दूर केन्द्रित था।

    इस तूफान के उत्‍तर-उत्‍तरपूर्व की ओर बढ़कर और तेज होने की आशंका है। इसके प्रभाव से 88 किलोमीटर प्रति घण्‍टे की गति से आंधी चल सकती है। चटगांव, कॉक्स बाजार, मोंगला और पायरा बंदरगाहों के आसपास चार नम्‍बर के खतरे का संकेत जारी किया गया है। मछुआरों और अन्‍य समुद्री यात्रियों को अगली सूचना तक समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है।

  • उदयपुर में  पिछले 24 घंटों के दौरान  तापमान रहा अधिकतम 26 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  14 सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.