• Wed. Aug 10th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 20 August 2020 | उदयपुर की ताजा खबर | Udaipur Top News Today | 20 अगस्त 2020

Byadmin

Aug 20, 2020
  • पानी और सूरज भरतेहै हरापन इन पौधों में
    जब करुणा की बारिश होती है
    रेगिस्तान भी लहरा उठता है,
    गहरा हरा सागर बनकर, हेलो फ्रेंड्स, हम हाजिर हैं आज की तमाम अपडेट के साथ….
  • आज स्वच्छ महोत्सव कार्यक्रम में 129 पुरस्कार उच्च कोटि का प्रदर्शन करने वाले शहरों और राज्यों को दिए गए। स्वच्छ सर्वेक्षण पुरस्कार में इंदौर ने चौथी बार प्रथम पुरस्कार जीता सूरत को दूसरा स्थान मिला और नवी मुंबई को तीसरा स्थान मिला।
  • स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 नेशनल रैंकिंग के तहत 1 से 10 लाख की आबादी वाले शहरों में उदयपुर शहर को राजस्थान में प्रथम स्थान मिला है, वहीं देश में यह 54 वें स्थान पर है। बधाईयां जी बधाईयां
  • मंत्रिमंडल ने सामान्य पात्रता परीक्षा के लिए राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी की स्थापना को मंजूरी दी है। इस फैसले से देश में नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं को लाभ होगा ।राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी ग्रुप बी और ग्रुप सी के गैर तकनीकी पदों के लिए उम्मीदवारों के चयन के लिए सामान्य पात्रता परीक्षा आयोजित करेगी। इस एजेंसी में रेलवे ,कर्मचारी चयन आयोग, रेलवे भर्ती बोर्ड और बैंक कार्मिक चयन संस्थान के प्रतिनिधि होंगे। देश के 117 आकांक्षी जिलों में परीक्षा से जुड़े बुनियादी ढांचे को विकसित किया जाएगा। उम्मीदवार का सीईटी स्कोर परिणाम घोषित करने की तिथि से 3 वर्ष तक मान्य रहेगा। उम्मीदवार आयु सीमा पूरी होने तक जितनी बार सीईटी विषय में परीक्षा दे सकेगा। साथ ही सामान्य पोर्टल पर पंजीकरण की सुविधा उपलब्ध होगी और उम्मीदवार परीक्षा केंद्र के बारे में अपनी पसंद बता सकेंगे।
  • आमजन को सस्ता और गुणवत्तापूर्ण भोजन उपलब्ध कराने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आज इंदिरा रसोई योजना का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से प्रदेश के 213 शहरों में 358 रसोइयों का शुभारंभ किया।‌ इसके अंतर्गत आमजन को सुबह 8:30 से दोपहर 1:00 और शाम 5:00 से रात्रि 8:00 तक ₹8 में भोजन मिलेगा। उदयपुर शहर में भी इस योजना के अंतर्गत स्वयंसेवी संस्थाओं के सहयोग से निगम सीमा में 10 स्थानों और जिले की पालिकाओं में एक-एक स्थान पर जरूरतमंदों को ₹8 की दर पर भोजन मिलेगा। किसी से पहचान पत्र नहीं लिया जाएगा। रसोई में पहुंचने पर फोटो खींचा जाएगा, फिर ₹8 लेकर कूपन दिया जाएगा। हर थाली में दाल ,सब्जी, चपाती और अचार मिलेगा। संभाग में 41 इंदिरा रसोई शुरू होंगी। नगर निगम सीमा में 300 300 और पालिकाओं को डेढ़ सौ डेढ़ सौ लोगों को सुबह-शाम भोजन दिया जाएगा इस योजना के अंतर्गत कोई भी व्यक्ति जन्मदिन, शादी की वर्षगांठ या अन्य किसी भी दिन जरूरतमंदों को भोजन करा सकेगा ,उसमें प्रति थाली ₹20 देने होंगे। उदयपुर जिले में इन्दिरा रसोई के लिए चिन्हित क्षेत्र है –
    चेतक सर्किल के पास गुरु गोविंद सिंह स्कूल के सामने आश्रम स्थल, मल्लातलाई सज्जन नगर पुलिस चौकी के पास स्थित आश्रय स्थल, सहरिया धर्मशाला एमबी अस्पताल ,सामुदायिक भवन पुलिस स्टेशन के पास धानमंडी ,उदयपुर रोडवेज बस स्टैंड परिसर, मीरा कला मंदिर पारस तिराहा के पास ,गोवर्धन विलास मेन रोड चुंगी नाके के पास आश्रय स्थल, सामुदायिक भवन आवरी माता मंदिर के पास रेती स्टैंड ,मांझी की सराय राणा प्रताप नगर रेलवे स्टेशन के सामने और प्रतापनगर चौराहे के पास आश्रय स्थल।
  • देश में अब तक 2037870 लोग कोरोना संक्रमण से ठीक हो चुके हैं। इस तरह संक्रमण से ठीक होने की दर अब बेहतर होकर 73.64% तक पहुंच गई है। पिछले चौबीस घंटों में देश में 60000 से ज्यादा लोग इस बीमारी से उबर चुके हैं । ये 1 दिन में ठीक होने वालों की सबसे अधिक संख्या है । इसी तरह मौतों का प्रतिशत भी तेजी से घट कर 1.91 रह गया है ।वही पिछले 24 घंटों में लगभग 64000 नए मामले सामने आए हैं।
  • Corona update
    Global….,22427054
    India..
    2841400
    Rajasthan 65979
    Udaipur…2152
  • ताजा सीरी सर्वे में दिल्ली की एक तिहाई आबादी में कोविड19 की एंटीबॉडी पाई गई।
  • एक क्वेरी
    सीरो सर्वे का क्या फायदा है
    विशेषज्ञ कहते हैं कि इस सर्वे में पता चलता है कि कितने लोग संक्रमित हो चुके हैं क्योंकि 80% लोग असिंप्टोमेटिक हैं। 10 15% हलके लक्षण वाले और 5 ,10% गंभीर लक्षण वाले हैं ।इन 80% लोगों को संक्रमण हुआ पर उन्हें पता नहीं चला ।ऐसे लोगों की पहचान करने के लिए सिरो सर्वे करते हैं इससे पता चलता है कि किसी क्षेत्र में कोरोना का प्रकोप कितना था और वहां कितने प्रतिशत लोगों में एंटीबॉडी बन चुके हैं यानी कितने प्रतिशत संक्रमित हो चुके हैं ।इससे आगे की प्लानिंग में मदद मिलती है इ।सलिए फिर जब वैक्सीन आती है तो जहां लोगों में एंटीबॉडी कम है वहां वैक्सीन पहले दे सकते हैं।
  • राज्य में पर्यूषण पर्व शनिवार 22 अगस्त, संवत्सरी रविवार 23 अगस्त और अनंत चतुर्दशी के अवसर पर मंगलवार 1 सितंबर को सभी बूचड़खाने और मांस मछली की दुकानें बंद रहेंगी‌
  • जैसलमेर में हर वर्ष लगने वाला लोक देवता बाबा रामदेव का मेला कोरोना वायरस संक्रमण के कारण स्थगित कर दिया गया है। बाबा रामदेव की समाधि पर विधिवत अभिषेक और मंगल आरती की गई।
  • रविवार को उदयपुर नगर निगम के एक्सईएन और कंप्यूटर ऑपरेटर में कोरोना संक्रमण की पुष्टि पर निगम ने आमजन के प्रवेश पर 3 दिन के लिए रोक लगाई थी ।अब यह रोक बढ़ाकर सप्ताह भर के लिए कर दी गई है। एहतियात के तौर पर यह कदम उठाया गया है, हालांकि आवश्यक काम होने पर परिचय देने पर प्रवेश दिया जाएगा।
  • एम पी यू ए टी के समुदाय और व्यावहारिक विज्ञान कॉलेज ने युवाओं के कौशल और दक्षता विकसित करने के लिए 11 रोजगार परक व्यवसायिक पाठ्यक्रम शुरू किए हैं ,इन पाठ्यक्रमों को 31 अगस्त से ऑनलाइन पढ़ाया जाएगा इन में प्रवेश के लिए 27 अगस्त तक आवेदन किया जा सकता है साथ ही कॉलेज के संगठक मानव विकास और पारिवारिक अध्ययन में इस सत्र में वरिष्ठ जन देखभाल सहायक विषय का व्यावसायिक पाठ्यक्रम शुरू किया जा रहा है। इसमें वरिष्ठ जनों के शारीरिक, मानसिक, सामाजिक और भावनात्मक आवश्यकताओं को देखते हुए वर्तमान समय में होने वाली सुविधाओं और कठिनाइयों से संबंधित सभी बातों को पढ़ाया जाएगा। इसे विशेषज्ञ पढ़ाएंगे ।यह कोर्स ऑनलाइन होगा। इसमें प्रवेश की अंतिम तिथि 27 अगस्त है ।यह कोर्स 1 माह का है और इसकी फीस ₹10000 रहेगी ।इसे करने के लिए योग्यता है 12वीं पास ,इसके पश्चात अस्पताल या किसी निजी व्यक्ति के यहां नौकरी की जा सकती है।
  • सुखाडिया विश्वविद्यालय के संघटक साइंस कॉलेज कॉमर्स और लॉ कॉलेज के पाठ्यक्रमों में अगले सत्र के लिए ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया की तारीख बढ़ा दी गई है । यूजी और पीजी के लिए आवेदन 30 अगस्त तक किए जा सकेंगे। इस समय 50 फ़ीसदी फीस पर भी प्रवेश दिया जा रहा है।
  • राज्य सरकार के आदेशानुसार स्थगित किए गए मार्च ,अप्रैल और मई माह के पानी के बिल जारी हो रहे हैं जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिशासी अभियंता के अनुसार माह जून और मार्च के बिल जुलाई में जुलाई और अप्रैल के बिल अगस्त में और मई के बिल सितंबर में जारी होंगे।
  • देश के सबसे युवा प्रधानमंत्री राजीव गांधी का आज जन्मदिन है। इसे हर वर्ष सद्भावना दिवस के रूप में मनाया जाता है। 20 अगस्त 1944 को जन्मे राजीव गांधी भारत के छठे प्रधानमंत्री रहे। श्रद्धांजलि …
  • राज्य में मौसम विभाग अगले 4 दिन के लिए भारी बारिश की चेतावनी दी है। पिछले 24 घंटों में राज्य के जयपुर, सीकर। सवाई माधोपुर ,चित्तौड़ भीलवाड़ा ,भरतपुर, अजमेर ,कोटा ,अलवर, करौली और चुरू जिलों में कहीं-कहीं भारी से अति भारी बारिश दर्ज की गई ।पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक सवाई माधोपुर में 127 मिलीमीटर बारिश और पश्चिमी राजस्थान में चूरू में 75 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।उदयपुर शहर में तापमान 25 से 31 डिग्री के मध्य बना हुआ है ‌वहीं आज धूप खिली रही और हल्की बारिश हुई
  • एक अपील
    मानसून और कोरोना संक्रमण को देखते हुए अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने वाली चीजों का सेवन नित्य प्रतिदिन करिए eat fresh and good food .. साथ ही व्यायाम करते रहिए, और मानसून जनित सामान्य बीमारियों से भी अपना बचाव करते रहिए।
  • सर्राफा
    आज सोना 22 कैरेट 1 ग्राम का भाव रहा… ₹5221
  • सोना, 24 कैरेट। 1 ग्राम का भाव रहा- ₹5482
    वहीं चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹72400
  • सेंसेक्स
    निफ्टी आज रहा 11312 पर
    वहीं बीएसई सूचकांक 38220.39 पर बंद हुआ।
  • अब चलते चलते …
    कई कई प्राणी कर रहे प्रयत्न, भोजन के लिए, हम करते प्रार्थना कि मिले सब को
    भरपेट भोजन ….
    तो ये थी हमारी आज की तमाम अपडेट्स, हम फिर लौटेंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.