• Sat. Jul 24th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 17 october 2020 | उदयपुर की ताजा खबर | Udaipur Latest News 17 october 2020 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Oct 17, 2020
    0 0
    Read Time:13 Minute, 30 Second
    • हेलो फ्रेंड्स, हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…
    • शारदीय नवरात्र शुरू सभी के लिए हार्दिक शुभकामनाएं
    • विश्व भर में कोविड-19 सकमित्रों की संख्या 3 करोड़ 78 लाख 80 हजार के पार।
      देश में पिछले डेढ़ महीने में पहली बार कोविड-19 के मामलों की संख्या घटकर आठ लाख से कम हुई
      स्वस्थ होने की दर बढ़कर 87% से अधिक हुई स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में कोविड वेक्सीन का विकास कार्य प्रगति पर, इनमें से एक वैधानिक परीक्षण के तीसरे चरण में पहुंचा
    • प्रदेश में कोरोना के मामलों में कमी अब संक्रमण के मामले घटकर 2000 से कम हुए।आज प्रदेश में 1992 नए कोरोना पाज़िटिव चिन्हित हुए। मनोरंजन स्थलों पर या अन्य भीड़ वाले स्थानों में जाने के दौरान कोरोना नियमों का विशेष तौर पर पालन करें
    • उदयपुर शहर में कोरोना का कहर फिर बढ़ रहा है। शुक्रवार को 77 पॉजिटिव में से 57 शहरी क्षेत्र के हैं ।इनमें कोरोना वारियर्स भी शामिल है। कोरोना मरीजो का आंकड़ा अब 6070 हो गया है।
    • इस वर्ष कोरोना संक्रमण महामारी के बीच एक असामान्य खगोलीय घटना के कारण कोलकाता में इस बार दुर्गा पूजा अनूठी रहेगी इस वर्ष पहली बार महालया और दुर्गा पूजा के बीच अभूतपूर्व 35 दिनों का अंतर है‌ आमतौर पर यंत्र 6 दिनों का होता है पर एक अनोखी खगोलीय घटना से यह स्थिति पैदा हुई है जिस कारण महालया के दिन देवी दुर्गा की पूजा होगी। पितृपक्ष के अंतिम दिन से कोलकाता और बंगाल के अन्य हिस्सों में देवी दुर्गा की पूजा शुरू हो चुकी है जिनमें चंडी पाठ चक्षु दान और घटस्थापना जैसे प्राचीन परंपरा के अनुष्ठान हो गए हैं। वही बड़े भव्य पंडालों में होने वाले आयोजनों को इस बार अनुमति नहीं दी गई है। लेकिन दुर्गा पूजा की परंपरा मूल भाव से हो रही है ।विजयादशमी के दिन महल की प्रतिमा के विसर्जन गंगा नदी में होने के बाद ही कोलकाता में अन्य दुर्गा प्रतिमाएं विसर्जित होती है।
    • 9 दिन के अनुष्ठान के पहले दिन आज मां दुर्गा के शैलपुत्री रूप की पूजा अर्चना की गई।
    • आज प्रथम दिन विभिन्न शक्तिपीठों में दर्शन करने श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। हालांकि वे मास्क पहनकर ,कतार में अपनी बारी के लिए खड़े हैं और मंदिर की ओर से भी कोविड-19 से सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। माता के दर्शन करने के लिए मास्क लगाना। हाथों को सैनिटाइज करना, साथ में सैनिटाइजर ले जाना सामाजिक दूरी का पालन करना अनिवार्य है ।साथ ही मंदिर के अंदर खाली हाथ जाने की अनुमति है।
    • उत्तर प्रदेश के अयोध्या में आज से भव्य रामलीला आयोजित हो रही है जिसमें बॉलीवुड की कई नामी-गिरामी एक्टर भी भाग ले रहे हैं। इस को ऐतिहासिक बनाने की पूरी तैयारियां की गई हैं ।श्रीलंका में जिस जगह अशोक वाटिका थी वहां से जल और मिट्टी लाई जाकर अशोक वाटिका बनाई गई है। रामलीला में भोजपुरी एक्टर रवि किशन भरत की भूमिका में, विंदू दरा सिंह हनुमान की भूमिका में, मनोज तिवारी अंगद की भूमिका में नजर आएंगे वहीं असरानी नारद मुनि की ,रजा मुराद अहिरावण ,शाहबाज खान रावण ,अवतार गिल सुबाहूं और जनक के किरदार निभाएंगे। राकेश बेदी विभीषण के रोल में होंगे ।हालांकि इस रामलीला में दर्शकों को आने की अनुमति नहीं है। लेकिन इसका प्रसारण सैटेलाइट चैनलों ,यूट्यूब और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से आज से 25 अक्टूबर तक शाम 7:00 से 10:00 बजे तक होगा ।रामलीला मंचन के दौरान सरयू नदी के तट पर लक्ष्मण किला बनाया जाएगा। इस लीला को बाद में 14 अलग-अलग भाषाओं में दिखाया जाएगा।
    • त्योहारी सीजन के आगाज के साथ ही फ्लिपकार्ट ,अमेजॉन जैसी दिग्गज कॉमर्स कंपनियों की फेस्टिव सीजन सेल शुरू हो गई है ।
    • त्योहारों को देखते हुए उत्तर पश्चिम रेलवे में 6 और ट्रेने चलाने का फैसला किया है।
    • कोरोना के चलते 7 महीनों से बंद तेजस एक्सप्रेस आज सुबह 6:40 पर अमदाबाद से मुंबई के लिए रवाना हुई।
    • चिकित्सा संस्थानों में स्नातक चिकित्सा पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए नीट के परिणाम घोषित हो चुके हैं ।एनटीए ने शुक्रवार को नीट के परिणाम घोषित कर दिए। इस साल कुल 13 लाख 67 हजार
      अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल हुए थे ।जिनमें से 7 लाख71 हजार 500 अभ्यर्थी परीक्षा में सफल हुए। सफल छात्रों का प्रतिशत 56.4 4 है। उड़ीसा के शोएब अख्तर ने 100% अंकों के साथ प्रथम स्थान प्राप्त किया है ।इस साल त्रिपुरा से सबसे ज्यादा उम्मीदवार उत्तीर्ण हुए। दूसरे नंबर पर महाराष्ट्र के उम्मीदवार ।हैं गौरतलब है कि देश में पहली बार मेडिकल के लिए एक परीक्षा हुई है।
    • कोविड-19 के दौरान पेंशनर्स को सुविधा देने के लिए प्रदेश सरकार ने मिशन एल आई एस ए के तहत जिले में स्पेशल ओपीडी चलाने का निर्णय लिया है जो 19 अक्टूबर से आरएनटी मेडिकल कॉलेज से संबंधित सभी चिकित्सालय में शुरू होगी। यह ओपीडी एमबी अस्पताल में नवनिर्मित ब्लॉक के कमरा नंबर 15 में वही सेटेलाइट हॉस्पिटल चांदपोल में कमरा नंबर 20 और सेटेलाइट हॉस्पिटल हिरण मगरी सेक्टर 5 में कमरा नंबर 11 में ये ओपीडी शुरू हो रही है।
    • भारतीय सुरक्षा दस्ता परिषद नई दिल्ली और एस आई एस के संयुक्त तत्वावधान में सरकार के तहत ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के शिक्षित बेरोजगारों को सुरक्षा गार्ड और सुरक्षा सुपरवाइजर के पद पर भर्ती चयन परीक्षा कार्यक्रम उदयपुर में तहसील स्तर पर होगा। इसके लिए 18 अक्टूबर को राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय ऋषभदेव, 19 को कोटडा ,20 को खेरवाड़ा ,21 को फतेह उच्च माध्यमिक विद्यालय, 22 को गोगुंदा ,23 को झाडोल,24 को बड़गांव ,25 को मावली, 26 को लसाडिया, 27 को वल्लभनगर ,28 को सेमारी, 29 को सराडा, 30 को सलूंबर में सुबह 11:00 से 3:00 तक आयोजित होगा । सुरक्षा गार्ड के 325 पद और सुरक्षा सुपरवाइजर के 25 पद की भर्ती होगी। भर्ती स्थल पर ही रजिस्ट्रेशन होगा ।इसके लिए अभ्यर्थी दसवीं पास ,ऊंचाई 168 सेंटीमीटर ,वजन 56 किलो ,आयु 21 से 35 वर्ष तक होनी चाहिए। और अभ्यर्थी शारीरिक रूप से फिट और स्वस्थ होना चाहिए। चयनित अभ्यर्थियों को सफलतापूर्वक प्रशिक्षण देने के बाद 65 वर्ष की आयु तक स्थाई रोजगार दिया जाएगा।
    • किदांबी श्रीकांत डेनमार्क ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं ।उन्हें कल रात एक मेच मे चीन के खिलाड़ी ने एकल क्वार्टर फाइनल में हरा दिया। इसके साथ ही डेनमार्क ओपन में भारतीय चुनौती समाप्त हो गई है।
    • ।शनिवार को आईपीएल 2020 के दूसरे मैच में चेन्नई सुपर किंग्स से दिल्ली कैपिटल खेल रहे हैं।
    • आर्थिक विकास, तकनीकी साधनों और वित्तीय संस्थानों के अभूतपूर्व स्तर वाली इस दुनिया में लाखों लोग अत्यधिक गरीबी में जीवन बिता रहे हैं। गरीबी एक बहुआयामी घटना है जो आय और अभाव दोनों की गरिमा में रहने की बुनियादी सुविधाओं को शामिल करती है ।गरीबी में रहने वाले कई व्यक्ति लगातार मुश्किल होने वाले अभावों का अनुभव करते हैं । उनके खतरनाक काम की स्थिति ,असुरक्षित आवास ।पौष्टिक भोजन की कमी ,न्याय तक असमान पहुंच, राजनीतिक शक्ति की कमी, स्वास्थ्य देखभाल तक सीमित पहुंच होती है। इस वर्ष इस दिवस के लिए थीम है सामाजिक और पर्यावरणीय अन्याय प्राप्त करने की चुनौती। अत्यधिक गरीबी में रहने वाले लोगो की आवाज अक्सर नहीं सुनी जाती। इसे बदलना होगा। गरीबी में रहने वाले लोगों की भागीदारी ,ज्ञान योगदान। और अनुभव दुनिया बनाने के हमारे प्रयासों में सम्मानित और प्रतिबिंबित होने चाहिए और सभी के लिए सामाजिक और पर्यावरणीय न्याय होना चाहिए। अंतर्राष्ट्रीय दिवस जनता को उन मुद्दों पर शिक्षित करने के लिए और संसाधन जुटाने के लिए राजनीतिक इच्छाशक्ति जुटाने के लिए और मानवता की उपलब्धियों को मनाने के अवसर होते हैं ।इन दिनों का अस्तित्व संयुक्त राष्ट्र की स्थापना से पहले से है। लेकिन संयुक्त राष्ट्र ने भी इनकी शक्तिशाली वकालत की है।
    •  आज हिंदी सिनेमा की उस अभिनेत्री का जन्मदिन है जो भारतीय सिनेमा में ज्यादा वक्त नहीं रही लेकिन अभिनय की वजह से काफी चर्चित रही स्मिता पाटिल , पर्दे पर अपने गंभीर अभिनय के लिए जाने जाने वाली सिमता पाटिल ने कम उम्र में ही दुनिया को अलविदा कह दिया ।लेकिन उनकी फिल्में आज भी देखी जाती हैं। सशक्त अभिनय से खास पहचान बनाने वाले सिमिता का जन्म 17 अक्टूबर 1956 को हुआ था ।समानांतर फिल्मों में काम करने वाले स्मिता पाटिल ने फिल्मी दुनिया में अपनी अलग जगह बनाई और दो बाल नेशनल अवार्ड से सम्मानित हुई। हालांकि उन्होंने बाद में कई व्यावसायिक फिल्मों में भी काम किया जिनमें आखिर क्यों‍ गुलामी,अमृत, नजराना आदि फिर में शामिल हैं ।उनका फिल्मी करियर बहुत होता रहा लेकिन सिनेमा में योगदान के लिए उन्हें 1985 में पद्मश्री से सम्मानित किया गया। दर्शकों के दिल में जगह बनाने वाली स्मिता पाटिल का 31 साल की उम्र में 13 दिसंबर 1986 को देहांत हो गया ।वहीं देहांत के बाद भी उनकी 10 से ज्यादा फिल्में रिलीज हुई थी। श्रद्धांजलि

      ये थी हमारी अब तक की अपडेट ,हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर, बने रहिए हमारे साथ …

    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *