• Sun. Aug 14th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 18 December 2021 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 18 December 2021 | उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 18 December2021

Byadmin

Dec 18, 2021
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…
  • रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन डीआरडीओ ने आज परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम आधुनिक बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-पी का सफल परीक्षण किया यह परीक्षण ओडिशा तट पर डॉ एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से किया गया।
  • वंदे भारतम फाइनल प्रतियोगिता कल नई दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में होगी इस प्रतियोगिता में देश के 73 समूहों के 949 नर्तक अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे। आजादी का अमृत महोत्सव के तहत रक्षा मंत्रालय और संस्कृति मंत्रालय ने वंदे भारतम- नृत्य उत्सव का आयोजन किया है इसका मुख्य उद्देश्य देशभर से श्रेष्ठ नृत्य प्रतिभाओं का चयन करना और गणतंत्र दिवस परेड 2022 के दौरान उन्हें अपना प्रदर्शन दिखाने का अवसर प्रदान करना है गणतंत्र दिवस परेड 2022 में प्रदर्शन करने के लिए 480 नर्तक नर्तकियों को विजेताओं के रूप में चुना जाएगा।
  • फ्रांस के प्रधानमंत्री ने सचेत किया है कि कोविड-19 के नए वेरिएंट का संक्रमण यूरोप में तेजी से फैल रहा है अगले वर्ष की शुरुआत में इसका प्रभाव फ्रांस पर भी पड़ सकता है। ब्रिटेन में कल 15000 नए मरीजों में ओमी करोन के संक्रमण की पुष्टि हुई वहीं जर्मनी आयरलैंड और नीदरलैंड ने भी कोविड-19 से बचाव के लिए प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है।
  • डब्ल्यूएचओ ने बच्चों के लिए बनाई गई कोरोना वैक्सीन कोबो वैक्स के आपात उपयोग को मंजूरी दे दी है सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने इस वैक्सीन के निर्माण के लिए नोवामैक्स से लाइसेंस प्राप्त किया है संस्था के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने कहा कि कोविड-19 के विरुद्ध संघर्ष में यह एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है सुरक्षा और प्रभाव कारिता के मामले में कोवो वैक्स के परीक्षण परिणाम शानदार रहे हैं।
  • डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि ओमी क्रोन संक्रमण 89 देशों में फैल चुका है कम्युनिटी स्प्रेड वाले क्षेत्रों में इसके मामलों की संख्या डेढ़ से 3 दिन में दुगनी हो रही है इधर देश मे ओमि क्रोन संक्रमितों की संख्या 100 का आंकड़ा पार कर गई है विशेषज्ञों ने सतर्क रहने और कोरोना संबंधी दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए कहा है।
  • देश में इस समय हर दिन कोरोना के लगभग 8000 केस आ रहे हैं लेकिन यह आंकड़े बढ़ सकते हैं नेशनल कोविड-19 सुपरमॉडल कमेटी का आकलन है कि अगले साल की शुरुआत में ओमी क्रोन के कारण कोरोना की तीसरी लहर आ सकती है जो फरवरी में पीक पर होंगी विशेषज्ञों के मुताबिक सीरो सर्वे के अनुसार बहुत कम लोग ऐसे बचे हैं जो डेल्टा वायरस के संपर्क में नहीं आए अब हमारा सीरो प्रीवैलेंस 75 से 80 फ़ीसदी है वहीं 85 फ़ीसदी लोगों को टीके की पहली खुराक लग चुकी है 55 फ़ीसदी को दोनों टीके लग चुके हैं इसलिए उम्मीद है कि हमें कठिनाई नहीं होनी चाहिए।
  • उदयपुर में आज कोरोना के 3 नए मामले सामने आए अब एक्टिव केस की संख्या 25 हो गई है जो सभी फिलहाल होम आइसोलेशन में है दिसंबर के 18 दिन में जिले में कोरोना के 39 मामले सामने आ चुके हैं, मामले लगातार बढ़ रहे हैं लेकिन सभी रोगी होम आइसोलेशन में है गंभीर बीमार नहीं होने के चलते अस्पताल में भर्ती कराने की नौबत नहीं आई है इसकी वजह वैक्सीनेशन माना जा रहा है आज भी शहर में मेगा वैक्सीनेशन अभियान चला और पात्र लोगों का वैक्सीनेशन देर शाम तक किया गया।
  • प्रदेश के मुख्यमंत्री ने पोस्टकार्ड पर प्रदेशवासियों के नाम सड़क सुरक्षा के नियमों की पालना करने का संदेश लिखा। उन्होंने लिखा- हर जीवन अनमोल इसलिए आमजन सड़क सुरक्षा नियमों की पालना का संकल्प लें। उन्होंने जयपुर में आयोजित राज्य स्तरीय प्रदर्शनी में परिवहन और सड़क सुरक्षा विभाग की स्टाल का अवलोकन करते हुए पोस्टकार्ड पर अपनी भावना लिखी।
  • एसबीआई ने अपने ग्राहकों के लिए एक बड़ा अपडेट किया है सिक्योरिटी को अपग्रेड करने के लिए यह महत्वपूर्ण अपग्रेड किया गया है इसके अनुसार एसबीआई एटीएम से 10,000 या उससे अधिक रुपए निकालने पर बैंक की तरफ से संबंधित ग्राहक के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगी जिसे ग्राहक को एटीएम मशीन में टाइप करना होगा इस प्रोसेस से गुजरने के बाद ही एटीएम से रुपए विड्रोल किए जा सकेंगे बैंक के अनुसार इससे एटीएम फ्रॉड पर लगाम लगाई जा सकेगी जबकि 9999 या इससे कम रुपए निकालने वाले कस्टमर को ओटीपी नहीं बतानी होगी। रात 8:00 बजे बाद सुबह 8:00 बजे तक ₹10000 से अधिक की नकद निकासी के लिए ग्राहक को अपने मोबाइल पर प्राप्त डेबिट कार्ड पिन के साथ ओटीपी दर्ज करना होगा यह सुविधा सभी स्टेट बैंक के एटीएम में उपलब्ध है गैर एसबीआई एटीएम में ओटीपी आधारित निकासी उपलब्ध नहीं है।
  • मनोरंजन जगत से…
  • समीरा रेड्डी ने एक वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर किया है जिसमें उन्होंने सभी से सवाल उठाते हुए कहा है कि हम उम्र बढ़ने से इतना डरते क्यों है? पिछले 2 सालों से वे अपनी उम्र को लेकर खुलकर बात कर पा रही हैं सोशल मीडिया ने खुलकर अपनी बात करने की आजादी दी है वे कहती हैं, अपने करियर के लिए मैंने कई सालों तक अपनी उम्र को छुपाया और एजिंग को लेकर झूठ भी कहा लेकिन हर किसी को उम्र के इस पड़ाव से गुजर ना होता है यकीन मानिए एजिंग उतनी बुरी नहीं होती जितना हम सोचते हैं।’ समीरा ने अपने वीडियो के जरिए बढ़ती उम्र के साथ बढ़ रहे लोगों को हैप्पी एजिंग विश किया है और मोटिवेशन भी दिया है कि एजिंग से घबराने की जरूरत नहीं है बल्कि हर पल को जीने की जरूरत है।
  • करीना कपूर हाल ही में कोरोना पॉजिटिव पाई गई उसके बाद से वे क्वॉरेंटाइन है अपने बच्चों को याद करते हुए उन्होंने सोशल मीडिया पर एक स्टोरी डाली और उसमें लिखा- कोविड-19 आई हेट यू, मैं अपने बच्चों को मिस कर रही हूं लेकिन हम जल्द ये करेंगे ‘इस पोस्ट से साफ लग रहा है कि वह अपने बच्चों को कितना मिस कर रही है वे फिलहाल आइसोलेशन में है।
  • अल्लू अर्जुन की फिल्म पुष्पा सिनेमाघरों में रिलीज हो चुकी है बॉक्स ऑफिस पर धूम मचाने से पहले ही इस फिल्म ने सोशल मीडिया पर धूम मचा दी है फिल्म को जल्द ही ओटीटी प्लेटफॉर्म पर भी रिलीज किया जाएगा हालांकि इस की तारीख घोषित नहीं की गई है लेकिन इसके राइट्स सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को बेच दिए गए हैं उम्मीद की जा रही है फिल्म जनवरी 2022 के मध्य तक ओटीटी पर आ जाएगी।
  • मौसम
  • सुबह कोहरा छाया रहा और धूप नहीं खिलने और ठंडी हवाएं चलने से ठिठुरन बढ़ गई है तापमान में गिरावट आई मौसम विभाग के अनुसार सऊदी अरब में सक्रिय हुए पश्चिमी विक्षोभ के चलते उत्तरी और पूर्वी राजस्थान के कई क्षेत्रों में मावठ हो सकती है जिसके चलते बादल छाए रहेंगे और घना कोहरा बना रह सकता है अगले सप्ताह से ठंड और बढ़ेगी और तापमान में गिरावट आ सकती है ‌
  • हाड कंपकंपाती सर्दी में जनजीवन बेहाल कर दिया है तीखी चुभती सर्दी से लोग घरों में ही दुबके रहे पिछले 24 घंटों के दौरान शहर का तापमान रहा अधिकतम 18 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 7 डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.