• Fri. May 7th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 20 november 2020 | उ द य पु र की ता जा ख ब र news 20 november 2020 | उदयपुर की ताजा खबर उ द यपु र की ता जा news 20 november 2020 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Nov 20, 2020
    0 0
    Read Time:21 Minute, 32 Second
    • हेलो फ्रेंड्स ,हम हाजिर है आज की अपडेट्स लेकर….
    • देश में कोविड से ठीक होने वालों की दर 93% से अधिक हो गई है ।देश में कोविड-19 से संक्रमित हुए लोगों की कुल संख्या 90 लाख से अधिक ।अब तक 84 लाख28000 से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं। पिछले 24 घंटों में देश भर में 44000 से अधिक लोग ठीक हुए हैं। देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 4,43,794 है ,वही पिछले 24 घंटे के दौरान कोविड-19 के 45,882 नए मामले सामने आए हैं। इस महामारी से मरने वालों की दर देश में 1.47% है ।वही देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 10 लाख 83 हजार से अधिक नमूनों की जांच की गई है।
    • वही देश में 50,000 से अधिक आयुष्मान भारत स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों का संचालन हो रहा है ,और इसके जरिए 25 करोड़ से अधिक लोगों तक सस्ती प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाएं पहुंच रही हैं। गौरतलब है कि आयुष्मान भारत योजना 2018 में शुरू की गई थी जिसका उद्देश्य आमजन को आवास के निकट व्यापक प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करना है।
    • बर्मिंघम यूनिवर्सिटी के रिसर्चर ने कोविड-19 वायरस से सुरक्षा मुहैया कराने के लिए एक नेजल स्प्रे तैयार किया है। इसमें उन चीजों का प्रयोग हुआ है जो लोग आमतौर पर इस्तेमाल करते हैं। बर्मिंघम विश्वविद्यालय में हेल्थ केयर टेक्नोलॉजी इंस्टिट्यूट की एक टीम ने व्यापक स्वीकृत कंपाउंड का इस्तेमाल कर नेजल स्प्रे तैयार किया है। इस कंपाउंड का उपयोग चिकित्सकीय उपकरण, दवा और खाद्य उत्पाद में भी किया जाता है सम्भवतः ये जल्द ही बाजार में उपलब्ध हो सकेगा। इस बारे में तैयार रिसर्च पेपर में कहा गया है कि वैसे तो हमारा नाक रोजाना हजारों लीटर हवा को साफ कर शरीर में जाने में मदद करता है लेकिन यह इन्फेक्शन रोकने में बहुत कारगर साबित नहीं है। हवा में फैलने वाले वायरस सांस की प्रक्रिया के जरिए हमारे शरीर में जाते हैं। ऐसे मे स्प्रे की मदद से हम अपने शरीर के अंदर वायरस जाने से तो रोक सकेंगे ही, खुद संक्रमित होने के बाद दूसरों को संक्रमण से बचाने में भी यह स्प्रे मददगार साबित हो सकता है। इसमें किसी खास सेल के कल्चर के साथ प्रयोग कर सलूशन का उपयोग किया गया है जिसका उपयोग संक्रमण रोकने में किया जा सकता है। रिसर्च में कहा गया है कि सेल में मौजूद वायरस का कल्चर इन्फेक्शन फैलाने के हिसाब से 48 घंटे तक महत्वपूर्ण होता । इस सलूशन से स्प्रे करने पर 48 घंटे तक संक्रमण से बचा जा सकता है।
    • Corona update Rajasthan
      Cumulative positive: 2,37669
      Active cases: 20,923
    • उदयपुर में आज 1196 कोरोना रिपोर्ट आई।इनमे 1051 नेगेटिव रहे और 145 पॉजिटिव रहे। इन्हें मिलाकर अब तक कुल पॉजिटिव की संख्या पहुंची 8062 पर इसमें से 7489 ठीक हो चुके हैं और उन्हें डिस्चार्ज किया जा चुका है। 388 होम आइसोलेशन में है और अब 491 कुल एक्टिव केस है।
    • प्रदेश सरकार ने कोरोनावायरस के लिए विशेष अवकाश का प्रावधान किया है। इसके अनुसार कोरोना योद्धाओं के संक्रमित होने पर 30 दिन का अवकाश मिल सकेगा।
    • गुरुवार को देश में 45,576 नए कोविड-19 मरीज रिकॉर्ड हुए जो सचमुच चिंताजनक है। विश्व में कोविड से 5.61करोड लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं और 13, 48,348 लोगों की मृत्यु हुई है।इसके बढ़ते प्रभाव को देखते हुए दिल्ली सरकार ने 90 प्राइवेट अस्पतालों को 60 परसेंट बेड कैपेसिटी कोविड-19 रोगियों के लिए रिजर्व रखने के निर्देश दिए हैं। केंद्र ने 4 टीम राजस्थान, गुजरात हरियाणा और मणिपुर में भी स्थिति की समीक्षा के लिए भेजी है जो अधिक संक्रमित क्षेत्रों में जाकर रिपोर्ट देगी ।वही 3.6 करोड लोग इससे रिकवर भी हो चुके हैं। देश में कोविड-19 हेल्पलाइन नंबर है 011 2397 8046 और टोल फ्री नंबर है 1075
    • कोविड-19 वायरस अलग-अलग लोगों को अलग-अलग तरह से प्रभावित करता है। संक्रमित हुए ज्यादातर लोगों को थोड़े से लेकर मध्यम तक की बीमारी होती है और वे अस्पताल में भर्ती हुए बिना ठीक हो जाते हैं।
      इसके आम लक्षण है बुखार ,सूखी खांसी और थकान।
      कम पाए जाने वाले लक्षण है
      खुजली और दर्द, गले में खराश , आधा सर दर्द स्वाद और गंध पता ना चलना और त्वचा पर चकत्ते आना या हाथ और पैर की उंगलियों का रंग बदल जाना।
      तथ्यों की जानकारी रखकर और जरूरी सावधानियां अपनाकर आप खुद को और अपने आसपास के लोगों को सुरक्षित रख सकते हैं। स्थानीय स्वास्थ्य विभाग की ओर से दी गई सलाहे माने। बार-बार हाथ धोने के लिए साबुन पानी एल्कोहल वाला हैंड्र रब इस्तेमाल करें ।अगर कोई ख़ांस या छीक रहा है तो उचित दूरी बनाए रखें। मास्क लगाएं, आंखें नाक या मुंह को बार-बार ना छुएं, खांसने छींकने पर टिशू पेपर से ढक ले मुंह को, और ठीक महसूस नहीं कर रहे हैं तो घर पर रहे। अगर आपको बुखार ,खांसी या सांस लेने में परेशानी है तो डॉक्टर के पास जाएं। अभी तक खास तौर पर कोविड-19 के लिए कोई भी टीका या दवा नहीं आया है, इलाज ढूंढे जा रहे हैं जिनका क्लीनिकल परीक्षण जारी है ।अस्वस्थ महसूस करने की स्थिति में आराम करें‍ तरल पदार्थों का सेवन करें, पौष्टिक खाना खाए स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं, पूरी नींद लें जितना संभव हो सके नियमित दिनचर्या बनाए रखें ।किसी परेशानी दुख या तनाव के समय भरोसेमंद लोग या दोस्तों या परिवार से बात करना मददगार हो सकता है‌ और अगर आप घबराहट महसूस करें तो किसी स्वास्थ्य कर्मी या काउंसलर से बात करें।
    • छठ पूजा आज पारंपरिक उत्साह और श्रद्धा के साथ मनाई जा रही छठ पूजा आज पारंपरिक उत्साह और श्रद्धा के साथ मनाई जा रही है। तीसरे दिन आज शाम को सूर्य को अर्घ्य दिया गया। कल प्रातःसूर्य को अर्घ्य के साथ पर्व का समापन होगा। इस दौरान सूर्य देव की पूजा की जाती है और प्रकृति का सम्मान और आभार व्यक्त किया जाता है।
    • विश्व बाल दिवस आज मनाया गया। इस वर्ष इस की थीम रही- जलवायु परिवर्तन और बच्चों पर कोविड-19 का प्रभाव । इस अवसर पर राष्ट्रपति भवन, कुतुब मीनार और अन्य स्मारकों के साथ ही दुनिया भर के कई प्रतिष्ठित इमारतों को नीली रोशनी से सजाया गया। इस वर्ष सभी गतिविधियां वर्चुअल और डिजिटल स्पेस में हुई। आज इस अवसर पर माननीय उपराष्ट्रपति और 30 संसद सदस्यों के नेतृत्व में बच्चों के साथ ग्रुप फॉर चिल्ड्रन की साझेदारी में यूनिसेफ द्वारा एक जलवायु संसद का आयोजन हुआ ।इसमें बच्चों ने सांसदों के साथ जलवायु परिवर्तन के प्रभाव पर चर्चा की और चार्टर ऑफ़ डिमांड पेश किया। इस अवसर पर एक वर्चुअल संगीत कार्यक्रम आयोजित किया गया इस कार्यक्रम का विभिन्न डिजिटल चैनलों के माध्यम से लाइव प्रसारण किया गया।
    • वही नई पहल करते हुए त्रिची में देश का पहला चाइल्ड फ्रेंडली पुलिस कॉर्नर खुला है। सर्कल के डीआईजी के नेतृत्व में तमिलनाडु के 5 जिलों में बालमित्र पुलिस कॉर्नर का गठन हुआ ।है हर जिले में दो पुलिस कार्नर बनाए गए हैं यह सुनिश्चित करने के लिए कि पुलिस कॉर्नर में आते समय बच्चे डरे नहीं, दीवारों को रंगों से सजाया गया है । साथ ही इन पुलिस स्टेशन के लॉ एंड ऑर्डर इंस्पेक्टर के नेतृत्व में महिला पुलिस अधिकारियों द्वारा देखे जाएंगे ।
    • अमेरिकी कंटेंट कंपनी नेटफ्लिक्स ने कहा है कि वह भारत में 5 और 6 दिसंबर को स्ट्रीम फेस्ट का आयोजन करने जा रही है। अतः जो लोग नेटफ्लिक्स के ग्राहक नहीं है वह भी मुफ्त में उसकी सेवा का लाभ उठा सकेंगे। इस पहल का मकसद देश के विशाल बाजार में नए ग्राहकों को जोड़ना है। गौरतलब है कि कंपनी को भारत में अन्य सोशल प्लेटफार्म्स से कड़ा मुकाबला करना पड़ रहा है। इस वजह से यह कंपनी देश में 5 और 6 दिसंबर को स्ट्रीम फेस्ट का आयोजन करने जा रही है। 5 दिसंबर रात 12:00 से 6 दिसंबर रात 12:00 बजे तक नेटफ्लिक्स भारत के ग्राहकों के लिए निशुल्क उपलब्ध रहेगा ,एक जानकारी है। जो लोग नेटफ्लिक्स के ग्राहक नहीं है वह अपने नाम ईमेल या फ़ोन नंबर और पासवर्ड के साथ इसके साइट या एप पर साइन अप कर सकते हैं, और कोई राशि दिए बिना स्ट्रीमिंग शुरू कर सकते हैं। स्ट्रीम फेस्ट सुविधा में स्टैंडर्ड डेफिनेशन की सिंगल स्ट्रीमिंग की ही सुविधा रहेगी। साथ ही यह भी निर्धारित किया जाएगा कि सीमित संख्या में ही लोग इन सेवाओं का इस्तेमाल कर सकेंगें। हालांकि इसके बारे में विस्तृत जानकारी नहीं मिली है। एक वीकेंड पर फ्री एक्सेस देकर इन सीरीज का अनुभव करने का मौका ग्राहकों को दिया जाएगा और उसके बाद उन्हें ग्राहक बनने के लिए प्रेरित किया जाएगा।
    • इन दिनों खाद्य तेल की बढ़ती कीमतें चिंता का विषय है। एक जानकारी के अनुसार सरसों के तेल की औसत कीमत भी बढ़ी है ,वहीं वनस्पति तेल की कीमत भी बढ़ गई है। सोयाबीन तेल, सूरजमुखी और पाम तेल का भी यही हाल है। जानकारी के अनुसार मलेशिया में पिछले 6 महीनों में पाम तेल उत्पादन में कमी से अन्य खाद्य तेलों की कीमतों में वृद्धि हुई है। पाम तेल के आयात शुल्क में कमी पर सरकार विचार कर रही है।
    • वही तेल मार्केटिंग कंपनियां (ओएमसी) ने शुक्रवार को 2 महीने बाद पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमत बढ़ाई है। देश में ईंधन के दाम वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की कीमतों के आधार पर रोजाना तय होते हैं। इसके अलावा करेंसी में उतार-चढ़ाव का असर भी ईंधन की कीमतों पर पड़ता है। फिलहाल ईंधन की कीमतें कम से कम एक रुपए 20 पैसे प्रति लीटर तक बढ़ सकती है।
    • इम्यूनिटी बूस्टर के तौर पर इस्तेमाल होने वाली हल्दी की कीमतें महामारी शुरू होने के समय तेजी पर थी , अब इसकी कीमत में नरमी आ गई है‌। इस वर्ष उत्पादन अधिक होने की उम्मीद से कारोबारियों के पास स्टॉक बढ़ सकता है इस वजह से इसके भाव टूटे हैं।
    • उदयपुर में पर्यटन व्यवसाय धीरे धीरे अपने ट्रैक पर लौट रहा है। महामारी से इस सेक्टर में बड़ा नुकसान भी हुआ है ,होटल, टैक्सी कला और हैंडीक्राफ्ट के क्षेत्र में और इससे जुड़े लोग घरेलू पर्यटकों और विदेशी पर्यटकों के आने का इंतजार ही कर रहे थे। कोरोना ने सभी के जीवन को बुरी तरह प्रभावित किया, व्यापारियों को भी और रोजगार की दृष्टि से भी। हालांकि जीवन फिर उसी पटरी पर लौटने लगा है धीमा ही सही। उदयपुर में पर्यटन एक बड़ा व्यवसाय है।इस व्यवसाय से जुड़े लोग प्रार्थना कर रहे थे कि सीजन पर पर्यटकों की आवक हो और फिर से काम पर लौटे। इन दिनों यहां कई विदेशी देसी पर्यटकों की आवक जारी है। हालांकि उनमें से 80% गुजराती हैं और 20% विदेशी पर्यटक हैं। उदयपुर में दिवाली के बाद गुजराती पर्यटकों का बूम रहता है। नाथद्वारा श्रीनाथजी दर्शन करने आए गुजराती ज्यादातर उदयपुर का रुख करते हैं ।उम्मीद की जा रही है कि नवंबर अंत और दिसंबर ।जनवरी में पर्यटकों की अच्छी आवक होगी और इस सेक्टर को अच्छी मदद मिल सकेगी। हालांकि मेडिकल हेल्प डेस्क भी क्रिएट की गई है जो मॉनिटर कर रही है ताकि किसी भी तरह की वायरस स्प्रेड की संभावना को अवॉइड किया जा सके।
    • उदयपुर के दोनों प्रमुख पर्यटन स्थल शिल्पग्राम और बागोर की हवेली मार्च से महामारी के फैलने के बाद से बंद हैं। अब अच्छी खबर है कि इन दोनों को दिसंबर में पर्यटकों के लिए खोल दिया जाएगा। 23 मार्च 2020 से ये बंद है। बागोर की हवेली का रिनोवेशन पर्यटकों को निश्चित तौर पर लुभाएगा वही शिल्पग्राम का रंग रोगन किया गया है ट्रेडिशनल हट्स। नए आकर्षण और कला दीर्घा लोगों को निश्चित तौर पर आकर्षित करेंगे। हालांकि बागोर की हवेली में अनलॉक के बाद वर्कशॉप कंडक्ट हुई हैं लेकिन पर्यटकों का प्रवेश निषेध था। अब 1 दिसंबर से एंट्री शुरू हो सकेगी और धरोहर के अंतर्गत कार्यक्रम भी हो सकेंगे। साथ ही कोरोना से बचाव के सभी सुरक्षित मापदंड भी अपनाए जाएंगे।
    • उदयपुर के विभिन्न क्षेत्रों में नोवेल कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए जिला कलेक्टर ने संबंधित क्षेत्र में निवासरत नागरिकों के स्वास्थ्य एव सुरक्षा के लिए निषेधाज्ञा लगाई है ।इस आदेश के अनुसार कोरोना के संक्रमण की गंभीरता को देखते हुए
      निर्धारित सीमा मेंजिले के किसी भी सार्वजनिक स्थल पर 5 से अधिक व्यक्ति इकट्ठे नहीं होंगे सार्वजनिक स्थल पर मास्क पहनना और सामाजिक दूरी बनाए रखना होगा वैवाहिक समारोह में अधिकतम 100 और अंतिम संस्कार में अधिकतम 20 व्यक्ति कोविड-19 प्रोटोकॉल  की अनुपालन सुनिश्चित करते हुए उपस्थित हो सकेंगे सभी सामूहिक गतिविधियों पर प्रतिबंध रहेगा इस प्रतिबंध से निर्वाचन प्रक्रिया रेलवे स्टेशन बस स्टैंड चिकित्सा संस्थान राजकीय और सार्वजनिक कार्यालय विद्यालय और महाविद्यालय में प्रयुक्त होने वाले परीक्षा कक्ष स्थानों को अपवाद रखा गया है।।इस निषेधाज्ञा की अवहेलना करने वाले व्यक्ति या व्यक्तियों के विरुद्ध भारतीय दंड संहिता की धारा के अंतर्गत अभियोग चलाए जा सकेंगे ।ये आदेश आज 20 नवबर 2020 मध्य रात्रि से19 जनवरी 2021रात्रि 11बजे तक प्रभावी रहेगा।
    • उत्तर मध्य रेलवे द्वारा आगरा मंडल के कोसीकला स्टेशन पर चौथी लाइन डालने का कार्य किया जा रहा है इस कारण ब्लॉक किया जा रहा है इस कारण कुछ रेल सेवाएं प्रभावित होंगी ।
      वह है गाड़ी संख्या 02964 उदयपुर निजामुद्दीन एक्सप्रेस प्रतिदिन स्पेशल रेल सेवा 20 दिसबर 20 से 28दिसबर20 तक रद्द की गई है ।
      गाड़ी संख्या 02963 निजामुद्दीन उदयपुर प्रतिदिन स्पेशल रेल सेवा 21 दिसंबर 2020 से 29 दिसंबर 2020 तक रद्द की गई है। इसके साथ ही मंदसौर स्टेशन पर दो रेल सेवाओं के आगमन और प्रस्थान समय में आंशिक परिवर्तन किया गया है। यह है बांद्रा टर्मिनस अजमेर और बांद्रा टर्मिनस उदयपुर
    • स्पेन के राफेल नडाल एटीपी वर्ल्ड फाइनल्स टेनिस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचे।
    • महिला T- 20 विश्व कप प्रतियोगिता 3 महीने के लिए स्थगित।
    • सप्ताह के अंतिम दिन घरेलू शेयर बाजार में तेजी मिली।
      बीएसई सूचकांक 282 अंक की मजबूती के साथ 43,882 पर बंद हुआ।
      निफ्टी 87 अंक बढ़कर 12,859 पर बंद हुआ।महिला T- 20 विश्व कप प्रतियोगिता 3 महीने के लिए स्थगित।

     

    • उदयपुर सराफा उदयपुर में आज दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
      सोना 22 कैरेट 1 ग्राम 4818 रुपए
      सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹5059
      वही आज चांदी 1 किलो बार का भाव रहा 66,700 रुपए
    • हाल ही में हुए हिमपात और बारिश के बाद हिमाचल प्रदेश शीतलहर की चपेट में है । उत्तर भारत में भी ठंड बढ़ रही हैशहर में तापमान में गिरावट आ रही है और तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है।
    • तो ये थी अब तक की अपडेट्स ‌ हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर, बने रहिए हमारे साथ…
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *