• Sun. Aug 14th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 20 july 2022 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 20 july 2022 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 20 july 2022 उदयपुर की ताजा खबर

Byadmin

Jul 20, 2022
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर….
  • देश के 16 वे राष्ट्रपति के चुनाव के लिए किए गए मतों की गिनती गुरुवार को होगी इसके लिए सोमवार को संसद और देशभर के विधानसभाओं में मतदान किया गया था।
  • श्रीलंका में कार्यवाहक राष्ट्रपति को देश का नया राष्ट्रपति चुन लिया गया है उन्हें सबसे अधिक 134 मत मिले। अध्यक्ष सहित 223 सांसदों ने मतदान किया जबकि 2 सांसदों ने मतदान में हिस्सा नहीं लिया उल्लेखनीय है कि श्रीलंका इस समय भारी आर्थिक संकट से जूझ रहा है।
  • पश्चिमी यूरोप में तेज गर्मी और लू चल रही है ब्रिटेन बैनिंग्टन जर्मनी और फ्रांस में विभिन्न स्थानों पर तापमान मे अत्यधिक वृद्धि देखी गई। हाल ही के दिनों में यूरोप के कई देशों में जंगल की आग के कारण क शई लोगों को अपना घर छोड़ना पड़ा गर्मी के कारण कुछ स्थानों पर ट्रेनें रद्द हुई है कुछ फ्लाइट्स निलंबित हुई है मौसम विशेषज्ञों के अनुसार जलवायु परिवर्तन के कारण गर्म हवाएं पहले से ज्यादा चल रही है जो अधिक समय तक बनी रहती है और पहले से ज्यादा गर्म होने लगी है औद्योगिकरण के चलते दुनिया के तापमान में पहले ही 1.1 डिग्री की बढ़ोतरी हो चुकी है कार्बन उत्सर्जन में कमी न की गई तो दुनिया का तापमान और बढ़ता रहेगा वही विशेषज्ञों के अनुसार बढ़ता तापमान पहले से बीमार लोगों और बुजुर्गों के लिए जोखिम भरा हो सकता है साथ ही अधिक गर्मी से खेती पर असर पड़ेगा और फसलें बर्बाद होंगी जिससे वैश्विक खाद्य आपूर्ति प्रभावित हो सकती है और सूखे के कारण अनाज का संकट बढ़ सकता है।
  • भारतीय कंपनी सचिव संस्थान ने सीएस फाउंडेशन मई 2022 और सीएस कार्यकारी प्रवेश परीक्षा जुलाई 2022 का परिणाम घोषित कर दिया है जो अधिकृत वेबसाइट पर उपलब्ध है सीएस फाऊंडेशन परीक्षा 15 जून और 16 जून 2022 को आयोजित हुई थी जबकि सीएस ईईटी परीक्षा 9 जुलाई और 11 जुलाई 2022 को हुई थी इन परीक्षाओं के रिजल्ट कम मार्क्स स्टेटमेंट में जारी किए गए हैं जिसमें उम्मीदवारों के अंकों के विषय वार ब्रेकअप के साथ परिणाम की स्थिति शामिल है।सरकार ने 25 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 68 शहरों में 2877 इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशनों की स्वीकृति दी है इससे पहले इस के पहले चरण के तहत 1 जुलाई तहत 479 चार्जिंग स्टेशन लगाए जा चुके हैं।
  • भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन इसरो ने वर्ष 1999 से अब तक 34 देशों के 345 उपग्रहों को ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान के जरिए अंतरिक्ष भेजा है इनसे 5 करोड़ 60 लाख डॉलर की विदेशी मुद्रा अर्जित की गई।
    उल्लेखनीय है कि अंतरिक्ष विभाग के तहत न्यू स्पेस इंडिया लिमिटेड अंतरराष्ट्रीय ग्राहकों को अंतरिक्ष संबंधी सभी व्यवसायिक सेवाएं प्रदान करता है।
  • केरल में मंकीपॉक्स से निपटने के लिए मानक संचालन प्रक्रिया संबंधी दिशा निर्देश जारी किए गए हैं इसके तहत राज्य के सभी सरकारी और निजी अस्पतालों को नमूने एकत्र करना प्रथक वास की व्यवस्था करना संक्रमित का इलाज करना अनिवार्य होगा इस बीच केंद्रीय दल नए राज्य के संबंधित सरकारी मेडिकल कॉलेज का दौरा किया जहां एक और संक्रमित व्यक्ति का इलाज जारी है।
  •  राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा के उम्मीदवारों के लिए राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर की ओर से एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं जो आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है यह परीक्षा 23 और 24 जुलाई को आयोजित हो रही है परीक्षा 2 पारियों में सुबह 10:00 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक और दोपहर 3:00 बजे से शाम 5:30 बजे तक आयोजित होगी रीट 2022 कार्यक्रम के अनुसार परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को सहायक दस्तावेजों के साथ ऑनलाइन रीट एडमिट कार्ड 2022 की हार्ड कॉपी ले जानी चाहिए परीक्षा राज्य भर के विभिन्न केंद्रों पर आयोजित होगी इस परीक्षा के लिए कुल 1566992 उम्मीदवार रजिस्टर्ड है इनमें से 1365831 राजस्थान के हैं और 86% उम्मीदवारों को अपनी पहली पसंद के परीक्षा केंद्र मिले हैं।
    अभ्यर्थी एडमिट कार्ड वेबसाइट रिट बी एस ई आर 2022 डॉट इन से डाउनलोड कर सकते हैं।
  • रिट परीक्षा में रोडवेज के साथ-साथ जयपुर अजमेर कोटा जोधपुर उदयपुर जिलों की लो फ्लोर बसों में अभ्यर्थियों को निशुल्क बस यात्रा की सुविधा उपलब्ध कराए जाने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं।
  • राजस्थान ललित कला अकादमी जयपुर द्वारा इस वर्ष 63 वीं वार्षिक कला प्रदर्शनी प्रतियोगिता का आयोजन हो रहा है जिसमें प्राप्त कृतियों में से 10 कलाकारों की सर्वश्रेष्ठ 10 कृतियों का चयन कर प्रत्येक को 25 25000 रुपए नकद स्मृति चिन्ह और प्रमाण पत्र दिए जाएंगे प्रतियोगिता की नियमावली और आवेदन पत्र अकादमी की वेबसाइट पर उपलब्ध है साथ ही यह अकादमी कार्यालय से भी प्राप्त किए जा सकते हैं प्रतियां जमा कराने की अंतिम तिथि 26 अगस्त 2022 निर्धारित की गई है।
  • पीएम किसान योजना के सभी लाभार्थी किसानो के लिए 31 जुलाई तक केवाईसी सत्यापन अनिवार्य रूप से कराना आवश्यक है ताकि लाभार्थी कृषक को इस योजना के तहत लाभ सुचारू रूप से मिल सके केवाईसी के अभाव में कृषकों को आगामी कष्टों से वंचित रहना पड़ सकता है।
  • उदयपुर में बाल संरक्षण के लिए जारी प्रयासों की जानकारी साझा करने और कार्य योजना के विकास के लिए यूनिसेफ के प्रतिनिधि मंडल के साथ जिला स्तरीय अधिकारियों और स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों की बैठक हुई जिसमें यूनिसेफ के प्रतिनिधि ने बच्चों की सुरक्षा के लिए सभी विभागों और संस्थाओं से कार्य योजना तैयार कर मिलकर कार्य करने और बच्चों के लिए सुरक्षित वातावरण बनाने का सुझाव दिया।
  • जोधपुर में आज सुबह एक स्कूल बस सड़क में 4 फीट तक धंस गई जिसमें ड्राइवर सहित दो बच्चे भी थे काफी मशक्कत के बावजूद बस नहीं निकली इस पर लोगों की भीड़ वहां जुट गई और स्कूल प्रबंधन को सूचना दी गई बाद में क्रेन की मदद से बस को गड्ढे से निकाला गया इससे सड़क में करीब 12 फीट चौड़ा और 10 फीट लंबा ढाई फीट गहरा गड्ढा हो गया जिसमें पानी भर गया और उसके बाद गड्ढा नजर आना बंद हो गया इसके करीब 2 घंटे बाद नगर परिवहन की सिटी बस इस रोड से गुजरी खड्डा नजर नहीं आने से बस का अगला पहिया गड्ढे में चला गया हालांकि बस खाली थी और पलटी नहीं ड्राइवर ने तुरंत बेक लेकर बस निकाल ली दो घटनाएं होने के बावजूद प्रशासन की नींद नहीं जगी दोपहर में वहां से गुजर रहा बैल गड्ढे में गिर गया जो मशक्कत करके खुद ही गड्ढे से बाहर निकल आया बाद में प्रशासनिक अधिकारियों ने सड़क जल्दी ठीक कराने का आश्वासन दिया।
  • उदयपुर के हिरण मगरी सेक्टर 6 निवासी व्यक्ति ने फांसी लगा ली सुबह देर तक कमरे से बाहर नही आने पर परिजनों ने जब कमरे का दरवाजा खटखटाया और कोई जवाब नहीं मिला तब दरवाजा तोड़कर अंदर देखने पर घटना की जानकारी मिली।
  • उदयपुर में आज कोरोना के 14 नए पॉजिटिव पाए गए अब यहां एक्टिव केस 79 है जुलाई के बीच दिनों में अब तक 171 नए पॉजिटिव मिल चुके हैं फिलहाल सभी मरीज होम आइसोलेशन में है।
  • एसबीआई बैंक गार्ड के पदों पर भर्ती 2021-22 के लिए जिला सैनिक कल्याण कार्यालय उदयपुर की ओर से वर्ष 2018 से 1 अक्टूबर 2021 के बीच सेवानिवृत्त पंजीकृत पूर्व सैनिकों से 25 जुलाई तक आवेदन मांगे गए हैं भर्ती पात्रता की शर्तों के अनुसार आवेदक की उम्र 1 अक्टूबर 2021 तक 45 वर्ष से अधिक ना हो न्यूनतम सैन्य सेवा 15 वर्ष की हो सिपाही से हवलदार रैंक तक ही आवेदन के पात्र होंगे न्यूनतम आठवीं पास हो जबकि ग्रेजुएट पूर्व सैनिक पात्र नहीं होंगे मेडिकल कैटेगरी सेप वन हो और वर्ष 2018 से 1 अक्टूबर 2021 तक सेवानिवृत्त पंजीकृत पूर्व सैनिक हूं बैंक नियमानुसार विशिष्ट श्रेणी ओबीसी एससी एसटी ईडब्ल्यूएस का प्रमाण पत्र संलग्न करना आवश्यक है आवेदन में संपूर्ण जानकारी डिस्चार्ज बुक के अनुसार होनी चाहिए और सभी पूर्व सैनिक इस श्रेणी के सभी पूर्व सैनिक अतिथि तक आवेदन पत्र के साथ डिस्चार्ज बुक और जाति प्रमाण पत्र संलग्न कर सकते हैं अधिक जानकारी के लिए व्यक्ति शहर या दूरभाष नंबर 0294 294 0052 पर संपर्क कर सकते हैं।
  • राज्य सरकार की त्रिस्तरीय व्यवस्था के तहत जिला स्तरीय जन सुनवाई गुरुवार 21 जुलाई सुबह 11:00 बजे से 2:00 बजे तक जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में डी ओआई टी संपर्क केंद्र में आयोजित होगी जिला कलेक्टर ने सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि जनसुनवाई में आने वाली परियोजनाओं का मौके पर निस्तारण कर लोगों को राहत प्रदान करें और सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को जनसुनवाई में मौजूद रहने और उपखंड स्तर के अधिकारियों को माध्यम से जुड़े रहने को कहा है जनसुनवाई में पेयजल विद्युत स्वास्थ्य नाली सफाई खाद्य सुरक्षा सामाजिक सुरक्षा सहित कई विषयों से जुड़ी समस्याओं का समाधान किया जाएगा।
  • जिले में बैंकिंग कार्यों से संबंधित जिला स्तरीय समीक्षा समिति की बैठक आज जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में जिला परिषद सभागार में आयोजित हुई जिसमें जिला कलेक्टर ने एग्रीकल्चर इंफ्रा फंड में बैंकों को ऋण देने के निर्देश दिए।
  • ब्रिटेन के बर्मिंघम में 28 जुलाई से राष्ट्रमंडल खेल शुरू हो रहे हैं
  • सेंसेक्स
  • बीएसई सूचकांक आज 630 अंक उछलकर 56398 पर बंद हुआ
  • वहीं निफ्टी 180 अंक की वृद्धि के साथ 16531 पर रहा
  • ।सर्राफा
  • उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहेसोना 22 कैरेट 1 ग्राम ₹4651
  • सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹5074
  • चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹60700
  • मौसम
  • दिल्ली एनसीआर में बुधवार को गरज के साथ भारी बारिश हुई और राजधानी के कुछ हिस्सों में जलभराव की स्थिति पैदा हो गई पिछले दिनों से भीषण गर्मी और उमस से जूझ रहे शहर को बारिश से राहत मिली वहीं दिल्ली हवाई अड्डे लगभग 7 उड़ानों के मार्ग में बदलाव किया गया 40 सेवाओं में देरी हुई। एयरलाइंस ने यात्रियों को सोशल मीडिया पर इसके बारे में सूचित किया और उनसे फ्लाइट्स की जानकारी के लिए संबंधित एयरलाइन से संपर्क करने का अनुरोध किया है।
  • इधर मौसम विभाग ने देश के कई हिस्सों में बारिश का अलर्ट जारी किया है अगले दो से 3 दिनों के दौरान जम्मू कश्मीर हिमाचल उत्तराखंड पंजाब पश्चिम बंगाल मध्य प्रदेश महाराष्ट्र राजस्थान सहित कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना है। मुख्य तहत देश के पूर्वोत्तर हिस्से में अगले कुछ दिनों में भारी बारिश की संभावना है
  • जुलाई में अब तक उदयपुर में 314 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है एक बड़े अर्से बाद जिले में सावन में मेघ मल्हार गा रहे हैं। मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ समय तक संभाग के जिलों में भारी बारिश की संभावना है कैचमेंट क्षेत्र में हुई बारिश के बाद पानी की आवक के चलते फतेह सागर का जलस्तर 7 फीट के करीब है वही पिछोला मैं सीसारमा से , अभी कम रफ्तार यानी 1 फीट के बहाव से पानी की आवक हो रही है।
  • उदयपुर में आज का दिन शुष्क रहा हल्की धूप खिली रही बरसात नहीं हुई वही कैचमेंट क्षेत्रों में हुई बारिश के चलते जलाशयों में पानी की आवक जारी है पिछले चौबीस घंटों के दौरान शहर का तापमान रहा अधिकतम 29 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 25 डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.