• Mon. Aug 15th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 18 december 2020 | उ द य पु र की ता जा ख ब र news 18 december 2020 | उदयपुर की ताजा खबर उ द यपु र की ता जा news 18 december 2020 | उदयपुर की ताजा खबर

Byadmin

Dec 18, 2020
  • हेलो फ्रेंड्स, हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर …
  • सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि महामारी के दौर में हर कोई परेशानी में है इसलिए जरूरी है कि कोविड-19 का इलाज किफायती बनाया जाए ताकि लोग इसका इलाज करवा सकें। राज्य सरकारों और स्थानीय प्रशासन को निजी अस्पतालों में चार्ज की फीस की सीमा तय करनी चाहिए इसे डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट के तहत किया जा सकता है ।सभी को मिलजुलकर सतर्कता के साथ काम करना चाहिए। साथ ही कोर्ट ने कहा कि राज्य सरकार हर जिले में एक कमेटी का गठन करें जो महीने में कम से कम एक बार कोरोना अस्पतालों में फायर ऑडिट करें और अस्पताल की खामियों के बारे में बताएं और सरकार का को भी फॉलो अप दे।
  • 31,000 शिक्षको की भर्ती के लिए रीट की परीक्षा प्रदेश में 25 अप्रैल 2021 को होगी। जल्द ही प्रशासन शहरों के संग और प्रशासन गांवों के संग अभियान भी शुरू होगा।
  • झील संवर्धन समिति ने प्रशासन से अपील की है कि नए साल के सेलिब्रेशन के दौरान झील किनारों पर और खासतौर पर गुलाब बाग आदि के नजदीक आतिशबाजी ना की जाए। हर बार नववर्ष की पूर्व संध्या पर मध्यरात्रि होने वाली आतिशबाजी से प्रदूषण फैलता है और पर्यावरण को बहुत नुकसान होता है। लिखित में झील संवर्धन समिति के प्रतिनिधियों ने उदयपुर कलेक्टर से इसकी अपील की है कि इस दौरान आतिशबाजी से नजदीक पशु पक्षी प्रभावित होते हैं अतः किसी होटल में होटल या इंडिविजुअल को आतिशबाजी की अनुमति न दी जाए। ताकि पर्यावरण सुरक्षित रह सके और जीव-जंतु भी प्रभावित ना हो।
  • अंतरराष्ट्रीय भौगोलिक यूनियन और मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय के साझे में’ वैश्विक से स्थानीय संपोषणीयया और भावी पृथ्वी’ विषय पर तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय वर्चुअल कॉन्फ्रेंस आज शुरू हुई। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र थे। राज्यपाल ने प्रारंभ में संविधान की उद्देशिका और मूल कर्तव्य का वाचन करवाया। उन्होंने इस कांफ्रेंस के विषय को काफी महत्वपूर्ण और प्रासंगिक बताया। उन्होंने कहा कि सतत विकास दुनिया के लिए जरूरी है लेकिन हमें सोचना होगा कि ऐसा विकास स्थाई नहीं हो सकता जो पर्यावरण को नुकसान पहुंचाए और ना ही ऐसा विकास हमारी प्राथमिकता हो सकता है। विकास ऐसा हो जिससे सबका कल्याण सुनिश्चित हो सके ।
  • कोरोना काल के दौरान साल 2020- 21 के निजी स्कूल के फीस विवाद को लेकर हाई कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रखा है। राज्य सरकार निजी स्कूल संचालक और अभिभावक की बहस पूरी हुई और खंडपीठ ने कहा है कि राजस्थान सरकार द्वारा गत 28 अक्टूबर को लागू की गई सिफारिशों के अनुसार ही निजी स्कूल फीस ले सकेंगे। यानी ऑनलाइन पढ़ाई कराने वाले स्कूल ट्यूशन फीस का 70% फीस के तौर पर ले सकेंगे। यह फैसला हाईकोर्ट ने राज्य सरकार और अन्य की अपील पर सुनाया है। अभिभावकों का कहना था कि कोरोना के दौरान ना तो पूरी क्लास चली है ना स्कूलों में पूरा कोर्स कराया गया है। निजी स्कूल ने मनमर्जी से पढ़ाई कराई है और टीचर्स को पूरा वेतन भी नहीं दिया है। ऐसे में स्कूल संचालकों की तरफ से कहा गया कि सरकार ने फीस एक्ट 2016 के तहत फीस तय करने की जिम्मेदारी फीस कमेटी को दी है। खुद फीस तय नहीं कर सकती ।महामारी और आपदा प्रबंधन एक्ट के तहत सरकार फीस तय ना करें। ऐसे में सभी को सुनने के बाद हाईकोर्ट ने कहा कि जो स्कूल ऑनलाइन शिक्षा दे रहे हैं वह ट्यूशन फीस का 70% ले सकते हैं वही स्कूल खुलने के बाद जितना भी फोर्स संबंधित बोर्ड द्वारा तय किया जाए उतनी फीस स्कूल ले सकेंगे।
  • स्मार्ट सिटी कार्य के तहत नाडा खड़ा बहुमंजिला पार्किंग निर्माण के लिए लखारा चौक नाडा खाडा क्षेत्र जोड़ने वाली रोड को इसमें शामिल किया गया है। पूर्व मे लाखों रुपए की लागत से इसका निर्माण किया गया था और उसका उद्घाटन कराया जाना था। लेकिन यह अब बेकार हो गया। इस रोड से दिल्ली गेट से आने वाले चौपाया वाहन को लखारा चौक होते हुए नाडा खड़ा से बापू बाजार जाने का रास्ता मिल जाता था।
  • दुनिया भर में कोरोना संक्रमित उनके संख्या7.49करोड़ के पार।
  • पिछले 24 घंटों के दौरान देश में 22,889 नए मामलों की पुष्टि होने के साथ ही देश में संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या 99 लाख से अधिक हो गई है। और वही पिछले 24 घंटों में 31,000 से अधिक लोग इस से स्वस्थ हो गए हैं ।इसके साथ ही स्वस्थ होने की दर 95.40% हो गई है।
  • Corona update udaipur
    Cumulative positive:10,685
    Today discharged:
    Cumulative discharged: 10,109
    Today positive: 70
    Active cases: 398
    Home isolated: 223
  • कोरोना काल में हुए आयुर्वेदिक दवाइयों के ट्रायल के नतीजे क्या रहे?
    विशेषज्ञ कहते हैं कोविड के दौरान देश भर में 130 से अधिक स्थानों पर आयुर्वेद, यूनानी, होम्योपैथी, आयुष की सभी विधाओं को मिलाकर करीब 114 अलग-अलग तरह के अध्ययन हुए। यह 5 लाख लोगों पर हुए। उनमें कई पुरे भी हो गए और प्रकाशन की स्टेज पर हैं। अध्ययन में देखा गया कि जिन्होंने पहले से दवाइयां ली उन्हें कोविड-19 संकमण कम हुआ जिन्हें संक्रमण हुआ उन्होंने सामान्य इलाज के साथ आयुर्वेदिक दवाओं का सेवन किया तो जल्दी ठीक हुए। कई नतीजे सामने आए हैं।
  • स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि कोरोना का टीका लगवाना स्वैच्छिक होगा। भारत में लोगों को दिया जाने वाला कोरोना का टीका उतना ही प्रभावी है जितना दुनिया के अन्य हिस्से के कोरोना टीके प्रभावी हैं। हालांकि सरकार की सलाह है कि हर व्यक्ति को कोरोना के लिए विकसित किया जाने वाला टीका लगाना चाहिए। इससे इम्यूनिटी बढ़ाई जा सकेगी।
  • अल्ट्रावायलेट सेनीटाइजर्स से ऊनी कपड़े किस हद तक सैनिटाइज हो जाते हैं?
    विशेषज्ञ कहते हैं अल्ट्रावॉयलेट सैनिटाइजर कपड़ों पर मौजूद वायरस को मार देता है यह बात अध्ययन में सिद्ध हुई है। लेकिन यह कोविड-19 वायरस को मारने में सक्षम है या नहीं इसके अभी कोई प्रमाण नहीं मिले हैं।
  • प्रदेश में कोरोना के खिलाफ निर्णायक जंग की तैयारियों में लगे चिकित्सा विभाग के अनुसार टीकाकरण के लिए बनाए डेटाबेस को अपडेट किया जा रहा है। तैयारियां पूरी होते हैं यह तय कर दिया जाएगा कि वैक्सीन कब से लगना शुरू होगा। उसके बाद लाभार्थियों के मोबाइल पर ऑटो जेनरेट मैसेज आ जाएगा कि उन्हें वैक्सीन कब और कहां लगेगी डाटा के लिए को- विन पोर्टल भी बनाया गया है।
  • टीम इंडिया ने दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी दूसरी पारी में 1 विकेट खोकर 9 रन बना लिए हैं ।और उसकी कुल बढ़त 62 रन की हो गई है ।भारत ने पहली पारी में 244 रन बनाए थे। और गुलाबी गेंद से कहर बर पाते हुए ऑस्ट्रेलियाई पारी को भारतीय गेंदबाजों ने अंतिम सत्र में 191 रन पर समेट दिया था।
  • शेयर बाजारों के प्रमुख सूचकांक लगातार ऊंचाई के नए रिकॉर्ड बना रहे हैं।
    आज बीएसई सूचकांक 70 अंक की मजबूती के साथ 46,961 पर बंद हुआ।
    वहीं निफ्टी 20 अंक की तेजी दर्ज कर 13,761 पर रहा।
  • सराफा
    उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम 4824 रुपए
    सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹5065
    वहीं चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹70600
  • मौसम
    शहर के तापमान में लगातार गिरावट आ रही है। आज उदयपुर शहर का तापमान रहा अधिकतम 21 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 6 डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थी अब तक की अपडेटस,हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर, बने रहिए हमारे साथ साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.