• Wed. Aug 10th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 21 JANUARY 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र news 21 JANUARY 2021 | उदयपुर की ताजा खबर उ द यपु र की ता जा news 21 JANUARY 2021 | उदयपुर की ताजा खबर

Byadmin

Jan 21, 2021
  • हेलो फ्रेंड्स, हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स पर लेकर…
  • उदयपुर जिले के वल्लभनगर विधायक गजेंद्र सिंह शक्तावत पंचतत्व में विलीन हुए। बुधवार को उनका निधन हुआ था। अंतिम संस्कार उनके पैतृक गांव भींडर स्थित मोक्षधाम पर हुआ, जिसमें बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि और आमजन शामिल हुए।
  • वन विभाग की ओर से तीन दिवसीय बर्ड फेस्टिवल 22 से 24 जनवरी तक आयोजित होने जा रहा है। 22 जनवरी को सुबह सज्जनगढ़ जैविक उद्यान के मुख्य द्वार पर उद्घाटन और पुस्तक का विमोचन कार्यक्रम साथ ही पक्षियों पर आधारित फोटोग्राफी और स्टांप प्रदर्शनी का शुभारंभ 10:15 से 12:00 बजे तक ऑनलाइन वैबिआर का आयोजन होगा। 10:00 से 11:00 बजे तक ऑनलाइन पेंटिंग प्रतियोगिता 12:15 से 1:15 तक वन्य जीव और प्रकृति पर ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता का आयोजन और दोपहर 3:00 से शाम 5:50 तक ऑनलाइन नेचर लिटरेरी फेस्टिवल और कॉन्फ्रेंस का आयोजन होगा। 23 जनवरी सुबह 6:00 से शाम 6:00 बजे तक विभिन्न जलाशयों पर बर्ड वाचिंग करवाई जाएगी। और 24 जनवरी सुबह 10:00 बजे फेस्टिवल का समापन समारोह ऑनलाइन होगा।
  • राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के अंतर्गत चौथे दिन शहर के मुख्य चौराहों पर ‘सड़क सुरक्षा- जीवन रक्षा’ से संबंधित होर्डिंग्स लगाए गए ।इसके अंतर्गत वाहन चालकों की लापरवाही, बिना हेलमेट और सीट बेल्ट के वाहनों का संचालन करना, शराब पीकर वाहन चलाना, वाहन चलाते समय मोबाइल पर बात करना और इसके प्रति आमजन को जागरूक कर सड़क सुरक्षा के नियमों के पालन के बारे में बताया गया है।
  • महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय उदयपुर की अभियांत्रिकी और तकनीकी महाविद्यालय द्वारा अंतर्राष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस ‘मृदाऔर जल संसाधनों के प्रबंधन’ विषय पर 26 से 27 फरवरी 2021 को आयोजित होगी। इस अंतरराष्ट्रीय कांफ्रेंस की वेबसाइट का लॉन्चिंग कार्यक्रम आज हुआ। गौरतलब है कि इस अंतरराष्ट्रीय कांफ्रेंस का आयोजन इन क्षेत्रों में काम करने वाले शिक्षाविदो, शोधकर्ताओं और डेवलपर्स को एक साथ लाने के उद्देश्य से हो रहा है ।इस सम्मेलन में कृषि ,इंजीनियरिंग और विज्ञान के सभी पहलुओं पर मुख्य व्याख्यान और प्रस्तुतियां शामिल होंगी। यह मौखिक और ई पोस्टर द्वारा होंगी। यह अंतरराष्ट्रीय कांफ्रेंस आई डी पी -एन ए पी एच, एम पी यू ए टी उदयपुर द्वारा प्रायोजित है। जिसमें देश विदेश के विषय विशेषज्ञ नवीनतम विकास और तकनीकी अनुसंधान पर चर्चा और पत्र वाचन करेंगे।
  • राजस्थान कृषि महाविद्यालय उदयपुर के बीएससी अंतिम वर्ष के विद्यार्थी ग्रामीण कृषि कार्य का अनुभव प्राप्त करने के लिए विभिन्न कृषि विज्ञान केंद्रों के लिए रवाना हुए । इस अवसर पर महाविद्यालय के अधिष्ठाता ने विद्यार्थियों को अनुशासित और कोविड-19 के दिशा निर्देशों की पालना करते हुए कृषक परिवारों के साथ कृषि के विभिन्न आयामों के बारे में व्यवहारिक प्रशिक्षण प्राप्त करने की सलाह दी। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि विद्यार्थियों के लिए कृषक परिवारों के साथ रहकर उनके द्वारा अपनाई जा रही समन्वित कृषि तकनीकी, विभिन्न फसलों की पारंपरिक और नई तकनीकी और पशुपालन, मुर्गी पालन आदि के बारे में सीखने का यह अनूठा अवसर है। उन्होंने विद्यार्थियों से आह्वान किया कि यदि वे तन्मयता और निष्ठा से इस कार्यक्रम के अंतर्गत प्रशिक्षण प्राप्त कर सकेंगे तो भविष्य में अपना कृषि आधारित उद्योग लगाकर स्वरोजगार शुरु कर सकेंगे। शेक्षणिक सत्र में कुल75 छात्र और35 छात्राएं सम्मिलित है, जो बांसवाड़ा, डूंगरपुर प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा, राजसमंद और वल्लभनगर कृषि विज्ञान केंद्रों पर भेजे जा रहे हैं और इस कार्यक्रम से संबंधित तैयार नियमावली और दैनिक डायरी को पूरी करेंगे।
  • शहर मे पिछले 1 सप्ताह से कोरोना का असर धीरे-धीरे कम पड़ता दिखाई दे रहा है। लगातार सातवें दिन राहत की खबर है कि आज कोरोना नो पॉजिटिव मिले जिन्हें मिलाकर अब तक कोरोना के कुल संक्रमितों की संख्या 11,714 हुई है ,11,201 मरीज ठीक हो चुके हैं, 201 मरीज होम आइसोलेशन में है, और 390 एक्टिव केस है
  • राजस्थान बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं में पहली बार 21.58 लाख बच्चे बैठेंगे ।गुरुवार को फीस सबमिट करने का अंतिम दिन रहा। यह संख्या पहली बार इतनी बडी तादाद तक पहुंची है। पिछले साल की तुलना में इस साल लगभग एक लाख अधिक फॉर्म भरे गए हैं। दसवीं की समकक्ष परीक्षाओं के लिए 12.64 लाख विद्यार्थी आवेदन करने वाले हैं। जबकि 8.82 लाख विद्यार्थी 12वीं और समकक्ष परीक्षाओं के लिए आवेदन करने वाले हैं। बोर्ड की परीक्षाएं 15 मई से 15 जून तक होनी है ।10वीं और 12वीं की मुख्य परीक्षाओं के परीक्षा फॉर्म भरने की सामान्य शुल्क के साथ प्रक्रिया पूरी हो चुकी है।
  • पुणे के सिरम इंस्टीट्यूट के एक प्लांट में गुरुवार दोपहर आग लग गई जिस पर काबू पा लिया गया, शाम 7:15 बजे यहा फिर आग लग गई बड़ी मशक्कत के बाद आग को बुझाया गया। रेस्क्यू टीम के अंदर पहुंचने पर 5 लोगों की लाश मिली जो सभी मजदूर थे ।रेस्क्यू टीम 9 लोगों को बचाने में कामयाब रही। सिरम इंस्टीट्यूट के पुणे प्लांट में ही कोरोना से बचाव के लिए ऑक्सफोर्ड एस्ट्रोजनेका की को वी र्शील्ड वैक्सीन बनाई जाती है। माना जा रहा है शार्ट सर्किट से या वेल्डिंग के कारण हादसा हुआ। कोविशीलड वैक्सीन की मैन्युफैक्चरिंग यूनिट से यह जगह करीब 1 किलोमीटर की दूरी पर है। इस कारण कोविशीलड को नुकसान नहीं पहुंचा। जिस जगह आग लगी वहां टीबी से बचाव के लिए इस्तेमाल होने वाली बीसीजी वैक्सीन बनती है, जहां ठेका मजदूर बिजली का काम करने आए थे हालांकि आग लगने की वजह अभी साफ नहीं है। वही सिरम इंस्टीट्यूट के सीईओ ने हादसे के बाद कहा कि हम भरोसा दिलाना चाहते हैं कि को वि शील्ड के प्रोडक्शन को इस हादसे से कोई नुकसान नहीं हुआ है। और को वि फील्ड का प्रोडक्शन नहीं रुकेगा दुर्भाग्य से कुछ लोगों की जान गई है जिसका हमें गहरा दुख है। गौरतलब है कि कोविड-19 की वैक्सीन की खेप देशभर में यहां से पहुंचाई गई है। सिरम इंस्टीट्यूट वैक्सीन बनाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है जो अलग-अलग वैक्सीन के 1.5 अरब डोज बेच चुकी है जो एक तरह का रिकॉर्ड भी है। डब्ल्यू एच ओ से मान्यता प्राप्त सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की वैक्सीन 170 देशों में सप्लाई होती है यह कंपनी पोलियो के साथ-साथ डिप्थीरिया टिटनस, एचआईवी, बीसीजी, हेपेटाइटिस बी खसरा और रूबेला के टीके भी बनाती है।
  • चना और प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार के क्षेत्रीय लोक संपर्क ब्यूरो उदयपुर द्वारा स्वच्छता पखवाड़े के अंतर्गत राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय एकलिंगपुरा में स्वच्छ भारत अभियान पर संगोष्ठी और भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया
  • Corona update Rajasthan
    Cumulative positive: 3,16,081
    Active cases:3934
  • तुलसी से किस तरह हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत होता है ?
    भारतीय परंपरा में सुबह स्नान के बाद तुलसी की परिक्रमा करने की परंपरा चली आ रही है। इसका वैज्ञानिक कारण है कि तुलसी का पौधा अपने चारों ओर का वातावरण शुद्ध बनाता है और ऑक्सीजन बढ़ाता है। तुलसी में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स यानी विषैले पदार्थों को नष्ट करते हैं इसलिए तुलसी के पत्ते या तुलसी का रस नियमित रूप से लेना चाहिए। यह एंटी इन्फ्लेमेटरी भी है ।अगर सूजन है तो तुलसी के पत्तों का पेस्ट लगा सकते हैं। गर्म पानी में तुलसी की ड्रॉप्स डालकर पीने से बुखार, सर्दी ,जुकाम, खांसी कम होती है और फेफड़े मजबूत होते हैं।
  • इम्यूनिटी बढ़ाने के क्या क्या उपाय है?
    विशेषज्ञ बताते हैं इम्यूनिटी बढ़ाने से ज्यादा बल इम्यूनिटी मजबूत करने पर ध्यान देना चाहिए। इसके लिए नियमित रूप से काढ़ा, आंवला, दूध, गिलोय,गरूचीवटी, शतावरी, आंवला का चवनप्राश जो भी उपलब्ध हो उसे ले यह सभी इम्यूनिटी माड्यूलेटर है। साथ में संतुलित आहार लें नियमित व्यायाम या योग करें।
  • क्या देश में कोरोना की दूसरी लहर आ सकती है?
    विशेषज्ञ बताते हैं देश में पहली लहर अब खत्म हो रही है। लेकिन ऐसी संभावना है कि फरवरी में दूसरी लहर आए। जैसा दूसरे देशों में भी देखा गया है। मौसम के बदलने पर वायरस मे बदलाव होता है इसलिए ऐसा संभव है। फरवरी-मार्च में हमारे देश में दूसरे लहर आए इसीलिए सभी से सावधानी बरतने की अपील की जा रही है साथ में जिसका नंबर आया वह टीका जरूर लगवाएं।
  • क्या कोरोना का संक्रमण पुनः बढ सकता है?
    विशेषज्ञ कहते हैं शलापरवाही बरती तो संक्रमण फिर से बढ़ सकता है। ध्यान रहे संक्रमण कम हुआ है खत्म नहीं हुआ है। इसलिए हम सभी को पहले की तरह सजग रहना है। 2 गज की दूरी बनाए रखनी है कोरोना से बचाव के लिए खुद की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनानी है। मासक पहनना जरूरी है और हाथों को बार-बार धोते रहना है या सेनेटाइज करते रहना है
  • संक्रमण से बचना है तो बाहर निकलने से पहले क्या करें ?
    विशेषज्ञ कहते हैं संक्रमण हाथ के जरिए मुंह या नाक में जाता है, इसलिए जहां भी जाएं हाथ सेनेटाइज करते रहे। सांस लेते वक्त भी वायरस आपकी नाक में जा सकता है इसलिए बाहर निकलने से पहले नाक में तिल का तेल नारियल का तेल या सरसों के तेल की दो बूंद डाल देनी चाहिए। इससे वायरस नाक में प्रवेश करने पर भी वहां मौजूद नेजल एपिथीलियम से संपर्क में नहीं आ पाता साथ ही जब मास्क लगाकर बाहर निकलते हैं तो आपके नाक पर दुगनी सुरक्षा का कवच होता है।
  • गुरुवार सुबह सेंसेक्स के 50,000 पर पहुंच जाने का जश्न शाम तक जारी नहीं रहा ।अंतिम घंटे में चौतरफा बिकवाली ने बाजार पर दबाव बना दिया। बीएसई सूचकांक 167 अंक की गिरावट के साथ 49,625 पर बंद हु
    निफ्टी 54 अंक की गिरावट के साथ 14,590 पर बंद हुआ।
  • सर्राफा
    उदयपुर में आज दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम ₹4783
    सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹5020
    वहीं चांदी 1 किलो बार का भाव रहा 72,500 रू
  • मौसम
    उदयपुर में आज का तापमान रहा अधिकतम 27 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 10 डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स, हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ….

Leave a Reply

Your email address will not be published.