• Mon. Aug 15th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 20 october 2020 | उदयपुर की ताजा खबर | Udaipur Latest News 20 october 2020 | उदयपुर की ताजा खबर

Byadmin

Oct 20, 2020
  • हेलो फ्रेंड्स, हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर ….
  • प्रधानमंत्री ने कहा है कि भारत कोविड वैक्सीन विकास में सबसे अग्रिम पंक्ति में है ।वैक्सीन आपूर्ति की समुचित व्यवस्था के लिए भी काम हो रहा है। वे कल शाम ग्रैंड चैलेंजर्स की वार्षिक बैठक के उद्घाटन समारोह को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि भारत जन सहयोग से कोविड-19 की मुत्थु दर नीचे रखने में सफल रहा है ।
  • माननीय प्रधानमंत्री ने आज शाम 6:00 बजे देश को संबोधित किया।  देश के नाम अपने संबोधन में माननीय प्रधानमंत्री ने कहा कि हमें यह भूलना नहीं है कि लोक डाउन चाहे खत्म हो गया हो पर वायरस खत्म नहीं हुआ है ।कोरोना को लेकर हमें एहतियात बरतनी है। उन्होंने कहा कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में हमने एक लंबा सफर तय किया है। समय के साथ आर्थिक गतिविधियां भी बढ़ रही है ।जीवन को गति देने के लिए लोग रोज घरों से बाहर निकल रहे हैं। त्योहारों के इस मौसम में बाजारों में भी रौनक धीरे-धीरे लौट रही है। लेकिन हमें भूलना नहीं चाहिए कि आज हम जिस संभली स्थिति में है उसे बिगड़ने नहीं देना है। बरसों बाद हम ऐसा होता देख रहे हैं कि मानवता को बचाने के लिए युद्धस्तर पर काम हो रहा है, अनेक देश मिलकर इसके लिए काम कर रहे हैं ।हम कठिन समय से निकल कर आगे बढ़ रहे हैं। थोड़ी सी लापरवाही हमारी गति को रोक सकती है। हमारी खुशियों को धूमिल कर सकती है। जीवन की जिम्मेदारियों को निभा ना और सतर्कता साथ साथ चलेंगे तभी जीवन में खुशियां बनी रहेंगी।
  • वही देश ने कोविड-19 संघर्ष में कई उपलब्धियां हासिल की है ।पिछले 24 घंटों के दौरान नए संक्रमण के मामले 50 हजार से कम रहे। देश में सक्रिय मरीजों की संख्या 7:30 लाख से कम है ।कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या 67 लाख से अधिक हो गई है। पिछले 24 घंटों के दौरान 69,720 मरीज ठीक हुए। ठीक होने वालों की दर 88% से अधिक हो गई है।
  • अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए आरंभिक मतदान फ्लोरिडा प्रांत में शुरू हुआ। प्रचार अभियान के लिए अभी 2 सप्ताह बाकी है। लेकिन दो करोड़ 28 लाखअमेरिकी पहले ही अपना मतदान कर चुके हैं ।
  • विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक ने कहा है कि दुनिया के 184 देश को वैक्स अभियान का हिस्सा बन चुके हैं ।उन्होंने कहा कि इस अभियान का उद्देश्य कोविड-19 के का सभी संपन्न और कम संपन्न देशों में समान रूप से वितरण करना है ।उन्होंने कहा कि उत्तरी अमेरिका में कोविड-19 मामलों में बढ़ोतरी हो रही है‌ सरकारों के लिए यह जरूरी है कि वे इस संक्रमण को रोकने के लिए सारे प्रयास करें ताकि लोगों के जीवन और उनके रोजगार को बचाया जा सके। उन्होंने कहा कि सुरक्षित दूरी बनाए रखना ,मास्क पहनना, हाथ को साफ रखना ,भीड़भाड़ से दूर रहना और खिड़कियों को खुला रखना कुछ ऐसे उपाय हैं जिनका हम सभी को बहुत ध्यान से पालन करना चाहिए।
  • प्याज की कीमतों में तेजी का सिलसिला जारी है ‌तो बाजार के में प्याज के दामों में भारी उछाल है‌ ‌‌देश की सबसे बड़ी प्याज मंडी महाराष्ट्र में सोमवार को प्याज का भाव 62 सो रुपए प्रति क्विंटल पर पहुंच गया ।इसका असर खुदरा कीमतों पर भी दिखा और प्याज के भाव 10 माह मे सबसे ऊंचाई पर पहुंच गए हैं। महाराष्ट्र से देशभर में प्याज की सप्लाई होती है। सप्लाई बाधित होने से खुदरा बाजार में प्याज की कीमतें बढ़ गई है‌ व्यापारियों का कहना है कि प्याज की सप्लाई घटी है वही इनकम टैक्स विभाग की छापेमारी के चलते 4 दिन तक मंडी बंद रही इसका सीधा असर प्याज की सप्लाई पर पड़ा।
  • अभिनेत्री दीप्ति नवल को मनाली में दिल का दौरा पड़ने पर एंजियोप्लास्टी कराई गई ।फिलहाल उनकी हालत स्थिर है उन्हें सोमवार देर रात अस्पताल लाया गया।
  • उदयपुर के मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय में उल्लेखनीय कार्य करने वाले शिक्षकों गैर शैक्षणिक कर्मियों और विद्यार्थियों को नकद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। विश्वविद्यालय के प्रवक्ता के अनुसार एकेडमिक काउंसिल की बैठक में यह निर्णय लिया गया। इसके अनुसार 13 पुरस्कार दिए जाएंगे। जिनमें अलग-अलग संकाय की पांच एकेडमिक काउंसिल में शिक्षकों ,पांच गैर शैक्षणिक कर्मचारियों ,एक श्रेष्ठ किलाड़ी विद्यार्थी, एक श्रेष्ठ विद्यार्थी और एक पूर्व विद्यार्थी को यह सम्मान दिया जाएगा। इसमें प्रत्येक को ₹25000 नकद ,प्रशस्ति पत्र हर साल एक समारोह में दिया जाएगा। इसकी पात्रता के लिए 7 सदस्यीय उच्चस्तरीय समिति मूल्यांकन कर नामों पर विचार करेगी। उन्होंने कहा कि कोविड-19 काल मे सरकार और यूजीसी की गाइडलाइन के अनुसार विभिन्न पाठ्यक्रमों के प्रथम और द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रमोट करने के लिए विश्वविद्यालय की कमेटी की रिपोर्ट का अनुमोदन हुआ ।इसी आधार पर परीक्षा परिणाम शीघ्र घोषित किया जाएगा।
  • प्रदेश सरकार ने निजी स्कूलों की फीस वसूली मामले में अदालत के निर्देश पर हाई कोर्ट में शपथ पत्र पेश किया। जिसमें कहा गया कि साल 2020 -21 की फीस निर्धारण को लेकर 14 अक्टूबर को माध्यमिक शिक्षा निदेशक की अध्यक्षता में तीन अन्य अधिकारियों की कमेटी बनाई गई है जो 1 सप्ताह में सुझाव देगी। साथ ही प्रदेश सरकार आगामी 31 अक्टूबर तक स्कूल खोलने की मंजूरी नहीं दे रही है इसलिए 1 सप्ताह का समय दिया जाए ।इस पत्र में यह भी कहा गया है कि अदालत ने भी पिछली सुनवाई पर माना था कि सरकार ने 2 आदेशों से स्कूल खुलने तक फीस को स्थगित किया है। वहीं स्कूलों को फीस कम करने के लिए कोई निर्देश नहीं दिए गए हैं। इसलिए स्कूल खुलते ही अभिभावकों पर फीस का भार आएगा। इसलिए अदालती आदेश के पालन में कमेटी बनाकर सुझाव मांगे हैं। दरअसल इस मामले में हाईकोर्ट ने 7 सितंबर को निजी स्कूलों को 70 फ़ीसदी ट्यूशन फीस वसूली की छूट दी थी। जिसके खिलाफ राज्य सरकार और अन्य ने अपील की थी। खंडपीठ ने एकल पीठ के आदेश पर रोक लगाते हुए राज्य सरकार से पूरे शैक्षणिक सत्र की फीस तय करने के संबंध में प्रस्ताव बनाने के लिए कहा।
  • नीट रिजल्ट में गलती
    दरअसल राजस्थान के सवाई माधोपुर के गंगापुर शहर में रहने वाले 17 वर्षीय मृदुल रावत ने जब नीट 2020 का रिजल्ट देखा तो उसे 720 में से 329 अंक ही दिए गए थे। जबकि उसे आंसर की के हिसाब से 720 में से 650 अंक मिल रहे थे। इन अंकों के आधार से उसे किसी भी मेडिकल कॉलेज में एडमिशन नहीं मिलता। तब उसने एनडीए के रिजल्ट को ओ एम आर रिस्पांस शीट से आधार पर चैलेंज किया उसने NTA को ट्वीट किया उसके बाद उसके रिजल्ट में सुधार किया गया ।जैसे ही एंटीए ने अपनी गलती स्वीकार कर संशोधित मार्कशीट जारी की। उसकी खुशियों का ठिकाना नहीं रहा। उन्हें 720 में से 650 अंक मिले जो नीट 2020 में एससी कैटेगरी में ऑल इंडिया टॉपर के है। मृदुलतूल के अनुसार उनकी सामान्य वर्ग में ऑल इंडिया रैंक 3577 भी है ।बहरहाल अंत भला तो सब भला..
  • मुख्यमंत्री ने प्रदेश में अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि पूरे प्रदेश में मिलावट खोरी के खिलाफ 26 अक्टूबर से’ शुद्ध के लिए युद्ध’ अभियान चलाया जाए जो त्योहारी सीजन के दौरान नवंबर माह के अंत तक चलेगा। इस दौरान वरिष्ठ अधिकारियों का ग्रुप बनाकर अभियान का संचालन होगा। सभी जिलों में जिला कलेक्टर के निर्देशन में अभियान चलाया जाएगा जिसमें संबंधित विभागों, चिकित्सा और स्वास्थ्य खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग के अधिकारी सक्रिय भागीदारी निभाएंगे ।इस अभियान का फोकस दूध ,घी ,तेल ,मिठाइयों, मसालो ,ड्राई फ्रूट्स आदि खाद्य पदार्थों में मिलावट के साथ-साथ खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता और पैकेजिंग में मिस प्रिंटिंग पर भी ध्यान रहेगा और अभी मिलावट करने वालों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी ।साथ ही मिलावटखोरों के बारे में जानकारी देने वालों का नाम गोपनीय रखा जाएगा और जानकारी सही जाए पाए जाने पर उनको उचित इनाम भी दिया जाएगा।
  • आईपीएल क्रिकेट में कल रात आबू धाबी में राजस्थान रॉयल्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को 7 विकेट से हराया।
  • आईपीएल 2020 में आज किंग्स इलेवन पंजाब का मुकाबला दिल्ली कैपिटल्स से है। यह आईपीएल 13 का 38 वां मैच है जो दुबई में खेला जा रहा है।
  • मंगलवार को घरेलू शेयर बाजारों में तेजी का सिलसिला जारी रहा। बीएसई सूचकांक 113 अंक बढ़कर 40,554 पर बंद हुआ। वहीं निफ्टी 24 अंक बढ़कर 11,897 पर बंद हुआ।
  • सराफा
    उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम ₹4916
    सोना 24 कैरेट 1 ग्राम 5162 रुपए
    वहीं चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹61,700
  • मौसम की जानकारी
    मौसम विभाग के अनुसार उदयपुर, प्रतापगढ़, राजसमंद, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, भीलवाड़ा ,चित्तौड़गढ़ सिरोही और आसपास के क्षेत्रों में आज हलकी से मध्यम बारिश होने की संभावना है ।उदयपुर का तापमान रहा आज 31 डिग्री सेल्सियस।
  • आज विश्व ओस्टियोपोरोसिस दिवस है। हर वर्ष 20 अक्टूबर को यह दिन मनाया जाता है। एक रिपोर्ट के अनुसार दुनिया भर में ऑस्टियोपोरोसिस के कारण हर वर्ष 89 लाख से अधिक फ्रैक्चर होते हैं ।पूरी दुनिया में ऑस्टियोपोरोसिस के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए यह दिवस मनाया जाता है ।हड्डी और जोड़ों की बीमारियों की समस्या आम है ।कम उम्र में ही आज लोगों को हड्डियों से संबंधित रोग होने लगे हैं‌ वही इस रोग से दुनिया भर में लगभग 20 करोड महिलाएं प्रभावित होती हैं। जिनमें हर उम्र की महिला शामिल है। यह हड्डियों की एक गंभीर बीमारी है जिसमें हड्डियां कमजोर हो जाती है, और चलने फिरने और रूटीन वर्क पूरा करने में समस्या हो सकती है। इसमें हड्डियां इतनी कमजोर हो जाती हैं कि मरीज आसानी से गिर जाते हैं ।ऐसे में कुलहे, जोड़ों की हड्डियां टूटने की संभावना अधिक होती है। इसे बढ़ती उम्र की समस्या मानकर अनदेखा ना करें ।वरना पूरी तरह से दूसरों पर निर्भर रहना पड़ सकता है ।इसके लक्षण है पीठ दर्द, हल्की चोट लगने से भी हड्डियों का टूटना, थकान महसूस करना, कूबड़ निकलना आदि। कैल्शियम ,प्रोटीन फास्फोरस के साथ ही कई मिनरल्स से बनी होती है हड्डियां‌ ऐसे में जरूरी है कि उम्र बढ़ने के साथ ही हड्डियों को मजबूत करने के लिए कैल्शियम से भरपूर खानपान लेना शुरू करें और विटामिन डी के लिए धूप में कुछ देर जरूर बैठे ।
  • आज विश्व सांख्यिकी दिवस है ।संयुक्त राष्ट्र सांख्यिकी आयोग के मार्गदर्शन में विश्व स्तर पर यह मनाया जाता है। इस वर्ष इस की थीम है- कनेक्टिंग द वर्ल्ड विद डाटा वी कैन ट्रस्ट” है। यह विषय विश्वास आधिकारिक डाटा नवाचार और राष्ट्रीय सांख्यिकी प्रणालियों में लोगों की भलाई के महत्व को बताता है। संयुक्त राष्ट्र सांख्यिकी आयोग ने फरवरी 2010 में अपने सत्र में 20 अक्टूबर 2010 को विश्व सांख्यिकी दिवस के रूप में मनाने का प्रस्ताव रखा। जिसे महासभा ने 3 जून 2010 को अपनाया और 20 अक्टूबर 2010 को सामान्य रूप से पहली बार विश्व सांख्यिकी दिवस मनाया गया। 20 अक्टूबर 2015 को दूसरे विश्व सांख्यिकी दिवस के रूप में मनाया गया। इस तरह हर 5 साल में विश्व सांख्यिकी दिवस मनाने का निर्णय लिया गया।
  • तो ये थी हमारी अब तक की अपडेट्स, हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर ,बने रहिए हमारे साथ….

Leave a Reply

Your email address will not be published.