• Fri. May 7th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 19 november 2020 | उ द य पु र की ता जा ख ब र news 19 november 2020 | उदयपुर की ताजा खबर उ द यपु र की ता जा news 19 november 2020 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Nov 19, 2020
    0 0
    Read Time:12 Minute, 48 Second
    • हेलो फ्रेंडस, हम हाज़िर है आज की अपडेट्स लेकर….
    • स्वास्थ्य मंत्री ने विश्वास जताया है कि आने वाले कुछ महीनों में देश के नागरिकों को कोविड-19 का टीका उपलब्ध हो सकेगा.
      । इस टीके के वितरण के लिए दिशानिर्देश तैयार किए जा रहे हैं। उनके अनुसार कोरोना योद्धाओं के बाद ये टीका 65 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को लगाया जाएगा। अगले वर्ष जुलाई, अगस्त तक इस टीके की 40 से 50 करोड़ खुराके उपलब्ध होंगी। वहीं स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि शैक्षणिक सत्र 2020- 21 के लिए केंद्रीय पूल की एमबीबीएस सीटों पर उम्मीदवारों के चयन और नामांकन के लिए दिशानिर्देशों में एक नई श्रेणी शुरू की गई है। इसमे कोविड-19 योद्धाओं के आश्रितों को शामिल किया गया है ,जिनके लिए 5 सीटें आरक्षित की गई है। इसका उद्देश्य कोरोना के रोगियों के उपचार में लगे योद्धाओं के योगदान को सम्मान देना है
    • दुनिया में कोरोना के मामले पांच करोड़ 65 लाख के पार।
      अमेरिका में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या 11,873,727 हो गई है । भारत संक्रमित लोगों की संख्या के लिहाज से दूसरे नंबर पर है। वहीं दुनिया में अब तक 38,963,254 लोग कोरोना से ठीक भी हो चुके हैं।
    • इधर अमेरिकी दवा कंपनी के कोरोना वैक्सीन के फाइनल ट्रायल के नतीजे सामने आने के बाद कोरोना का टीका बनने की उम्मीद बढ़ गई है । इस टीके की सफलता की दर 95 फ़ीसदी के करीब है। साथ ही यह टीका बिना किसी साइड इफेक्ट के मरीजों को ठीक करने में मदद कर सकता है। यूरोपीय संघ के देशों में सशर्त मंजूरी के बाद इस वैक्सीन का दिसंबर के दूसरे पखवाड़े में इस्तेमाल शुरू हो सकता है।
    • केंद्र सरकार ने हरियाणा, राजस्थान गुजरात और मणिपुर में कोविड-19 महामारी की रोकथाम, निगरानी और जांच व्यवस्था मजबूत करने में मदद के लिए उच्च स्तरीय केंद्रीय बल की तैनाती की है। इन स्थानों पर रोगियों की बढ़ती संख्या और मौतों के मद्देनजर ऐसा किया गया है। यह दल उन स्थानों का दौरा करेंगे जहां ज्यादा संक्रमण के मामले हैं, और राज्य सरकारों को इसकी रोकथाम, निगरानी, जांच, संक्रमण से बचाव और नियंत्रण के संबंध में सहयोग करेंगे और इस महामारी से निपटने की चुनौती और समय पर निदान के लिए सुझाव भी देंगे।
    • प्रदेश में आज पहला मौका रहा जब सभी जिलों में रिकार्ड2549 संक्रमित मिले। इन्हें मिलाकर अब प्रदेश में इस महामारी के कुल संक्रमितों की संख्या 2,34,907 हो गई है और कोरोना से मरने वाले मरीजों का आंकड़ा 2116 हो गया है। वहीं राजधानी जयपुर में प्रदेश के सर्वाधिक ने संक्रमित मिलने का सिलसिला बरकरार रहा। प्रदेश में आज शाम तक विभिन्न अस्पतालों से 1844 मरीजों को संक्रमण से राहत मिली।अब कोरोना के सक्रिय केस बढ़कर 20,168 हो गए हैं ।उदयपुर में भी कोरोना संक्रमित ओं की संख्या लगातार बढ़ रही है।शहर में आज मिली 1039 रिपोर्ट में से 957 नेगेटिव आई है। पॉजिटिव रहे 82।इन्हें मिलाकर शहर में कुल संक्रमित लोगों की संख्या हुई है7917 cured 7410
      Home isolation 332
      Active cases.426
    • आज पूर्व प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी की जयंती है। पंडित जवाहरलाल नेहरु की बेटी इंदिरा गांधी जन्म 19 नवंबर 1917 को हुआ। उन्होने विश्व के कई प्रमुख संस्थानों से शिक्षा प्राप्त की और डॉक्टरेट की उपाधि से सम्मानित हुई‌ प्रभावशाली शैक्षिक पृष्ठभूमि के कारण उन्हें कोलंबिया विश्वविद्यालय द्वारा विशेष योग्यता प्रमाण पत्र दिया गया। वे शुरू से ही स्वतंत्रता संग्राम में सक्रिय रही। उन्होंने 26 मार्च 1942 को फिरोज गांधी से विवाह किया ।वह सन 1966 मे देश की सूचना और प्रसारण मंत्री बनी। उसके बाद जनवरी 1966 से मार्च 1977 तक भारत की प्रधानमंत्री रही। बाद मे उन्होंने विभिन्न मंत्रालयों का कार्यभार संभाला। 14 जनवरी 1980 में वे फिर से प्रधानमंत्री चुनी गई। विभिन्न विषयों में रूचि रखने वाली श्रीमती गांधी जीवन को एक सतत प्रक्रिया के रूप में देखती थी जिसके विभिन्न कार्य, रुचि और पहलू हैं। 1972 में उन्हें भारत रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया था
    • कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी से लेकर छठ तक मनाया जाने वाला छठ महापर्व उत्तर पूर्व भारत में श्रद्धा और उल्लास से मनाया जा रहा है ।इस दौरान सूर्य देव और छठी मैया की उपासना की जाती है।। सृष्टि की मूल प्रवृत्ति के छठे ॶश से उत्पन्न होने की वजह से इन्हें छठी मैया कहकर पुकारा जाता है। इस पूजा का बहुत महत्व माना जाता है। यह व्रत सूर्य ,प्रकृति, जल और वायु को समर्पित होता है। इस पूजा का पहला दिन’ नहाए खाए’ होता है। दूसरे दिन’ खरना’‍ होता है‌, जो कार्तिक मास शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाया जाता है, गोधूलि बेला में खीर और फलों का प्रसाद बना कर अर्घ्य दिया जाता है। खरना का प्रसाद ग्रहण करने के साथ ही 36 घंटे का निर्जला उपवास शुरू हो जाता है। छठी को अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य दिया जाता है, छठ मैया को प्रसाद के रूप में मालपुआ, खीर, खजूर, चावल का लड्डू और सूजी का हलवा आदि चढ़ाया जाता है। साथ ही घर में सात्विकता का माहौल रहता है। यह पूजा नई फसल के उत्सव का भी प्रतीक है। सूर्य को दिए गए प्रसाद में फल के अलावा नई फसल से भोजन तैयार किया जाता है। चार दिनों का यह पर्व बड़ा कठिन होता है इसलिए इसे महापर्व के नाम से भी जाना जाता है। 21 नवंबर सुबह उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही व्रत का पारणा होगा।
    • आज प्रदेश में इंदिरा गांधी मातृत्व योजना लॉन्च हुई। पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की जयंती के मौके पर गर्भवती महिलाओं के लिए यह बड़ा फैसला लिया गया है। इस योजना का लाभ वे महिलाएं ले सकेंगी जिनकी दूसरी संतान होगी । इस योजना के तहत उन्हें छः हजार की आर्थिक सहायता दी जाएगी । इस योजना का 100% पैसा राज्य सरकार वहन करेगी। यह योजना उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा और प्रतापगढ़ जिलों में लागू होगी । ऐसी योजना लागू होते ही राजस्थान देश का पहला राज्य बन जाएगा जहां दूसरी संतान पर गर्भवती महिलाओं को आर्थिक सहायता मिलेगी और 5 किस्तों में इस योजना की राशि का वितरण होगा।
    • राजस्थान में सरकारी सेवा में कार्यरत चिकित्सक अब प्राइवेट अस्पताल जाकर ना तो मरीज देख सकेंगे ना ही उन्हें ऑपरेशन की इजाजत होगी।वहीं प्राइवेट डायग्नोस्टिक सेंटर पर जांच करने पर भी रोक होगी।सरकारी अस्पतालों की सेवा में व्यवधान पाए जाने को देखते हुए ऐसा निर्णय लिया गया है। वहीं चिकित्सक अगर घर पर मरीज देखते हैं तो वे सरकार की ओर से निर्धारित फीस ही ले सकेंगे। ज्यादा
      फीस लेने की स्थिति में जांच में दोषी पाए जाने पर कार्रवाई होगी। इस बीच 1000 पदों पर सरकार ने आयुर्वेद चिकित्सकों और कंपाउंडर की भर्ती करने का निर्णय किया है ।भर्ती प्रक्रिया जल्द शुरू होगी।
    • यूसीसीआई सदस्यों और रीको अधिकारी की संयुक्त टीम ने आज मादड़ी औद्योगिक क्षेत्र में उद्योग संबंधी समस्याओं और मूलभूत सुविधाओं में सुधार के लिए बैठक की और संबंधित क्षेत्र का दौरा किया जिसमें कई समस्याएं पाई गई। जिनमें मुख्यतः सड़कों का क्षतिग्रस्त होना, पीने के पानी की सप्लाई ना होना, अतिक्रमण, ट्रकों के पार्किंग के कारण ट्रैफिक जाम की समस्या, नालियों के क्षति ग्रस्त होने और अवरुद्ध होने से गंदे पानी की निकासी की समस्या, झाड़ियों और घास- फूस की सफाई ना होना जैसी कई समस्याएं पाई गई ।टीम के सदस्य और अधिकारी ने सम्बंधित सभी क्षेत्रों का निरीक्षण किया और पेंडिंग कार्यों की सूची तैयार करते हुए यह आश्वासन दिया कि इन सभी का जल्द समाधान किया जाएगा।
    • दक्षिणी राजस्थान में सर्दियों के आगमन के साथ ही प्रवासी परिंदों का आगमन भी शुरू हो जाता है। इस संबंध में क्लब द्वारा विभिन्न डेटा का संग्रहण भी किया जाता है‌ इस दौरान विभिन्न तरह के पक्षी डे तालाबों पर उपस्थिति दर्ज कराते हैं। इनमें स्थानीय और प्रवासी पक्षी जमा होते हैं। इनमें कोट्स, विसलिंग डक ,वाइट ब्रेस्टेड हैन, कॉमन कुकू आदि शामिल हैं। हालांकि तालाबों में पसरी जलकुंभी के कारण पक्षियों के उपस्थिति पर असर पड रहा है।
    • घरेलू शेयर बाजारों में 4 दिनों से जारी तेजी पर आज ब्रेक लग गया
      बीएसई सूचकांक 580 अंक की गिरावट के साथ 43,600 पर बंद हुआ ‌
      वहीं निफ्टी 166 अंक गिरकर 12,772 पर बंद हुआ
    • उदयपुर सराफा
      उदयपुर में आज दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
      सोना 22 कैरेट 1 ग्राम ₹4820
      सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹5061
      वहीं चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹66700
    • उदयपुर का तापमान रहा आज 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास,।
    • तो ये थी अब तक की अपडेट्स, हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर, बने रहिए हमारे साथ…
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *