• Fri. Jul 12th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 19 June 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 19 June 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 19 June 2023

Byadmin

Jun 19, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर….
  • केदारनाथ धाम के कपाट खुलने के बाद से अबतक दस लाख यात्री दर्शन कर चुके हैं।  पिछली यात्रा की तुलना में इस बार यात्रियों की संख्या में 18 से 20 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है।  प्रतिदिन 15 से 16 हजार यात्री दर्शन कर रहे हैं।
  • टाइटैनिक जहाज़ के मलबे तक पर्यटकों को ले जाने वाली पनडुब्बी एटलांटिक महासागर में ग़ायब हो गई है.पनडुब्बी को खोजने का काम जारी है.पनडुब्बी को खोजने के लिए एक बड़ा अभियान चलाया जा रहा है.अभी फ़िलहाल ये नहीं मालूम कि पनडुब्बी में कितने पर्यटक सवार थे.छोटी-छोटी पन्नडुबियां अक्सर पर्यटकों को टाइटैनिक के मलबे तक ले जाती रही हैं.दुनिया का मशहूर जहाज़ टाइटैनिक 1912 में समुद्र में डूब गया है. उस हादसे में 1,500 से अधिक लोग मारे गए थे. टाइटैनिक पर कुल 2,200 लोग सवार थे.अब इस जहाज़ का मलबा समुद्र तल पर 3,800 मीटर की गहराई पर है. ये मलबा कनाडा के समुद्र तट से कोई 600 किलोमीटर दूर है.वर्ष 1985 में टाइटैनिक का मलबा मिला था.
  •  प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस राज्य मुख्यालय    जयपुर में प्रातः 7 से 8 बजे तक आयोजित किया जावेगा। समारोह के सफल आयोजन के लिए  बैठक का आयोजन किया गया।  योग के सफल आयोजन के लिए समितियों के प्रभारियों को जिम्मेदारी सौंपी।
  • कार्यक्रम में विभिन्न विभाग यथा शिक्षा विभाग, चिकित्सा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग,   नगर निगम , पुलिस विभाग, एन.सी.सी., स्काउट एण्ड गाईड नेहरू युवा केन्द्र आदि विभाग के सभी कार्मिक एवं वॉलंटियर्स कार्यक्रम में सम्मिलित रहेंगे एवं सहयोग प्रदान करेंगे।
  • वरिष्ठ अध्यापक (माध्यमिक शिक्षा विभाग) परीक्षा 2022, ग्रुप-ए तथा बी की सामान्य ज्ञान परीक्षा निरस्त…
  • झीलों की नगरी के लिए मंगलवार का दिन  पुरी की तर्ज पर यहां पर भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा निकाली जाएगी। इस ऐतिहासिक आयोजन में शहर जुटता है। आयोजन को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई है। शहर के अंदर जगदीश चौक पर तैयारियां पूरी की गई।शहर में भगवान श्री जगन्नाथ की रथयात्रा का आयोजन  होगा। जिला कलक्टर  और एसपी  ने सोमवार शाम रथ यात्रा मार्ग का निरीक्षण किया और व्यवस्थाओं का जायजा लिया। कलक्टर ने शहर के विभिन्न हिस्सों से होकर गुजरने वाले इस रथयात्रा के प्रारंभ से लेकर वापसी तक कानून व्यवस्था, पार्किंग, यातायात आदि को लेकर संबंधित अधिकारियों से चर्चा की और सफल आयोजन के लिए सभी को सौंपे गए दायित्वों का पूर्ण निष्ठा के साथ निर्वहन करने के निर्देश दिए। कलक्टर ने आयोजकों से भी कार्यक्रम के सुचारु आयोजन हेतु प्रशासन का सहयोग करने की अपील की जिस पर आयोजकों ने हर सम्भव सहयोग हेतु आश्वस्त किया। इस दौरान निगम के अधिकारियों को रथयात्रा के लिए बेहतर व्यवस्थाएं मुहैया करवाने के निर्देश दिए।
  • उदयपुर में आधी रात एक महिला को घर से उठाने और उसके साथ बदसलूकी के आरोपों में घिरे भींडर थानाधिकारी  को थाने से हटा दिया गया है। साथ ही मामले में 17 सीसी का नोटिस देकर जवाब भी मांगा है।
  • उदयपुर जिले के लसाड़िया में फिर एक बार तेंदुए ने खेत पर बंधे हुए बेल का शिकार कर लिया। यह घटना भरेव ग्राम पंचायत के बोर फला में  हुई। तेंदुए ने बेल के पेट के हिस्से को खा चुका था। जिससे बेल की मौके पर ही मौत हो गई

  • पिछले एक सप्ताह से उदयपुर-अहमदाबाद हाईवे के किनारे बलीचा में अमरगढ़ होटल के पास फ्लाईओवर निर्माण के चलते भीषण जाम लग गया है. रविवार की रात स्थिति और खराब हो गई क्योंकि भारी बारिश के कारण वाहनों की 20 किलोमीटर लंबी कतार लग गई। घंटों तक जाम लगा रहा, जिससे भारी वाहन जिंक चौराहा और सवीना पुलिया होते हुए प्रताप नगर तक फंस गए।उदयपुर-अहमदाबाद हाईवे पर बलीचा में अमरगढ़ होटल के पास चल रहे ट्रैफिक जाम के कारण मरीजों को तुरंत अस्पताल पहुंचाने में काफी दिक्कतें आ रही हैं। एंबुलेंस अक्सर जाम में फंस जाती है, जिससे देरी होती है। स्थिति की गंभीरता को देखते हुए, अधिकारियों ने गोवर्धन विलास पुलिस स्टेशन के अलावा ट्रैफिक विभाग के अतिरिक्त कर्मियों को दिन और रात भर जाम को कम करने के लिए तैनात किया है।

     

  • यातायात को तितर-बितर करने के लिए पुलिस कर्मियों के अथक प्रयासों के बावजूद, बलीचा क्षेत्र में बारिश  ने सड़क पर कई स्थानों पर गड्ढे  कर दिए हैं, जिससे स्थिति और भी जटिल हो गई है।पिछले महीने पुलिस अधीक्षक (एसपी) ने राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को पत्र लिखकर 15 जून तक निर्माण पूरा करने का आग्रह किया था। हालांकि, 19 जून तक प्रस्तावित समय सीमा को पार करते हुए काम अधूरा रह गया।

     

  • शहर के अहमदाबाद मार्ग के झाड़ोल बायपास पर बलीचा क्षेत्र में उदयपुर-अहमदाबाद ओवर ब्रिज निर्माण की वजह से गत दिनों से लग रहे जाम के मध्यनजर कलक्टरएवं एसपी  ने दौरा किया और हालातों का जायजा लिया। कलक्टर-एसपी ने मौके पर पहुंच कर विभागीय कार्मिकों की मदद से सड़क पर जमा कीचड़ व अवरोधों को दूर करवाकर जाम खुलवा कर ट्रैफिक सुचारू करवाया। कलक्टर ने जिंक चौराहे से प्रतापनगर होते हुए बलीचा तक लग रहे जाम पर चिंता जाहिर की और एनएचएआई को शीघ्र कार्य पूर्ण करने के निर्देश किए। एनएचएआई के अधिकारियों ने बताया कि 24 घण्टे में ही सब-लेन सुचारू कर दी जाएगी जिससे ट्राफिक का बड़ा हिस्सा इससे होकर गुजर पाएगा। इसके अलावा एनएचएआई ने शीघ्र कार्य पूर्ण करने हेतु आश्वस्त किया। इस दौरान एसपी ने जाम के दौरान यातायात व्यवस्था बनाए रखने को लेकर पुलिस स्टाफ को दिशा-निर्देश दिए।

     

     

  • जिला कलक्टर  ने झीलों के संरक्षण से जुड़े समस्त संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि देश-दुनिया में झीलों को लेकर अपनी पहचान बना चुकी लेकसिटी की झीलों को स्वच्छ, सुरक्षित व प्रदूषणमुक्त रखने के लिए गठित समिति की बैठक निरंतर हो तथा यह सुनिश्चित हो कि झीलों को प्रदूषित करने वालों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाए। कलक्टर मीणा सोमवार को हाईकोर्ट के निर्देशानुसार झीलों की स्वच्छता व संरक्षण के लिए गठित जिला स्तरीय समिति की अध्यक्षता करते हुए संबोधित कर रहे थे।
    इस मौके पर कलक्टर ने झीलों की स्वच्छता को लेकर अपनी प्रतिबद्धता जताते हुए कहा कि हम सभी का दायित्व है कि झीलें साफ-सुथरी, सुरक्षित व प्रदूषण रहित रहे। कलक्टर मीणा ने बताया कि झीलों के पानी की गुणवत्ता की जानकारी आमजन को देने व इस पर चौबीसों घंटे निगरानी के लिए 2 करोड़ के प्रोजेक्ट पर प्रदूषण नियंत्रण मंडल व नगर निगम द्वारा कार्यवाही जारी है।
    इस दौरान निगम द्वारा झीलों की सफाई को लेकर किये जा रहे प्रयासों की जानकारी लेने पर निगम आयुक्त   ने बताया कि पिछोला झील में निगम द्वारा डीवीडिंग मशीन के माध्यम से नियमित सफाई करवाई जा रही है वहीं काई (शैवाल) के उचित निस्तारण के मत्स्य विभाग को निर्धारित राशि उपलब्ध करवाते हुए शैवाल का निस्तारण करवाया जा रहा है।
  • बैठक में झीलों में नावों के संचालन पर हुई चर्चा के दौरान कलक्टर ने स्पष्ट निर्देश दिए कि झीलों में स्पीड बोट को लेकर कोई टेंडर नहीं होगा। माननीय उच्च न्यायालय के दिशा-निर्देशानुसार सौलर या बेट्री युक्त नावों का संचालन ही किया जाए और निविदा की शर्तांं में नावों में स्पीड बोट का संचालन नहीं करने की शर्त को प्राथमिकता से जोड़ते हुए संबंधित को पाबंद कराए। कलक्टर ने इस बात पर विशेष जोर दिया कि झीलों के रखरखाव व संरक्षण को देखते हुए सिर्फ इको फ्रेंडली बोट को लेकर ही टेंडर हो।
  • उदयपुर में आज सुबह थमी बारिश:चौबीस घंटे में वल्लभनगर में पांच इंच बारिश, गोगुंदा क्षेत्र में कच्चे घर गिरे, महंगाई राहत कैंप आज भी स्थगित

     

     

  • एक महत्वपूर्ण विकास में, यह अनिवार्य किया गया है कि केवल पर्यावरण के अनुकूल नावों को झीलों में संचालित करने की अनुमति दी जाएगी, जबकि प्रदूषण फैलाने वाली किसी भी नाव को चलने से प्रतिबंधित किया जाएगा। जिला कलक्टर ने हाल ही में जांच के दौरान तालाबों की सफाई सुनिश्चित करने के लिए निगम द्वारा किए जा रहे उपायों की जानकारी मांगी थी. कलेक्टर ने निराशा व्यक्त करते हुए कहा कि प्रत्येक माह लाखों रुपये की पर्याप्त राशि के आवंटन के बावजूद निगम तालाबों की स्वच्छता मानकों को प्रभावी ढंग से बनाए रखने में सफल नहीं रहा है.

     

  • बम्बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 216 अंक गिरकर 63 हजार 168 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 71 अंक घटकर 18 हजार 755 पर आ गया

     

  • ।सर्राफा
    उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम₹  5619  सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹ 5800
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹₹ 78500

     

  • मौसम

    तमिलनाडु में कल शाम से राज्‍य में तेज वर्षा होने से लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है। क्षेत्रीय मौसम विभाग ने राज्‍य में कुछ और दिन वर्षा होने का अनुमान व्‍यक्‍त किया है। एक दिन में अधिकतम 16 सेंटीमीटर वर्षा होने के कारण चेन्‍नई हवाई अड्डे से कुछ उड़ानों के मार्ग में परिवर्तन किया गया।

    असम में बाढ़ की हालत चिंताजनक बनी हुई है। राज्य में कल पूरी रात तेज वर्षा के बाद कम से कम ग्यारह जिलों में बाढ़ के कारण करीब 34 हजार लोग प्रभावित हुए हैं। मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है और बृहस्पतिवार तक असम के कई जिलों में भीषण वर्षा का अनुमान जताया है। बाढ़ से 142 गांव जलमग्न हैं और समूचे राज्य में हजार 511 हेक्टेयर जमीन पर फसलों को नुकसान पहुंचा है। भूटान ने कुरिच्चु नदी में जल विद्युत जलाशय संयंत्र से अत्यधिक पानी छोड़े जाने के कारण असम के निचले भागों में बाढ़ की स्थिति और बिगड़ने के आसार हैं।जिला प्रशासन  16 राहत वितरण केंद्र संचालित कर रहा है, इसके अलावा एक राहत शिविर भी चला रहा है। बाढ़ के पानी से कई जिलों में तटबंधों, सड़कों और अन्य ढांचों को नुकसान पहुंचा है। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में सड़क और यातायात परिचालन भी बाधित है। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल और राज्य आपदा मोचन बल को बचाव और राहत कार्य के लिए तैनात किया गया है।

    बारिश का दौर थमने से जालौर, बाडमेर, पाली और सिरोही जिलों में राहत- आज पूर्वी जिलों में तेज बारिश से निचले इलाकों में पानी भरा।

     

  • झीलों की नगरी में पिछले 24 घंटों के दौरान  तापमान रहा अधिकतम 29 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  24 सेल्सियस

     

  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.