• Mon. Aug 15th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 18 JANUARY 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र news 18 JANUARY 2021 | उदयपुर की ताजा खबर उ द यपु र की ता जा news 18 JANUARY 2021 | उदयपुर की ताजा खबर

Byadmin

Jan 18, 2021

हेलो फ्रेंड्स ,हम हाजिर है आज की अपडेट्स लेकर…

शहर में कोरोना वैक्सीनेशन फिर शुरू हो गया है ।शहर के 9 केंद्रों पर 900 हेल्थ वर्कर्स को आज कोरोना की वैक्सीन लगाई गई। दूसरी बार हुए इस वैक्सीनेशन के लिए चिकित्सा विभाग द्वारा हेल्थ वर्कर्स को एसएमएस और फोन पर सूचना दी गई थी, जिसके तहत शहर में हर केंद्र पर 100 हेल्थ वर्कर को टीका लगाया गया। टीकाकरण की इस प्रक्रिया में हेल्थ वर्कर्स को रजिस्ट्रेशन, टीकाकरण और निगरानी की प्रक्रिया से गुजरना होता है। साथ ही टीके लगाने वालों की मॉनिटरिंग के लिए कंट्रोल रूम बनाया गया है जिसमें किसी तरह की समस्या होने पर 6367 304 312 या सीएमएचओ के मोबाइल नंबर 911600 3775 पर सीधे संपर्क किया जा सकता है। उन्हें आवश्यकता होने पर एंबुलेंस की सुविधा भी मिलेगी।

लंबे इंतजार के बाद आज से एक बार फिर स्कूल, छात्रों के लिए खुल खुल गए। सरकार द्वारा जारी की गई गाइडलाइन के अनुसार शहर में दो पारियों में कक्षा नौवीं से बारहवीं तक के छात्रों को पढ़ाई कराई जा रही है। पहले ही दिन बड़ी संख्या में छात्र स्कूल पहुंचे ।स्कूलों में थर्मल स्कैनिंग और सैनिटाइजिंग के बाद छात्रों को सोशल डिस्टेंसिंग के आधार पर क्लास में बिठाया गया। साथ ही मास्क लगाए सभी नजर आए। विशेष तौर पर एहतियात के साथ अध्ययन करवाया जा रहा है। और जगह-जगह विद्यालय में सेनिटाइजरर मशीन लगाई गई है ताकि संक्रमण ना बढ़ सके।

ठेला व्यवसायियों के खिलाफ की गई कार्रवाई के विरोध में आज नगर निगम मुख्यालय पर शहर के ठेला व्यवसायियों ने प्रदर्शन किया। यूनियन के पदाधिकारियों के अनुसार शहर में अवैध निर्माण हो रहे हैं बेतरतीब पार्किंग हो रही है लेकिन निगम प्रशासन द्वारा आंखें मूंदे हुई है। जबकि गरीब मजदूरों को परेशान किया जा रहा है । उन्हें लाइसेंस दिए जाएं ताकि आजीविका चलाने का साधन उपलब्ध हो सके मांगे नहीं माने जाने पर यूनियन के पदाधिकारियों ने उग्र आंदोलन की चेतावनी दी है।

इसी क्रम में आज राजस्थान सरकार के मुख्य सचिव द्वारा कक्षा शिक्षण शुरू होने के क्रम में समाज और अभिभावकों को संबल प्रदान करने के लिए राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय चीरवा और राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय शोभागपुरा का अवलोकन किया गया।

राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा राज्य के 20 जिलों की 90 नगर निकायों के आम चुनाव के तहत जिले की सलूंबर ,भीडर सनवाड़ नगर निकाय में चुनाव होने हैं। इनमें मतदान संबंधी सारी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने को लेकर आज विस्तृत निर्देश दिए गए। गौरतलब है कि मतदान दलों की रवानगी 27 जनवरी को मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय के विवेकानंद सभागार से अंतिम प्रशिक्षण के बाद होगी। 28 जनवरी को सुबह 8:00 से 5:00 बजे तक मतदान होगा। मतदान के समय कोविड-19 गाइडलाइन की पालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए। 31 जनवरी को मतगणना का कार्य सुबह 9:00 बजे से शुरू होगा।

आज से नाइट कर्फ्यू को खत्म करने का फैसला किया गया है ।इस बारे में औपचारिक आदेश गृह मंत्रालय द्वारा जारी होंगे फिर प्रदेश के13 जिलों के कलेक्टर कर्फ्यू हटाने पर औपचारिक आदेश जारी करेंगे।

रात्रिकालीन कर्फ्यू समाप्त करने और कुछ छूट चरणबद्ध रूप से देने का निर्णय लिया गया है। लेकिन कोविड प्रोटोकॉल की पालना आवश्यक रहेगी।

गौरतलब है कि 310 दिन बाद स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान खोले गए हैं। वहीं शिक्षा विभाग की ओर से कोरोना गाइड लाइन की पालना करवाने और स्कूलों को इस को लेकर होने वाली परेशानियों को दूर करने के लिए कंट्रोल रूम भी बनाया गया है।

सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूकता लाने और सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए प्रदेश में आज से सड़क सुरक्षा माह की शुरुआत की गई है।

Corona update Rajasthan
Cumulative positive: 3,15,394
Active cases:4634

शेयर बाजार में गिरावट का दौर रहा
बीएसई सूचकांक 470 अंक की गिरावट के साथ 48,564 पर रहा वहीं निफ्टी 152 अंक की गिरावट के साथ 14,281 पर बंद हुआ।

क्या अब कोरोना से डरने की जरूरत नहीं है?
विशेषज्ञ बताते हैं 1 साल के अंदर वैक्सीन बनना एक चमत्कार है लेकिन इसका मतलब नहीं है कि कोरोना कमजोर हो गया है। यह भी नहीं सोचना है कि अब हमें कोरोना से डरना नहीं है। कभी ना कभी मैं वैक्सीन लगवा लूंगा। वैक्सीन आपको मिले या ना मिले न्यू नॉर्मल में हम सभी को अगले दो-तीन वर्षों तक रहना ही है ।यह बीमारी कब वापस लौट आए कोई नहीं जानता।

हमें कब तक न्यू नॉर्मल में रहना होगा?
विशेषज्ञ कहते हैं जब तक पूरी दुनिया को वैक्सीन नहीं मिल जाती और कोई भी देश अपनी किसी भी जगह पर इस वायरस के फैलाव को रोकने में सक्षम नहीं हो जाता। हमें उस परिस्थिति के लिए तैयार रहना है। यह बीमारी हमारे देश में भी आ सकती है और पहले से ज्यादा फैल सकती है। इसलिए मास्क लगाना चाहे अच्छा लगे या ना लगे, वैक्सिंग मिले या ना मिले हमें कोविड-19 नियमो का पालन करते हुए न्यू नॉर्मल का पालन करना होगा।

क्या वेक्सीनेशन से हर्ड इमयूनिटी विकसित हो जाएगी ?
विशेषज्ञ बताते हैं सितंबर में हुए सर्वे में पाया गया कि 7% लोग कोविड-19 संक्रमित होकर ठीक हो चुके हैं। दिसंबर जनवरी का सर्वे अभी जारी है अगर इसमें संख्या ढाई गुना तक बढ़ती है तो भी 20% लोग ही ऐसे होंगे जिन्हें कोविड-19 एंटीबॉडी होंगे जबकि हर्ड इमयूनिटी के लिए कम से कम 70% लोगों के शरीर में एंटीबॉडी होना जरूरी है और इस संख्या तक पहुंचने के लिए वैक्सीन एक कारगर उपाय है।

क्या देश में कोरोना की अगली लहर आ सकती है?
विशेषज्ञ कहते हैं इस बात का ख़तरा बहुत है हमारे देश में लोग कोविड-19 नियमो का पालन नहीं कर रहे हैं और सोच रहे हैं कि बिना मास्क के घूमने के बाद भी इन्फेक्शन तो बढ नहीं रहा है तो क्या जरूरत है मास्क लगाने की? ध्यान रखें जिन देशों में सेकंड थर्ड वेवआई है वहां के हाल बहुत बुरे हैं वहां मरीजों की संख्या लाखों में बढ़ रही है हमारे यहां अभी फर्स्ट वेव ही जारी है नंबर कम हुए हैं खत्म नहीं हुए और यह नंबर कभी भी बढ़ सकते हैं।

देश में कोरोना के मरीजों की संख्या तो लगातार कम हो रही है फिर चिंता क्यों करें? विशेषज्ञ कहते हैं देश में नंबर कम हो रहे हैं खुशी की बात है, लेकिन इससे बेफिक्र नहीं हो जाना चाहिए जहां सेकंड थर्ड वेव आई है वहां बहुत बड़ी संख्या में मरीज बढ़े हैं। इतनी बड़ी आबादी वाले देश में अगर ऐसी स्थिति हमारे यहां आती है तो स्थिति भयावह हो सकती है अतः ख्याल रखें।

सर्राफा
उदयपुर में आज दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
सोना 22 कैरेट 1 ग्राम ₹4706 सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹4941
चांदी 1 किलो बार का भाव रहा 69,700

मौसम
शहर का तापमान रहा आज अधिकतम 27 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 12 डिग्री सेल्सियस

तो ये थीं अब तक की अपडेट्स, हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर, बने रहिए हमारे साथ….

Leave a Reply

Your email address will not be published.