• Sat. Jul 24th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 20 JANUARY 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र news 20 JANUARY 2021 | उदयपुर की ताजा खबर उ द यपु र की ता जा news 20 JANUARY 2021 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Jan 20, 2021
    0 0
    Read Time:8 Minute, 46 Second
    • हेलो फ्रेंड्स ,हम हाजिर है आज की अपडेट्स लेकर..
    • अमेरिका में भारतीय समय अनुसार आज रात 10:30 बजे नए राष्ट्रपति जो बाइडेन शपथ ग्रहण करेंगे। जो बाइडेन अमेरिकी इतिहास के सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति बनेंगे वह 78 साल के हैं। इसके साथ ही 56 साल की कमला हैरिस भी उपराष्ट्रपति पद की शपथ लेंगी वे पहली महिला अश्वेत भारतवंशी उपराष्ट्रपति होंगी।
    • किसानों के साथ 11 वे राउंड की बातचीत आज हुई। इसमें केंद्र ने किसानों के सामने प्रस्ताव रखा कि डेढ़ साल तक कृषि कानून लागू नहीं किए जाएंगे। वह इस संबंध में हलफनामा कोर्ट में पेश करने को तैयार है। साथ ही एमएसपी पर बातचीत के लिए नई कमेटी का गठन किया जाएगा। उसकी राय के अनुसार एमएसपी और कानूनों पर फैसला किया जाएगा ।किसान और सरकार के बीच अगली बैठक 22 जनवरी को होनी है और इसी बैठक में किसान प्रस्ताव पर अपना जवाब देंगे हालांकि 26 जनवरी को होने वाली ट्रैक्टर रैली होगी।
    • हालांकि इस रैली के खिलाफ केंद्र सरकार की तरफ से दिल्ली पुलिस ने सुप्रीम कोर्ट में अर्जी लगाई थी। इस पर आज सुनवाई हुई और चीफ जस्टिस की बेंच ने कहा कि किसानों की ट्रैक्टर रैली या किसी प्रदर्शन के खिलाफ सरकार की अर्जी पर कोई आदेश जारी नहीं करेंगे इस बारे में पुलिस को फैसला करना होगा।
    • पूर्व गृहमंत्री गुलाब सिंह के बेटे और राजस्थान के कद्दावर कांग्रेसी नेता गजेंद्र सिंह शक्तावत का निधन हो गया। 48 वर्षीय शक्तावत लीवर की समस्या से जूझ रहे थे इलाज के दौरान उन्हें कोरोना संक्रमण भी हो गया था जिसकी रिपोर्ट पहले नेगेटिव आई थी लेकिन निधन के बाद उनके पार्थिव शरीर की जांच में रिपोर्ट पॉजिटिव मिली ।गुरुवार सुबह उनका अंतिम संस्कार कोरोना प्रोटोकॉल के तहत होगा।
    • शहर में कोरोना वैक्सीन की दूसरी खेप आज डबोक हवाई अड्डे पहुंची, जहां आला अधिकारियों ने वैक्सीन रिसीव की। इस खेप में 1,18,000 डोज बड़ी स्थित वैक्सीन स्टोरेज सेंटर पहुंचाई गई है। इसका इस्तेमाल राज्य सरकार के आदेश के अनुसार होगा। इससे पहले 13 जनवरी को वैक्सीन की 1,00,510 डोज पहुंची थी जिसे संभाग के अन्य जिलों में भी वितरित किया गया था। वही आज शहर में कोरोना के 8 नए संक्रमित मिले।अब तक कुल पॉजिटिव केस की संख्या 11,705 हो गई है। 11,201 लोग ठीक हो चुके हैं ।201 मरीज होम आइसोलेशन में है, 390 एक्टिव केस है, और 114 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है।
    • क्या हम वैक्सीन की एक डोज लेकर निश्चिंत हो सकते हैं?
      विशेषज्ञ कहते हैं नहीं, किसी भी शरीर में कोई कीटाणु प्रवेश करता है तब शरीर उससे लड़ने के लिए एंटीबॉडीज बनाता है। इस में लगने वाला समय हर व्यक्ति मे अलग होता है। इसी तरह वैक्सीन की पहली दो उसके बाद पर्याप्त एंटीबॉडी बन जाएंगे यह जरूरी नहीं ।इसलिए दूसरी डोज यानि बूस्टर डोज लेना जरूरी है। दोनों डोज लेनी ही है क्योंकि जितने भी अध्ययन हुए हैं वे दोनों डोज पर हुए हैं।
    • वैक्सीन लगवाने से पहले क्या मेडिकल हिस्ट्री पूछी जाती है?
      विशेषज्ञ बताते हैं जब आप वैक्सीन लगवाने केंद्र पर जाते हैं तब आपको एक लिखित फॉर्म दिया जाता है। इसमें लिखा होता है कि क्या आप पहले से किसी प्रकार की दवाइयां ले रहे हैं? महिलाओं से पूछा जाता है कहीं वह गर्भवती तो नहीं है ?उन्हें किसी वैक्सीन से एलर्जी तो नहीं है? अगर एलर्जी है तो किस चीजों से है? कुल मिलाकर वह सभी बातें लिखी होंगी जिनके तहत वैक्सीन देने की मनाही है। सभी बिंदुओं को आप को पढ़ना है अगर उसमें से कुछ भी है तो आपको वैक्सीनेटर को जरूर बताना है। अगर कोई मेडिकल हिस्ट्री है तो उसे छुपाए नहीं।
    • वैक्सीन के दोनों डोज लेने के कितने दिन तक एंटीबॉडी हमारी शरीर में बने रहेंगे?
      विशेषज्ञ कहते हैं वैकू लेने के बाद कोरोना के खिलाफ एंटीबॉडी कितने दिन तक बने रहेंगे ,इसका कोई अध्ययन फिलहाल नहीं आया है ।अभी तक तीसरी डोज का कोई प्रावधान नहीं है। एक अनुमान के अनुसार कम से कम 6 महीने तक एंटीबॉडी शरीर में रहेंगे या हो सकता है उससे ज्यादा दिन भी रहे। दरअसल यह निर्भर करता है कि जिसे वैक्सीन दी जा रही है उसकी खुद की इम्युनिटी कैसी है।
    • वैक्सीन को लेकर लोगों में जो आम लोगो मे संशय है उस पर क्या कहेंगे ?
      विशेषज्ञ बताते हैं हमारे देश में करीब 6 लाख लोगों को वैक्सीन लग चुकी है। उनमें मात्र 0.01% लोगों में साइड इफेक्ट लिखे हैं वह भी बहुत हल्के इफेक्ट थे। केवल 0.001% लोगों में गंभीर साइड इफेक्ट देखे गए ।जैसा कि आम वेक्सीन में भी होता है। इससे यह साफ है कि हमारे देश में बनाई गई कोविड वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है।
    • Corona update Rajasthan
      Cumulative positive:3,15,816
      Active cases:4,077
    • दुनिया भर से बढ़ते दबाव के बाद चीन के सरकारी अखबार ने जैक मा का वीडियो जारी किया है। चीन के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति जो करोड़ों लोगों के लिए प्रेरणा स्त्रोत रहे हैं अचानक ही एक ऑनलाइन मीटिंग में मौजूद दिखे उन्होंने बुधवार को चीन के 100 ग्रामीण शिक्षकों के साथ वीडियो लिंक के जरिए संवाद करते हुए कहा’ जब कोरोनावायरस खत्म हो जाएगा तो हम फिर मिलेंगे।’ गौरतलब है कि पिछले साल अक्टूबर में किसी मुद्दे पर चीनी सरकार की आलोचना करने के बाद से ही जैक मा किसी सार्वजनिक जगह पर नहीं देखे गए थे। उनके बारे में रहस्य तब और गहरा गया जब वह अपने टैलेंट शो के फाइनल एपिसोड में भी नहीं दिखे थे।
    • आज घरेलू शेयर बाजारों में तेजी रही बीएसई सूचकांक 394 अंक की बढ़त के साथ 49,792 पर बंद हुआ वहीं निफ्टी 124 अंक की तेजी के साथ 14,665 पर बन्द हुआ।
    • सराफा
      उदयपुर में आज दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
      सोना 22 कैरेट 1 ग्राम ₹4729
      सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹4965
      वहीं चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹71200
    • मौसम
      उदयपुर का आज का तापमान रहा अधिकतम 24 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 10 डिग्री सेल्सियस
    • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स, हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ….
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *