• Sun. May 16th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 19 August 2020 | उदयपुर की ताजा खबर | Udaipur Top News Today | 19 अगस्त 2020

    Byadmin

    Aug 19, 2020
    0 0
    Read Time:10 Minute, 47 Second

     

    सत्य बूयात, प्रियं ब्रूयात, ना बूयात सत्यम अ प्रियम…

    हेलो फ्रेंडस आज की अपडेट्स लेकर हम हाजिर हैं

    विश्व की कुछ प्रमुख खबरें …

    .विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के अनुसार कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या 2 करोड़ से अधिक हो गई है। जब तक इस बीमारी से 7:84 लाख लोग मौत का शिकार हो चुके हैं। वहीं दुनिया भर में अभी एक्टिव केस 65लाख से अधिक है।
    वहीं विदेश मंत्री एस जयशंकर ने जर्मनी के विदेश मंत्री से कोविड-19 की स्थिति और टीका सहयोग पर चर्चा की। डॉक्टर जयशंकर ने बताया कि दोनों विदेश मंत्रियों ने यूरोप और एशिया के घटनाक्रमों की समीक्षा की।
    शुक्रवार को

    दख परमाणु संयंत्र की पहली इकाई में कामकाज शुरू होने के साथ ही संयुक्त अरब अमीरात। यूएई अरब जगत में परमाणु ऊर्जा के उत्पादन वाला पहला देश बन गया है।

    रिजर्व बैंक ने खुदरा भुगतान को नियंत्रित करने के लिए अखिल भारतीय संगठन शुरू करने की रूपरेखा जारी की है ।

    कृषि मंत्रालय के अनुसार पुराना महामारी के लॉक डाउन के दौरान भी भारत ने विश्व खाद्य आपूर्ति में बाधा ना हो इस को ध्यान में रखते हुए निर्यात करना जारी रखा है ।
    दुनिया भर मे कोरोनावायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच वैक्सीन की खोज की रेस तेज हो चुकी है ।साथ ही भारत बायोटेक और आईसीएमआर की कोरोना की वैक्सीन स्वरूप के शुरुआती नतीजे भी सुरक्षित आए हैंऐसा एक रिपोर्ट में दावा किया गया है। जानकारी के अनुसार सब कुछ बेहतर रहा तो 2021 की शुरुआत में यह वैक्सीन लांच हो सकती है।

    इस बीच एक जानकारी के अनुसार अमेरिका के वैज्ञानिकों ने ऐसा इनहेलर बताया है जो कोरोना कोरोना रोगियों के लिए काफी फायदेमंद होगा। रिपोर्ट के अनुसार यह इनहेलर पी पी ई कीट से ज्यादा सुरक्षित होगा ।यह दावा कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने अपनी रिसर्च में किया है। इसने लाखो नैनो पार्टिकल्स का उपयोग किया गया है जिसे इस्तेमाल करने के लिए नाक में इसे स्प्रे करना होगा। यह लामा और ऊंट जैसे जानवरों में पाए जाते है। जो शरीर की इम्यूनिटी बढ़ा देते है।
    । यह जेनेटिकली मॉडिफाइड है जो खासतौर पर कोरोना को ब्लॉक करने के लिए वि

    प्रदेश में पेट्रोल के दाम ₹90 के आसपास हो गए हैं सोमवार को पेट्रोल 16 पैसे महंगा होकर पहली बार 88.1 ₹5 प्रति लीटर पा रहा

    खेल समाचार        राजीव गांधी खेल पुरस्कारों की घोषणा कर दी गई है इनमें क्रिकेटर रोहित शर्मा पहलवान विनेश फोगाट टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा शामिल है साल 2016 के बाद पहली बार ही पुरस्कार दिए जा रहे हैं

     

    कोविड-19
    आज राज्य में 699 नए मरीज मिले हैं .इनमें सर्वाधिक संख्या जयपुर जिले में 947 मरीजों की है. । इसके साथ ही राज्य में कुल पॉजिटिव केस की संख्या 64676 हो गई है। वहीं एक्टिव केस है , …14 684

    उदयपुर में कोरोना रोगियों की संख्या हुई 2121

    विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सभी देशों से आग्रह किया है कि वे जल्द से जल्द वैश्विक साझेदारी के वैक्सिंग कार्यक्रम में शामिल हों ताकि विश्व को कोरोनावायरस के संक्रमण के शिकंजे से मुक्त कराया जा सके।

    कल से राज्य में इंदिरा रसोई योजना की शुरुआत हो रही है। इस योजना के अंतर्गत जरूरतमंद लोगों को रियायती दर पर पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराया जाएगा।  इंदिरा रसोई योजना के लिएउदयपुर शहर में10 स्थान चिन्हित किए गए हैं इनमें हॉस्पिटल ।रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड और भीड़भाड़ वाले चौराहे शामिल हैं ।इनमें ₹8 में प्रतिदिन सुबह और शाम पौष्टिक भोजन जरूरतमंदों को उपलब्ध कराया जा सकेगा।

    भादवी बीज पर हर वर्ष लगने वाला बाबा रामदेव का मेला इस बार स्थगित कर दिया है। कोरोना संक्रमण को देखते हुए एहतियात यज्ह फैसला लिया गया है।

    गुरु ग्रंथ साहिब का प्रकाश पर्व आज घरों में उत्साह से मनाया गया साथ ही इस दौरान गुरुद्वारों में शब्द कीर्तन हुए।

    मौसम की जानकारी
    मौसम विभाग के अनुसार राज्य में कुछ जगहों पर अच्छी बारिश का अनुमान है ,वहीं शेष जगहों पर मध्यम से औसत बारिश रह सकती है। उदयपुर के मौसम की बात की जाए तो आज मौसम शुष्क रहा ।तापमान 29 डिग्री के आसपास बना हुआ है।

    एक कवेरी
    वैक्सीन का तीसरा ट्रायल शुरू हो चुका है, यह कब तक लोगों को उपलब्ध हो सकेगी? विशेषज्ञ बताते हैं कि परीक्षण का ट्रायल शुरू हुआ है। इसमें सबसे पहले देखा जाएगा कि कितनी एंटीबॉडीज बनती है। फिर उनका कोरोनावायरस पर कितना प्रभाव पड़ता है। तत्पश्चात उसका मानव पर प्रभाव देखा जाएगा। हालांकि पहले और दूसरे चरण की सफलता सकारात्मक संकेत देती है ।और इसके बाद तीसरे चरण में कुछ वक्त लग सकता है तब तक यह कहा नहीं जा सकता कि यह कब तक उपलब्ध हो सकेगी।

     

    राजस्थान रोडवेज में परिवहन के लिए कुछ बसों पर ऑनलाइन टिकट बुक करने पर 5% कैशबैक का लाभ दिया जाएगा ।यह सुविधा 21 अगस्त से दी गई है ।विस्तृत जानकारी के लिए आप राजस्थान रोडवेज की वेबसाइट पर विजीट कर सकते हैं

    देशभर में शनिवार से गणपति उत्सव की शुरुआत होगी ।इस बार करोना के संक्रमण को देखते हुए बड़े पंडाल नहीं सजाए जाएंगे ।घरों में रहकर ही विघ्नहर्ता गणपति की पूजा होगी इस हेतु मंदिरों में बड़े आयोजन नहीं होंगे। वहीं बाजारों में छोटी मूर्तियां बिक्री के लिए नजर आने लगी है विघ्नहर्ता बप्पा सारी विघ्नहर लेंगे ऐसी ही इ

    कुदरत की एक अनुपम रचना इंसान, जिसके नेत्र इस प्रकृति के सौंदर्य को निखारने का जरिया । ऐसा ही एक ज रिया इंसान ने इजाद किया जो दुनिया के लिए एक तोहफा है। कैमरे का आविष्कार, जिससे हम इन नजारों को ,यादों को सुरक्षित रख सके ।आज ग्लोबल वर्ल्ड है और सिर्फ सूचनाएं ही नहीं तस्वीरें भी जोड़ने का एक बड़ा पुल है ।कुछ दृश्य हमें हिला देते हैं, कुछ हमें मुस्कुराने पर मजबूर कर देते हैं और कुछ सोचने पर मजबूर करते हैं ।हम यादे भी से संजोना चाहते हैं अपनों की ,और तस्वीरों के जरिए उन्हें याद करते हैं तो हम सब है फोटोग्राफी के मुरीद आज है वर्ल्ड फोटोग्राफी डे आप जानते हैं हर दिन 3 बिलीयन से ज्यादा तस्वीरें सोशल साइट्स पर अपलोड हो रही है। तस्वीरें जिनके जरिए हम बिना कुछ कहे भी अपनी बात कह जाते हैं है ना मजेदार चलिए सेल्फी का हम सब बड़ा शौक रखते हैं। आप जानते हैं पहली सेल्फी 1839 में यानी आज से 181 साल पहले अमेरिका के रॉबर्ट ने ली ।उसने अपने कैमरे को सेट कर केप हटा कर फेम में भाग गया और उसकी इस तरह फोटो क्लिक हो ग ई।तो अपनों के संग मुस्कुराने और खिल खिलाने की फोटो खिजवए और उन्हें संजो लीजिए यह मौका कहां बार-बार आता है।

    आप और हम यकीन एंड कला और सिनेमा के मुरीद हैं जानवी जी आज है मशहूर रचनाकार जानिसार अख्तर साहब का और खय्याम साहब को याद करने का दिन ,बड़ी खूबसूरत रचनाएं जानिसार अख्तर की। फिल्मों की बात की जाए तो कुछ प्रसिद्ध फिल्में है नूरी ,शंकर हुसैन ,रजिया सुल्तान। और खय्याम साहब के संगीत की क्या बात है बहुत सारे मशहूर गीत जो आपके हमारी पसंद के हैं, जैसे कि दिखाई दिए यूं, कभी कभी फिल्म का शीर्षक गीत और बहारों मेरा जीवन भी सवारों …..तो यदि फुर्सत में हो तब इन फनकारों को जरूर याद कीजिएगा और आज तो है ही उन्हें याद करने का दिन , हम फिर आएंगे और अपडेट के साथ आप बने रहिए हमारे साथ।

    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *