• Sun. Aug 14th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 19 July 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र News 19 July 2021 | उदयपुर की ता जा ख ब र News 19 July 2021

Byadmin

Jul 19, 2021
  •  हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर
  • देश में कोरोना से स्वस्थ होने की तरह 96.32% हुई ।
  • राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत 40 करोड़ 64 लाख से अधिक कोविड-19 रोधी टीके लगाए गए।
  • संसद का मानसून सत्र हंगामे के साथ शुरू हुआ। विपक्षी सदस्यों के हंगामे के कारण लोकसभा की कार्यवाही 2:00 बजे तक स्थगित की गई बाद में संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित हुई।
  • पेगासस एक सर्विलांस सॉफ्टवेयर है जिसे विदेशी सुरक्षा कंपनी के ग्रुप ने बनाया है इसके जरिए किसी व्यक्ति का फोन हैक करके उसकी गतिविधियों पर नजर रखी जा सकती है इसे टारगेट के फोन में इंस्टॉल किया जाता है फिर उसके फोन का रिमोट कंट्रोल ले लिया जाता है यह रिमोट एक्सेस ट्रोजन की तरह काम करता है हालांकि विशेषज्ञों के मुताबिक यह एक बेहद उन्नत सॉफ्टवेयर है जिसे एक अति उन्नत निगरानी टूल बनाने वाली कंपनी ने विकसित किया है दुनिया के कई देशों की सरकारे इनकी ग्राहक हैं यह सॉफ्टवेयर सिर्फ सरकारों या सरकारी एजेंसियों को भी दिया जाता है इसे इस्तेमाल करने वालों में 51% सरकारी खुफिया एजेंसियां 38% कानून लागू करने वाली एजेंसियां और 11% से लाए हैं कंपनी के मुताबिक ऐसे आतंकवादियों पर नजर रखने और आतंकवादी घटनाओं को रोकने के मकसद से विकसित किया गया है इजरायल में मिलिट्री और सर्विलांस टेक्नोलॉजी के एक्सपोर्ट से संबंधित नियम है जो शर्तों से बंधे होते हैं इनका उल्लंघन होने पर कार्रवाई की जा सकती है। अगर इनका इस्तेमाल आम नागरिकों के खिलाफ होता है तो कारवाई हो सकती है।
  • इस बार सऊदी अरब ने मे 60000 लोगों को हज पर आने की अनुमति दी है वह भी स्वदेशी। इस बार यह यात्रा हर साल होने वाली यात्रा से बहुत अलग है यात्रा करने आए लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करने और मास्क पहन कर रखने की अपील की गई है हालांकि इस बार यह यात्रा पिछली बार से थोड़ी बड़ी है लेकिन इस बार भी बेहद कम लोगों को ही इसके लिए अनुमति दी गई है इस बार हज यात्रा में वे 60000 स्थानीय लोग शामिल हो पाए हैं जिन्हें कोरोना वैक्सीन की दोनों खुराक लग चुकी है एक ऑनलाइन पोल के माध्यम से 55000 आवेदकों में से कुछ लोगों को चुना गया। इनके लिए अनिवार्य शर्त रखी गई थी कि उन्हें कोरोना वैक्सीन की दोनों खुराक लगी होनी चाहिए और उम्र 18 से 65 वर्ष के बीच हो और अन्य कोई बीमारी ना हो उल्लेखनीय है कि इस्लाम में पृथ्वी पर इस स्थान को सबसे पवित्र बिंदु के रूप में माना जाता है हज करने वाले इसके 7 चक्कर लगाते हैं और इसके बाद आसपास के दूसरे पवित्र स्थानों की पांच दिवसीय तीर्थ यात्रा करते हैं मक्का की बड़ी मस्जिद की यह यात्रा दुनिया की सबसे बड़े धार्मिक अनुष्ठानों में से एक है और प्रत्येक मुसलमान अपने जीवन में कम से कम एक बार ऐसा करने को अपना दायित्व समझता है अगर वह सक्षम है तो। जुलाई 2020 में सिर्फ 10,000 सऊदी लोगों ने ही इस यात्रा में हिस्सा लिया था।
  • इस वर्ष केंद्रीय विश्वविद्यालयों में सामान्य प्रवेश परीक्षा नहीं होगी कोविड-19 महामारी के मद्देनजर केंद्रीय विश्वविद्यालयों में सत्र 21- 22 के दौरान प्रवेश प्रक्रिया पहले की तरह जारी रहेगी। सामान्य प्रवेश परीक्षा को सत्र 22- 23 से लागू किया जा सकता है।
  • 1931 में स्थापित विद्या भवन को 21 जुलाई को 90 वर्ष पूर्ण हो जाएंगे किसी भी संस्था के इतने दशक पूरा होना बहुत बड़ी उपलब्धि है। प्रसिद्ध शिक्षाविद पद्म विभूषण डॉ मोहन सिंह मेहता द्वारा वर्ष 1931 में स्थापित किये गये एक स्कूल से शुरू हुए इस भवन का सफर आज बड़े शिक्षण संस्थान के रूप में हो चुका है जिसने राष्ट्रीय स्तर तक अपनी पहचान बनाई है और आज विभिन्न क्षेत्रों में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है‌
  • राष्ट्रपिता महात्मा गांधीजी की 150वीं जयंती वर्ष व स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ के आयोजन की श्रंृखला में आगामी 9 अगस्त से 8 अक्टूबर तक विविध जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।
  • राज्य सरकार के कला साहित्य संस्कृति एवं पुरातत्व विभाग की ओर से महात्मा गांधी की 150वीं जयंती वर्ष व स्वतंत्रता दिवस की 75 वर्षगांठ के उपलक्ष में 9 अगस्त से 8 अक्टूबर तक जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसके तहत 9 अगस्त से 15 अगस्त तक अगस्त क्रांति सप्ताह मनाया जाएगा जिसमें ‘हिंदू स्वराज अपनाओं-सामाजिक सरोकार बढ़ाओं‘ विषय पर रैली व संगोष्ठी का आयोजन होगा व विभिन्न सार्वजनिक स्थलों की साफ-सफाई व समाधान शिविर आयोजित किए जाएंगे इसके लिए स्वायत शासन, ग्रामीण विकास व पंचायती राज एवं समाज कल्याण विभाग को दायित्व सौंपा गया है। इसी क्रम में 20 अगस्त से 26 अगस्त तक सद्भावना सप्ताह मनाया जाएगा जिसके तहत नशामुक्ति अभियान व सामाजिक सरोकार सप्ताह कार्यक्रम, एक दिवसीय आत्मशुद्धि हेतु उपवास कार्यक्रम एवं विद्यालय स्तर पर अथवा संस्थावार जिला स्तरीय गांधीभजन, एकल-सामूहिक गीत प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए स्कूल व कॉलेज शिक्षा विभाग को दायित्व सौंपा गया है।
    वही 11 सितंबर से 17 सितंबर तक सत्याग्रह सप्ताह मनाया जाएगा जहां सार्वजनिक स्थानों को विद्यालय में महात्मा गांधी के जीवन पर आधारित लघु नाटिका कठपुतली कार्यक्रम व प्रोजेक्टर के माध्यम से महात्मा गांधी व अन्य महापुरुषों की जीवनी पर फिल्म का प्रदर्शन, निबंध लेखन, चित्रकला प्रतियोगिता आदि का आयोजन होगा, इसके लिए स्कूल शिक्षा व कॉलेज शिक्षा विभाग को जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसी प्रकार 2 अक्टूबर से 8 अक्टूबर तक गांधी सप्ताह मनाया जाएगा इसके तहत गांधी जी के जीवन पर आधारित प्रदर्शनी का ब्लॉक स्तर, पंचायत समिति अथवा विद्यालय स्तर पर आयोजन किया जाएगा इसके लिए ग्रामीण विकास पंचायती राज, स्वायत्त शासन, समाज कल्याण, आईसीडीएस, अल्पसंख्यक एवं जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग को दायित्व सौंपा गया हैं। गांधीजी की 150वीं जयंती वर्ष व स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ के आयोजन के तहत जिला स्तरीय कार्यक्रम की रूपरेखा व तैयारियों के लिए बैठक 28 जुलाई को सुबह 11.30 बजे जिला कलेक्टर  की अध्यक्षता में आयोजित होगी।
  • महिला अधिकारिता विभाग के नेतृत्व में युएनएफपीए और आरईसी फाउंडेशन के सहयोग से जीवन आश्रम संस्था द्वारा पूरे राजस्थान में संचालित नौबत बाजा (मिस्ड कॉल वाला रेडियो) ने उदयपुर जिले में भी कोरोना काल में बचाव के संदेशों को प्रसारित करते हुए सकारात्मक माहौल भी तैयार किया हैं। इसका मुख्य फोकस किशोर-किशोरियों, महिलाओं एवं युवाओं पर रहता है। यह नौबत बाजा प्रोजेक्ट राज्य सरकार के विभिन्न सरकारी विभागों और संस्थाओं, गैर- सरकारी संस्थाओं एवं उपक्रमों के साथ समन्वय स्थापित कर आमजन के साथ संवाद स्थापित करता है जिसमें आमजन से संबंधित समस्त कल्याणकारी योजनाओं की सूचनाएं लोगों से साझा की जाती हैं। उदयपुर जिले में 19 जुलाई, 2019 को इसकी शुरूआत की गई थी और तब से लेकर अब तक नोबत बाजा लगातार बज ही रहा है। अब तक संपूर्ण राजस्थान में नोबत बाजा पर 5 लाख 29 हजार 883 मिस्ड कॉल आ चुके है और लोगों ने इस अनूठी सेवा का लाभ लिया है। बड़ी संख्या में उदयपुर जिले के लोगों ने भी कोरोना काल में भी नोबत बाजा पर मिस कॉल करते हुए जानकारियों के साथ मनोरंजन प्राप्त किया है। उन्होंने बताया कि आज भी समाज में ऐसे कई मुद्दे हैं जिन पर अधिकतर ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले किशोर किशोरियों, महिलाएं एवं युवा अपने परिजनों या रिश्तेदारों, दोस्तों से खुलकर चर्चा नही कर पाते, नतीजन उन्हें अपने शंकाओ और विषयों से संबधित जानकारी सही तरीके से नही मिल पाती और ऐसे में उनमे स्वास्थ्य तथा मानसिक तनाव जैसी समस्याएं खड़ी हो जाती हैं। इन्हीं सब समस्याओं का समाधान लेकर नौवत बाजा- मिस्ड कॉल वाला रेडियो एक दोस्त और सलाहकार के रूप में उभर कर आया है।नौबत बाजा से जुड़ने के लिए कोई भी व्यक्ति मोबाइल नंबर 7733959595 पर मोबाइल या लेडलाइन से एक कॉल करना होता है, 2-3 बीप के बाद कॉल अपने आप कट जाता है, जिसके कुछ ही सैकण्ड्स बाद दूसरे नंबर से कॉल करने वाले के मोबाइल पर कॉल आएगा जिसको रिसीव करने पर नौबत बाजा-मिस्ड कॉल वाला रेडियो पर प्रसारित 15 मिनट के कार्यक्रम में सरकारी और प्राइवेट जॉब्स की सूचनाएं, जनरल नॉलेज, फिल्मी गानें, बच्चों के लिए कहानियाँ, चुटकुले, रेडियो नाटक, मेरे पंख- मेरी उड़ान के जीवन कौशल मॉड्यूल के माध्यम से किशोर और किशोरियों के मुद्दों पर चर्चा तथा स्थानीय मुद्दों और उनके समाधान आदि के बारे में सुन सकते है। आमजन सरकार की कल्याणकारी योजनाओं और उनसे लाभ उठाने की प्रक्रिया भी बताई जाती है। यह रेडियो कार्यक्रम हर वर्ग के लिए सुलभ है, जिसे पूरे भारत में कहीं पर भी और किसी भी समय अपने साधारण मोबाईल फोन या लेडलाइन पर सुना जा सकता है। इसके लिए न इंटरनेट की जरूरत है न स्मार्ट फोन की और न ही कोई शुल्क देना पड़ता हैं।
  • सरकार ओर फॉस्टर भारतीय पर्यावरण सोसायटी इंटाली के संयुक्त तत्वावधान में एक विशिष्ट नवाचार के रूप में अखिल विश्व में पर्यावरण की समस्या बनी गाजर घास से विशिष्ट कम्पोस्ट खाद निर्माण तकनीक का आविष्कार किया है।
    नेशनल नवाचार खोज कार्यक्रम के कोऑर्डिनेटर  के अनुसार विश्वभर में पर्यावरण की प्रमुख समस्या बनी गाजर घास (पार्थेनियम) से मनुष्यों, जानवरों फसलों सहित पूरे पारिस्थितिकी तंत्र को देश में सालाना करोड़ों रुपए का नुकसान होता है। इसे नियंत्रण करने के लिए रासायनिक तरीके बहुत ही महंगे होते हैं और पर्यावरण को भी हानि होती है।
    इन सभी समस्याओं का समाधान को मध्य नजर रखते हुए, उदयपुर जिले के कुराबड़ गाँव निवासी असिस्टेंट प्रोफेसर  ने अपने शोध पत्र में दो साल के अथक प्रयास से विश्व पर्यावरण की समस्या बनी गाजर घास का समाधान एक विशिष्ट कम्पोस्ट खाद का निर्माण किया। इस तकनीक से बनी खाद में नाइट्रोजन, फास्फोरस, पोटेशियम की मात्रा साधारण हरित खाद से तीनगुना आंकलन अधिक किया गया, जो किसानों के लिए एक वरदान सिद्ध होगा। वर्तमान में मेवाड़ यूनिवर्सिटी गंगरार चित्तौड़गढ़ में असिस्टेंट प्रोफेसर पद पर कार्यरत डॉ. आमेटा के इस शोध से गाजर घास के उन्मूलन और इससे किसानों को जैविक खाद की प्राप्ति दोनों रूप में फायदा मिलेगा।इस तकनीक में व्यर्थ कार्बनिक पदार्थों जैसे गोबर, सुखी पत्तियाँ, फसलों के अवशेष, राख, लकड़ी का बुरादा आदि का एक भाग एवं चार भाग गाजर घास को इस अनुपात में मिलाकर लकड़ी के बनाये एक डिब्बे में भरा जाता है। इस डिब्बे के चारों ओर छेद किये जाते हैं ताकि हवा का प्रवाह समुचित बना रहे और गाजर घास का खाद के रूप में अपघटन शीघ्रता से हो सकें। इसमें रॉक फॉस्फेट एवं ट्राइकोडर्मा कवक का प्रयोग करके खाद में पोषक तत्वों की मात्रा को बढ़ाया जा सकता है। इस तरह निरंतर पानी का छिड़काव कर एवं इस मिश्रण को निश्चित समयांतराल में पलट कर हवा उपलब्ध कराने पर मात्र 2 महीने में गाजर घास से जैविक खाद का निर्माण किया जा सकता है।
    यह शोध ईरान की एक प्रतिष्ठित  शोध पत्रिका में प्रकाशित हो चुका है, ऐसे में इसमंे प्राप्त जानकारी से काश्तकार गाजर घास (पार्थेनियम) को फसल के खाद रूप में उपयोग ले सकते हैं और पर्यावरण भी सुरक्षित रहेगा।
  • राज्य सरकार द्वारा अल्पसंख्यक समुदाय हेतु संचालित पोस्ट मैट्रिक एवं मैरिट कम मीन्स छात्रवृति योजनान्तर्गत शिक्षण संस्थाओं को नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर जोड़े जाने व केवाईसी अद्यतन के निर्देश दिये गये हैं।   जिले में ऐसी समस्त राजकीय/गैर-राजकीय मान्यता प्राप्त संस्थाएं जिनका पंजीयन नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर नहीं हुआ वेें पंजीयन के लिए कलेक्ट्रेट स्थित जिला कार्यालय से सम्पर्क कर अपनी संस्था का केवाईसी प्रस्तुत कर पंजीयन कराना सुनिश्चित करे। जिससे अल्पसंख्यक समुदाय के पात्र विद्यार्थी नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर ऑनलाईन छात्रवृति योजना के आवेदन करने से वंचित नहीं रहे।
  • जिला निर्वाचन अधिकारी ने जिले में संभावित वल्लभनगर एवं धरियावाद विधानसभा के उपचुनाव के लिए 12 डीएलएमटी तथा 25 एलएलमटी नियुक्त किए है।
    दोनों विधानसभाओं में उपचुनाव के मद्देनजर इलेक्शन मैनेजमेंट प्लान, पॉलिंग पार्टी, मैपिंग, इलेक्टोरल रोल, नामांकन प्रक्रिया, पेड न्यूज, सोशल मीडिया, मीडिया प्रमाणन एवं नियमन, स्वीप, आदर्श आचार संहिता, चुनाव व्यय सहित विभिन्न चुनाव संबंधित गतिविधियों के लिए डिस्ट्रिक्ट लेवल मास्टर ट्रेनर व विधानसभा स्तरीय मास्टर ट्रेनर नियुक्त किये है।
  • उदयपुर जिला कलक्टर कार्यालय एवं अधीनस्थ कार्यालयों के समस्त मंत्रालयिक कर्मचारी एवं चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी अपना स्थानान्तरण का प्रार्थना पत्र जिला कलक्टर कार्यालय में ऑनलाइन भेज सकेंगे।
    जिला कलक्टर एवं अधीनस्थ कार्यालय के कार्मिक ईएसटी डॉट कलेक्ट्रेट डॉट यूडीआर एटदीरेट जीमेल डॉट कॉम पर तथा भू अभिलेख अनुभाग से संबंधित कार्मिक ओआईसीएलआरउदयपुर एटदीरेट जीमेल डॉट कॉम पर अपना स्नानान्तरण संबंधी प्रार्थना पत्र 30 जुलाई तक भिजवाना सुनिश्चित करें। इस आदेश के अनुसार प्रशासनिक कार्यव्यवस्था को ध्यान में रखते हुए ही स्थानान्तरण पर विचार किया जाएगा।
  • पावर कट सूचना
    19 जुलाई 21 को सुबह 10:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक अहिंसापुरी फतेहपुरा न्यू अहिंसापुरी नाथद्वारा रोड श्रीनाथ कॉलोनी आदर्श कॉलोनी बुला कच्ची बस्ती शहीद भगत सिंह नगर हितावाला कॉन्प्लेक्स और निकटवर्ती क्षेत्रों में बिजली बंद रहेगी।
  • इस्लामी कैलेंडर के आखिरी महीने की दशमी तिथि को बकरीद मनाई जाती है आज बोहरा समुदाय ने यह पर्व मनाया कोरोना प्रोटोकॉल की पालना करते हुए घरों में ही रहकर पर्व की नमाज अदा की गई और सादगी से पर्व मनाया साथ ही देश में अमन चैन और अच्छी बरसात के लिए दुआएं मांगी। इससे पूर्व जिला कलेक्टर ने आज धर्म गुरुओं के साथ बैठक कर इस माह होने वाले धार्मिक त्योहारों के दौरान जन अनुशासन दिशानिर्देश 5 की पालना को लेकर चर्चा की और समाज के प्रतिनिधियों ने सभी से गाइडलाइन की पालना करवाने में प्रशासन का सहयोग करने की अपील की है।
  • Corona update Rajasthan today
    New cases :33
    Cumulative positive:953393
    Active cases 435

    Corona update udaipur today
    New cases:03
    Cumulative positive: 56248
    Cumulative discharged: 55441
    Active cases: 55
    Home isolated: 49

  • शहर के अशोक नगर इलाके में बीती रात चोरों ने सूने मकान को निशाना बनाकर लाखों की नकदी और कीमती सामान पर हाथ साफ कर दिया मकान मालिक परिवार सहित वैवाहिक समारोह में गए हुए थे पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।
  • कोरोना काल में अस्त-व्यस्त हुई पढ़ाई के नुकसान की भरपाई के लिए अब राजकीय विद्यालयों को कार्य पुस्तिकाओं का वितरण किया जाएगा यह कक्षा पहली से आठवीं तक के विद्यार्थियों की बुनियादी दक्षता और अधिगम स्तर के आधार पर तैयार की गई हैं।
  • मनोरंजन जगत से….
  • साठ के दशक के बेहतरीन फिल्मी एक्टर राजेंद्र कुमार तुली, 20 जुलाई को उनका जन्मदिन आता है पहले वे एक सब इंस्पेक्टर के तौर पर नौकरी पर लगे लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था और पुलिस की ट्रेनिंग में जाने से पहले वे मुंबई आ पहुंचे यहां दोस्त से मिले, जो खुद संघर्ष कर रहा था उसके पश्चात उनका भी संघर्ष शुरू हुआ 1950 में फिल्म जोगन में उन्हें पहली बार बड़े पर्दे पर देखा गया इनके साथ मुख्य किरदार में दिलीप कुमार थे। इस तरह यह सफर शुरू हुआ उसके बाद 1957 में मदर इंडिया 1963 में महबूब फ़िल्मों मे इनके काम की जमकर तारीफ हुई और उन्होंने फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा 1963 से 66 के दौरान उनकी सभी फिल्में सुपरहिट हुई  उस वक्त हर सिनेमाघर में उन्हीं की फिल्में लगी रहती थी उनका स्टारडम ऐसा था कि उनकी फिल्में 25 हफ्तों तक लगातार चलती रहती और रिकॉर्ड बनाती ऐसे ही लोग उन्हें जुबली कुमार कहने लगे हालांकि राजेश खन्ना की फिल्मों में आते ही उनकी सितारा चमक फीकी पड़ने लगी उन्होंने अपनी बेटे  के लिए फिल्म का निर्देशन किया जिसका नाम लव स्टोरी था फिल्मों में योगदान के लिए उन्हें पद्मश्री से सम्मानित किया गया उन्होंने अपने करियर में 85 से ज्यादा फिल्मों में काम किया
  •  20 जुलाई 1950 को जन्म हुआ नसरुद्दीन शाह का यह हिंदी सिनेमा के उन अभिनेताओं में शुमार हैं जिन्हें उनके अलग अभिनय के लिए जाना जाता है साधारण सा लुक रखने वाले नसीरुद्दीन शाह ने फिल्म जगत में वह मुकाम हासिल किया है जहां तक पहुंचना कई लोगों के लिए एक सपना होता है उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत श्याम बेनेगल की फिल्म निशांत से की थी इसके बाद उन्होंने उस दौर में ऐसी कई और फिल्में की जिन्हें समानांतर सिनेमा कहा गया।
  • सैफ अली खान की बड़ी बहन सबा अपने सोशल मीडिया अकाउंट से परिवार के सभी बच्चों की खूबसूरत फोटो शेयर करती हैं इस पर एक फैन ने कहा कि आप सबसे ज्यादा अपनी भतीजी सारा से प्यार करती है तो सबा ने लिखा मैं अपने सभी बच्चों से बहुत प्यार करती हूं । सबा ने पिछले हफ्ते सारा की एक अनसीन फोटो शेयर की थी जिसे एक फैन पेज ने उसे बिना क्रेडिट दिए और बिना अनुमति के इस्तेमाल कर लिया था इस पर सबा बड़ी नाराज हुई थी और तस्वीर हटाने की मांग की थी इसके बाद पेज द्वारा सफाई में कहा गया कि प्लीज इसे समझिए और मैंने इसमें आपको क्रेडिट भी दिया है। क्योंकि कई फैन क्लब इसे चोरी कर रहे थे इसलिए मैंने इसलिए इसमे वाटर मार्क लगाया है।
  • भारत ने पहले एकदिवसीय मैच में श्रीलंका को 7 विकेट से हराकर तीन मैचों की श्रंखला में 10 से बढ़त बना ली है।
  • सेंसेक्स
    बीएसई सूचकांक आज 587ध अंकों की गिरावट के साथ 52553 पर बंद हुआ।
  • वहीं निफ्टी 171 अंक की गिरावट लेकर 15752 पर बंद हुआ।
  • सराफा
    उदयपुर में आज दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम 4617 रुपए
    सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹4853
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹72900
  • मौसम
    आज शहर का तापमान रहा अधिकतम 29 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 23 डिग्री सेल्सियस।
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.