• Fri. Jul 12th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 20 June 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 20 June 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 20 June 2023

Byadmin

Jun 20, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर….
  • विश्‍व प्रसिद्ध जगन्‍नाथ रथ यात्रा आज से ओडिशा के पुरी में आरंभ हुई। ओडिशा के पुरी में विश्व प्रसिद्ध रथ यात्रा के अवसर पर भगवान जगन्‍नाथ, भगवान बलभद्र और देवी सुभद्रा की झलक पाने के लिए आज शहर में लगभग 10 लाख श्रद्धालु जुटे। रथयात्रा, जगन्‍नाथ मंदिर से गुंडिचा मंदिर के लिए रवाना हुई। सूर्यास्‍त से पहले रथों का गंतव्‍य स्‍थान तक पहुंचना संभव नहीं हुआ। इसलिए उन्‍हें बीच रास्‍ते में सारधाबली में रोकना पडा। कल सुबह इन रथों को गंतव्‍य स्‍थान की ओर ले जाया जाएगा। इस महीने की 28 तारीख को बहुदा यात्रा पर लौटने से पहले तीनों देवताओं की प्रतिमाओं को गुंडिचा मंदिर में रखा जाएगा। भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और देवी सुभद्रा की प्रतिमाओं की झलक पाने के लिए कल से ही भारी संख्‍या में श्रद्धालुओं का शहर में आना शुरू हो गया है। रथयात्रा का यह पर्व बडी संख्‍या में विदेशी पर्यटकों को भी पुरी आने के लिए आकर्षित करता है।
  • राजस्थान में भगवान जगन्नाथ की सबसे बड़ी रथ यात्रा आज उदयपुर में निकाली गई। इसे ओडिशा के पुरी की जगन्नाथ रथ यात्रा की तर्ज पर निकाला गया । रथ यात्रा जगदीश चौक से शुरू हुई। पूरे शहर का भ्रमण कर भगवान जगन्नाथ फिर से जगदीश चौक पहुंचेंभ। जगदीश चौक प्रांगण में भगवान जगन्नाथ के रजत रथ को छूने के लिए भक्त लालायित नजर आए।गदीश चौक से 3.30 बजे शुरू हुई रथयात्रा, 21 तोपों की  सलामी,दी गई  रथयात्रा में बैंड-बाजे, 21 घोड़े, 25 झांकियां और 1100 महिलाएं सिर पर कलश लेकर चलें, रात 10.30 से 11 के बजे के बीच वापस जगदीश मंदिर पहुंचेआषाढ़ शुक्ल द्वितीया को हर वर्ष पुरी धाम की तर्ज पर उदयपुर में निकाली जाने वाली जगन्नाथ रथयात्रा मंगलवार को पूरे हर्षोल्लास के साथ निकाली गई। । भगवान जगन्नाथ स्वामी 21 फीट ऊंचे चांदी के रथ में विराजित होकर नगर में भ्रमण पर निकलें जगदीश चौक से शुरूहुई।रथ यात्रा में 100 से अधिक समाज एवं संगठनों की भागीदारी रहे। रजत रथ को भक्तों द्वारा खींचा गया ।। ।रजत रथ में श्रीकृष्ण, लक्ष्मीजी के साथ होगी जगन्नाथ राय की काष्ठ की प्रतिमाएं  का स्वागत हुगा। रथयात्रा में बैंड बाजे, 21 घोड़े, 25 झांकियां और म्यूजिक सिस्टम , जिस पर कृष्ण भजन सुनाई   । इसके 8:30 बजे आरएमवी चौराहे पर पहुंचने पर भव्य आरती हुई। रात 10:30 से 11:00 के बीच रथयात्रा वापस जगदीश चौक पहुंच, भव्य आरती हुई। एवं महा प्रसादी हुई।।
  • भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा को लेकर पूरे वर्ष इंतजार रहता है ऐसे में आज जब भगवान नगर भ्रमण के लिए अपने निज मंदिर से बाहर आए तो पूरा जगदीश चौक प्रांगण जगन्नाथ के जयकारों से गूंज उठा।

    पहले भगवान जगन्नाथ को पौराणिक परंपरा के अनुसार निज मंदिर की परिक्रमा में छोटे रथ में घुमाया गया। उसके बाद भगवान जगन्नाथ, बलराम और सुभद्रा की प्रतिमा मंदिर से जगदीश चौक प्रांगण में लाई गई, जहां हजारों की तादाद में भक्त मौजूद थे। भगवान को रजत रथ में विराजित कराया और श्रंगार करने के बाद महाआरती की गई।

    इस दौरान पूजा अर्चना करने के लिए मेवाड़ पूर्व राजपरिवार के सदस्य  भी जगदीश मंदिर पहुंचे। राजपरिवार  ने पूजा अर्चना करते हुए समूचे मेवाड़ के कल्याण की कामना की और परंपराओं का पूरी उत्साह के साथ निर्वहन होने पर खुशी भी जताई। भगवान जगन्नाथ के रथ को खींचने के लिए मौजूद भक्तों में उत्साह नजर आया। आपको बता दें कि उदयपुर में निकलने वाली भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा प्रदेश की सबसे बड़ी और देश की तीसरी बड़ी रथयात्रा है। जगन्नाथ पुरी और अहमदाबाद के बाद देश में सबसे बड़ी रथ यात्रा उदयपुर में निकलती है।

  • उदयपुर के सूरजपोल थाना क्षेत्र में आने वाले टाउन हाल रोड पर तेज रफ्तार दो मोटरसाइकिल आपस में भयंकर रूप से टकरा गयी। जिसमे दो युवक गंभीर रूप से घायल हो गए।घायल हुए युवकों को त्वरित कार्यवाही कर महाराणा चिकित्सालय की ट्रॉमा वार्ड की इकाई में भर्ती करवाया, जहा घायलों की स्थिति गंभीर बताई जा रही हैं।
  • राजीव गांधी ग्रामीण और शहरी ओलंपिक खेल 23 जून से शुरू होने वाले हैं।उदयपुर जिले में ग्रामीण क्षेत्रों से पंजीयन में अधिक भागीदारी रही है. जिला प्रशासन ने आगामी ओलम्पिक को लेकर आवश्यक तैयारियां शुरू कर दी है। उदयपुर जिले में, ग्रामीण क्षेत्रों से कुल 317,010 पंजीकरण प्राप्त हुए हैं, जबकि शहरी क्षेत्रों में 61,907 पंजीकरण हुए हैं। जानकारी के अनुसार राजीव गांधी ग्रामीण एवं शहरी ओलम्पिक खेलों में ग्रामीण क्षेत्रों में विभिन्न प्रतियोगिताएं होंगी। इनमें कबड्डी, टेनिस बॉल क्रिकेट, वॉलीबॉल, फुटबॉल, खो-खो (महिला वर्ग), शूटिंग बॉल (पुरुष वर्ग), और रस्साकशी (महिला वर्ग) शामिल हैं। इसी तरह शहरी क्षेत्र में कबड्डी, टेनिस बॉल क्रिकेट, वॉलीबॉल, फुटबॉल (पुरुष वर्ग), खो-खो (महिला वर्ग), बास्केटबॉल और एथलेटिक्स (100 मीटर, 200 मीटर, 400 मीटर) की प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। राजीव गांधी ग्रामीण और शहरी ओलंपिक खेल।र ग्रामीण ओलम्पिक में विभिन्न स्तरों पर प्रतियोगिताएं होंगी। ग्राम पंचायत स्तर की प्रतियोगिताएं 4 दिनों तक चलेंगी, इसके बाद ब्लॉक स्तर की प्रतियोगिताएं 5 दिनों तक चलेंगी। जिला स्तरीय प्रतियोगिताएं 3 दिनों की अवधि में होंगी, और अंत में, राज्य स्तरीय प्रतियोगिताएं 4 दिनों तक आयोजित की जाएंगी।जैसा कि नोडल अधिकारी शकील हुसैन ने कहा, शहरी ओलंपिक में विभिन्न स्तरों पर प्रतियोगिताओं की एक श्रृंखला शामिल होगी। नगरपालिका स्तर की प्रतियोगिताएं 6 दिनों तक चलने वाली हैं, इसके बाद 3 दिनों तक चलने वाली जिला स्तरीय प्रतियोगिताएं होंगी। अंत में, राज्य स्तरीय प्रतियोगिताएं 4 दिनों की अवधि में होंगी।
  •  उदयपुर संभाग सहित दो राज्यों के कई जिलो में 36 से ज्यादा मामलों में वांछित कुख्यात ईनामी अपराधीपुलिस के हत्थे चढा  , शिर्डि से  गिरफ्तार हुआ
  • उदयपुर संभाग के एमबीबीएस छात्र की संदिग्ध मौत,पुलिस जांच में जुटी

     

  • उदयपुर के कुराबड़ थाना क्षेत्र में एक महिला से उसके चचेरे रिश्तेदारों द्वारा मारपीट का मामला सामने आया है। महिला ने इस संबंध में एसपी को शिकायत करते हुए कार्रवाई की मांग की है।

  •  पढ़ाई करने को कहा तो 9वीं का स्टूडेंटघर से भागाउदयपुर के एक ढाबे पर दिखा परिवार पहुंचता उससे पहले फिर भाग गया
  • प्रदेश में पीसीपीएनडीटी अधिनियम की पालना सुनिश्चित कराने के लिए मंगलवार से सघन अभियान की शुरूआत की गई है। अभियान की शुरूआत में उदयपुर के सीएमएचओ  ने उदयपुर जिले में पीसीपीएनडीटी अधिनियम के अंतर्गत संचालित चार सोनोग्राफी संस्थानों (प्रथम मेडिकेयर भुवाणा उदयपुर, सोनोलैब शोभागपुरा, श० सा० स्वा० केन्द्र भुवाणा, सरस्वती नारायण हॉस्पीटल लोयरा उदयपुर) का निरीक्षण किया। अभियान के अन्तर्गत उन्होंने सोनोग्राफी केन्द्रो पर रिकॉर्ड संधारण रजिस्टर, दस्तावेजों की जांच, योग्य चिकित्सक का पंजीकरण, लिंग परीक्षण नहीं किये जाने के चेतावनी बोर्ड सहित अधिनियम की पालना से संबंधित बिन्दुओं का निरीक्षण किया। सोनोग्राफी केन्द्रो का निरीक्षण करते हुए सीएमएचओ  ने सोनोग्राफी केन्द्र संचालकों को अधिनियम की पालना कड़ाई से करने के निर्देश दिये। डॉ. शंकर एच बामनिया बताया की पीसीपीएनडीटी अधिनियम की पालना एवं प्रभावी क्रियान्वयन हेतु 20 जुलाई तक यह अभियान संचालित किया जाएगा इस दौरान अधिनियम के अन्तर्गत संचालित सभी सोनोग्राफी केन्द्रों का निरक्षण किया जाएगा। नियमो कि पालना नहीं करने व अवैध रूप से लिंग परिक्षण में लिप्त पाये जाने वाले सोनोग्राफी केन्द्रो पर सख्त कार्यवाही की जायेगी। निरक्षण के दौरान मुखबिर योजना का संस्थानों में सहज स्थान पर प्रदर्शन, संस्थान पर सोनोग्राफी मशीन में लगे ट्रैकर की क्रियाशीलता की भी जाँच की जा रही है। साथ ही यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि सभी केन्द्री पर अधिनियम की पालना सख्ती से हो ।

     

  • बम्बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 159 अंक बढ़कर  63 हजार 328 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 61 अंक बढ़कर 18 हजार 817 पर आ गया

     

  • ।सर्राफा
    उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम₹  5609  सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹ 5889
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹₹ 78600

     

  • मौसम

    बिहार में मौसम विभाग ने अगले दो से तीन दिन में मानसून की वर्षा कि संभावना व्यक्त की है। विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। हालांकि इससे लोगों को उमस भरी गर्मी से परेशानी होगी ।

  • बारिश का दौर थमने से जालौर, बाडमेर, पाली और सिरोही जिलों में राहत- आज पूर्वी जिलों में तेज बारिश से निचले इलाकों में पानी भरा।

    कम दबाव का क्षेत्र आज उत्तर-पूर्वी राजस्थान व आसपास के उत्तर प्रदेश क्षेत्र के ऊपर बना हुआ है। आज भरतपुर, धौलपुर, करौली जिलों में कहीं-कहीं भारी से अति भारी बारिश तथा सवाईमाधोपुर, कोटा, बारां, बूंदी जिलों में भी कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है। 21 जून से भारी बारिश की गतिविधियों में कमी होने की प्रबल संभावना है। केवल छुटपुट स्थानों पर हल्की बारिश पूर्वी राजस्थान में होने की संभावना है।24-25 जून से पूर्वी राजस्थान में एक बार पुनः बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की प्रबल संभावना है।

     

    मौसम साफ, सुबह बादल, फिर धूप निकली:उदयपुर में बीते 24 घंटों में बारिश नहीं, अब तक अधिकतम 14 इंच बारिश सेई बांध परदर्ज की गई है।

     

    झीलों की नगरी में पिछले 24 घंटों के दौरान  तापमान रहा अधिकतम 30 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  24 सेल्सियस

     

    तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.