• Sat. Jul 24th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 19 october 2020 | उदयपुर की ताजा खबर | Udaipur Latest News 19 october 2020 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Oct 19, 2020
    0 0
    Read Time:14 Minute, 17 Second
    • हेलो फ्रेंड्स ,हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर …
    • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने चीन के दावे का खंडन किया कि कोरोना विश्व में एक साथ फैला। उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया जानती है चीन के वुहान में ही कोविड-19 संक्रमण सामने आया।
    • विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ों के अनुसार विश्व भर में कोविड-19 सकमित व्यक्तियों की संख्या 3 करोड़ 78 लाख 80 हजार को पार कर गई है। विश्व बैंक ने कोरोना वैक्सीन की खरीद और वितरण कोविड-19 परीक्षण और उपचार में विकासशील देशों की सहायता के लिए 12 अरब डालर मंजूर किए हैं ।वही भारत में कोविड-19 से स्वस्थ होने की दर 88.26% हो गई है। देश में 63 लाख से अधिक लोग कोविड- से स्वस्थ हो चुके हैं।
    • Corona update Rajasthan
      Cumulative positive:1.75226
      Active cases:20,893
    • प्रदेश में आज सुबह के 371 नए कोरोना मरीज चिन्हित हुए। वहीं उदयपुर में कोरोना मरीजों की संख्या हुई 6190
    • क्वेरी
      क्या व्रत रखने से इम्यूनिटी कम हो जाती है ?
      विशेषज्ञ बताते है इम्यूनिटी कुछ दिनो या हफ्तों से नहीं आती। ये लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट है। जिनका खान-पान अच्छा है योग करते हैं धूम्रपान नहीं करते हैं और कोई बीमारी नहीं है तो उपवास में उनकी इम्यूनिटी में कोई फर्क नहीं आता ।अगर आप किसी बीमारी से ग्रसित हैं समय पर दवाई ले और व्रत कर रहे हैं तो जहां तक संभव हो भूखे न रहें सात्विक भोजन लेते रहे। सबसे जरूरी है उपासना घर के अंदर करें। भीड़ वाली जगहों पर ना जाए
    • कोरोना के कारण वर्ष 2021 की हज यात्रा राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रोटोकॉल और दिशा निर्देशों को ध्यान में रखते हुए होगी। यह यात्रा अगले वर्ष जून-जुलाई 2021 में आयोजित होने का कार्यक्रम है।
    • मेडिकल कोर्स में दाखिले के लिए होने वाली अपनी परीक्षा नीट 2020 में उड़ीसा के शोएब आफताब और आकांक्षा सिंह को 100% अंक मिले हैं लेकिन एनडीए की टाई ब्रेकिंग नीति के तहत कम उम्र वाले को दूसरी रैंक मिलती है । ऐसे में आकांक्षा पहली रैकू से फिसल गई ।आकांक्षा दिल्ली के एम्स में मेडिकल की पढ़ाई का सपना देख रही थी जो अब पूरा हुआ। वे एक न्यूरो सर्जन बनना चाहती है और इसी क्षेत्र में शोध करना चाहती हैं।बधाई
    • मेडिकल कोर्स में दाखिले के लिए होने वाली अपनी परीक्षा नीट 2020 में उड़ीसा के शोएब आफताब और आकांक्षा सिंह को 100% अंक मिले हैं लेकिन एनडीए की टाई ब्रेकिंग नीति के तहत कम उम्र वाले को दूसरी रैंक मिलती है । ऐसे में आकांक्षा पहली रैकू से फिसल गई ।आकांक्षा दिल्ली के एम्स में मेडिकल की पढ़ाई का सपना देख रही थी जो अब पूरा हुआ। वे एक न्यूरो सर्जन बनना चाहती है और इसी क्षेत्र में शोध करना चाहती हैं।बधाई
    • 36 सालों में पहली बार दिल्ली के रामलीला मैदान में रामलीला और रावण दहन का मंचन नहीं होगा ।
    • यदि हम एक काल्पनिक दुनिया के बात करें जहां कोरोना की वैक्सीन उपलब्ध है तो ऐसे में सबसे बड़ा सवाल कि इतनी बड़ी आबादी तक ये कैसे पहुंचाई जाएगी? सबसे बड़ा खतरा हेल्थ वर्कर्स को है इसलिए उन्हें सबसे पहले सुरक्षा देने के लिहाज से उन्हें दी जानी चाहिए। बुढे लोगों को भी कोरोना के संक्रमण का सबसे बड़ा खतरा है। लेकिन पिछले कुछ सालों से ज्यादातर वैक्सीन बच्चों को ध्यान में रखकर बनाई गई हैं। बुढे लोगों के लिए डिजाइन की गई वैक्सीन की संख्या बहुत कम है ।कनाडा की वैक्सीनोलॉजी के प्रोफेसर बताते हैं कि दाद की वैक्सीन 70 साल के अधिक उम्र के लोगों के लिए बनाई गई। मैनिंजाइटिस जैसी कुछ बीमारियों की वैक्सीन जवान लोगों के लिए बनाई गई। इसके अलावा ज्यादातर वैक्सीन बच्चों को ध्यान में रखकर बनाई जाती हैं। उनके मुताबिक बच्चों से जुड़ी बीमारियों के बारे में बहुत सारी जानकारियां है, लेकिन बुढे लोगों के बारे में बहुत ज्यादा अनुभव नहीं है। बूढ़ों को वैक्सीन देना मुश्किल इसलिए है क्योंकि उनके इम्यून सिस्टम के बुढे हो जाने का खतरा रहता है। और इसमें उम्र के साथ कई कोशिकाएं अपना काम सही तरीके से नहीं कर पाती। फिलहाल इस बारे में रिसर्च जारी है। कोविड-19 के कारण अस्पताल में भर्ती वृद्ध लोगों को इस रिसर्च से फायदा हो सकता है। हालांकि वैक्सीन आने में समय है पर उम्मीद की किरणें तो है।
    • शारदीय नवरात्रि का अवसर है ।इससे जुड़ी हुई कुछ पौराणिक कथाएं हैं।
      उनमें से प्रस्तुत है ये कथा
      इसके अनुसार नवरात्रि में मां दुर्गा ने महिषासुर नामक राक्षस का वध करके देवताओं को उसके कष्टों से मुक्ति दिलाई थी ।महिषासुर ने भगवान शिव की आराधना करके बहुत सारी शक्तियां प्राप्त कर ली थी और तीनों देव ब्रह्मा, विष्णु और महेश भी उसे हराने में असमर्थ थे। महिषासुर के आतंक से सभी देवता भयभीत थे ।तभी देवताओं ने अपनी अपनी शक्तियों को मिलाकर मां दुर्गा को अवतरित किया। अनेक शक्तियों के तेज से जनमी मां दुर्गा ने महिषासुर का वध करके सब के कष्टों को दूर किया।
      एक अन्य प्रसंग के अनुसार भगवान श्री राम, लक्ष्मण, हनुमान और समस्त वानर सेना द्वारा आश्विन शुक्ल प्रतिपदा से नवमी तक 9 दिनों तक माता शक्ति की उपासना कर दशमी तिथि को लंका पर आक्रमण किया था। इस तरह नवरात्रों में मां दुर्गा की पूजा करने के पीछे कई कथाएं प्रचलित हैं।
    • चोरी रोकने और सही ग्राहक की पहचान के लिए तेल कंपनियां अगले महीने से नया गैस सिलेंडर डिलीवरी सिस्टम लागू कर रही है। एलपीजी सिलेंडर की होम डिलीवरी का तरीका एक नवंबर से बदलने जा रहा है। इसके लिए इस नए सिस्टम को डिलीवरी आरथिटिकेशन कोड DAC नाम दिया गया है। इसके तहत बिना ओटीपी के एलपीजी सिलेंडर की डिलीवरी नहीं होगी। फिलहाल जयपुर में इस व्यवस्था का पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया जा रहा है। तेल कंपनियों के अनुसार 1 नवंबर से देश के 100 स्मार्ट सिटी में गैस की डिलीवरी के लिए वन टाइम पासवर्ड ओटीपी जरूरी हो जाएगा अब सिर्फ फोन पर एलपीजी सिलेंडर की बुकिंग करा लेने से होम डिलीवरी नहीं हो पाएगी। बुकिंग कराने के बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक कोड आएगा। यह कोड आपके घर सिलेंडर लेकर आए व्यक्ति को बताना होगा ।अगर कोड नहीं दिया तो सिलेंडर नहीं मिल पाएगा ।यह सिस्टम सिर्फ डॉमेस्टिक सिलेंडर पर ही लागू होगा। कमर्शियल सिलेंडर पर नहीं ।अगर सिस्टम में कोई पुराना मोबाइल नंबर दर्ज है तो रियल टाइम में अपना मोबाइल नंबर अपडेट करा सकेंगे। डिलीवरी मैन के पास ऐप होगा उस ऐप के जरिए रियल टाइम नंबर अपडेट हो जाएगा और उसके बाद कोड जनरेट होगा यह कोड दिखाने पर सिलेंडर की डिलीवरी होगी ।असुविधा से बचने के लिए पहले ही अपना मोबाइल नंबर और घर का पता अपडेट कराया जा सकता है। इससे डिलीवरी के समय कोई दिक्कत नहीं आएगी। हालांकि यह सिस्टम शुरू में 100 स्मार्ट सिटी में ही लागू होगा फिर धीरे-धीरे बाकी शहरों और कस्बों में लागू किया जाएगा।
    • गवर्नमेंट डूंगर कॉलेज बीकानेर ने राजस्थान पीटीईटी 2020 प्रथम आवंटन सूची आज परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट पीटीईटीडीसीबी 2020 डॉट कॉम पर जारी कर दी गई है ।प्री टीचर एजुकेशन टेस्ट 2020 के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों की आवंटन सूची की जांच करने के लिए आप ये वेबसाइट देख सकते हैं। यह परिणाम शनिवार को घोषित किया गया। यदि आपका नाम आवंटन में है तो छात्र आवंटित कॉलेज की जांच करने के लिए लॉगिन कर सकते हैं, दस्तावेजों के साथ।
    • आई एम उदयपुर अनुभवी आपूर्ति के लिए वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन में 1 वर्षीय एमबीए के लिए आवेदन आमंत्रित कर रहा है। भारत एक ग्लोबल सप्लाई चैन हब बनने की ओर अग्रसर है। ऐसे में व्यापार प्रबंधकों की बढ़ती आवश्यकता है।यह कार्यक्रम मैनेजमेंट और लॉजिस्टिक में भविष्य के नेताओं को विकसित करने के उद्देश्य से बनाया गया है। इसमें लाइव प्रोजेक्ट उद्योग इंटरेक्शन शामिल है। और ई-कॉमर्स एफएमसीजी विनिर्माण खुदरा और कई अन्य डोमेन में कंपनियों के करियर के अवसर प्रदान करेगा।
    • हिंदी सिनेमा की सबसे प्रतिष्ठित प्रेम कहानियों में से एक दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे की रजत जयंती मनाने के लिए 2021 में शाहरुख खान और काजोल की कांस्य प्रतिमा का अनावरण लंदन के लीसेसटर स्क्वायर में किया जाएगा। इस फिल्म में शाहरुख खान और काजोल ने राज और सिमरन की भूमिका निभाई ।थी यह फिल्म 20 अक्टूबर 1995 में रिलीज हुई आदित्य चोपड़ा के निर्देशन में बनी इस फिल्म का निर्माण यशराज फिल्म्स ने किया। आज एक घोषणा मे लंदन बिजनेस एलायंस ने कहा कि डीडीएलजे प्रतिमा यूके की राजधानी मे फिल्म आकर्षण का एक हिस्सा होगी।
    • बैडमिंटन में नोजोमी ओकुहारा ने डेनमार्क ओपन महिला सिंगल्स खिताब जीता।
    • इंडियन प्रीमियर लीग के 13 वी सीजन में आज चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच मुकाबला। यह आईपीएल 13का 37 वां मैच है जो अबू धाबी में खेला जा रहा है। यह मैच शाम 7:30 बजे शुरू हुआ।
    • घरेलू शेयर बाजारों में अच्छी तेजी के साथ नए सप्ताह का आगाज हुआ ।बाजार सोमवार को तेजी के साथ खुले बीएसई सूचकांक 450 अंकों की मजबूती के साथ 40,432 पर बंद हुआ वहीं निफ्टी 111 अंक तेजी दर्ज कर 11,873 पर बंद हुआ।
    • आज अभिनेता सनी देओल का जन्मदिन है। बॉलीवुड फिल्म में हो या असल जिंदगी में वे अपनी छाप छोड़ने में कामयाब रहे हैं ।वे अपने दमदार अभिनय के लिए तो जाने ही जाते हैं सा।थ ही उनके डायलॉग्स पर भी खूब तालियां बजती हैं। खास तौर पर ढाई किलो का हाथ वाला जुमला आज भी लोगों को याद है। सनी देओल का जन्म 19 अक्टूबर 1956 को साहनेवाल में हुआ। बेताब फिल्म से बॉलीवुड में कदम रखने वाले सनी देओल ने रोमांटिक और एक्शन दोनों ही तरह की फिल्में की । जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं।
    • तो ये थीं हमारी आज की अपडेट्स, हम फिर आएंगे और अपडेटस लेकर ,बने रहिए हमारे साथ…..
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *