• Sat. Jul 24th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 19 december 2020 | उ द य पु र की ता जा ख ब र news 19 december 2020 | उदयपुर की ताजा खबर उ द यपु र की ता जा news 19 december 2020 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Dec 19, 2020
    0 0
    Read Time:8 Minute, 27 Second
    • हेलो फ्रेंड्स, हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…
    • किसानों के 24 दिन के प्रदर्शन के बीच शनिवार को उदयपुर सांसद अर्जुन लाल मीणा ने किसानों से बातचीत में कहा कि किसी भी सूरत में कृषि कानून वापस नहीं लिया जाएगा। ये देश के किसानों की आय बढ़ाने में अहम योगदान निभाएगा। मोदी सरकार ने किसानों के हित में यह फैसला किया है ताकि किसानों को उपज का सही मूल्य मिल सके।
    • वही आज यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने गैस सिलेंडर के बढ़ते दामों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया ।उन्होंने इसके लिए कलेक्ट्रेट के बाहर चूल्हे पर रोटियां सेकी ।कार्यकर्ताओं ने कहा कि अगर समय रहते केंद्र सरकार ने रसोई गैस के बढ़ते दामों को कम नहीं किया तो उग्र प्रदर्शन किया जाएगा। गौरतलब है कि पिछले दिनों दो बार घरेलू गैस की कीमतों में इजाफा हुआ है ।
    • शहर में कोरोना का फैलाव जारी है। आज की रिपोर्ट में 64 नए पॉजिटिव मिले हैं ।इन्हें मिलाकर शहर में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या संख्या 10,749 हो गई है। जबकि 10,257 लोग ठीक हो कर घर जा चुके हैं। 384 केस एक्टिव है। वहीं 212 मरीज होम आइसोलेशन में है। और अब तक 108 लोगों की मौत हो चुकी है।
    • महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय उदयपुर ने मेवाड़ ऋतु नाम से एक मोबाइल एप्लीकेशन लॉन्च की है। डिजिटल टेक्नोलॉजी के युग में इस मोबाइल ऐप का विशेष महत्व है और खास तौर पर किसानों के लिए यह विशेष महत्व की है। इसमें मौसम की जानकारी और कृषि क्रियाओं की सलाह घर बैठे मिल सकेगी और किसान मौसम के अनुसार सही समय पर कृषि कार्य कर समय की बचत और विपरीत मौसम के नुकसान को कम कर सकेंगे। देश में मौसम से संबंधित जानकारी और मौसम आधारित कृषि सलाह द्वारा 10 से 30% तक कृषि आय में हानि रोकी जा सकती है। इसमें भारतीय मौसम विज्ञान विभाग भारत सरकार द्वारा जारी की गई 5 दिनों की मौसम भविष्यवाणी उपलब्ध होगी ।हिंदी भाषा में किसानों को फसल, पशुधन, विशिष्ठ मौसम आधारित कृषि परामर्श प्रदान करेगा।ये सेवा एमपीयूएटी के अधिकार के तहत दक्षिण राजस्थान के 7 जिले ,उदयपुर, राजसमंद ,प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा, डूंगरपुर और बांसवाड़ा के लिए उपलब्ध होगी। और हर मंगलवार और शुक्रवार को सप्ताह में दो बार ऐप की जानकारी अपडेट की जाएगी।
    • सीबीएसई ने कहा है कि बोर्ड परीक्षाएं रद्द नहीं होंगी और प्रैक्टिकल एग्जाम भी जल्दी शुरू हो सकते हैं । इस विषय में जानकारी देने के लिए 22 दिसंबर को शाम 4:00 बजे शिक्षा मंत्री लाइव आएंगे और शिक्षकों को भी संबोधित करेंगे। उन्होंने ट्विटर पर कहा कि वह शिक्षकों को संबोधित करेंगे और बोर्ड परीक्षाओं के बारे में चर्चा करेंगे। इसी दिन एग्जाम्स की डेट्स को लेकर फैसला बताया जा सकता है। शिक्षा मंत्री के अनुसार परीक्षाएं मार्च में आयोजित करने की कोई अनिवार्यता नहीं है यानी परीक्षाओं की तारिखे बदल सकती है
    • उदयपुर में समस्त ब्राह्मण सामूहिक विवाह समारोह समिति की ओर से 19वां परिचय सम्मेलन 10 जनवरी को आयोजित होगा। इसके लिए बायोडाटा के साथ युवक युवतियों के परिचय एकत्रित किए जाने का कार्य चल रहा है। इस बार विवाह योग्य युवक-युवतियों के अलावा बिधुर, विधवा परित्यक्ता, तलाकशुदा, महिला -पुरुष भी अपना परिचय देकर इस सम्मेलन में भाग ले सकेंगे। ताकि वह भी जीवन की दूसरी शुरुआत कर सकें। इसके लिए समाज ने 18 से 55 उम्र तय की है । अधिक जानकारी के लिए सामूहिक विवाह समिति के मोबाइल नंबर 96609 83434 पर संपर्क कर सकते हैं।
    • आरएनटी मेडिकल कॉलेज के पूर्व प्राचार्य और वरिष्ठ कार्डियोलॉजिस्ट डॉ एस के कौशिक को कार्डियोलॉजिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया के राजस्थान चैप्टर का निर्विरोध अध्यक्ष चुना गया है।
    • क्वेरी
      हमारे शरीर में कितनी मात्रा में वायरस अंदर जाते हैं?
      विशेषज्ञ बताते हैं कि किसी संक्रमित में कितना वायरल लोड है यह जानने के लिए कोविड जांच रिपोर्ट में देख सकते हैं। जो भी रिपोर्ट आती है उसमें सीटी वैल्यू लिखी होती है। अगर सिटी वैल्यू ज्यादा है तो वायरल लोड कम है और र्सिटी वेल्यू कम है तो वायरल लोड ज्यादा है। ज्यादा होता है। सीटी वैल्यू केवल आरटी पीसीआर टेस्ट में ही लिख कर आती है।
    • पहले और अब के कोरोना मरीजों में क्या अंतर देखा जा रहा है? विशेषज्ञ कहते हैं आठ नौ महीने पहले के मरीजों के साथ डॉक्टर और नर्स भी डरे सहमे रहते थे कि कहीं उन्हें यह बीमारी ना हो जाए। लेकिन अब डॉक्टर को यह पता है कि बीमारी का इलाज कैसे करना है और मरीज को भी पता है कि बीमारी हो जाए तो कैसा व्यवहार करना है ।दोनों स्थितियों में परिवर्तन दिख रहा है। लेकिन जिन मरीजों को आईसीयू में भर्ती करना पड़ा है उनका और उनके परिजनों का दुःख सिर्फ वही समझ सकते हैं।
    • देश में कोरोना संक्रमित ओं की कुल संख्या शनिवार को एक करोड़ को पार कर गई जबकि संक्रमण से उबर चुके लोगों की कुल संख्या भी बढ़कर लगभग 95 लाख 50 हजार हो गई है ।
    • ऑस्ट्रेलिया ने भारत को पहले दिन रात टेस्ट क्रिकेट मैच के तीसरे दिन ही 8 विकेट से हराकर चार मैचों की संख्या में 10 से बढ़त बना ली है।
    • मौसम
      शहर में सर्दी का असर बढ़ता ही जा रहा है। सर्द हवाएं बरकरार है, और अब दिन में भी सर्द हवाएं ठिठुरन बढ़ा रही हैं और इसे देखते हुए दिनचर्या में बदलाव आने लगा है। सड़कों पर लोगों की चहल-पहल अब कम होने लगी है। वहीं लोग अलाव का उपयोग करते नजर आ रहे हैं। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले सप्ताह भी सर्दी के तेवर ऐसे ही बने रहेंगे।
      उदयपुर में आज का तापमान रहा अधिकतम 23 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 8 डिग्री सेल्सियस
    • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ..
    Happy
    Happy
    100 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *