• Sat. Jul 24th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 21 february 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र news 21 february 2021 | उदयपुर की ताजा खबर उ द यपु र की ता जा news 21 february 2021 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Feb 21, 2021
    0 0
    Read Time:8 Minute, 24 Second
    • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर है आज की अपडेट्स लेकर….
    • आज अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस मनाया गया।
    • क्वेरी
      कैसे पता चलेगा कि वैक्सीन की वजह से सुरक्षित वायरस से या मास्क लगाने से? जानकार बताते हैं वैक्सीन लगने के बाद भी आप पूरी तरह सुरक्षित नहीं है क्योंकि 45 दिन के बाद ही शरीर में इम्यूनिटी पूरी तरह से बनती है। उससे पहले ही सुरक्षा का दावा नहीं कर सकते। इस बीच मास्क लगाना जरूरी होगा। मास्क अगर नियमित तौर पर लगाएंगे तो वैक्सीन के बाद भी अगर कभी शरीर में एंटीबॉडी कम हो जाते हैं, तो मास्क और सुरक्षित दूरी ही वायरस से बचाएगी
      मास्क लगाने से सिर में दर्द और बेचैनी होती है ऐसे में क्या करें ?विशेषज्ञ कहते हैं लोगों में इस तरह की कई समस्याएं हुई है। लेकिन अक्सर ऐसी समस्या उन्हीं के साथ है जो n95 मास्क लगाते हैं। इसलिए स्वास्थ्य कर्मियों को छोड़कर अन्य सभी लोग कॉटन का ट्रिपल लेयर मास्क लगाए। इसके अलावा मास्क लगाने से सफोकेशन हो तो ऐसी जगह मास्क को थोड़ा खोल सकते हैं जहां लोग ना हो।
    • अगर किसी को ह्रदय रोग के अलावा भी कई बीमारियां हैं, तो क्या वैक्सीन लगवा सकते हैं?
      विशेषज्ञ कहते हैं जी हां अगर ह्रदय रोग या कोई अन्य बीमारी है और उसकी नियमित दवा ले रहे हैं तो वैक्सीन लगवाने में कोई समस्या नहीं है। इसके लिए एक बार डॉक्टर से जांच करा सकते हैं। बीपी कंट्रोल हो, थायराइड बढ़ा ना हो या कोई गंभीर समस्या ना हो तो वैक्सीन जरूर लगवाएं।
      क्या किडनी के मरीजों को वैक्सीन लगवानी चाहिए ?
      जानकार बताते हैं अगर कोई किडनी के किसी रोग से पीड़ित है या डायलिसिस करवा
      रहे है तो उन्हें कोविड का ज्यादा खतरा रहता है। इसलिए ऐसे लोगों को वैक्सीन जरूर लगवानी चाहिए। जैसे सब लोग वैक्सीन लगवा रहे है वैसे ही उन्हें भी वैक्सीन लगवानी है।
    • विश्व में सबसे तेज गति से आगे बढ़ रहे कोविड-19 वैक्सीनेशन को कैसे देखते हैं?
      विशेषज्ञ बताते हैं भारत ने वैक्सीनेशन में एक करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया है। कई देशों में हमारे देश से पहले वैक्सीनेशन कार्यक्रम शुरू हुआ था, जिनमें ब्रिटेन, अमेरिका, यूरोप आदि है ‌लेकिन उनकी गति काफी धीमी रही है। भारत ने इस आंकड़े को 35 दिनों में पूरा किया। इसके लिए देश में काफी तैयारियां की गई और आने वाले समय में यह आंकड़ा और तेजी से बढ़ेगा।
    • ह्रदय रोग के मरीज रक्त पतला करने की दवाई लेते हैं क्या वह वैक्सीन लगवा सकते हैं?
      विशेषज्ञ बताते हैं खून पतला करने की दवाए दो तरह की होती हैं, पहली एंटीप्लेटलेट ड्रग्स , जिन्हें तब देते हैं जब खून के कुछ कण गाढ़े होकर जम जाते हैं , इससे रक्त का संचार बंद होने लगता है। यह दवाएं कई बार दिमागी परेशानी, स्ट्रोक आदि में भी दी जाती है दूसरी एंटीकोगुलेंट ड्रग्स होती है। जब विशेष प्रकार के प्रोटीन खून में पहुंच जाते हैं तब खून गाढ़ा होने लगता है जिससे क्लोटिंग हो जाती है तब ये दवाएं दी जाती है ।इन दोनों में ही कोविड-19 की वैक्सीन लेने में कोई समस्या नहीं है।
    • देश के अधिकांश शहरों में जब पेट्रोल ₹100 प्रति लीटर से अधिक कीमत पर बिक रहा है तब वित्त मंत्री का एक बयान आया है जिसमें उन्होंने कहा कि यह एक विवादास्पद मुद्दा है जिसमें इंधन का दाम कम करने के सिवा कोई भी जवाब किसी को नहीं जंचेगा। केंद्र और राज्य दोनों को ही तेल की कीमतें कम करने के लिए बातचीत करना चाहिए। केंद्र और राज्य की तरफ से लगाया गया टैक्स बराबर है।
    • बर्ड फ्लू की बार अब पक्षियों के बाद इंसानों तक पहुंच चुकी है। पहली बार बर्ड फ्लू के वायरस इंसानों में भी पाए गए हैं। रूस में ऐसा पहला मामला सामने आया है। हालांकि संक्रमित लोगों में किसी भी तरह के गंभीर दुष्प्रभाव नहीं दिख रहे हैं।
    • इधर अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में नरमी आने से रविवार को घरेलू बाजार में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 12 दिनों के बाद वृद्धि पर ब्रेक लग गया और इनकी कीमतों में बढ़ोतरी नहीं की गई। देश में 15 जून 2017 से पेट्रोल डीजल की कीमतें रोजाना आधार पर बदलनी शुरू हो गई है। पेट्रोल डीजल के दाम रोजाना सुबह 6:00 बजे अपडेट हो जाते हैं। रोज का रेट अपडेट आप् एसएमएस के जरिए भी जान सकते हैं। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड के कस्टमर RSP के साथ शहर का कोड लिखकर 92249 92249 नंबर पर, भारत पैट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड के ग्राहक RSP लिखकर 92231 12222 नंबर पर और हिंदुस्तान पैट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड के कस्टमर HP Price लिखकर 92222 01122 नंबर पर भेज कर दाम पता कर सकते हैं।
    • जिला कलेक्टर ने शनिवार को शहर में संचालित इंदिरा रसोई का औचक निरीक्षण किया और इंदिरा रसोई की थाली का स्वाद भी लिया ।साथ ही खाने की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए।
    • सघन मिशन इंद्रधनुष 3 का पहला चरण कल से प्रदेश के 24 जिलों में शुरू हो रहा है।
    • Corona update Rajasthan today
      New cases:82
      Cumulative positive:3,19,543
      Active cases:1245
    • Corona update udaipur today
      New cases:7
      Cumulative positive:11,914
      Cumulative discharged:11,679
      Active cases:112

      इधर संक्रमित मरीजों की संख्या में कमी आने के साथ ही टीकाकरण की प्रक्रिया भी जारी है। हेल्थ वर्कर्स और कोरोना वॉरियर्स के 2 चरणों के बाद अब 50 साल से अधिक उम्र के लोगों के टीकाकरण की तैयारियां शुरू हो गई है।

    • सर्बिया के खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने ऑस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस का पुरुष एकल वर्ग का खिताब जीत लिया है ।रूसी खिलाड़ी मेंदवदेव को उन्होंने सीधे सेटों में मात दी ऑस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस में यह उनकी नौवीं और ग्रैंड स्लैम में 18 वी जीत है।
    • मौसम
      आज उदयपुर का तापमान रहा अधिकतम 28 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 13 डिग्री सेल्सियस
      ये थी अब तक की अपडेट्स ,हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *