• Fri. May 7th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 21 december 2020 | उ द य पु र की ता जा ख ब र news 21 december 2020 | उदयपुर की ताजा खबर उ द यपु र की ता जा news 21 december 2020 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Dec 21, 2020
    0 0
    Read Time:9 Minute, 18 Second
    • हेलो फ्रेंड्स ,हम हाजिर है आज की अपडेट्स लेकर…
    • सौरमंडल की दो ग्रह बृहस्पति और शनि 400 साल बाद आज इतने करीब आए कि दोनों के बीच की दूरी महज 0.1 डिग्री रह गई। वैज्ञानिकों के अनुसार इन्हें सामान्य तरीके से आंखों से भी देखा जा सकेगा और दूरबीन या टेलिस्कोप से भी देखा जा सकेगा। यह खगोलीय घटना 17 जुलाई 1623 के बाद हो रही है ।इसके बाद ही नजारा 15 मार्च 2080 को दिखाई देगा इसके अलावा आज साल का सबसे छोटा दिन है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के अनुसार सौरमंडल के ग्रहों का नजदीक आना दुर्लभ नहीं है। बृहस्पति अपने पड़ोसी शनि ग्रह के पास से हर 20 साल पर गुजरता है लेकिन इसका इतने नजदीक आना खास है। दोनों ग्रहों के बीच उनके नजरिए से सिर्फ 0.1 डिग्री रह जाएगी ।हालांकि तब भी यह दूरी करोड़ों किलोमीटर की है।ये एक कीमती मौका है जो दुनिया भर में आज रात में देखने को मिलेगा आसमान साफ रहने पर । वैज्ञानिकों के अनुसार ग्रहों को एक दूसरे के नजदीक देखना अच्छा है ऐसा अक्सर होता है लेकिन इस घटना जितना नजदीक आना बेहद अद्भुत है। हम में से कोई भी अगले 400 सालों तक धरती पर नहीं रहने वाला है इसलिए मौसम पर नजर बनाए रखें और मौका मिले तो बाहर आकर इस नजारे को देखें।
    • ब्रिटेन में कोरोना के एक नए मयूटेट के आने से बहुत लोग बीमार पड़ रहे हैं। इसकी वजह से वहां महामारी के बाद से किसी एक दिन में अब तक संक्रमण का सबसे बड़ा आंकड़ा दर्ज किया गया है। और बहुत से देशों ने ब्रिटेन आने जाने पर पाबंदियां लगाई है वहीं ब्रिटेन में भी अब तक की सबसे सख्त पाबंदियां लगाई गई हैं। यह बदलता वायरस बहुत कम समय में काफी हिस्से में फैल रहा है। वायरस दरअसल हमेशा अपना रूप बदलते रहते हैं यानी म्यूटेट करते रहते हैं इन पर वैज्ञानिक कड़ी नजर रखते हैं। अब तक जो जानकारी मिली है वह कम है और फिलहाल पता नहीं है लेकिन तीन बातों की वजह से यह सब का ध्यान अपनी ओर खींच रहा है
      पहला यह तेजी से वायरस के दूसरे प्रकारों की जगह ले रहा है।
      दो -हो सकता है कि वायरस के उन हिस्सों में बदलाव हो रहा है जो महत्वपूर्ण होते हैं।
      तीन- कुछ म्यूटेशंस के साथ लेबोरेटरी में प्रयोग करके देखा गया कि उनकी मानव कोशिका को संक्रमित करने की क्षमता बढ़ जाती है।
      यह सभी बातें इशारा करती है कि यह तेजी से फैल सकता है। हालांकि निश्चित तौर पर अभी कुछ नहीं कहा जा सकता माना जाता है कि लैबोरेट्री टेस्ट की जरूरत होती है । कोई भी कदम उठाने से पहले कुछ इंतजार करना होता है। लेकिन हालात ऐसे नहीं है इंतजार किया जा सके। इस बदले हुए वायरस की एक वजह यह हो सकती है कि यह किसी ऐसे रोगी के शरीर में बदला जिसकी प्रतिरोधी क्षमता कम थी जिससे वह वायरस को नहीं मार सका और ऐसे रोगियों के शरीर में ही इस वायरस ने मजबूत होकर अपना रूप बदल दिया। फिलहाल तो इसका कोई प्रमाण नहीं मिला मगर इसकी निगरानी करनी होगी इससे स्थिति ऐसी खराब हो सकती है कि संक्रमण बढ़े तो अस्पतालों पर दबाव बढ़ेगा जहां रोगियों की संख्या बढ़ सकती है। लगभग यह भी निश्चित है इस पर वैक्सीन का असर होगा या नहीं। अभी जो तीन वैक्सीन काम कर रही है उनमें शरीर की प्रतिरोधी क्षमता बढ़ रही है। भले वायरस का रूप बदले मगर प्रतिरोधी क्षमता उस पर हमला कर उसे बेअसर कर सकेगी। किंतु वायरस ऐसा म्युटेंट बना ले जो वैक्सीन से बच जाता है तो वैक्सीन में भी बदलाव किया जाना होगा।
    • विशेषज्ञों से परामर्श के बाद सरकार ने कोविड-19 के टीके को लगाने के लिए 30 करोड़ लोगों की प्राथमिकता तय की है। इनमें स्वास्थ्य कर्मी सेना और स्वच्छता कर्मी जैसे अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ता शामिल हैं। वही 50 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को और 50 वर्ष से कम आयु के उन लोगों को भी दिया जाएगा जो कुछ अन्य बीमारियों से ग्रस्त हैं। सरकार की पहली प्राथमिकता टीके की सुरक्षा औ असर को लेकर है और इस विषय पर पूरी सतर्कता बढ़ती जाएगी। उम्मीद है कि अगले वर्ष जनवरी के किसी सप्ताह में देशवासियों को कोविड के टीके की पहली खुराक दी जा सकेगी।
    • Corona update Rajasthan
      Cumulative positive: 2,99,909
      Active cases: 11,961
    • शहर के लिए एक राहत की खबर, आज कोरोना के39 नए मरीज सामने आए। कुछ दिनों से कोरोना संक्रमितो की संख्या कम हो रही है। हालांकि दिसंबर की शुरुआत में संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ रही थी। वही पिछले 4 दिनों में कोरोना से किसी भी मरीज की मौत नहीं हुई है।इनके साथ ही शहर में कुल पॉजिटिव केस की संख्या 10,843 हो गई जिनमें से 10,372 लोग ठीक होकर कर जा चुके हैं 191 मरीज होम आइसोलेशन में है और शहर में कोरोना एक्टिव केस 363 है।
    • उदयपुर शहर में आज बीजेपी महिला मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने कलेक्ट्रेट के बाहर धरना देकर राजस्थान में लगातार बढ़ रही महिला हिंसा की घटनाओं पर विरोध जताया और कांग्रेस सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।
    • कल सुबह 11:00 से शाम 5:00 बजे तक बड़ी, बंजारा हिल्स, बीआर बी आर्ट्स, रॉयल रिट्रीट ,मून बिल्ड मेवाड़ कांपलेक्स, लोधा पेट्रोल पंप, भुवाणा बायपास चौराहा रामनगर और संबंधित क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति बाधित रहेगी।
    • भारत सरकार ने एहतिहात बरतते हुए यूनाइटेड किंगडम से भारत आने वाली सभी फ्लाइट्स पर 31 दिसंबर तक पाबंदी लगा दी है। यह कदम ब्रिटेन में कोरोनाक् के नए स्टैंन के सामने आने से उपजे हालात को देखते हुए लिया गया है। वही 22 दिसंबर की रात या उससे पहले टेक ऑफ करने वाली फ्लाइट्स के पैसेंजर्स को भारत में आर टी पी सी आर टेस्ट कराना होगा।
    • स्वदेशी कोरोना वैक्सीन का ट्रायल हुआ। जयपुर में अब तक 350 वॉलिंटियर्स को दी को वैक्सीन की पहली डोज
    • कोरोना के नए स्ट्रेन से शेयर बाजार में आज खौफ का माहौल रहा इससे बाजार की चाल पलट गई। बीएसई सूचकांक आज गिरकर 45,554 पर बंद हुआ वहीं नियुक्ति भी गिरावट के साथ 13,328 पर बंद हुआ
    • सराफा
      उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
      सोना 22 कैरेट 1 ग्राम 4842 रुपए
      सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹5084
      वहीं चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹74,100
    • मौसम
      मौसम परिवर्तन के बीच शहर में सर्दी का असर लगातार बढ़ रहा है। सुबह ही धुंध और कोहरे ने जहां शहर वासियों को परेशान किया वहां सुबह का तापमान 9 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया।
      उदयपुर में आज का तापमान रहा अधिकतम 25 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 10 डिग्री सेल्सियस
    • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स, हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर, बने रहिए हमारे साथ…
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *