• Mon. Aug 15th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 2 April 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र news 2 April 2021 | उदयपुबरर की ताजा ख उ द यपु र की ता जा news 2 April 2021 | उदयपुर की ताजा खबर

Byadmin

Apr 2, 2021
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…
  • ईसा मसीह को सलीब पर चढ़ाए जाने की याद में गुड फ्राइडे आज धार्मिक श्रद्धा के साथ मनाया जा रहा है।
  • आज विश्व ऑटिज्म जागरूकता दिवस है। इसका उद्देश्य बच्चों में ऑटिज्म से जुड़ी समस्या कारण और उससे संबंधित सभी जानकारियों के बारे में लोगों को जागरूक किया जाता है। दुनिया भर के बहुत से संगठन ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर के निदान और उपचार के लिए योगदान देते हैं जरूरी है कि लोगों को इस अनोखे डिसऑर्डर के बारे में जानकारी हो ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर में तंत्रीका विकार संबंधी स्थितियां होती है जिसमें ऑटिज्म और एस्पर्जर सिंड्रोम जैसी स्थितियां भी होती हैं ऐसे विकारों से ग्रसित लोगों को सामाजिक संचार और अंतर क्रियाएं करने में परेशानी होती है उनके बर्ताव में भी सीमित विशेष दोहराव रुचि और क्रियाएं दिखाई देती हैं इन विकारों से पीड़ित मरीजों में लड़कों में दो-तीन साल की उम्र में लक्षण दिखने लगते हैं लेकिन बहुत बच्चों में बड़े होने तक इन विकारों की पहचान नहीं हो पाती जहां हल्के के लक्षण वाले लोगों को सहायता की जरूरत नहीं होती वहीं मध्यम या गंभीर लक्षणों वाले लोगों को दैनिक जीवन में बहुत सहायता की जरूरत होती है‌ इन लक्षणों में दैनिक कार्य न कर पाना आदि भी शामिल है इनके कारण पर्यावरण और अनुवांशिकी दोनों होते हैं‌ सबसे बड़ी चुनौती ऑटिज्म के लक्षणों को पहचान कर उसका निदान और सही इलाज करना है। इसके प्रति जागरूकता की बहुत आवश्यकता होती है इस साल ऑटिज्म जागरूकता दिवस पर थीम है- कार्यस्थल में शामिल करना: महामारी के बाद की दुनिया में चुनौतियां और अवसर’ है । दुनिया में जब कोविड-19 महामारी का प्रभाव है हमें अक्षम लोगों का भी पूरी तरह ध्यान रखना होगा और उन्हें संभालना होगा।
  • 1 अप्रैल से 30 अप्रैल तक चलने वाले हरिद्वार कुंभ में गंगा स्नान शुरू हो गया है। हालांकि इस बार इस मेले में आने के लिए श्रद्धालुओं को कोविड-19 की 72 घंटे पहले तक की rt-pcr नेगेटिव रिपोर्ट लानी होगी इस बीच जिले की सभी साथ सीमाओं और मेला क्षेत्र में स्वास्थ्य विभाग श्रद्धालुओं की रेंडम सेंपलिंग भी कर रहा है वही कोरोना गाइडलाइंस की पूरी तरह पालन करने की कोशिश हो रही है। अभी शुरुआत में श्रद्धालुओं की यहां पहुंचने की रफ्तार काफी धीमी है। कारण हरिद्वार की सभी सीमाओं पर श्रद्धालुओं की गहनता से जांच हो रही है। ताकि कोविड-19 संक्रमित कोई व्यक्ति मेले में और शहर में प्रवेश ना कर पाए । हाई कोर्ट के निर्देश के बाद राज्य सरकार ने स्पष्ट गाइडलाइन दी है कि कोरोना संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित 12 राज्यों से आने वाले श्रद्धालुओं को कोविड-19 की नेगेटिव रिपोर्ट का प्रमाण पत्र दिखाना अनिवार्य होगा। अगर यहां हुई जांच में कोई पॉजिटिव पाया गया तो उसे वापस घर भेज दिया जाएगा गौरतलब है कि बढ़ते कोविड-19 संक्रमण के दौर में मेला आयोजित करना एक बड़ी चुनौती है और कोशिश हो रही है कि स्थानीय जनता और बाहर से आए श्रद्धालुओं के सहयोग से मेला सकुशल संपन्न हो जाए। जन भावनाओं को ध्यान में रखते हुए सरकार ने इस आस्था के पर्व को आयोजित करने का फैसला किया लेकिन कोशिश की गई जा रही है कि संक्षिप्त रूप से आयोजित इस मेले में बाहर से कोई संक्रमण लेकर ना आने पाए फिलहाल इन दिनों आम दिनों जितनी भीड़ है और प्रशासन की ओर से कोरोना नियमों की पालना करवाई जा रही है। इस बीच कहीं कहीं खाने पीने की दुकानों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा पालन नहीं होने की वजह से लाउडस्पीकर से बार-बार हिदायत दी जा रही है। वहीं प्रशासन की ओर से कोविड-19 मरीजो के इलाज और उनके आइसोलेशन के भी पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं। 39 अस्पताल बनाए गए हैं जिनमें 700 बैड इमरजेंसी के लिए तैयार रखे गए हैं 10000 बेड कोविड-19 सेंटर के रूप में रिजर्व रखे गए हैं स्नान पर्व के मौके पर भीड़ को नियंत्रित करने के लिए बैरिकेट्स बनाए गए हैं लेकिन प्रशासन को लगता है इस बार इतनी भीड़ नहीं होने पाएगी लेकिन आने वाले दिनों मे भीड़ बढ़ सकती है हालांकि हरिद्वार में इस बार कुंभ 12 साल की बजाय 11 साल में आयोजित हो रहा है क्योंकि कुंभ आयोजन के लिए अमृत योग का निर्माण 1 साल पहले हो रहा है स्थानीय लोगों के अनुसार 83 वर्षों बाद ऐसा मौका आया है।
  • देश में 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को कोविड-19 टीका लगाए जाने का अभियान तेज गति से चल रहा है। 16 जनवरी को शुरू हुआ यह अभियान विश्व का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान बन गया है।
  • दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर अस्पताल में भर्ती हो गए हैं 6 दिन पहले वह कोरोना से संक्रमित गए थे।
    अभिनेत्री आलिया भट्ट भी कोरोना संक्रमित हो गई हैं वह घर पर कवारटीन में है। उन्होंने  जानकारी दी कि वे डॉक्टरों द्वारा दी गई सलाह का पालन कर रही है इससे पहले अभिनेता रणवीर कपूर फनकार संजय लीला भंसाली और अन्य कई फिल्मी हस्तियां कोविड-19 से संक्रमित हो गई थी।
    वहीं प्रियंका गांधी वाड्रा अपने पति रॉबर्ट वाड्रा के कोरोना संक्रमित होने के बाद खुद को पृथक करते हुए चुनाव से संबंधित अपने आगामी प्रचार कार्यक्रमों को रद्द कर चुकी है।
  • सभी राज्यों के स्वास्थ्य सचिवों राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के राज्य मिशन निर्देशकों और सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के राज्य रोग प्रतिरक्षण अधिकारियों के साथ केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण सचिव पोषण और राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और कोविड-19 टीका करण पर प्राधिकृत समूह के अध्यक्ष ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से देशभर में कोविड-19 टीकाकरण की नवीनतम स्थिति प्रति इससे जुड़े मुद्दों के साथ ही आने वाले समय के लिए तैयारियों की समीक्षा बैठक की जिसका मुख्य उद्देश्य उन जिलों में कम टीकाकरण करवाने वाले क्षेत्रों की पहचान करना और उसके लिए सुधारात्मक कदम उठाना जहां कोविड-19 नए रोगियों की संख्या में अचानक वृद्धि हो रही है साथ ही यह परामर्श दिया गया कि टीके के अपव्यय के स्तर को न्यूनतम रखा जाए। आश्वस्त किया गया कि टीके की दूसरी डोज के लिए इन टीको को बचा कर रखने का कोई महत्व नहीं है सरकारों को जहां से भी इन टीको के लिए मांग हो सभी सरकारी और निजी क्षेत्र के अस्पतालों को तत्कालीन इनकी आपूर्ति करनी होगी।साथ  ही कोरोना टेस्टिंग की क्षमता बढ़ाने के लिए निर्देश दिए गए हैं।
  • राज्य में कोरोना सकमण के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है।प्रदेश में कोरोना टीका लगवाने को लेकर लोग स्वेच्छा से आगे आ रहे हैं।
  • Corona update Rajasthan today
    New cases:1422
    Cumulative positive:3,35,921
    Active cases:10,484
  • Corona update udaipur today
    New cases:136
    Cumulative positive:13,551
    Cumulative discharged:12,524
    Active cases:897
    Home isolated: 669
  • जिला कलेक्टर के प्रयासों से शहर के सभी सामाजिक और व्यापारिक संगठनों पूर्ण उत्साह के साथ टीकाकरण को सफल बनाने में जुटे हुए हैं और अपने स्तर पर टीकाकरण शिविर आयोजित कर रहे हैं आने वाले दिनों में अन्य समाजों और सोसाइटी द्वारा भी वैक्सीनेशन कराया जाना प्रस्तावित है।
  • राज्य सरकार के निर्देशानुसार 1 अप्रैल से उदयपुर नगरीय निकाय सीमा में रात्रि 10:00 बजे से सुबह 5:00 बजे तक रात्रिकालीन कर्फ्यू और कर्फ्यू अवधि में सभी बाजार और व्यवसाय प्रतिष्ठान 9:00 बजे से बंद किए जाने से संबंधित और अन्य व्यक्तियों के लिए रात्रि 10:00 बजे तक घर पहुंचने के आदेश जारी करने के साथ ही सख्ती अपनानी शुरू कर दी है इस दौरान पालना ना होने की स्थिति में चालान काटे जा रहे हैं और बिना मास्क पहने व्यक्ति या सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न किए जाने पर भी चालान काटे जा रहे हैं वहीं रात्रिकालीन कर्फ्यू की अनू पालना सुनिश्चित करने के लिए कार्रवाई का सिलसिला जारी है अनुपालन नहीं करने की स्थिति में दुकान को सीज करने की कार्यवाही भी की जाएंगी।
  • उदयपुर जिला प्रभारी मंत्री और परिवहन और सैनिक कल्याण विभाग के मंत्री ने आज जिला परिषद सभागार में मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना की समीक्षा बैठक ली और इसके प्रभावी क्रियान्वयन करने की निर्देश दिए इस अवसर पर उन्होंने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के पंपलेट का भी विमोचन किया । जिला कलेक्टर ने इस योजना की जिले भर में क्रियान्वित को लेकर रोडमैप पेश करते हुए कहा कि इस योजना के लिए हर ग्राम पंचायत स्तर पर विशेष पंजीकरण शिविर लगाए जा रहे हैं और पंजीकरण सुनिश्चित करने के सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं।
  • मुख्यमंत्री ने युवाओं को रोजगार के अधिकाधिक अवसर उपलब्ध कराने और राजकार्य के सुचारू संचालन के लिए विभिन्न विभागों प्राधिकरण और न्यायालयों के लिए अलग-अलग संवर्ग के 209 नवीन प्रमुख पदों के पदों के सृजन को मंजूरी दी है। 40 नवीन न्यायालयों के लिए 120 विभिन्न पदों के सृजन जिनमें अभियोजन अधिकारी के 12 सहायक अभियोजन अधिकारी के 28 वरिष्ठ सहायक के 12 कनिष्ठ सहायक के 28 और चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी के 40 पद शामिल हैं। वही वन्यजीवों की देखभाल के लिए 17 पशु चिकित्सक और 33 पशु चिकित्सा सहायक के नवीन पदों को मंजूरी दी है इसके साथ ही रियल एस्टेट रेगुलेटरी अथॉरिटी में 19 पदों के सृजन को मंजूरी दी गई है।
  • कोटा शहर में इंजीनियरिंग और मेडिकल की प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों का एक ऑनलाइन रजिस्टर तैयार करने के प्रोजेक्ट के प्रस्ताव को मुख्यमंत्री ने मंजूरी दी है इसकी अनुमानित लागत करीब ₹6800000 रहेगी। इसका काम राज कॉम इन्फो सर्विसेज लिमिटेड द्वारा किया जाएगा इस निर्णय से कोटा में कोचिंग कर रहे लगभग 200000 विद्यार्थियों का डेटाबेस तैयार किया जाएगा ताकि प्रदेश में रह रहे इन प्रवासियों की सही संख्या और व्यक्तिगत विवरण का रिकॉर्ड उपलब्ध हो और संक्रमण जैसी परिस्थितियों में इनके लिए आवश्यक व्यवस्थाओं का प्रबंधन करना आसान हो सके। इसी तरह स्टूडेंट रजिस्टर प्रदेश के कोचिंग संस्थानों वाले अन्य शहरों के लिए भी तैयार किए जाएंगे
  • अभिनेत्री कंगना रनौत आज उदयपुर से नाथद्वारा पहुंची और श्रीनाथजी की राजभोग झांकी के दर्शन किए वही अपने फैंस के साथ कुछ फोटो भी खिंचवाई।
  • सराफा
    उदयपुर में आज दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम 4344 रुपए
    सोना 24 कैरेट 1 ग्राम 4566
    वहीं चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹70,000
  • मौसम
    आज उदयपुर का तापमान रहा अधिकतम 37 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 20 डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.