• Mon. Aug 15th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 21 August 2020 | उदयपुर की ताजा खबर | Udaipur Top News Today | 21 अगस्त 2020

Byadmin

Aug 21, 2020
  • जिनके पास स्वास्थ है उनके पास उम्मीद है. और जिनके पास उम्मीद है उनके पास सब कुछ है ….हेलो फ्रेंड्स आज की अपडेट लेकर हम हाजिर हैं…..
  • आज यानी 21 अगस्त को विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस मनाया जाता है। इसे पहली बार संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 1990 में 14 दिसंबर को घोषित किया गया था ।इसका इतिहास 1988 से आता है अधिकारिक तौर पर संयुक्त राज्य अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति रीगन द्वारा इसे स्थापित किया गया था। वरिष्ठ नागरिक दिवस यदि बुजुर्गों को सम्मान देने का दिन।अगली पीढ़ी को यह बताने का दिन की बुजुर्ग बोझ नहीं। बल्कि जिस सुंदर सी बगिया में हम खिलखिला रहे हैं, इस बगिया को इन्ही ने सजाया है ।बच्चों को हाथ पैर जो बच्चों को अपने पैरों पर खड़ा करने के लिए कितने जतन किए हैं उस उधार को सम्मान के साथ चुकाए हम, ताकि ् हमारे बाद की पीढ़ी भी हमारे साथ बेहतर बर्ताव करें।
    साथ ही जान लीजिए कि सरकार ने भी वरिष्ठ नागरिकों को बहुत सी सुविधाएं दी हुई है।
    60 वर्ष से ऊपर के प्रत्येक नागरिक सभी सरकारी सुविधाओं के हकदार हैं ।इन्हें रेलवे के किराए में 40% छूट दी जाती है, सरकारी बसों में कुछ सीटें आरक्षित रखी जाती हैं, एयरलाइंस में 50% तक की छूट देने की व्यवस्था है, बैंकों में भी इन्हें सुविधाएं प्राप्त हैं
    तो घर और आसपास के बुजुर्गों को हंसने मुस्कुराने दीजिए और आप भी साथ में मुसकराइये
  • आसियान भारत नेटवर्क थिंक टैंक के एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि दुनिया अब पहले जैसी नहीं रहेगी कोरोना महामारीका प्रभाव हमारी समग्र कल्पना से परे होगा कोरोना महामारीके कारण उत्पन्न अभूतपूर्व चुनौतियों का जिक्र करते हुए उन्होंने ये बात कही।
    कोरोना अपडेट
    प्रदेश में आज 1330 नए केस आए
    202 उनमें जयपुर के हैं। इस तरह राज्य में कुल पॉजिटिव हुए …. 66619
    एक्टिव केस…. 14508
    उदयपुर में कोरोना संक्रमित ओं की संख्या में लगातार इजाफा जारी है. आज यह संख्या 2208 पर पहुंच गई. प्रशासन ने सभी से एहतियात बरतने की अपील की है और उत्सव के दौरान अनावश्यक कार्यों से अपने घर से बाहर ना निकलने और mask का उपयोग करने सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखने की अपील की है .वीकेंड के मद्देनजर प्रशासन ने लोगों से corona से बचाव संबंधी जागरूकता के सभी नियम पूरी तरह से पालन करने की हिदायत दी है.
    महामारी विज्ञान और निगरानी से संबंधित आईसीएमआर अनुसंधान कार्यालय के अनुसार पक्के तौर पर यह कहना मुश्किल है कि ठीक हो चुके लोगों में फिर संक्रमण पाया जा रहा है ,ठीक हो चुके लोगों में फिर से संक्रमण फैलने के कोई सबूत नहीं है ।
    वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा आज सुबह 8:00 बजे जारी आंकड़ों के अनुसार देश में कोविड-19 के कुल 2905830 मामले हैं वहीं पर चढ़े 24 घंटे में 983 और लोगों को संक्रमण से मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 54849 हो गई है।
  • क्वेरी क्या बारिश के मौसम और कोरोना को देखते हुए हमें स्वास्थ्य के प्रति ज्यादा सतर्क रहना है ?
    विशेषज्ञ कहते हैं बरसात के मौसम में हर बार कई तरह की बीमारियां बढ़ जाती है और चूंकि इस वक्त कोरोनावायरस भी फैला हुआ है और यह नया वायरस है इसलिए यह कहना मुश्किल है कि इस वक्त संक्रमण ज्यादा होगा या नहीं इसलिए सभी को सतर्क रहना है और इस मौसम में ही नमी बढ़ जाती है इसलिए वायरस के फैलने की संभावना ज्यादा रहती है इसलिए सतर्क रहें सुरक्षित रहें और अपना बचाव करते रहे।
  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कोविड-19 महामारी के बारे में कोरोना फाइटर्स नाम के पहले इंटरएक्टिव डिजिटल गेम की शुरुआत की ।इसमें लोगों से इस महामारी से बचाव और इसकी रोकथाम के लिए निर्धारित शिष्टाचार का पालन करने के बारे में बताया गया है।
  • राज्य विधानसभा के पांचवें सत्र की कार्यवाही आज फिर शुरू हुई। कोरोना और राज्य की आर्थिक स्थिति पर चर्चा करते हुए चिकित्सा और स्वास्थ्य मंत्री रघु कुमार ने कहा कि सरकार रिकवरी रेट को बढ़ाने मृत्यु दर को कम करने और हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने पर निरंतर काम कर रही है।
  • वहीं राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए जनता को हेल्थ प्रोटोकॉल की प्रभावी पालना करने की हिदायत दी है,और कहा कि प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ महामारी अधिनियम के तहत कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
  • शहर के राजकीय मीरा कन्या महाविद्यालय में यूजी और पीजी फाइनल ईयर की फीस 31 अगस्त तक जमा होगी। ईमित्र पर भी फीस जमा करा सकते हैं। संबंधित विषय पर जानकारी के लिए हेल्पडेस्क नंबर है 91169 62062 इस नंबर पर कार्यालय समय में संपर्क कर सकते हैं।
  • हरितालिका तीज का पर्व आज पूरी श्रद्धा और उल्लास के साथ मनाया गया. महिलाओं ने निर्जल रहकर व्रत किया और महागौरी की पूजा अर्चना की.
  • सरदार पटेल राष्ट्रीय एकता पुरस्कार के लिए ऑनलाइन नामांकन की प्रक्रिया की अवधि 31 अक्टूबर तक बढ़ा दी गई है।
  • मौसम विभाग ने कोटा अजमेर और उदयपुर संभाग के जिलों में अगले 3 से 4 दिनों में भारी से अति भारी बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।
  • और अब सेंसेक्स
    आज शाम बाजार बंद होते समय बीएसई सूचकांक रहा… 38434.72 पर
    वहीं निफ्टी रहा 11371.60 पर…
  • सर्राफा बाजार में आज दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे… सोना 1 ग्राम 22 कैरेट… ₹5198
    सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹5498
    वहीं चांदी 1 किलो बार का भाव ₹73500
  • देशभर में गणपति उत्सव को लेकर उल्लास का माहौल है. हालांकि इस बार कोरोना के मद्देनजर सरकार की गाइड लाइन के अनुसार ही यह उत्सव मनाया जाएगा। वहीं शहर में भी गणपति मूर्तियों की खरीदी होती रही। इस बार हर बार की तरह बड़े पंडाल नहीं सकेंगे और सरकार की दिशा निर्देशों का पूरी तरह पालन किया जाएगा ।लोग अपने घरों में रहकर गणपति की पूजा अर्चना करेंगे वहीं पर्यावरण अनुकूल गणपति को लेकर भी लोग सजड है और लोगों ने इस बार विभिन्न अनूठे गणपति बनाने की प्रयास किए हैं जो प्रकृति के अनुकूल है। शनिवार से इस उत्सव की शुरुआत की हो रही है।
    गजानन पधारे,हम सभी के काज संवारे।
    शुभकामनाएं …..तो ये थी हमारी आज की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बनेरहिए हमारे साथ…..

Leave a Reply

Your email address will not be published.