• Fri. Jul 12th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 19 August 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 19 August 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 19 August 2023 उदयपुर की ताजा खबर

Byadmin

Aug 19, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…..
  • केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के लेह जिले में शनिवार को एक वाहन के सड़क से फिसलकर गहरी खाई में गिर जाने से 9 सैनिकों के मारे जाने की आशंका है. घटनास्थल पर बचाव अभियान चल रहा है. पांच गाड़ियों का काफिला में से एक वाहनदुर्घटनाग्रस्त हो गया.
  • दुर्घटना लेह से करीब 150 किलोमीटर दूर कियारी में हुई. यह जगह न्योमा के पास है जो चीन से लगी सीमा के करीब हैं. हादसा शाम चार से पांच बजे के बीच हुआ. जानकारी के अनुसार गाड़ी सिंधु नदी के खाई  में गिरी.  लेह से कियारी तक का सड़क सिंधु नदी के किनारे बनी है.

  • लोकसभा अध्यक्ष आगामी सोमवार को राजस्थान के उदयपुर में राष्ट्रमंडल संसदीय संघ (सीपीए) के नौवें ‘भारत क्षेत्र सम्मेलन’ का उद्घाटन करेंगे. राजस्थान के मुख्यमंत्री,और अन्य गणमान्य व्यक्ति उद्घाटन समारोह में शामिल होंगे और  डिजिटल युग में लोकतंत्र को सुदृढ़ करने के तौर-तरीकों पर विचार-मंथन करेंगे. सम्मेलन का विषय “डिजिटल युग में लोकतंत्र और सुशासन को सुदृढ़ करना” है. डिजिटल सशक्तिकरण के माध्यम से सुशासन को प्रोत्साहित करने में जन प्रतिनिधियों को और अधिक प्रभावी/कुशल कैसे बनाया जाए. लोकतांत्रिक संस्थाओं के माध्यम से राष्ट्र को सुदृढ़ करने में जन प्रतिनिधियों की भूमिका.सम्मेलन का समापन मंगलवार, 22 अगस्त, 2023 को भारत के उपराष्ट्रपति और राज्य सभा के सभापति  के समापन भाषण के साथ होगा. सम्मेलन में भाग लेने के लिए स्पीकर रविवार रात उदयपुर पहुंचेंगे।
  • सम्मेलन का उद्घाटन समारोह सुबह 11.30 बजे  होगा।
  •  मिशन मून पर एक और कामयाबी.. लैंडर विक्रम की डीबूस्टिंग का पहला चरण सफल..20 अगस्त को अगला चरण…लैंडर विक्रम ने चांद की सबसे ताजा तस्वीरें भेजी… स्पेस एजेंसी ISRO की तरफ से जारी की गई तस्वीरें..रोवर पृथ्वी के 14 दिन के हिसाब से रिसर्च पूरी करेगा। इससे पहले आज ISRO के Mission moon के लिए अच्छी खबर आई है, चंद्रयान की डिबूस्टिंग प्रक्रिया कार पहला चरण पूरा हो गया है।
  • जापान ने द्वितीय विश्व युद्ध में आत्मसमर्पण के 78 वर्ष पूरे कर लिए हैं. मारे गए सैनिकों की याद के साथ वह युद्धकालीन अत्याचारों के इतिहास को याद करने को मजबूर है.कई पूर्व सैनिकों ने भी उन लोगों को श्रद्धांजलि दी जो द्वितीय विश्व युद्ध के युद्ध क्षेत्र से कभी वापस नहीं आए. श्रद्धांजलि देने वालों में कुछ ने द्वितीय विश्व युद्ध की शाही सेना की वर्दी पहन रखी थी. पूर्व सैनिक एक-एक करके धर्मस्थल के मुख्य हॉल के पास पहुंचे, सिर झुकाया, ताली बजाई और एक छोटी प्रार्थना की. अन्य लोग द्वितीय विश्व युद्ध की जापानी पोशाक वाली वर्दी पहनकर समारोह में शामिल हुए.

  • सरकार ने प्‍याज की बढ़ती कीमतों को नियंत्रित करने के लिए इसके निर्यात पर 40% शुल्‍क लगा दिया है, यह तत्‍काल प्रभाव से लागू होग। वित्‍त मंत्रालय की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार यह निर्यात शुल्‍क 31 दिसम्‍बर , 2023 तक प्रभावी रहेगा।
  • दिल्ली के एनसीसी भवन में इन दिनों राष्ट्रीय कैडेट कोर का वार्षिक प्रशिक्षण शिविर चल रहा है; इसमें दिल्ली के अलग-अलग स्कूल और कॉलेज की 515 छात्रा कैडेट हिस्सा ले रही हैं;
  • राजस्थान में आज आज पारंपरिक उत्साह के साथ महिलाएं हरियाली तीज मना रही हैं. इन दिन सुहागन महिलाएं व्रत रखकर पति के लंबी उम्र की कामना करती हैं. हरियाली तीज पर जयपुर और बूंदी दोनों जगहों पर तीज माता की सवारी निकाली जाती है.लेकिन क्या आपको पता है कि जयपुर की तीज को बूंदी के राजा लूट कर लेकर आए थे.
  • बूंदी में तीज मेला के पीछे एक रोचक कहानी है. कहा जाता है कि रियासत में बूंदी का गोठडा के दरबार बलवंत सिंह कजली तीज को लूट कर लाये थे. एक बार राजे के मित्र के कहने पर जयपुर में तीज की भव्य सवारी निकालने की बात हुई थी. साथ ही कहा गया था कि क्यों न बूंदी में भी ऐसा कुछ आयोजन हो. यह बात राजा बलवंत सिंह को रास आ गई और जयपुर की उसी तीज को लाने का मन बना लिया.जब जयपुर से तीज की सवारी निकल रही थी तब बलवंत सिंह ने आक्रमण कर तीज को लूट लिया और बूंदी लेकर आ गए और 15 दिन बाद बूंदी में तीज को राजशाही ठाठ से निकाले जाने लगा. तब से बूंदी में कई सालों से कजली तीज का त्योहार मनाया जा रहा है और आज दिन तक वही शानो-शौकत क़ायम है.कहा जाता है कि उस समय जयपुर के आमेर के किले में जो तीज की सवारी निकाली जाती थी, वह प्रतिमा सोने की थी. उसे ही लूट कर राजा बूंदी लाए थे. उसके बाद जयपुर में तीज माता की बहरूपी सवारी निकाली जाने लगी। लोग कहने लगे कि बूंदी में असली और जयपुर में नकली की सवारी निकलती हैं. पहले राज दरबार बूंदी तीज की सवारी से निकलते थे बाद में लोकतंत्र स्थापित होने पर स्थानीय नगर निकाय इस आयोजन को करने लगे.
  • श्रावण माह में शुक्ल पक्ष की पंचमी को नाग पंचमी का त्योहार मनाया जाता है। इस दिन नागों की पूजा की जाती है। नागों में खासकर वासुकि नाग की पूजा होती है। इस बार सावन माह में अधिकमास होने के कारण नागपंचमी का पर्व अगस्त में मनाया जा रहा है।
  • चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के लैब टेक्नीशियन संवर्ग के पदनामों में संशोधन किया गया है। लैब टेक्नीशियन का पदनाम अब मेडिकल लैब टेक्नोलॉजिस्ट, सीनियर लैब टेक्नीशियन का सीनियर मेडिकल लैब टेक्नोलॉजिस्ट, टेक्निकल असिस्टेंट का लैब टेक्निकल ऑफिसर और सीनियर टेक्निकल असिस्टेंट का मेडिकल लेबोरेट्री सुपरिटेंडेंट किया जाएगा।
  • प्रदेश में सघन मिशन_इन्द्रधनुष अभियान 5.0 का राज्यस्तरीय शुभारंभ जयपुर में   हुआ।सभी जिलों में तीन महीनों में 6 – 6 दिन चलने वाले इस विशिष्ट टीकाकरण अभियान में टीकाकरण से वंचित जन्म से 5 साल तक के बच्चों और गर्भवती महिलाओं को टीके लगाए जाएंगे।
  • राजस्थान से  सरहद पार प्यार की एक और कहानी सामने आ गई है। लेकिन ये महिला अकेली नहीं बल्कि अपने प्रेमी के साथ गई है। डूंगरपुर की ये महिला अपने पति और दो बच्चों को छोड़कर कुवैत पहुंच गई। इसके बाद  महिला ने बुर्का पहनकर अपने बॉयफ्रेंड के साथ एक फोटो भी सोशल मीडिया पर शेयर की।पत्नी का नया रूप देखकर पति दंग रह गया। फोटो देखकर परिवार को पता चला कि ये महिला कुवैत पहुंच गई हैं। सोशल मीडिया पर  महिला की तस्वीरें देखकर उनके परिवार वाले हैरान रह गए। फोटो में ये महिला एक अन्य समुदाय के लड़के के साथ थीं। इसके बाद परिजनों को पूरी कहानी पता चली। दरअसल, ये महिला करीब एक महीने से घर से गायब थीं। अब उनका एक अलग लुक सामने आया है। अब इस मामले में महिला के परिजनों और सर्व समाज ने पुलिस अधीक्षक डूंगरपुर को ज्ञापन भी सौंपा है।
  • कुवैत गए महिला के पति का कहना है कि उनकी और  महिला की शादी 14 साल पहले हुई थी। उनका एक बेटा और एक बेटी है। बेटी की उम्र 12, जबकि बेटा 10 साल का है। पति ने बताया कि वह मुंबई में काम करता है। 10 जुलाई को पत्नी  ने बताया था कि उनकी तबीयत खराब है। यह कहकर वह गुजरात के खेड़ ब्रम्हा गांव के लिए रवाना हो गईं। वह अक सर इसी तरह बीमारी की बात कह कर चली जाती थी। दरअसल ये महिला डूंगरपुर के चितरी के भेमई गांव की रहने वाली है। अब वह अपना परिवार छोड़कर कुवैत चली गई है। कथित तौर पर उसकी ओर से जारी करीब 5 मिनट का वीडियो सामने आया है। वीडियो में उसने अपनी मर्जी से युवक के साथ जाने की बात स्वीकारी है। साथ ही, उसने धर्म परिवर्तन की बात भी कही है। ये महिला ने वीडियो में कहा है कि उसने धर्म परिवर्तन करके अपना नजीरा रख लिया है। उसका कहना है कि पिछले काफी समय से मुझे परेशान किया जा रहा था जिसके चलते मैंने घर छोड़ा है।उसका कहना है कि उसे ससुर काफी समय से परेशान कर रहे थे, लेकिन बच्चों के कारण 10 सालों से सहन कर रही थी। अब और बर्दाशत नहीं हो रहा था जिसके चलते मैंने घर छोड़ा। मैंने परेशान करने की बातें पति को बताई थीं, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। मैंने कई बार आत्महत्या करने की भी कोशिश की। पिता के समझाने के बाद मामला कुछ दिनों तक शांत रहा, लेकिन ससुर ने फिर से परेशान करना शुरू कर दिया था। सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होने के बाद चर्चा का विषय बन गया है।
     शहर में हजारों स्ट्रीट डॉग हैं।  अब तक काटने वाले 600 स्ट्रीट डॉग को पकडकऱ अलग रख चुके हैं। इनकी आबादी वृद्धि रोकने के लिए प्रतिदिन करीब 8 से 9 डॉग की नसबंदी कर रहे हैं। छह माह में करीब 1421 की नसबंदी कर चुके हैं। इनके बर्थ कंट्रोल का रिजल्ट आगामी पांच से छह साल बाद दिखेगा। यह कहना है कि नगर निगम की पशुपालन सलाहकार टीम व स्ट्रीट डॉग पर काम कर रहे एनिमल एड संस्था के प्रतिनिधियों का। संस्था से जुड़े लोग व डॉग लवर्स स्ट्रीट डॉग के काटने की बात को नकार रहे हैं। उनका कहना है कि डॉग को छेडऩे पर वह काटता है। लोग जागरूक नहीं है, कई लोग डॉग से मारपीट करते हैं, कुछ बच्चे हाथ में लठ लेकर डॉग को डराते या पत्थर फेंकते हैं तो बचाव में वे आक्रामक होते हैं। अगर उनसे बच्चे की तरह व्यवहार किया जाए तो उनसे ज्यादा समझदार कोई जानवर नहीं। शहर में स्ट्रीट डॉग बाइट की घटनाओं पर लोगों को सर्तक व जागरूक रहने की जरूरत है।नगर निगम अधिकारियों का कहना है कि 11 जनवरी 2023 को एनिमल  चेरिटेबल ट्रस्ट से करार हुआ था। जिसके तहत एनिमल ट्रस्टकी टीम निशुल्क डॉग नसबंदी कर रही है। टीम प्रतिदिन 8 से 9 डॉग की नसबंदी कर रही है। छह माह में 1421 डॉग की नसबंदी की जा चुकी है। उन्हें हाथोंहाथ एंटी रेबिज का टीका भी लगाया जा रहा है।

    उदयपुर में करीब 20 दिन बाद फिर से बारिश का दौर शुरू हुआ। शनिवार को सुबह से आसमान में बादल छाए रहे वही वातावरण में गर्मी और उमस रही। दोपहर बाद खंड बारिश होने से वातावरण में ठंडक हुई साथ ही लोगो ने गर्मी को गर्मी और उमस से राहत मिली
  • 101 वृक्ष लगा वर्ल्ड फोटोग्राफी दिवस मनाया,
  • केन्द्रिय विधि मंत्री अर्जुनराम मेघवाल द्वारा बीकानेर मे पहली वर्चुअल हाईकोर्ट बैंच की शुरूआत करने की घोषणा करने के पश्चात मेवाड़-वागड़ हाईकोर्ट बैंच से जुडे़ अधिवक्ताओं मे गहरा आक्रोश है। उदयपुर जिले के आक्रोशित अधिवक्ताओं द्वारा सोमवार को सम्पूर्ण जिले मे न्यायिक कार्य का बहिष्कार किया जाकर सम्पूर्ण काम काज बन्द रखा जावेगा। इस दौरान उग्र पद्रर्शन के साथ मुख्यमंत्री व प्रधानमंत्री के नाम जिला कलक्टर को ज्ञापन प्रेषित किया जावेगा। मेवाड़ वागड़ हाईकोर्ट संघर्ष समिति के सदस्य एवं जिला हाईकोर्ट बैंच संघर्ष समिति और बार एसोसिएशन उदयपुर की शनिवार को बार सभागार में अति आवश्यक बैठक मे यह निर्णय लिया गया
  • शाम ढलते ही सड़कों पर गुजरने वालों को एकाएक रोकना और फिर उनके साथ मारपीट करना और उनके पास जो भी है उसे लूट कर ले जाने की घटनाओं को अंजाम देने वाली एक गैंग को उदयपुर पुलिस ने पकड़ा है। इन मामलों में पुलिस ने 6 बाल अपचारी डिटेन किए हैं जो इस तरह की वारदात करते थे।पुलिस ने जिन आरोपियों को पकड़ा है उन्होंने एक दुल्हे के दोनों मोबाइल और नकदी से लेकर एक चाय वाले को रोककर उसके पैसे भी ले भागे।  14 अगस्त को हुई एक घटना के बाद खेरवाड़ा व पहाड़ा पुलिस की एक संयुक्त टीम बनाई गई जिसने मामले में अनुसंधान शुरू किया।
  • उदयपुर के ढीकली स्थित मॉडल पब्लिक रेजिडेंशियल हॉस्टल में सुबह के खाने में पालक की सब्जी में कीड़े मिलने के मामले को लेकर दूसरे दिन जनजाति विभाग ने कार्रवाई करते हुए वार्डन को वहां से तत्काल हटा दिया।
  • उदयपुर से गई खजुराहो इंटरसिटी में ट्रेन के इंजन में सिथौली के पासशॉर्ट सर्किट के कारण आग:   MP में हादसा, यात्री नीचे कूदे
  • प्रदेश में आंगनबाड़ी केंद्रों में “खेलेगा हर बच्चा पढ़ेगा हर बच्चा” थीम पर आयोजित ओलंपिक खेलकूद प्रतियोगिताओं  का समापन शनिवार को हुआ।प्रतियोगिता का आयोजन 17 से 19अगस्त तक समस्त आँगनबाड़ी केंद्रों पर हुआ। जिसमे आंगनबाड़ी केंद्रों पर पंजीकृत 3 से 6 वर्ष के 17 लाख बच्चों ने  भाग लिया।
  •  कार्यक्रम के समापन समारोह में बच्चों को पुरस्कृत किया गया। उन्होंने बताया कि इस हेतु जन समुदाय, सरपंच, संस्था प्रधान, भामाशाह, गैर सरकारी संगठन, अभिभावक, विभाग के अधिकारी -कर्मचारी आदि की मदद से इसका  सफल आयोजन कर प्रदेश में पहली बार आंगनवाड़ी केंद्रों पर ओलंपिक खेलों का आयोजन करवाया गया ।
  • सनी देओल की फ़िल्म ग़दर- 2 ने बॉक्स ऑफ़िस पर बीते नौ दिनों से धमाल मचा रखा है.11 अगस्त, 2023 को ग़दर- 2 की रिलीज़ के पांचवें दिन भारत का स्वतंत्रता दिवस था. उस दिन ग़दर- 2 ने रिकॉर्ड कमाई की. उसने कमाई के पिछले सभी आंकड़े पीछे छोड़ दिए.इस एक दिन ग़दर- 2 ने 55.40 करोड़ रुपये की कमाई की.अब इसने एक और बड़ा रिकॉर्ड बना डाला है. शनिवार को फ़िल्म की कमाई का आंकड़ा 300 करोड़ रुपये के पार पहुंच गया है और इसके साथ ही यह सबसे तेज़ 300 करोड़ रुपये कमाने वाली फ़िल्म बन गई है.
  • मौसम
  • राजधानी दिल्‍ली में आज सुबह कई इलाकों में बारिश हुई। मौसम विभाग के अनुसार दिल्‍ली में 12 दशमलव आठ मिली मीटर बारिश दर्ज की गई।

    मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे के दौरान और उसके आसपास के क्षेत्रों में बादल छाये रहेंगे और कई जगह हल्‍की बूंदा-बांदी होने की संभावना है। कल का अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने का अनुमान है।पंजाब में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है। तरनतारन और फिरोजपुर जिलों के कई और गांव बाढ़ के पानी में डूब गए हैं। सेना, राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल-एनडीआरएफ और अन्य एजेंसियों की मदद से प्रशासन फंसे हुए लोगों को निकालने में जुटा है। बाढ़ से उत्‍पन्‍न स्थिति के मद्देनजर कई रेलगाडियां रद्द कर दी गई हैं।

  • उदयपुर में  पिछले 24 घंटों के दौरान  तापमान रहा अधिकतम 30 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  23 सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ..

Leave a Reply

Your email address will not be published.