• Thu. May 30th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 20 July 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 20 July 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 20 July 2023

Byadmin

Jul 20, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…
  • महाराष्ट्र में रायगढ़ जिले की खालापुर तहसील में कल रात भूस्खलन से दस लोगों की मृत्‍यु हो गई और 21 अन्य घायल हो गए।अब तक 75 लोगों को सुरक्षित निकाला जा चुका है।   शुरुआत में भारी बारिश और अंधेरे के कारण राहत कार्य में बाधा आई। लेकिन अब इसमें तेजी आ रही है। घायलों के तत्काल इलाज की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार मृतकों के परिवारों को हर संभव मदद प्रदान करेगी और घायलों के इलाज का पूरा खर्च राज्य सरकार वहन करेगी।
  • पंजाब में गुरदासपुर जिला प्रशासन ने पाकिस्तान में गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब की यात्रा को अगले तीन दिनों के लिए स्थगित कर दिया है। रावी नदी के बढ़ते जलस्तर को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। गुरदासपुर जिले के डेरा बाबा नानक में जीरो लाइन पर पानी भर गया है।इस सीमावर्ती इलाके में भारत और पाकिस्तान दोनों तरफ रावी नदी इस समय पूरे उफान पर है। कई एकड़ जमीन में लगी फसलें भी पानी में डूब गई हैं।
  • 14 जुलाई को इसरो ने चंद्रयान-3 के लॉन्च के साथ आंध्र प्रदेश की धरती से इतिहास रच दिया। इसी कड़ी में इसरो ने  ट्वीट कर बताया कि चंद्रयान-3 की चौथी कक्षा को सफलतापूर्वक बदल दिया गया है। दो दिन पहले चंद्रयान-3 ने तीसरी कक्षा बढ़ाने की प्रक्रिया को सफलतापूर्वक पूरा किया था। अगली फायरिंग 25 जुलाई को दोपहर2 बजे से 3 बजे के बीच की जाएगी। चंद्रयान -3 ने 18 जुलाई को तीसरी कक्षा का सफलतापूर्वक चक्कर काटकर आज चौथी कक्षा में प्रवेश कर लिया है। अब 25 जुलाई को दोपहर 2 बजे से 3 बजे के बीच चंद्रयान-3 को पांचवी कक्षा में प्रवेश कराया जाएगा। इसके लिए 25 जुलाई को इसके इंजन को एक बार फिर स्टार्ट किया जाएगा।
  • उदयपुर में बलीचा हाइवे स्थित उदयपुर-अहमदाबाद मार्ग पर लगने वाले जाम से अब वाहन चालकों को निजात मिलेगी। यहां ब्रिज का निर्माण पूरा होने पर गुरुवार दोपहर को अहमदाबाद की तरफ जाने वाले वाहनों के लिए यह मार्ग पूरी तरह खोल दिया गया है।

  • उदयपुर शहर के अंबामाता थाना क्षेत्र में बुधवार रात दो गुटो में जमकर डंडों और तलवारों से लड़ाई हुई। एक समुदाय विशेष के लोग गाड़ियों में बैठकर आए और मोहल्ले में आसपास खड़े वाहनों के कांच तोड़ दिए गए।

  • राज्यपाल एवं मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय उदयपुर के कुलाधिपति  ने जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय जोधपुर के कुलपति  को उदयपुर मोहनलाल सुखाड़िया यूनिवर्सिटी के कुलपति का अतिरिक्त कार्यभार दिया है।

    उदयपुर के गोगुंदा थाना क्षेत्र की कठार नदी में पिकनिक मनाने आए दोस्तो में से दो युवक नहाते समय डूब गए। सूचना पर मौके पर पुलिस और ग्रामीण पहुंचे और एक युवक के शव को बहार निकाला, वहीं एक युवक गहराई में चले जाने से मौके पर सिविल डिफेंस की टीम तलाश कर रही है।
    आयुर्वेद चिकित्साधिकारी भर्ती के लिए अब 26 जुलाई, 2023 तक आवेदन किया जा सकता है।
    राजस्थान आयुर्वेदिक, यूनानी, होम्योपैथी एवं प्राकृतिक चिकित्सा सेवा नियम,1973  के अंतर्गत आयुर्वेद चिकित्साधिकारी के 652 पदों पर भर्ती के लिए पूर्व में आवेदन की अंतिम तिथि 20 जुलाई, 2023 निर्धारित की गई थी, जिसे बढाकर 26 जुलाई, 2023  कर दिया गया है। प्राप्त आवेदनों में 31 जुलाई, 2023 तक संशोधन किये जा सकेंगे। भर्ती से सम्बंधित विस्तृत जानकारी डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन राजस्थान आयुर्वेद विश्वविद्यालय, जोधपुर की वेबसाइट http://dsrrau.info पर देखी जा सकती है।
    केंद्र ने टमाटर की कीमत में और कटौती की है और इसे आज से NCCF और NAFED द्वारा 70 रुपये प्रति किलोग्राम बेचा जाएगा। केंद्र सरकार ने लोगों को राहत देने के लिए सब्सिडी वाले टमाटरों की कीमतें गुरूवार से 80 रूपए प्रतिकिलो से घटाकर 70 रूपए कर दिए है।पिछले हफ्ते से केंद्र सरकार की ओर से सहकारी संस्था नेफेड और एनसीसीएफ टमाटर बेच रही है। उपभोक्ता मामलों के विभाग ने एनसीसीएफ और एनएएफईडी को टमाटर की घटती कीमत को देखते हुए 20 जुलाई से 70 रूपय प्रति किलोग्राम की खुदरा कीमत पर बेचने का निर्देश दिया है।वन विभाग द्वारा इको टूरिज्म को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से दक्षिणी राजस्थान के ख्याति प्राप्त इको ट्यूरिज्म स्थलों पर वन भ्रमण करवाया जा रहा हैं।  निर्धारित कार्यक्रम के तहत रविवार 23 जुलाई को फुलवारी की नाल अभयारण्य का भ्रमण करवाया जाएगा। इच्छुक व्यक्ति अपनी बुकिंग निर्धारित सम्पर्क सूत्र पर शनिवार शाम 6 बजे तक कराना सुनिश्चित करें। वन भ्रमण हेतु वाहन रविवार प्रातः 6 बजे चेतक सर्किल स्थित वन भवन के सामने से प्रस्थान करेगा। इको ट्यूरिज्म स्थल फुलवारी की नाल अभयारण्य के पानरवा, रावली टाडगढ़ अभयारण के दूधलेश्वर, गोरमघाट व भीलबेरी वाटर फॉल, बस्सी अभयारण्य व सीतामाता अभ्यारण्य के आरामपुरा व जाखम बांध के लिए 1700-1700 रुपये।

    कुंभलगढ़ अभयारण्य के कुंभलगढ़ व रणकपुर के लिए 1600-1600 रुपये, जयसमंद अभयारण्य के झूमर बावड़ी व बाघदर्रा के क्रोकोडाइल कंजर्वेशन रिजर्व के लिए 1500 तथा जवाई बांध के लेपर्ड कंजर्वेशन रिजर्व के लिए 2200 रुपये शुल्क निर्धारित किया गया है।

    इसमें वातानुकुलित वाहन से परिवहन, प्रातः चाय नाश्ता, दिन का भोजन, शाम की चाय, अभयारण्य प्रवेश शुल्क, टॉलटैक्स, इको गाईड चार्ज, इको स्थल के साफ-सफाई का चार्ज एवं समस्त कर शामिल हैं।

    डीएफओ ने बताया कि विभिन्न स्थलों पर भ्रमण विशेषज्ञ गाईड की उपस्थिति में वन विभाग के सहयोग से आयोजित किये जाएंगे। आमजन को प्रत्येक सप्ताह आयोजित होने वाले भ्रमण की जानकारी 3-4 दिन पूर्व ही समाचार पत्र के माध्यम से दे दी जावेगी जिस पर कोई भी अपनी बुकिंग अधिकृत व्यक्तियों शरद अग्रवाल (मो.7568348678) एवं कनिष्क कोठारी (मो.8769799989) पर करवा सकते हैं। बुकिंग हेतु डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट वाइल्ड ड्वेलर डॉट कॉम वेबसाईट का भी प्रयोग कर सकते है।

    उदयपुर परिवहन विभाग ने अवैध नावों के संचालन की रोकथाम एवं प्रतिबंध के लिए प्रादेशिक परिवहन अधिकारी ने सख्ती दिखाई है और उदयपुर, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, राजसमंद एवं सलूंबर के जिला परिवहन अधिकारियों को सतत एवं सख्त निगरानी के आदेश जारी किए हैं।वर्षाकाल में विभिन्न जलाशयों में पानी की आवक होने से आमजन नदी, नालों, झीलों एवं अन्य जलाशयों पर स्थित पर्यटन स्थलों पर घूमने-फिरने, पिकनिक मनाने एवं अन्य धार्मिक तथा सामाजिक कार्यक्रमों में सम्मिलित होते हैं। कई स्थानों पर इसके लिए अवैध रूप से संचालित नावों का प्रयोग किया जाता है। उन्होंने क्षेत्र के समस्त जिला परिवहन अधिकारियों एवं क्षेत्रीय उड़नदस्तों को पाबंद किया है कि वे प्रतिदिन की चैकिंग के दौरान एवं आकस्मिक रूप से अपने क्षेत्र के जलाशयों में वैध एवं अवैध रूप से संचालित नावों की जांच करें एवं बिना वैध लाईसेंस, फिटनेस एवं जीवन रक्षक संसाधनों से अपूर्ण नौकाओं को जब्त कर संचालक के विरूद्ध कठोर कार्यवाही करें।

    उन्होंने बताया कि मछली पकड़ने की नावें सिर्फ मछली पकड़ने के उपयोग में ही ली जानी चाहिए। ग्रामीणों एवं अन्य आम नागरिकों के लिए इस प्रकार की नावों में आवागमन एवं परिवहन अत्यन्त जोखिमपूर्ण है तथा यह प्रतिबंधित है।उन्होंने बताया कि विभागीय अधिकारियों एवं परिवहन निरीक्षक, उप निरीक्षक के अलावा दी राजस्थान रेग्यूलेशन ऑफ बोटिंग रूल्स, 1957 के तहत राजस्व विभाग, पंचायती राज विभाग, पुलिस विभाग, सार्वजनिक निर्माण विभाग, जल संसाधन विभाग आदि के सम्बंधित उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, उप पुलिस अधीक्षक, थानाधिकारी, कनिष्ठ अभियंता, पंचायत प्रसार अधिकारी भी अपने-अपने क्षेत्रों व हल्कों में इस प्रकार के स्थानों पर अवैध रूप से नाव संचालित करने वालों को चिंहित करते हुए ऐसे संचालन को कठोरतापूर्वक प्रतिबंधित करें ताकि किसी प्रकार की नाव दुर्घटनायें नहीं होने पाये।

    उन्होंने आमजन से भी आह्वान किया है कि जलाशयों में लाईसेंस तथा फिटनेसशुदा संचालित नौकाओं में ही सफर करें तथा लाईफ जैकेट्स एवं अन्य जीवन रक्षक उपकरणों का आवश्यक रूप से इस्तेमाल करे।

    रेलवे वर्तमान में सरदारग्राम स्टेशन पर प्लेटफॉर्म की लंबाई बढ़ाने के लिए रखरखाव का काम कर रहा है। परिणामस्वरूप, असारवा से जयपुर और इसके विपरीत, साथ ही इंदौर से असारवा और वापस जाने वाली ट्रेन सेवाएं एक महीने की अवधि के लिए सरदारग्राम स्टेशन पर नहीं रुकेंगी। यह उपाय प्लेटफ़ॉर्म विस्तार को सुविधाजनक बनाने और इस अवधि के दौरान ट्रेन संचालन की सुरक्षा और दक्षता सुनिश्चित करने के लिए लिया गया है। इन मार्गों पर यात्रा करने वाले यात्रियों को तदनुसार अपनी यात्रा की योजना बनानी चाहिए और रखरखाव कार्य की अवधि के लिए वैकल्पिक व्यवस्था का उपयोग करना चाहिए।

    प्रभावित ट्रेन सेवाओं में असरवा और जयपुर के साथ-साथ इंदौर और असरवा के बीच चलने वाली ट्रेनें शामिल हैं:-

    गाड़ी संख्या 12981/12982, असारवा-जयपुर-असारवा रेलसेवा 20 जुलाई 2023 से 19 अगस्त 2023 तक सरदारग्राम स्टेशन पर नहीं रुकेगी.
    इसी प्रकार गाड़ी संख्या 19315/19316, इंदौर-असारवा-इंदौर रेल सेवा 20 जुलाई 2023 से 19 अगस्त 2023 तक सरदारग्राम स्टेशन पर नहीं रुकेगी.

     राजस्थान हाउसिंग बोर्ड में वैकेंसी निकाली है। जिसके तहत कंप्यूटर ऑपरेटर, डाटा एंट्री ऑपरेटर जैसे 10 पदों पर 258 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। जिसमें आवेदन करने के लिए उम्मीदवार आज से 18 अगस्त हाउसिंग बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट urban.rajasthan.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकेंगे उम्मीदवारों का सिलेक्शन कंप्यूटर आधारित टेस्ट के आधार पर किया जाएगा।

    • कंप्यूटर ऑपरेटर (सहायक प्रोग्रामर): 6
    • डाटा एंट्री ऑपरेटर (सूचना सहायक): 18
    • प्रोजेक्ट इंजीनियर (जूनियर) सिविल – डिग्री: 40
    • प्रोजेक्ट इंजीनियर (जूनियर) सिविल – डिप्लोमा: 60
    • प्रोजेक्ट इंजीनियर (जूनियर) इलेक्ट्रिकल डिग्री: 11
    • वरिष्ठ ड्राफ्ट्समैन: 4
    • जूनियर ड्राफ्ट्समैन: 10
    • कानूनी सहायक (जूनियर कानून अधिकारी): 9
    • कनिष्ठ लेखाकार: 50
    • कनिष्ठ सहायक: 50
    • कंप्यूटर ऑपरेटर (सहायक प्रोग्रामर) – कंप्यूटर साइंस/आईटी में बीई/बीटेक/डिग्री/डिप्लोमा
    • डाटा एंट्री ऑपरेटर (सूचना सहायक) – पत्रकारिता, जनसंचार में डिग्री, डिप्लोमा
    • प्रोजेक्ट इंजीनियर (जूनियर) सिविल डिग्री – सिविल इंजीनियरिंग में बीई, बीटेक
    • प्रोजेक्ट इंजीनियर (जूनियर) सिविल डिप्लोमा – सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा
    • प्रोजेक्ट इंजीनियर (जूनियर) इलेक्ट्रिकल डिग्री – इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बीई, बीटेक
    • वरिष्ठ ड्राफ्ट्समैन – आर्किटेक्चरल असिस्टेंटशिप, सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा
    • जूनियर ड्राफ्ट्समैन – ड्राफ्ट्समैनशिप में सर्टिफिकेट, डिप्लोमा
    • कानूनी सहायक (जूनियर कानून अधिकारी) – एलएलबी डिग्री
    • जूनियर लेखाकार – ग्रेजुएशन की डिग्री
    • कनिष्ठ सहायक – ओ लेवल सर्टिफिकेट के साथ वाणिज्य में डिग्री
      • राजस्थान हाउसिंग बोर्ड एग्जाम का आयोजन ऑनलाइन मोड में किया जाएगा।
      • यह परीक्षा को 3 घंटे की होगी।
      • इस परीक्षा में कुल 150 प्रश्न पूछे जाएंगे।
      • इसमें प्रत्येक प्रश्न 3 अंक का होगा।
      • यह परीक्षा कुल 450 अंकों की होगी।
      • इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी रखी गई है।

       

      भर्ती प्रक्रिया में 18 साल से अधिकतम 42 साल तक की उम्र के उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे। उम्मीदवार की आयु गणना एक जनवरी, 2024 को आधार मान की जाएगी। हालांकि आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को राज्य सरकार के नियमों के अनुसार छूट मिलेगी।

       

      • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट rhbexam.in को ओपन करना है।
      • इसके बाद आपको होम पेज पर Recruitment सेक्शन पर क्लिक करना है।
      • फिर आपको Rajasthan Housing Board Recruitment 2023 पर क्लिक करना है।
      • इसके बाद Rajasthan Housing Board Recruitment 2023 के ऑफिशल नोटिफिकेशन को ध्यान पूर्वक पूरा पढ़ लेना है।
      • फिर अभ्यर्थी को अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करना है।
      • इसके बाद उम्मीदवार को आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी ध्यान पूर्वक सही-सही भरनी है।
      • फिर अपने आवश्यक डाक्यूमेंट्स, फोटो एवं सिग्नेचर अपलोड करने हैं।
      • इसके बाद उम्मीदवार को अपनी कैटेगरी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करना है।
      • आवेदन फॉर्म पूरा भरने के बाद इसे फाइनल सबमिट कर देना है।
      • अंत में आपको आवेदन फॉर्म का एक प्रिंट आउट निकाल कर सुरक्षित रख लेना है।
  • दशमलव सात एक प्रतिशत की तेजी से चार सौ चौहत्‍तर अंकों की छलांग लगाते हुए सेंसेक्‍स 67 हजार 5 सौ 72 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी तेजी दर्ज करता हुआ पहली बार 20 हजार के स्‍तर के करीब बंद हुआ। दशमलव सात चार प्रतिशत की तेजी से एक सौ छयालिस अंको की बढत से निफ्टी 19 हजार 9 सौ 79 पर बंद हुआ।

     

  • उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम₹  5689  सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹ 5973
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹₹ 82400
    • मौसम
    • राजस्थान मौसम केंद्र ने मौसम और मानसूनी बारिश का नया अपडेट जारी किया है। मौसम केंद्र जयपुर ने बताया है कि वर्तमान में उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी और उड़ीसा तट पर एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। आज मानसून ट्रफ लाइन जैसलमेर, कोटा से होते हुए कम दबाव के क्षेत्र तक विस्तृत है। एक और नया कम दबाव का क्षेत्र दिनांक 24 जुलाई को उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी में बनने की प्रबल संभावना है

      इस परिसंचतरण तंत्र के मद्देनजर राज्य में आगामी एक सप्ताह के दौरान अधिकतर भागों में मानसून सक्रिय रहने की संभावना है। इसके असर से राज्य के अधिकांश भागों में हल्के से मध्यम बारिश जबकि आगामी दो दिनों के दौरान दक्षिणी व पश्चिमी राजस्थान में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है। 22-23 जुलाई से राज्य के अधिकांश भागों में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने तथा कहीं भारी व कहीं अतिभारी बारिश होने की संभावना है।

v

    • उदयपुर में  पिछले 24 घंटों के दौरान  तापमान रहा अधिकतम 29 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  25 सेल्सियस
    • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ..

Leave a Reply

Your email address will not be published.