• Wed. Aug 10th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 19 June 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र News 19 June 2021 | उदयपुर की ता जा ख ब र News 19 June 2021

Byadmin

Jun 19, 2021
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…
  • गृह मंत्रालय ने राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा है कि कोविड-19 प्रतिबंधों में छूट के बावजूद कोताही ना बरतें कोविड-19 अनुकूल व्यवहार, जांच, निगरानी, उपचार और टीकाकरण की पांच सूत्रीय रणनीति का पालन करते रहे। उल्लेखनीय है कि कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना मरीजों की संख्या घटने के साथ विभिन्न गतिविधियों को फिर से खोलना शुरू कर दिया गया है।
  • फ्लाइंग सिख के नाम से मशहूर मिल्खा सिंह का पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया कोरोना से संबंधित समस्याओं के कारण कल रात चंडीगढ़ में उनका निधन हो गया था उल्लेखनीय है कि कैप्टन मिल्खा सिंह भारतीय धावक थे और सेना की सेवा करते हुए उन्होंने खेल को अपनाया वह एकमात्र ऐसे एथलीट थे जिन्होंने एशियाई खेल और राष्ट्रमंडल खेलों में 400 मीटर दौड़ में स्वर्ण पदक जीते उन्होंने 1958 और 1962 के एशियाई खेलों में भी स्वर्ण पदक जीता था इन्होंने 1956 के मेलबॉर्न ग्रीष्म कालीन ओलंपिक 1960 के रोम ओलंपिक और 1964 के टोक्यो ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में देश का प्रतिनिधित्व किया था खेल उपलब्धियों के लिए उन्हें देश के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्मश्री से सम्मानित किया गया था पंजाब में इस महान एथलीट की याद में पटियाला विश्वविद्यालय में मिल्खा सिंह पीठ स्थापित करने की पंजाब के मुख्यमंत्री ने घोषणा की है।
  • देश में अब तक 27 करोड़ 23 लाख से अधिक कोविड-19 टीके लगाए जा चुके हैं।
  • क्वेरी
    थर्डवेव कब तक आएगी और इसे कैसे रोक सकते हैं?
    विशेषज्ञ बताते हैं वायरस म्यूटेट हो रहा है इसलिए माना जा रहा है कि तीसरी लहर आ सकती है विदेशों में अचानक से केस फिर से आने लगे हैं और वहां लॉक डाउन लग रहा है उसी तरह अगर हमारे यहां ओपनिंग हो रही है तो हम सबकी जिम्मेदारी है कि उपयुक्त व्यवहार करें और तीसरी लहर को आने से रोक सकें। इसके लिए कोविड-19 एप्रोप्रियेट बिहेवियर और वैक्सीनेशन बहुत अहम घटक है इसके अलावा सरकार द्वारा क्रैश कोर्स की शुरुआत की गई है इसमें ऐसे लोग तैयार होंगे जो तुरंत लोगों की मदद कर सकेंगे इस तरह तीसरी लहर को मात दे सकते हैं पर हम सभी को मिलजुल कर इसमें साथ काम करना होगा।
  • अगर तीसरी लहर आती है तो बच्चों पर कितना असर होगा?
    विशेषज्ञ बताते हैं सर्वे के अनुसार पाया गया कि पहली और दूसरी लहर में बच्चे इनफेक्टेड तो हुए लेकिन बीमारी सीरियस नहीं हुई इससे सीख मिलती है कि संक्रमित होंगे लेकिन उनमें लक्षण नहीं होंगे और अगर कोई इफेकटेड हुए तो भी हलके लक्षण होंगे लेकिन तैयारी करें और डरे नहीं।
  • बहुत लोग मानने लगे हैं की कोरोना खत्म हो गया है क्या कहेंगे?
    विशेषज्ञ बताते हैं कोरोना खत्म नहीं हुआ है केस हर रोज आ रहे हैं जब तक पूरी दुनिया से कोरोना खत्म नहीं हो जाता तब तक यह नहीं मान सकते कि संक्रमण नहीं होगा इसलिए कोविड-19 प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन करें वैक्सीन लगवाएं ।कोरोना को दुनिया से खत्म करना बेहद जरूरी है।
    सर्वे में विशेषज्ञों ने बताया है कि अक्टूबर तक तीसरी लहर आ सकती है लेकिन तीसरी लहर अधिक नियंत्रित होगी क्योंकि टीकाकरण में तेजी होगी और केसों की संख्या कम होगी और कुछ हद तक प्राकृतिक इम्यूनिटी भी आ जाएगी।
  • प्रदेश की राजकीय विद्यालयों में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार और विद्यार्थियों को कंप्यूटर शिक्षा के जोड़ने के उद्देश्य से राज्य सरकार ने कंप्यूटर शिक्षकों का नया कैंडर बनाने का निर्णय लिया है इस संबंध में 10453 पदों के सृजन और इन पर संविदा आधार पर आवश्यक तत्काल भर्ती के लिए स्वीकृति दे दी गई है इस प्रस्ताव के अनुसार शिक्षा विभाग में कुल 9862 बेसिक कंप्यूटर अनुदेशक 591 वरिष्ठ कंप्यूटर अनुदेशक के पद सृजित होंगे बेसिक कंप्यूटर अनुदेशक के लिए वेतनमान और वांछित योग्यता सूचना प्रौद्योगिकी विभाग में सूचना सहायक के पद के समकक्ष और वरिष्ठ कंप्यूटर अनुदेशक के लिए वेतनमान और योग्यता सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के सहायक प्रोग्रामर पद के समकक्ष होगी प्रथम चरण में हर जिले और ब्लॉक में सर्वाधिक नामांकन वाले उच्च माध्यमिक विद्यालयों और महात्मा गांधी विद्यालयों में वरिष्ठ कंप्यूटर अनुदेशक के लिए एक-एक पद सृजित किया जाएगा वरिष्ठ कंप्यूटर अनुदेशक के कुल पदों में से 75% पद सीधी भर्ती और 25% पद विभाग में कार्यरत बेसिक कंप्यूटर अनुदेशकों में परीक्षा पास करने पर पदोन्नति के माध्यम से भरे जाएंगे संविदा नियुक्ति के दौरान बेसिक कंप्यूटर अनुदेशक को पारिश्रमिक के रूप में ₹18500 प्रति माह वरिष्ठ कंप्यूटर अनुदेशक को ₹23700 प्रति माह और पदोन्नति पर आने वाले वरिष्ठ कंप्यूटर अनुदेशक को ₹33800 प्रति माह देय होंगे।
  • करो ना की दूसरी लहर पर नियंत्रण के साथ ही जनजीवन धीरे-धीरे सामान्य हो रहा है और चिकित्सा विभाग अब ऑफलाइन कक्षाओं को पुनः प्रारंभ करने जा रहा है प्रदेश के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस तृतीय वर्ष की कक्षाएं 21 जून से शुरू हो जाएगी इन ऑफलाइन कक्षाओं में पार्ट 1 और 2 की सभी कक्षाएं शामिल हैं ऑफलाइन कक्षाओं के आयोजन में सरकार द्वारा जारी कोविड-19 प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन किया जाना आवश्यक होगा उल्लेखनीय है कि पिछले कुछ समय से एमबीबीएस की कक्षाएं ऑनलाइन चल रही थी।
  • Corona update Rajasthan today
    New cases: 183
    Cumulative positive: 950961
    Active cases: 3451
  • Corona update udaipur today
    New cases: 5
    Cumulative positive: 56115
    Cumulative discharged: 55235
    Active cases: 147
    Home isolated:48
  • 21 जून से टीकाकरण कवरेज के विस्तार के साथ सरकार सभी को मुक्त टीकाकरण उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है और टीकाकरण के लिए ऑनलाइन फ्री रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता अब नहीं होगी
  • शहर में चाइनीस माझे की बिक्री पर प्रतिबंध की जमीनी हकीकत जानने के लिए एडीएम शहर आज बाजारों में निकले जिले में गंगा दशहरा के अवसर पर पतंगबाजी की परंपरा को देखते हुए उन्होंने अपनी टीम के साथ शहर के प्रमुख बाजारों में पतंग और मांझे की दुकानों का आकस्मिक निरीक्षण किया दुकानदारों को चाइनीज मांझे के दुष्परिणाम बताते हुए चाइनीज मांझा नहीं बेचने के लिए पाबंद किया और लोगों से आह्वान किया कि कहीं इसकी चोरी-छिपे बिक्री हो तो तुरंत प्रशासन को सूचित करें यदि किसी के पास चाइनीज माझा बरामद हुआ या बिक्री करता पाया गया तो प्रशासन द्वारा सख्त कार्रवाई की जाएगी।
  • मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय के व्यवसाय प्रशासन विभाग के मानव संसाधन प्रबंधन कोर्स में हैप्पीनेस अंबेसडर बनने का 4 हफ्ते का सर्टिफिकेट कोर्स संपन्न हुआ।
  • मनोरंजन जगत से…
  • आज बातचीत हिंदी सिनेमा के कुछ ऐसे सितारों की जिन्होंने शादी ना होने के बावजूद अनाथालय से बच्चों को गोद लिया उनका पालन पोषण कर उन्हें नई जिंदगी दी। आज भी सभी सितारे गोद लिए हुए बच्चों को खुशहाल जिंदगी दे रहे हैं और उनकी पढ़ाई से लेकर लाइफस्टाइल तक पूरा ख्याल रखते है।
    इनमें सबसे पहला नाम है सुष्मिता सेन का जिन्होंने शादी नहीं की है और दो बेटियों को गोद लिया है ।
    मंदिरा बेदी ने अनाथालय से एक बच्ची को गोद लिया और कानूनी तौर पर उसे अपनी बेटी माना और उसे नई जिंदगी दी है ।इसके साथ वे अक्सर फोटो शेयर करती रहती है ।
    मिथुन चक्रवर्ती ने अपने 4 बच्चों में से एक सबसे छोटी बेटी दिशानी को कूड़े के ढेर में पाया था इसे अपना नाम दिया और उसका पालन पोषण किया दिशानी अमेरिका में पढ़ाई कर रही है।
    सलीम खान ने फुटपाथ पर एक बच्चे को रोते हुए देखा जिसकी मां की मौत हो चुकी थी उन्होंने उसे बेटी के रूप पाल पोस कर नई जिंदगी दी। यह अर्पिता खान है जो अब बड़ी हो चुकी है और उनकी शादी आयुष शर्मा से हो चुकी है सलमान अरबाज और सोहेल खान अपनी इस बहन से बहुत प्यार करते हैं ।
    रवीना टंडन ने 21 साल की उम्र में दो बच्चियों को गोद लिया था जिन्हें उन्होंने नई जिंदगी थी अभी अपनी बेटियों की वो शादी कर चुकी है और वे खुशहाल जीवन बिता रही हैं ।
    प्रीति जिंटा ने एक साथ 34 लड़कियों को गोद लिया था वर्ष 2009 में ऋषिकेश के एक अनाथालय से। वे अपनी इन बच्चियों का बेहद ख्याल रखती है और समय-समय पर इन से मिलने भी जाती है।
  • भारतीय खेल प्राधिकरण के फिट इंडिया मूवमेंट के अंतर्गत स्कूली छात्रों के लिए फिट इंडिया क्विज 2021 आयोजित होगी इसके पंजीकरण 1 जुलाई से शुरू होंगे इसके लिए प्रति विद्यार्थी ₹250 शुल्क निर्धारित किया गया है
  • विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में बल्लेबाजी कर रही टीम इंडिया का पहला विकेट गिर चुका हैऔर भारत का स्कोर 22 ओवर के बाद 1 विकेट के नुकसान पर 62 रन है।
  • सर्राफा
    उदयपुर में आज दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम 4526 रुपए
    सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹4750
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹74000
  • मौसम
    शहर में आज सुबह हल्की बरसात हुई दिनभर बादल और सूरज के बीच लुका छुपी का दौर चला। गर्मी और उमस ने लोगों को परेशान किया हालांकि मौसम बदलने से तापमान मैं गिरावट दर्ज हुई है। और पिछले 24 घंटों के दौरान शहर का तापमान रहा अधिकतम 28 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 23 डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.