• Wed. Aug 10th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 20 July 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र News 20 July 2021 | उदयपुर की ता जा ख ब र News 20 July 2021

Byadmin

Jul 20, 2021
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…
  • सरकार ने कहा वह किसान संगठनों और प्रदर्शनकारी किसानों के साथ वार्ता को हमेशा तैयार है।
  • राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत अब तक 41 करोड़ 18 लाख कोरोना रोधी टीके लगाए गए।
  • कनाडा ने भारत से आने वाली यात्री उड़ानों पर प्रतिबंध की अवधि 21 अगस्त तक बढ़ा दी है।
  • क्वेरी
    क्या केवल कोरोना मे ही हर्ड इम्यूनिटी की बात हो रही है या अन्य बीमारी में भी होती है?
    विशेषज्ञ बताते हैं इससे पहले पोलियो मे भी हर्ड इम्यूनिटी की बात हुई। जैसे अगर किसी समाज के 80 से 90% लोग वैक्सीन ले लेते हैं तो दूसरे जन्मे बच्चों को भी यह बचाती है इनफ्लुएंजा वायरस पर ध्यान दें तो इसे सीजनल फ्लू भी कहते हैं लेकिन इसमें हर्ड इम्यूनिटी की बात नहीं करते क्योंकि यह वायरस बहुत जल्दी म्यूटेट करता है हर साल इसके नए स्ट्रेन आ जाते हैं और पहले वाली प्रोटेक्टिव इम्यूनिटी आने वाले वायरस पर असरदार नहीं होती लेकिन कोरोना का वायरस इनफ्लुएंजा वायरस कितना तेजी से म्युटेंट नहीं कर पा रहा है इसलिए हमारी वैक्सीन अब तक नए वेरिएंट पर भी प्रभावी हैं।
  • क्या परिवार के सदस्य अलग-अलग कंपनी की वैक्सीन लगवा सकते हैं?
    विशेषज्ञ बताते हैं जी हां इसमें कोई समस्या नहीं है अगर परिवार के सदस्य अलग-अलग कंपनी की वैक्सीन लगवा सकते हैं जो भी वैक्सीन आसपास लग रही हो इस बात का ध्यान रखना है कि पहली खुराक जिस कंपनी की लगवा रहे हैं उसी की दूसरी खुराक भी लगवानी है।
  • लाभार्थियों के राशन कार्ड को आधार नंबर से जोड़ने की समय सीमा इस वर्ष 30 सितंबर तक बढ़ा दी गई है।
  • आज मून लैंडिंग डे है।
  • ओडिशा में आज पुरी में जगन्नाथ यात्रा संपन्न हो रही है।
  • इंडियन पोस्ट पेमेंट्स बैंक और यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने इसके लिए करार किया है इसके तहत अब संबंधित इलाके का पोस्टमैन आधार कार्ड धारकों का मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए अधिकृत होगा इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक की 650 शाखाओं और 1.46 लाख ग्रामीण डाक सेवकों का नेटवर्क इस सेवा के लिए उपलब्ध रहेगा फिलहाल आईपीपीबी केवल मोबाइल अपडेट सर्विस उपलब्ध कराएगी लेकिन जल्द ही इस नेटवर्क के जरिए बच्चों का भी आधार रजिस्ट्रेशन किया जा सकेगा।
  • निजी वेबसाइट के संस्थापक आज अंतरिक्ष का चक्कर काटने के बाद धरती पर लौट आए इस सफर के साथ ही स्पेस टूरिज्म के नए रास्ते खुल गए हैं इससे पहले एक और अरबपति 11 जुलाई को अंतरिक्ष का चक्कर काटकर धरती पर लौट चुके हैं हालांकि यह पहली बार है जब किसी इंसान ने ऑटोमेटिक रॉकेट से अंतरिक्ष का सफर किया जिसे चलाने के लिए पायलट की जरूरत नहीं होती।
  • Corona update Rajasthan today
    New cases: 22
    Cumulative positive: 953415
    Active cases:391
  • Corona update udaipur today
    New cases:06
    Cumulative positive: 56254
    Cumulative discharged: 55446
    Active cases: 57
    Home isolated:51
  • सीरो सर्वे में खुलासा हुआ है कि दो तिहाई आबादी में एंटीबॉडी पाई गई है।
  • पावर कट सूचना
    21 जुलाई 21 सुबह 10:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक सहेली नगर ए ब्लॉक बी ब्लॉक सी ब्लॉक और निकटवर्ती क्षेत्रों में बिजली बंद रहेगी।
  • प्रदेशभर में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं के सुुदृृढ़ीकरण के क्रम में राज्य सरकार ने उदयपुर जिले के आदिवासी बहुल्य इलाकों में तीन उप स्वास्थ्य केन्द्रों को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों (पीएचसी) में क्रमोन्नत करने का निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री  ने इसके लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के प्रस्ताव का अनुमोदन कर दिया है।
    प्रस्ताव के अनुसार उदयपुर की पंचायत समिति गिर्वा में उप स्वास्थ्य केन्द्र-बलीचा, पंचायत समिति लसाडि़या में उप स्वास्थ्य केन्द्र-टेकण तथा झल्लारा में उप स्वास्थ्य केन्द्र, बुडेल को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में क्रमोन्नत किया जाएगा। इन स्वास्थ्य केन्द्रों में चिकित्सा सेवाओं के सुचारू रूप से संचालन के लिए 27 नवीन पदों के सृजन तथा मैन विद मशीन के माध्यम से एक व्यक्ति की सेवाएं लेने को भी स्वीकृति दी गई है।
    चिकित्साधिकारी के एक-एक पद, नर्सिंग श्रेणी-द्वितीय और वार्ड ब्वाय के दो-दो, महिला स्वास्थ्य दर्शिका, फार्मासिस्ट, लैब टेक्नीशियन और सफाई कर्मचारी के एक-एक पद सहित कुल 27 पद सृजित होंगे। साथ ही तीनों पीएचसी में मैन विद मशीन के रूप में एक-एक व्यक्ति की सेवाएं ली जाएंगी।
    इस निर्णय से प्रदेश के सुदूर आदिवासी क्षेत्रों में स्थानीय लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हो सकेंगी तथा युवाओं के लिए मेडिकल सेक्टर में राजकीय सेवा में रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे।
  • जिला कलक्टर  ने कहा है कि राज्य सरकार की महत्त्वकांक्षी ‘घर-घर औषधि योजना’ के प्रभावी व सफल क्रियान्वयन के लिए समस्त विभागीय अधिकारी समन्वय स्थापित करते हुए कार्ययोजना को अमल में लावें व सरकार की मंशा के अनुरूप हर परिवार तक औषधीय पौधों का वितरण करावें।
    कलक्टर मुख्यमंत्री द्वारा वर्ष 2021 में की गई बजट घोषणा में जन स्वास्थ्य रक्षण एवं औषधीय पौधों के संरक्षण-संवर्धन के लिए चलाई जा रही ‘घर-घर औषधि योजना’ के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय टास्क फोर्स कमेटी की बैठक में अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे।
    समीक्षा बैठक में कलक्टर ने योजना के तहत पौध वितरण के लिए वन विभाग द्वारा की गई तैयारियों के बारे में जानकारी ली और ग्राम पंचायत स्तरीय कमेटी में कृषि, पशुपालन, शिक्षा, आयुष व महिला एंव बाल विकास विभाग के कार्मिक-प्रतिनिधियों को शामिल करते हुए पौधों के वितरण करवाने में इनका सहयोग लेने के निर्देश दिए। उन्होंने ग्राम पंचायत के माध्यम से पौधांे के नर्सरियों से ग्राम पंचायत तक लाने के लिए परिवहन की व्यवस्था, वितरण के लिए कार्ययोजना, रिकार्ड संधारण, पौधों के लिए कैरी बेग्स की व्यवस्था करने के लिए विभागीय अधिकारियों को पुख्ता तैयारियां करने के निर्देश दिए।

    योजना के तहत वन विभाग द्वारा तैयार किए गए पौधों के वितरण से पूर्व समस्त संबंधित एसडीओ राज्य सरकार के प्रावधानों के अनुसार औषधीय पौधों की संख्या व गुणवत्ता के बारे में भौतिक सत्यापन करेंगे और रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे।

    बैठक में डीटीएफ के सदस्य सचिव एवं उप वन संरक्षक  ने योजना के क्रियान्वयन के लिए की गई तैयारियों के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि औषधीय पौधों की विविधता व गुणवत्ता को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई घर-घर औषधि योजना के तहत औषधीय पौधों की पौधशाला विकसित कर तुलसी, गिलोय, कालमेघ अश्वगंधा के दो-दो पौधे उपलब्ध कराए जाएंगे। पांच वर्ष के लिए लागू की जाने वाली इस योजना में हर परिवार को 5 वर्षों में तीन बार आठ-आठ औषधीय पौधे वितरित किए जाएंगे।
    इस अवसर पर उप वन संरक्षक  ने कहा कि जिला प्रशासन व वन विभाग के नेतृत्व में स्थानीय जनप्रतिनिधियों, पंचायतीराज संस्थाओं, विभिन्न विभागों, संस्थाओं, विद्यालयांे व औद्योगिक घरानों आदि का सहयोग कर योजना को जन अभियान के रूप में क्रियान्वित किया जाएगा।

  • जिला कलक्टर  ने मंगलवार को जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक बुलाई। बैठक में मानसून के दौरान बाढ़, बिजली गिरने या अन्य आपदाओं के मद्देनजर जिले में तैयारियों का जायजा लिया। डीओआईटी के वीसी रूम से कलक्टर ने जिले के सभी ब्लॉक लेवल अधिकारियों से तैयारियों की जानकारी ली और किसी भी आपातकालीन परिस्थिति से निपटने के लिए पूरी तैयारी रखने के निर्देश दिए।
    एसडीआरएफ से पूछा- क्या तैयारी है
    कलक्टर  ने बाढ़ व अतिवृष्टि से निपटने के लिए जिले में संसाधनों की समीक्षा करते हुए कहा कि किसी भी आपातकालीन स्थिति में कम से कम समय में राहत और बचाव कार्य शुरू होने चाहिए। कलक्टर ने एसडीआरएफ को लाइफ सेविंग बोट व अन्य आवश्यक उपकरणों की जांच करने व संसाधन बढ़ाने के निर्देश दिए। कलक्टर ने जिले में एसडीआरएफ व सिविल डिफेंस के जवानों की संख्या व इनके पास उपलब्ध संसाधनों के बारे में भी जानकारी ली।

    कलक्टर ने कहा कि इन दिनों बिजली गिरने की बहुत घटनाएं हो रही हैं। ऐसे में लोगों को यह समझाने की जरूरत है कि बारिश आने पर क्या करें और क्या न करें। कलक्टर ने कहा कि बारिश से बचने के लिए अक्सर लोग पेड़ के नीचे खडे़ हो जाते हैं, जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए। बारिश से बचने के लिए पक्की छत के नीचे शरण लेनी चाहिए। इसके अलावा भी गाइडलाइन में ऐसी कई बातें हैं, जिनका वीडियो, सोशल मीडिया व अन्य माध्यमों से लोगों तक पहुंचाना चाहिए। प्रयास किया जाना चाहिए कि हमारे प्रयासों से किसी प्रकार की हानि न होने पाए।
    प्रशासन की संवेदनशीलता का पता चलता है
    कलक्टर ने सभी उपखण्ड अधिकारियों से कहा कि बाढ़, अतिवृष्टि या बिजली गिरने की वजह से कई दुर्घटनाएं हो जाती हैं, उसकी रिपोर्ट अधिकतम एक हफ्ते में मिल जानी चाहिए। राज्य सरकार की ओर से जो भी मदद या मुआवजा राशि घोषित की जाती है, वो पीडि़तों तक जल्दी से जल्दी पहुंचाना हमारा उद्देश्य होना चाहिए। इससे प्रशासन की संवेदनशीलता का पता चलता है। कलक्टर ने पिछले दिनों जिले के कोटड़ा, लसाडि़या व गोगुन्दा ब्लॉक में बिजली गिरने की वजह से तीन लोगों की मृत्यु होने की रिपोर्ट नहीं मिलने पर नाराजगी जताते हुए संबंधित उपखण्ड अधिकारियों से ऐसे मामलों में संवेदनशीलता दिखाते हुए यथाशीघ्र कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

    कलक्टर ने सीएमएचओ को जिले के सभी ब्लॉक में मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए पर्याप्त प्रबंध करने व मेडिकल कंट्रोल रूम स्थापित करने व मोबाइल चिकित्सा टीमें बनाने के निर्देश दिए। वहीं नगर निगम आयुक्त को बारिश से पहले शहर के सभी नालों व सड़कों की मरम्मत, आवागमन सुचारू रखने व शहर में जल भराव की समस्या का समाधान करने के निर्देश दिए। कलक्टर ने एवीवीएनएल के अधिकारियों को बारिश के दौरान बिजली व्यवस्था सुचारू बनाए रखने के लिए आवश्यक तैयारी व मरम्मत कार्य समय रहते पूरा करने के निर्देश दिए।

    एडीएम (प्रशासन) ने कहा कि आपदा की स्थिति में विभागों के बीच सामंजस्य बना रहना चाहिए। एडीएम ने बताया कि कलक्ट्रेट में जिला स्तरीय कंट्रोल रूम संचालित है, जिसके दूरभाष नंबर 0294-2414620 है। यह कंट्रोल रूम बुनकर 24 घंटे, सातों दिन एक्टिव रहता है। उन्हांेने मानसून सीजन को देखते हुए तहसील स्तर पर भी कंट्रोल रूम स्थापित करने के निर्देश दिए।

  • लाइट्स सॉफ्टवेयर में दर्ज प्रविष्ठियों के संबंध में प्रगति की समीक्षा हेतु बैठक 26 जुलाई की सुबह 11 बजे लाइट्स के जिला नोडल अधिकारी व अतिरिक्त कलक्टर (प्रशासन) की अध्यक्षता में उनके कक्ष में आयोजित होगी।
    बैठक में लाइट्स सॉफ्टवेयर में जवाबदाता पेश करने से शेष न्यायिक प्रकरणों की संख्या, राज्य सरकार के विरुद्ध निर्मित प्रकरणों की पालना-अपील से शेष प्रकरण, 10 से 20 वर्ष एवं 20 वर्ष से अधिक लम्बित प्रकरणों पर एवं लाइट्स सॉफ्टवेयर पर न्यायिक प्रकरणों के दस्तावेज अपलोड करने के संबंध में समीक्षा आदि पर चर्चा की जाएगी।
  •  शहर में बुधवार, 21 जुलाई को 14 संस्थानों पर आयोजित सेशन में कॉविशील्ड की डोज लगाई जाएगी।
    निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आरएनटी मेडिकल कॉलेज साइट 1 व साइट 2, सैटेलाइट हॉस्पीटल सेक्टर 6 व जिला अस्पताल अम्बामाता पर कॉविशील्ड की प्रथम डोज़ तथा आरएनटी साइट 3, यूपीएचसी मांछला मगरा, सिटी डिस्पेंसरी सूरजपोल, यूपीएचसी हाउसिंग बोर्ड, यूपीएचसी जगदीश चौक, यूपीएचसी भुवाणा, यूपीएचसी चित्रकूट नगर, यूपीएचसी धानमण्डी व यूपीएचसी आयड़ में कॉविशील्ड की दूसरी डोज दी जाएगी। जबकि अटल सभागार हिरण मगरी सेक्टर 4 में दोनो डॉज लगाई जाएगी।  आरएनटी मेडिकल कॉलेज, सैटेलाइट सेक्टर 6 और जिला अस्पताल अम्बामाता में केवल ऑनलाइन स्लॉट बुक करने वालो को ही वैक्सीन लगाई जाएगी। इनके अतिरिक्त सभी वैक्सीनेशन केंद्रों पर ऑनस्पॉट रजिस्ट्रेशन करके वैक्सीनेशन किया जाएगा।
  • :मनोरंजन जगत से …

    परिणीति चोपड़ा इन दिनों लंदन में है लंबे समय बाद जब उनके सामने दाल रोटी और चावल आए तो वह खुद को रोक नहीं पाई उनकी सोशल मीडिया पोस्ट को देखकर लगता है कि वह भारत के खाने को बहुत मिस कर रही थी वे लंबे समय से अपने घर लौटी नहीं है और अपनी बहन प्रियंका चोपड़ा के साथ लंदन में ही हैं वहां भारतीय खाना मिलने पर इतनी भावुक हो गई कि अपने आंसुओं को रोक नहीं पाई उनकी मुस्कुराहट इस खाने को देखकर देखते ही बनती है। उन्होंने कैप्शन में लिखा जब आप किसी चीज से दूर होते हैं तब ही उसकी अहमियत समझ पाते हैं । परिणीति लंदन के एक रेस्टोरेंट में गई थी जो पिछले 49 सालों से भारतीय खाना सर्व करता आ रहा है।

    आज प्रसिद्ध पार्श्व गायिका गीता दत्त की याद का दिन है जिन्होंने 16 वर्ष की उम्र में 1946 में भक्त पहलाद में पहला गाना गाया उन्होंने अदाकारी में भी हाथ आजमाया उनके पति मशहूर निर्देशक गुरुदत्त ने उन्हें फिल्म गौरी में बतौर अभिनेत्री लांच किया उनके बेहतरीन गीतों में शामिल है बाबूजी धीरे चलना जाने कहां मेरा जिगर गया 1957 में उनकी विवाहित जिंदगी में दरार आने लगी गीता दत्त ने किस्मत से समझौता करते हुए अपने करियर को अलग राह पर जाने दिया और फिर गुरुदत्त से अलग रहने का निर्णय किया इस सदमे को गुरुदत्त बर्दाश्त नहीं कर सके और टूट से गए अत्यधिक मात्रा में नींद की गोलियां लेने से वे इस दुनिया को छोड़ कर चले गए इसके बाद से गीता भी बीमार रहने लगी 20 जुलाई 1972 को उनकी मृत्यु हुई।

  • अभिनेत्री कियारा आडवाणी ने सोशल मीडिया पर फिल्म शेरशाह का पोस्टर रिलीज कर कैप्टन की वीरता और साहस को याद किया कैप्शन लिखा उन्होंने अपने बलिदान से वीरता को एक अर्थ दिया यह फिल्म 12 अगस्त को रिलीज हो रही है इस पोस्टर को फैस दिल खोलकर पसंद कर रहे हैं उल्लेखनीय है कि कैप्टन विक्रम बत्रा के जीवन से प्रेरित यह फिल्म है जिन्होंने कारगिल युद्ध पॉइंट 4875 को हासिल करने में अहम भूमिका निभाई थी उनके अदम्य साहस और रण कौशल के लिए मरणोपरांत उन्हें परमवीर चक्र से सम्मानित किया गया था वह 7 जुलाई 1999 को कारगिल युद्ध के दौरान शहीद हो गए थे।
  • सेंसेक्स
    बीएसई सूचकांक 355 अंकों की गिरावट लेकर 52199 पर रहा ।
    वहीं निफ्टी 120 अंकों की गिरावट के साथ 15632 पर बंद हुआ।
  • सर्राफा
  • उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम ₹4525
    सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹4879
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹71800
  • मौसम
    शहर में आज दिन भर छिटपुट बारिश का दौर चला इससे गर्मी से राहत मिली और तापमान में गिरावट आई ।शहर का तापमान रहा अधिकतम 27 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 24 डिग्री सेल्सियस।
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.