• Fri. May 7th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 18 April 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र News 18 April 2021 | उदयपुर की ताजा ख उ द यपु र की ता जा News 18 April 2021 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Apr 18, 2021
    0 0
    Read Time:14 Minute, 22 Second
    •  हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…
    • विकेंड कर्फ्यू के दूसरे दिन आज भी शहर में सन्नाटा पसरा नजर आया। ना तो सड़कों पर चहल-पहल थी ना लोगों की आवाजाही थी। जरूरी काम से जरूर कुछ लोग बाहर निकले हालांकि कर्फ्यू के बीच किराने का सामान फल सब्जियां डेयरी पेट्रोल पंप आदि खुले रहे लेकिन ग्राहकी कम रही।
    • रेल मंत्री ने कहा है कि भारतीय रेल कोविड-19 महामारी से लड़ाई में पूरी क्षमता के साथ लगी है। इस समय भारतीय रेल के 16 जोन में 4000 से अधिक कोविड-19 कोच उपलब्ध है और राज्य सरकारों के अनुरोध पर उपलब्ध करा दिए जाएंगे गौरतलब है कि पिछले वर्ष मार्च से जून तक भारतीय रेल के कोचों को कोविड-19 कोच में परिवर्तित किया गया था।
    • देश में पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के 2 लाख 61 हजार से अधिक नए मामलों की पुष्टि हुई है।
    • राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने इस वर्ष अप्रैल में होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा जेईई मुख्य स्थगित कर दी है परीक्षा की संशोधित तिथि बाद में घोषित की जाएंगी। एजेंसी ने कहा है कि नई तारीख परीक्षा से कम से कम 15 दिन पहले की जाएगी।
    •  आवागमन पर लगाए गए प्रतिबंधों से कोविड-19 टीकाकरण अभियान प्रभावित ना हो, केंद्र सरकार के निर्देश।
    • क्वेरी
      देश में बढ़ते कोविड-19 केस के दौर में लोगों को क्या सलाह है?
    • विशेषज्ञ कहते हैं इस समय जिस तरह से कोविड-19 बढ़ रहा है ऐसे में अपने लक्षण को लेकर बहुत ज्यादा सतर्क रहना है। जुखाम बुखार खराश हो तो हल्के में ना लें बल्कि कोविड-19 टेस्ट करा ले इससे पता चल जाएगा कि कोविड-19 है या नहीं और अगर समस्या बढ़ती है तो तुरंत एक्शन लेने में मदद होगी लेकिन इस बात का भी ध्यान रखना है कि अगर शुरुआती लक्षण में ही टेस्ट कराएंगे तो कई बार वायरस पकड़ में नहीं आता है जबकि कुछ दिन बाद पॉजिटिव आ जाते हैं ऐसे में अगर लक्षण होते हुए भी पॉजिटिव नहीं है तो कोविड-19 के अनुसार अपने लक्षणों पर ध्यान देते रहे।
    • बीते कुछ सप्ताह से कोरोना संक्रमण के मामले बेहद तेजी से बढ़ रहे हैं, कारोबार चालू है बाजारों में भीड़ दिखने लगी है रेलवे और एयरपोर्ट ट्रैफिक में भी उछाल है और अन्य सभी कार्य भी पहले की तरह चलने लगे। त्योहारों में भी भीड़ दिखी और कुंभ का आयोजन भी हुआ चुनावी रैलियां हुईं इन सब के बीच सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क पहनना आदि का कड़ाई से पालन नहीं हुआ। पहले लगा जैसे भारत में कोरोना को हरा दिया लेकिन यह गलती साबित हुई और डॉक्टरों का कहना है कि अब इसका खामियाजा भुगत रहे हैं।
    • इस बार जेईईमेन परीक्षा 2021 का आयोजन राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी की ओर से चार चरणों में किया जा रहा है इनमें से फरवरी और मार्च माह की परीक्षा संपन्न कराई जा चुकी है अभी दो चरण की परीक्षा होनी बाकी है अप्रैल की परीक्षा 27 अप्रैल से 30 अप्रैल के बीच होनी थी जो स्थगित हुई मई सत्र की परीक्षा 24 मई से 28 मई 2021 के बीच होनी है जिसे स्थगित करने की प्रबल संभावना है।
    • इस बीच एंटीवायरल इंजेक्शन की कमी के बीच सरकार के हस्तक्षेप के बाद देश में दवा कंपनियों ने रैमडेसीवर की कीमतों में कटौती की गई है। 100 मिलीग्राम प्रति शीशे वाले रेमदेसीविर इंजेक्शन के सातों ब्रांडों में कीमतों में कटौती की घोषणा की गई है।
    • वही एम्स के निदेशक ने देश में कोरोना संक्रमण के तेजी से प्रचार के पीछे कोविड-19 के प्रति समुचित व्यवहार की कमी और वायरस का म्यूटेशन दो प्रमुख कारण बताए हैं।
    • वहीं मेडिकल पत्रिका ने एक रिपोर्ट में दावा किया है कि इस बात के ठोस सबूत मिले हैं कि कोविड-19 में पाए जाने वाले सार्सकोव 2 वायरस मुख्य रूप से हवा के जरिए फैलता है इसके पक्ष में कई मजबूत तर्क पेश किए गए हैं।
    • राजस्थान में कोविड-19 संक्रमण की दर बढ़ी
      प्रदेश में मरीजों का आंकड़ा 4 लाख से अधिक हो गया है।
    • इस बीच पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर कहा है कि महामारी को नियंत्रित करने के लिए टीकाकरण अभियान को बढ़ाना आवश्यक है।
    • Corona update Rajasthan today
      New cases:10,514
      Cumulative positive:4,14,869
      Active cases:67387
    • Corona update udaipur today
      New cases:1001
      Cumulative positive:22682
      Cumulative discharged:14,620
      Active cases:7887
      Home isolated:6832
    • विशेषज्ञों की सलाह है अगर दोनों वैक्सिंन लेने के बाद भी कोविड-19 से संक्रमित हो रहे हैं तो भी बीमारी गंभीर नहीं होगी वैक्सीन लेने के बाद भी मास्क पहनना जरूरी है।
    • मुख्यमंत्री ने आज वीसी के जरिए अधिकारियों से कोरोन संक्रमण की स्थिति पर चिंता जताते हुए कहा कि दूसरी लहर घातक साबित हो रही है ऐसे में हर संभव कोशिश की जा रही है और केंद्र सरकार से मदद मांगी जा रही है। संक्रमण की चैन को हर हाल में छोड़ना होगा ऐसे में वैक्सीनेशन बहुत बड़ा हथियार है ऐसे में केंद्र सरकार को सभी को वेकसीनेशन की अनुमति प्रदान करने की बात कही गई। आज लगभग एक घंटा 53 मिनट तक चली वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में मुख्यमंत्री ने फिलहाल लॉकडाउन लगाने से इनकार कर दिया था हालांकि कहा कि प्रदेश के हालातों पर पूरी नजर है और वक्त को देखते हुए कढ़ाई जरूरी है लेकिन सभी की सहमति से फैसला किया जाएगा आज शाम की ओपन बैठक रही जिसमें वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की जोड़ी जरिए मंथन किया गया बैठक के दौरान उपस्थित चिकित्सकीय सलाहकार सदस्यों ने कहा कि लोगों का कोविड एप्रोप्रियेट बिहेवियर नहीं करना भी चिंता का विषय है ऐसे में लॉकडाउन ही एकमात्र उपाय इस संक्रमण की चैन को तोड़ने का संभव है। इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछली बार जब लॉकडाउन लगाया गया था तब लोगों को बहुत तकलीफ हुई थी मजदूरों का पलायन हुआ लोगों की रोजी-रोटी प्रभावित हुई इसलिए लॉक डाउन का फैसला बहुत सोच समझ कर करना होगा अब राज्य सरकार की अगली गाइडलाइंस का इंतजार है।
    • प्रदेश में विकेंड लॉकडाउन और नाइट कर्फ्यू के दौरान उपभोक्ता खाद्य वस्तुएं और हाइजीन प्रोडक्ट की कालाबाजारी करने वालों और एमआरपी से ज्यादा दाम वसूलने वाले लोगों की शिकायत राज्य स्तरीय हेल्प लाइन नंबर 1800 180 6030 व्हाट्सएप नंबर 7230 0 86030 पर कर सकते हैं और वेबसाइट है डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू डॉट कंजूमर एडवाइस डॉट इन पर भी शिकायत की जा सकती है राज्य सरकार द्वारा कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए वीकेंड लोकडाउन और नाइट कर्फ्यू लगाए गए हैं ऐसे में खाद्य वस्तुएं मेडिकल स्टोर और प्रोडक्शन यूनिट को आवश्यक आपूर्ति बनाए रखने के लिए आपदा प्रबंधन के प्रतिबंधों से बाहर रखा गया है और यह वस्तुएं पर्याप्त मात्रा में उचित कीमतों पर उपलब्ध हैं ऐसे में व्यापारियों से अपेक्षा की गई है कि वे इन वस्तुओं की जमाखोरी किसी भी हालत में ना करें और मास्क कीटाणु नाशक स्प्रे और सैनिटाइजर को सही कीमत और निर्धारित एमआरपी पर ही भेजें अन्यथा उपभोक्ता हेल्पलाइन नंबर के अलावा जिला रसद कार्यालय में भी अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं गौरतलब है कि विधिक माप नियम 2011 के प्रावधानों की पालना में कोई भी वस्तु निर्धारित मूल्य पर विक्रय किया जाना जरूरी है अन्यथा व्यापारी के विरुद्ध कार्रवाई किए जाने का प्रावधान है।
    •  सुभाष नगर के कोरोना प्रभावित क्षेत्र और सज्जन नगर ए ब्लॉक के कोरोना प्रभावित क्षेत्र में निषेधाज्ञा लगाई गई है।
    • जिले में दिनों दिन बढ़ रहे कोरोना संक्रमण की रफ्तार को लगाम लगाने एवं इस कड़ी को तोड़ने हेतु चिकित्सा विभाग ने कमर कस ली है। जिला कलेक्टर  के निर्देशानुसार सी एम एच ओ  ने सभी नर्सिंग कॉलेज के प्रिंसिपल के साथ आज राजकीय नर्सिंग कॉलेज उदयपुर में एक मीटिंग बुलाई।
      बेठक में शहर कोविड प्रभारी  एवम कार्यवाहक डिप्टी सी एम एच ओ ने नर्सिंग संस्थानों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर हाउस टू हाउस सर्वे की योजना तैयार की ।
      इस दौरान कोरोना के बढ़ते प्रभाव को रोकने के लिए नर्सिंग संस्थान के विद्यार्थियी की टीम गठित कर पूरे शहर में हाउस टू हाउस सर्वे करवाने की कार्य योजना तय की गई। योजना के अनुसार पुरे शहर को 70 वार्डो में बाट कर हाउस टू हाउस सर्वे किया जायेगा। सर्वे के दौरान सर्दी, खाँसी, जुकाम इत्यादि लक्षणो वाले रोगियों को तुरंत दवा उपलब्ध कराई जाएगी एवं कोरोना से बचाव हेतु सन्देश भी दिया जायेगा।
      बेठक में नर्सिंग एसोसिएशन के सेक्रेटरी श्री हरीश राजनी ने बताया कि इस महामारी में सभी नर्सिंग कॉलेज अपनी सेवाएं विभाग के निर्देशानुसार देंगे तथा घर घर सर्वे कर बीमार लोगो को दवाइयां देंगे जिससे लोगो को घर बैठे मदद मिल सके।बैठक में सभी नर्सिंग संस्थान के प्रभारियों को छात्रों की टीम के अनुसार वार्ड संख्या एलॉट की गई है जो कल से सर्वे का कार्य प्रारंभ कर देंगी।
    • कोरोना की खबर के बीच एक खबर आई है कि कोरोना के इलाज के लिए एक दवा लांच की गई है जिसका नाम आयुध एडवांस रखा गया है । 2 कलीनिकल ट्रायल से गुजर चुकी यह दवा कोरोना के मरीजों पर प्रभावी है इसका ट्रायल अहमदाबाद के सरकारी अस्पतालों में किया गया जिसके जरिए मरीज का इलाज करने पर 4 दिन में कोरोना ठीक हो जाता है और इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है यह हलके लक्षण वाले मरीजों पर ज्यादा असरदार है। यह दवा 21 पौधों से तैयार की गई है जो एक लिक्विड दवा है आयुर्वेद शास्त्र के अनुसार इन पौधों से लिए गए तत्व सुरक्षित और प्रभावी हैं वैक्सीनेशन खत्म होने पर यह दवा मार्केट में आ जाएगी यह वैक्सीन के मुकाबले काफी अलग है। और इससे गुजरात सरकार के आयुर्वेद विभाग ने अप्रूवल दिया है।
    • मौसम
    • आज उदयपुर का तापमान रहा 36 डिग्रीg सेल्सियस और न्यूनतम 23 डिग्री सेल्सियस
    • तो ये थी अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *