• Sat. Jul 24th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 19 JANUARY 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र news 19 JANUARY 2021 | उदयपुर की ताजा खबर उ द यपु र की ता जा news 19 JANUARY 2021 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Jan 19, 2021
    0 0
    Read Time:10 Minute, 38 Second

    हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर है आज की अपडेट्स लेकर…

    फैक्ट चेक
    सरकार ने कहा था कि कमजोर इम्यूनिटी वाले या इम्यूनिटी बढ़ाने की दवा ले रहे मरीज भी कोरोना वेक्सीन लगवा सकते हैं। लेकिन लगातार आ रहे एडवर्स रिएक्शन के कारण भारत बायोटेक ने मंगलवार को फैक्ट शीट जारी की है और कहा है कि कमजोर इम्यूनिटी वाले और इम्यूनिटी बढ़ाने की दवा ले रहे मरीज कोवैक्सीन ना लगाएं अन्यथा उन्हें गंभीर एलर्जी रिएक्शन हो सकते हैं ।और जिन्हें बुखार है वह भी वैक्सीन ना लगवाए। फैक्ट शीट के अनुसार वैक्सीन लगाए जाने से पहले वैक्सीनेशन अधिकारी को बताना होगा कि क्या किसी बीमारी के लिए नियमित दवा ले रहे हैं तो किस बीमारी के लिए कितने समय से और क्या किसी तरह की एलर्जी है ‌बुखार है, खून को पतला करने की दवा ले रहे हैं या इम्यून सिस्टम को प्रभावित करने वाली दवा ले रहे हैं या आपने कोई और कोरोना वेक्सीन लगवाई है। प्रायोरिटी ग्रुप्स में जिन लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है उन्हें वैक्सीनेशन अधिकारी को यह सारी जानकारी देनी है। उसके बाद भी कोई व्यक्ति वैक्सीन लगवाने से इंकार करता है तो उसे नहीं लगाई जाएगी। भारत बायोटेक के अनुसार को वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स में है इंजेक्शन की जगह दर्द, सूजन, खुजली ,हाथ के ऊपरी हिस्से में जकड़न, जिस हाथ में इंजेक्शन लगा है उसमें कमजोरी, सिर दर्द ,शरीर दर्द, बुखार ,कमजोरी उल्टी मतली या किसी तरह का गंभीर एलर्जी रिएक्शन होने पर तुरंत स्वास्थ्य अधिकारी को सूचित करें। यह एक्टिवेटेड वैक्सीन है जिसमें मरा हुआ वायरस शरीर में इंजेक्ट किया जाता है इस कारण वैक्सीन की वजह से कोरोना होने का खतरा बिल्कुल नहीं है। को वैक्सीन लगवाने वाले सभी लोगों को दूसरी डोज देने के बाद 3 महीने तक निगरानी होगी ।इस दौरान कोई गंभीर साइड इफेक्ट होने पर भारत बायोटेक की ओर से उसका इलाज किया जाएगा और मुआवजा भी दिया जाएगा मुआवजे की राशि आईसीएमआर की सेंट्रल कमेटी तय करेगी।

    16 फरवरी से शुरू हुए विश्व के सबसे बड़े टीकाकरण के अंतर्गत प्रदेश में कल 11281 लोगों को वैक्सीन लगाई गई।

    केंद्र सरकार ने अब हर राज्य के लिए टीकाकरण के दिन तय कर दिए हैं ताकि दूसरी स्वास्थ्य सेवाओं पर असर ना पड़े। इसके अंतर्गत राजस्थान में कोरोना टीकाकरण सोमवार ,मंगलवार, शुक्रवार और शनिवार को होगा।

    देश में कोरोना टीका करण शुरू होने के बाद 580 लोगों पर प्रतिकूल प्रभाव देखने को मिले। जो कुल लोगों को लगे टीके का मात्र 0.2% ही है‌ इसके अलावा सरकार पहले 2 दिन में अपने टीकाकरण अभियान के लक्ष्य को केवल 64 फ़ीसदी ही हासिल कर पाई है। पहले 2 दिन सरकार तकरीबन 3,16,000 लोगों को कोरोना टीका लगाना चाहती थी। लेकिन केवल 2,24,000 लोगों को ही टीका लग पाया ।कई राज्यों में टीका लगवाने वाले लोग पहले दिन टीकाकरण केंद्र पर ही नहीं पहुंचे हालांकि स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार किसी भी देश में टीकाकरण शुरू होने के बाद पहले दिन सबसे ज्यादा टीका भारत में लगा है।( एडवर्स इफेक्ट फॉलोइंग इम्यूनाइजेशन) यह कितना सामान्य है, इस बारे में विशेषज्ञ बताते हैं टीका लगने के बाद उस इंसान में किसी भी तरह के अनपेक्षित मेडिकल परेशानियों को एडवर्स इफेक्ट फॉलोइंग इम्यूनाइजेशन कहा जाता है। ये तीन प्रकार की होती है मामूली गंभीर और बहुत गंभीर। ज्यादातर मामूली होती है कहा जाता है इन में दर्द सूजन और घबराहट और जैसी दिक्कतें होती हैं। जिनमें गंभीर समस्या हो सकती है इस सूरत में अस्पताल में दाखिले की जरूरत नहीं पड़ती लेकिन बहुत गंभीर इफेक्ट में लगने वाले व्यक्ति को अस्पताल में दाखिल कराने की नौबत आती है माना जाता है इनमें किसी की जान भी जा सकती है किसी तरह की दिक्कत झेलनी पड़ सकती है। ऐसे मामले बहुत कम देखने को मिलते हैं लेकिन इसका असर पूरे टीकाकरण अभियान पर पड़ता है अब तक के टीकाकरण अभियान के बाद देश में केवल 3 लोगों को अस्पताल में दाखिल किया गया है। एडवर्स इफेक्ट फॉलोइंग इम्यूनाइजेशन से जुड़े तमाम मुद्दों के बारे में पहले से प्रोटोकॉल तय किए जाते हैं और टीकाकरण केंद्र पर मौजूद डाक्टर और स्टाफ को आपात स्थिति से निपटने की तैयारी की ट्रेनिंग दी जाती है साथ ही हर व्यक्ति को टीका लगने के बाद 30 मिनट तक टीकाकरण केंद्र पर इंतजार करने के लिए कहा जाता है ताकि किसी तरह के एडवर्स इफेक्ट मॉनिटर किया जा सके इसके लिए एक टीम तैयार रखी जाती है जिसमें कुछ इंजेक्शन पानी चढ़ाने वाली और बाकी जरूरी सामान का होना अनिवार्य होता है। किस अस्पताल में खबर करनी है और किस तरह से उसके बारे में पूरी जानकारी भरना है यह भी बताया जाता है। हालांकि ऐसे किसी भी स्थिति से बचने के लिए जरूरी है कि टिके को सही तरह से सुरक्षित रखा जाए व्यक्ति को टीका लगाने से पहले उसकी मेडिकल स्ट्री की पूरी जानकारी ली जाए और किसी ड्रग से एलर्जी की सूरत में देश के नियमों के अनुसार कोरोना टीका नहीं लगाया जाए।

    वेक्सीन लगवाने से पहले और बाद में किन बातों का ध्यान रखना है?
    विशेषज्ञ बताते हैं कोई भी वैक्सीन हो एम एम आर का टीका हो या फ्लू वैक्सीन या कोविड-19 की वैक्सीन यह सभी हमें अतिरिक्त सुरक्षा कवच प्रदान करती हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप बीमारी से बचने के उपाय करना बंद कर दें। कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लेने के बाद लगभग 6 हफ्ते बाद इसका असर आना शुरू होता है। बीच में चौथे हफ्ते में बूस्टर डोज दी जाती है तो छह हफ्तों में उतनी ही सावधानी रखनी है जितनी वैक्सीन देने से पहले रख रहे थे।

    कोविड-19 लगवाने वाले 0.2% लोगों में साइड इफेक्ट मिले हैं इस पर क्या कहेंगे?
    विशेषज्ञ कहते हैं कोई भी चीज जिसका इफेक्ट होता है उसका साइड इफेक्ट भी होता है यह विज्ञान का सिद्धांत है। छोटे बच्चों को भी जब टीका लगाते हैं तो टीका लगाने की 24 घंटे के भीतर बुखार आता है किसी को 2 दिन बुखार आता है और बच्चे को दर्द भी होता है इन बातों को जानते हुए भी हम बच्चों को वर्षों से टीके लगवाते आ रहे हैं क्योंकि हमें पता है कि टीका लगने के बाद बच्चा आजीवन उस बीमारी से सुरक्षित रहेगा, जिस का टीका लगवाया है इसी प्रकार कोविड-19 वेक्सीन के भी अगर कुछ साइड इफेक्ट होंगे तो बहुत मामूली होंगे।

    पहली डोज लगवाने के 28 दिन अगर दूसरी डोज नहीं ले पाते हैं तो कब टीका लगवाए? जानकार बताते हैं पहली डोज में जैसे ऐप में मैसेज के जरिए आपको समय दिया जाएगा उसी तरह दूसरे डोज के लिए भी आपके पास एस एम एस आएगा उसमें लिखा होगा कि आपको दूसरी डोज के लिए कब आना है ।किसी कारणवश अगर आप नहीं जा पाते हैं तो उसके बाद कभी भी यह डोज ले सकते हैं इसके लिए आपको उसी केन्द्र पर पर सूचित करना होगा फिर वह बताएंगे कि आपको दूसरी डोज कब लेनी है।

    सर्राफा
    उदयपुर में आज दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम ₹4726
    सोना 24 कैरेट 1 ग्राम 4962 रुपए
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹70600

    मौसम
    आज शहर का तापमान रहा अधिकतम 26 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 11 डिग्री सेल्सियस

    तो ये थीं अब तक की अपडेट्स ,हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर, बने रहिए हमारे साथ….

    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *