• Fri. May 7th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 19 April 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र News 19 April 2021 | उदयपुर की ताजा ख उ द यपु र की ता जा News 19 April 2021 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Apr 19, 2021
    0 0
    Read Time:22 Minute, 44 Second
    •  हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर है आज की अपडेट्स लेकर….
    • भारत सरकार ने एक अहम फैसले में 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन दिए जाने की घोषणा कर दी है यह फैसला 1 मई से लागू होगा अब 18 साल से ज्यादा उम्र के हर व्यक्ति को कोरोना वैक्सीन की खुराक दी जाएगी 1 मई से कोरोना टीकाकरण अभियान का तीसरा चरण शुरू हो जाएगा जिसका दायरा बढ़ाया जा रहा है।
    • देश में कोविड के दो लाख 73 हजार से अधिक नए मामले सामने आए हैं।
    • लंसेटं जर्नल में रिपोर्ट आई है कि वायरस का ट्रांसलेशन हवा के जरिए होता है इसे कैसे देखते हैं?
      विशेषज्ञ कहते हैं जी हां इसलिए तो हम काफी पहले से 2 गज की दूरी रखने को कहते हैं क्योंकि अगर एक संक्रमित व्यक्ति तेज से सांस लेता है खासता है या छींकता है तो वायरस का उसके मुंह से बाहर निकल कर हवा के जरिए ट्रांसमिशन हो सकता है अगर हवा नहीं है तो वह नीचे गिर जाएंगे और कुछ देर बाद नष्ट हो जाएंगे लेकिन इनसे बचने का एक ही उपाय है मास्क, हैंड सैनिटाइज करना और फिजिकल डिस्टेंसिंग।
    • अमेरिका में एक अध्ययन प्रकाशित हुआ है कि सरफेस से कोरोना का संक्रमण नहीं होता है, इस पर क्या कहेंगे?
      अगर विशेषज्ञ कहते हैं अगर कोविड-19 के इलाज और पहचान की बात करें तो काफी कुछ बदलाव आया है कई दवाइयों और टेस्ट के बाद पता चला है कि इसका इस तरह से इलाज होगा। इसी तरह जहां तक सरफेस की बात या फैलने के तरीके की बात है तो किसी भी व्यक्ति के खासने या छींकने से वायरस सामने वाले पर जा सकता है। अगर वायरस सरफेस पर है तो कुछ समय तक जिंदा रहता है वहां लोगों का हाथ पडा तो संक्रमित हो सकते हैं इसलिए मास्क लगाकर रखेंगे तो छीक , खांसी भी सरफेस पर नहीं जाएगी। ऐसे ही हाथों की सफाई भी बेहद जरूरी है।
    • बच्चों को संक्रमण से कैसे बचा सकते हैं?
      विशेषज्ञ कहते हैं कोरोना का इस वक्त प्रभाव बच्चों पर भी काफी देखा जा रहा है। इसलिए जो एहतियात बड़ों के लिए बताए जा रहे हैं वही बच्चों के लिए भी हैं । उन्हें घर से बाहर ना जाने दे मास्क लगाने की आदत डलवाए जहां तक लक्षणों की बात है बच्चों में लक्षण काफी कम नजर आते हैं। उनमें बुखार या बच्चे सुस्त हो जाएंगे। कई बच्चों में डायरिया की समस्या भी हो सकती है।
    • क्या बिना किसी के संपर्क में आए खेतों में काम करने से संक्रमण हो सकता है?
      विशेषज्ञ कहते हैं जब तक किसी संक्रमित के संपर्क में नहीं आते हैं तब तक संक्रमण नहीं होता है लेकिन फिर भी बाहर जाते वक्त पूरी सावधानी रखें वायरस पूरे विश्व में फैला है कोई किसी भी तरीके से अनजाने में वायरस से संक्रमित हो सकता है। इसलिए मास्क लगाएं हेड सनराइज करें और दूरी बनाकर रखें।
    • सेनेटाइजर की बोतल से संक्रमण का कितना खतरा है?
      विशेषज्ञ कहते हैं अगर कोई बाहर से आकर सैनिटाइजर की बोतल को हाथ से छूकर सैनिटाइजर हाथ में लेता है और फिर कोई दूसरा भी इसी तरह सैनिटाइजर लेता है तो संक्रमण की संभावना हो सकती है इसलिए हाथों को सैनिटाइज करने के बाद किसी भी चीज को हाथ से टच ना करें सैनिटाइजर की बोतल को भी नहीं।
    • एसिंप्टोमेटिक दूसरों को कैसे संक्रमित करता है?
      विशेषज्ञ बताते हैं एसिंप्टोमेटिक को पता नहीं होता है कि वह संक्रमित है इसलिए वह आम दिनों की तरह सारे कार्य करता है इसलिए उससे कोई दूसरा व्यक्ति संक्रमित हो जाएगा तो भी उन्हें पता नहीं चलेगा। क्योंकि उनमें लक्षण नहीं पता चलता है क्योंकि ज्यादातर संक्रमण खांसने और छिकने और क्लोज कांटेक्ट मे आने से होता है इसलिए मास्क हमेशा लाया लगाएं हाथों को सेनेटाइज करते रहे । ऐसे लोग सार्वजनिक यातायात का सार्वजनिक शौचालय का प्रयोग करते हैं वहां भी संक्रमण फैलने की आशंका रहती है।
    • क्या कीमो थेरेपी कैंसर के मरीजों को कोविड-19 से बचा रही है?
      विशेषज्ञ कहते हैं कोरोना में दी जाने वाली प्रमुख दवा हाइड्रोक्सी क्लोरो क्वीन है। यह दवा कैंसर के मरीजों को भी दी जाती है इसी तरह कैंसर में दी जाने वाली अन्य दवाइयां भी कोरोना वायरस से लड़ सकती है इसके अलावा जब लंग्स में कोरोना का संक्रमण अधिक होता है तो कई बार एंटीबायोटिक के साथ रेडियो थैरेपी दी जाती है जो कि कैंसर के मरीजों को भी दी जाती है अगर किसी की कीमोथेरेपी चल रही है तो उसकी फ्रीक्वेंसी बढ़ाने के सुझाव दिए गए हैं।
    • क्या कोरोना का असर मस्तिष्क पर भी हो रहा है?
      विशेषज्ञ कहते हैं जिस तरह ट्यूबरकुलोसिस केवल लंग्स में ही नहीं बल्कि पेट या ब्रेन में भी हो सकता है उसी तरह कोरोना भी ब्रेन में असर कर सकता है 90% मरीजों में पहले गले में हुआ फिर लंग्स में। यह सामान्य है कई बार ज्यादा संक्रमण होने पर वायरस ब्रेन के अलग-अलग हिस्सों को भी प्रभावित कर सकता है इससे लोगों के सुघने की क्षमता खत्म होती है या उन्हें स्वाद नहीं आता यह सब तब होता है जब वायरस ब्रेन तक पहुंचता है ब्रेन में कलोटिग भी हो सकती है और ब्रेन स्ट्रोक का खतरा भी रहता है।
    • बाहर का खाना कितना सुरक्षित है ?
      विशेषज्ञ कहते हैं बाहर का खाना खाने में बहुत सावधानी रखनी होगी ऑनलाइन ऑर्डर से मंगवाया है तो सावधानी से पैकिंग खोल कर खा सकते हैं अभी बाहर जाकर खाने से बचें बहुत लोग परिवार के साथ बाहर घूम रहे हैं यह बहुत गलत है। ध्यान रहे सभी वायरस खत्म नहीं हुआ है और बाहर कहीं भी आप संक्रमित हो सकते हैं।
    • क्या माउथवॉश से कोरो ना के संक्रमण को टाला जा सकता है?
      विशेषज्ञ कहते हैं माउथवॉश की तुलना में जलनेति जो हमारी प्राचीन पद्धति है ज्यादा प्रभावी है। इसमें बायी या दाई और घुमाकर नाक के नॉस्ट्रिल से पानी डालते हैं और पानी दूसरे नॉस्ट्रिल्स से बाहर निकलता है। माउथवॉश से गले के बैक्टीरिया मर जाते हैं लेकिन वायरस मरता है या नहीं अभी कह नहीं सकते। इसमें अल्कोहल होता है जिसकी वजह से कई लोग इसका प्रयोग नहीं करते ऐसे में तुलसी के पत्ते पानी में उबालकर उससे गार्गल कर सकते हैं।
    • क्या कपड़े धोने के साबुन से हाथ धो सकते हैं?
      विशेषज्ञ कहते हैं किसी भी साबुन से हाथ धो सकते हैं बस साबुन में झाग आना जरूरी है तभी वायरस की झिल्ली फटती है ध्यान रहे कपड़े धोने वाला साबुन काफी हार्ड होता है इससे हाथ की स्किन पर एलर्जी हो सकती है इसीलिए सभी से साबुन या लिक्विड सॉप से हाथ धोने को कहा जाता है जहां तक सैनिटाइजर की बात है इसके कई लोग महंगे सैनिटाइजर का उपयोग करते हैं जबकि साबुन पानी ही सर्वोत्तम है।
    • क्या बिना मास्क लगाए बात करने से संक्रमण हो सकता है?
      विशेषज्ञ कहते हैं जी हां कोरोना का संक्रमण सबसे ज्यादा फेस टू फेस बात करने से ही होता है। इसलिए किसी से आमने सामने फेस करके बात ना करें किसी को खांसी आ रही है जो दूरी बनाए रखें मुंह से निकलने वाले वायरस के कण से संक्रमित हो सकते हैं। इसलिए मास्क लगा कर रखें।
    • प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार ने कहा है रेमदेसीविर इंजेक्शन चिकित्सक की सलाह पर ही लिया जाना चाहिए। यह कोविड-19 का इलाज नहीं है इससे रोगी को कुछ राहत मिल सकती है इसलिए डॉक्टर की सलाह माने और उन्हें रेमदेसीविर देने के लिए बाध्य ना करें।
    • स्वास्थ्य मंत्री ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के सहयोग और महत्वपूर्ण सुझाव पर कहा कि इतिहास उनका आभारी रहेगा। वहीं पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह कोरोना संकमण के बाद एम्स में भर्ती हो गए हैं रिपोर्ट के अनुसार उन्हें बुखार है।
    • कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच विशेषज्ञों ने आज कहा कि करीब 80% मामलों में आरटी पीसीआर जाच से कोरोना संक्रमण का पता चल पाता है ऐसे में लक्षण वाले रोगियों की रिपोर्ट में संक्रमण की पुष्टि ना होने पर उनका सीटी स्कैन या छाती का एक्सरे कराना चाहिए और दोबारा 24 घंटे बाद जांच करानी चाहिए। विशेषज्ञ कहते हैं rt-pcr जांच में 80 मामलों में सही परिणाम निकल आता है लेकिन 20 फ़ीसदी मामलों में हो सकता है नतीजा सही ना मिले ।यदि नमूना ठीक से नहीं लिया गया है या फिर जांच समय पूर्व कर ली गई तब तक संक्रमण अधिक नहीं फैला है तो रिपोर्ट में संक्रमण की पुष्टि नहीं होगी इसलिए यदि किसी व्यक्ति में संक्रमण के लक्षण है तो कोविड-19 का पता लगाने के लिए प्रयोगशाला की रिपोर्ट सीटी चेस्ट x-ray के मुताबिक उपचार किया जाना चाहिए। 24 घंटे बाद फिर से जांच करानी चाहिए।
    • वही कोरोना की दूसरी लहर से मुकाबला करने के लिए कंपनियां इमरजेंसी टास्क फोर्स बना रही है दरअसल केंद्र और राज्य सरकारों ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई में कंपनियों से मदद की अपील की है नए मामलों की संख्या रोजाना बढ़ रही है ऐसे में बड़ी कंपनियां ऑक्सीजन सप्लाई कवारंटीन सेंटर और हॉस्पिटल बेड मुहैया कराने में मदद कर सकती हैं ।और भोजन थाली जैसे कल्याणकारी कदम भी ले सकती हैं। वहीं सरकार ने कंपनियों को प्रवासी मजदूरों की मदद करने उन्हें इनकम और खाने पीने की चीजों की आपूर्ति सुनिश्चित करने को कहा गया है ताकि पलायन कम से कम हो।
    • कोरोना से ठीक हो चुके लोगों पर वैक्सीन की एक डोज से असर अच्छा हो सकता है क्या? इस बात को लेकर स्टडी हो रही है जब दुनिया में ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाने की कोशिश हो रही है ऐसे में यह स्टडी काफी अहम है। क्योंकि संक्रमित होकर ठीक हो चुके लोगों में सिर्फ एक डोज लगाने से दुनिया भर में वैक्सिंन की 11 करोड़ अतिरिक्त डोज उपलब्ध होंगी।
    • प्रदेश में संक्रमण एक बार फिर कहर बरपा रहा है अस्पतालों में बेड लगभग पूरे हो चुके हैं संक्रमितो की संख्या तेजी से बढ़ रही है राज्य भर में कर्फ्यू लगा दिया गया है सार्वजनिक स्थल बंद करा दिए गए हैं सड़कें सुनसान और अस्पतालों में मरीजों की लंबी-लंबी लाइने नजर आ रही है। और अब संकमित्रों मे युवाओं की संख्या ज्यादा हो रही है जो सभी के लिए चिंता का विषय है।
    • महाराष्ट्र में बढ़ते संक्रमण के कारण फिल्म और टीवी इंडस्ट्री भी बुरी तरह प्रभावित हुई है सभी बड़ी फिल्मों की शूटिंग रुक गई है और उससे जुड़े सभी लोगों का कामकाज भी रुका हुआ है। जूनियर आर्टिस्ट और फिल्म इंडस्ट्री के मजदूर बेरोजगार हैं जिनमें स्पॉटबॉय से लेकर दूसरे अहम लोग जो शूट में जरूरी हिस्सा होते हैं काम नहीं मिलने से परेशान हैं। ऐसे में सरकार से मदद की अपील की जा रही है वही सिनेमाघरों पर भी बड़ी गाज गिरी है करीब 1 साल से कोई बड़ी फिल्में रिलीज नहीं हुई है और सिनेमाघरों में दर्शकों की कमी चल रही है एक अनुमान के मुताबिक करीब करीब 4000 करोड़ का नुकसान हो सकता है इसलिए सरकार से राहत पैकेज की घोषणा की उम्मीद की जा रही है।
    • राजस्थान लोक सेवा आयोग ने कोरोना के बढ़ते असर के बीच राजस्थान प्रशासनिक सेवा से जुड़े साक्षात्कार जो 3 से 4 मई तक होने थे स्थगित कर दिए हैं इनकी नई तारीख जल्द घोषित की जाएगी इससे पहले 19 से 30 अप्रैल के मध्य होने वाले साक्षात्कार भी स्थगित किए जा चुके हैं।
    • देश में कोरोना का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है पिछले 24 घंटों के दौरान 2,73,810 नए मामले सामने आने से संक्रमितो की कुल संख्या एक करोड़ पचास लाख 16,919 हो गई है सक्रिय मामले 19 लाख 29 हजार 329 हो गए हैं।
    • प्रदेश में आज सुबह 5:00 से 3 मई 2021 सुबह 5:00 बजे तक जन अनुशासन पखवाड़े मनाया जा रहा है। इस दौरान सभी कार्यस्थल व्यवसायिक प्रतिष्ठान बाजार बंद रहेंगे वही जरूरी स्थानों पर छूट दी गई है।
    • वहीं प्रदेश में कोरोना का संक्रमण लगातार बढ़ रहा है
    • Corona update Rajasthan today
      New cases:11,967
      Cumulative positive:4,26,584
      Active cases:76,641
    • Corona update udaipur today
      New cases:702
      Cumulative positive:23,384
      Cumulative discharged:14,809
      Active cases:8,392
      Home isolated:7344
    • देश में कोविड-19 वेक्सीन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है इसकी खपत और उपलब्धता के आंकड़े अधिकृत वेबसाइट पर प्रदर्शित हैं।
    • एनजेन्यूटी हेलीकॉप्टर ने भरी पहली उड़ान नासा ने मंगल पर रचा इतिहास।
    • प्रदेश में एमआरपी से अधिक कीमत या एक्सपायर डेट की वस्तुएं बेचने पर हेल्पलाइन या व्हाट्सएप पर उपभोक्ता शिकायत दर्ज करवा सकते हैं ।
    • प्रदेश में लॉक डाउन की जारी की गई नई गाइडलाइन के अनुसार जन अनुशासन पखवाड़े के अंतर्गत राजस्थान की सभी शिक्षण संस्थाएं 3 मई तक बंद रहेंगी और सभी शिक्षक वर्क फ्रॉम होम करेंगे इनके मुताबिक work-from-home करने वाले सभी कार्मिकों को मुख्यालय रहते हुए मोबाइल ऑन रखना होगा कार्मिक और शिक्षक जिन की ड्यूटी कोविड-19 मे लगाई गई है उन्हें उसी के अनुसार काम करना होगा जिन शिक्षक की अनिवार्य सेवा या अन्य सेवा हेतु ड्यूटी नहीं लगी हुई है वह समस्त शिक्षक अपने घर से ही परीक्षा परिणाम तैयार करने के साथ विभाग की ओर से संचालित स्माइल स्माइल दो और शिक्षा के कार्यक्रम के तहत स्टूडेंट से संपर्क में रहेंगे।
    • प्रदेश सरकार ने कहा है कि अप्रैल से कोरोना केस की संख्या लगातार बढ़ रही है जो चिंतनीय है लेकिन स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत किया गया है और आने वाले दिनों में और सुदृढ़ किया जाएगा इसके अंतर्गत जांचों की संख्या बढ़ाई जा रही है और अन्य चिकित्सकीय सुविधाओं की कमी नहीं आने दी जाएगी वही ऑक्सीजन कंडेनसर की खरीद के निर्देश दिए गए हैं इसलिए आम जन सहयोग करेगा तभी कोरोना को हराया जा सकेगा अतः सभी बचाव के नियमों का आवश्यक रूप से पालन करें।
    • आज शहर के कोरोना प्रभावित क्षेत्र प्रताप नगर थाना अंतर्गत गणेश नगर पायड़ा के प्रभावित क्षेत्र में धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लगाई गई है।
    • जिला कलेक्टर  के निर्देशानुसार चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा शहर में घर-घर तक सर्वे टीम पहुंचे एवं घर में मौजूद लोगों की स्क्रीनिंग कर दवाइयां उपलब्ध कराने को लेकर आज से घर-घर सर्वे अभियान की शुरुआत की गई।
      मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी  ने बताया कि शहर में बढ़ते कोरोना संक्रमण को काबू करने हेतु इस अभियान की शुरुआत की गई है जिसमें शहर के समस्त नर्सिंग कॉलेज के विद्यार्थी टीम बनाकर शहर के प्रत्येक वार्ड में पहुंचकर घर में मौजूद परिवारजनों की स्क्रीनिंग कर संक्रमण की जांच कर रहे हैं। साथ ही सर्दी खांसी सहित कोरोना के लक्षणों वाली बीमारियों हेतु दवाइयां भी उपलब्ध करा रहे हैं। सर्वे टीम सर्वे करने के साथ-साथ कोरोना से बचाव हेतु संदेश भी दे रही है एवं 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीनेशन करवाने हेतु भी प्रेरित कर रही है।
      इस अभियान के अंतर्गत आज सर्वे टीमों द्वारा शहर के 34 वार्डों में कुल 4995 घरों का सर्वे कर 24404 शहर वासियों की स्क्रीनिंग की गई जिसमें आईएलआई के 510 लोगों को जांच कर दवा वितरित की गई।
      सर्वे के दौरान स्क्रीनिंग के साथ-साथ वैक्सीनेशन का डाटा भी इकठ्ठा किया जा रहा है जिसके अनुसार 45 वर्ष के 7316 लोगों मैं से 3558 लोग टीकाकृत पाए गए।
      सभी शहरवासियों से आग्रह कियाहैं कि वह सर्वे के दौरान सही एवं संपूर्ण जानकारी टीम को देवें एवं सर्वे में सहयोग करें ताकि जल्द से जल्द हम इस महामारी की संक्रमण चैन को तोड़ने में कामयाब रहे।
    • आईपीएल क्रिकेट में आज चेन्नई सुपर किंग्स का मुकाबला राजस्थान रॉयल्स से।
    • कोरोना की दूसरी लहर से बाजार को आर्थिक गतिविधियां ठप होने का डर रहा और बाजार में यह डर नजर आया।
      बीएसई सूचकांक 883 अंक की गिरावट के साथ और 47 ,949 पर बंद हुआ ।
      वहीं निफ्टी 258 अंक की गिरावट के साथ 14,359 पर बंद हुआ
    • सराफा
      उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
      सोना 22 कैरेट 1 ग्राम 4549 रुपए
      सोना 24 कैरेट 1 ग्राम 4776 रुपए
      वहीं चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹73,400
    • मौसम
      आज उदयपुर का तापमान रहा अधिकतम 37 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 24 डिग्री सेल्सियस
    • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स, हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *