• Thu. May 30th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 21 June 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 21 June 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 21 June 2023

Byadmin

Jun 21, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर….
  • राष्ट्रीय कैडेट कोर- एनसीसी ने आज नौवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया। इस अवसर पर देशभर के विभिन्न स्थानों पर 11 लाख से अधिक एनसीसी कैडेटों ने भाग लिया।एनसीसी के महानिदेशक  ने  ‘हर आंगन योग’ और ‘वसुधैव कुटुम्बकम के लिए योग’ विषय के महत्‍व को समझाते हुए सभी से योग को अपने जीवन में अपनाने को कहा। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में एनसीसी ने कैडेटों के लिए योगाभ्‍यास कार्यक्रम आयोजित किए। इनका उद्देश्य कैडेटों को स्वास्थ्य पर योग के महत्‍व की जानकारी देना है।
  • 21 जून को विश्व योग दिवस पर क्षेत्रीय रेल प्रशिक्षण संस्थान, उत्तर पश्चिम रेलवे उदयपुर में सामूहिक योग का आयोजन किया गया। यह योग सत्र द आर्ट ऑफ़ लिविंग की योग प्रशिक्षक के निर्देशन में कराया गया। योग प्रशिक्षक ने योग क्रियाओं के साथ-साथ योग से होने वाले लाभों के बारे में भी जानकारी प्रदान की।

     

  • अंतरराष्‍ट्रीय समुदाय आज विश्‍व संगीत दिवस मना रहा है। इस दिवस को फेटे डे ला म्‍यूजिक के नाम से भी जाना जाता है। यह एक वार्षिक समारोह है जो संगीत की शक्ति और इसकी वैश्विक भाषा को बढावा देता है। विश्‍व संगीत दिवस के अवसर पर संगीत की विभिन्‍न विधा का आनंद लेने और इसकी प्रस्‍तुति देने के लिए विश्‍व भर के संगीतकार और संगीत प्रेमी एकजुट होते हैं। निशुल्‍क संगीत समारोह आज आयोजित किये जाते हैं, जहां संगीतकार बिना भुगतान के आनंद के लिए संगीत प्रस्‍तुति देते हैं।  पहला विश्‍व संगीत दिवस 21 जून 1982 को पैरिस में मनाया गया था। इस दिवस को फ्रांस के तत्‍कालीन संस्‍कृति मंत्री  और फ्रांस के संस्‍कृति‍ मंत्रालय के तत्‍कालीन संगीत और नृत्‍य निदेशक  ने आयोजित किया था। संगीत दिवस भारत, जर्मनी, इटली, ग्रीस, रूस, ऑस्‍ट्रेलिया, पेरू, ब्राजील, इक्‍वाडोर, मैक्सिको, कनाडा, अमरीका, यूनाइटेड किंग्डम, जापान और अन्‍य देशों सहित विश्‍वभर के एक सौ बीस देशों के सात सौ से अधिक शहरों में मनाया जाता है।
  • भारतीय रेलवे ने यात्री भार ज्यादा होने पर उदयपुर सिटी आने वाली दो वीकली रेलगाडिय़ों की संचालन अवधि को बढ़ाया है। इसमें गुवाहाटी-उदयपुर सिटी-गुवाहाटी साप्ताहिक स्पेशल रेलसेवा व जम्मूतवी उदयपुर सिटी-जम्मूतवी साप्ताहिक स्पेशल रेलसेवा शामिल है।
  • फूड सेफ्टी ऑफिसर (मेडिकल एंड हेल्थ डिपार्टमेंट) प्रतियोगी परीक्षा-2022 का आयोजन 27 जून 2023 को सुबह 10 से 12:30 बजे तक होगा। उदयपुर जिले में 31 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। जिनमें 8329 अभ्यर्थी परीक्षा ​में शामिल होंगे। आधार कार्ड का रंगीन प्रिंट ही मान्य होगा
  • राज्य सरकार के दिशा-निर्देशानुसार योग फॉर वसुधैव कुटुम्बकम“ थीम पर 9 वां अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस बुधवार को उदयपुर जिलेभर में उत्साह व समारोहपूर्वक मनाया गया। जिला मुख्यालय के साथ ही जिले के विभिन्न ब्लॉक एवं ग्राम पंचायत मुख्यालय में भी अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस का उत्साह दिखा।
    गांधी ग्राउण्ड में आयोजित जिला स्तरीय समारोह के  दौरान  जिला कलक्टर के निर्देशन में समस्त प्रशासनिक अधिकारी-कार्मिक, स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं आमजनों से पूर्ण उत्साह के साथ भागीदारी निभाते हुए इस वृहद स्तरीय आयोजन को सफल बनाया। अनेक योग प्रेमियों सहित बड़ी संख्या में शहरवासियों ने योगाभ्यास करते हुए निरोगी जीवन का आदर्श प्रस्तुत किया।
  • जिला कलक्टर  ने निर्देश दिए हैं कि अधिकारी मानव तस्करी के प्रकरणों में रेस्क्यू की गई बच्चियों के पुनर्वास और रोजगार हेतु प्रभावी ढंग से काम करें। उन्होंने कहा कि लीक से हट कर काम करने पर ही परिणाम मिलेंगे और हर अधिकारी का कर्तव्य है कि वह कुछ नया करे।
    कलक्टर  बुधवार सुबह कलेक्ट्रेट सभागार में वन स्टॉप सेंटर मॉनिटरिंग कमेटी, बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ टास्क फोर्स और जिला महिला समाधान समिति की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने रेस्क्यू किए गए बच्चों के संबंध में फॉलोअप लेने के निर्देश दिए और कहा कि सर्वे करते हुए देखें की रेस्क्यू किए गए बच्चे अभी क्या कर रहे हैं और उनको क्या आवश्यकता है। किसी चीज, सलाह या मार्गदर्शन की आवश्यकता होने पर उनकी मदद करें।

    कलक्टर ने सर्वप्रथम मीटिंग एजेंडा पर चर्चा की और महिलाओं और बच्चों के कल्याण व संरक्षण संबंधित विभिन्न विषयों की समीक्षा की। कलक्टर ने कहा कि मानसिक विमंदित बच्चों के स्वास्थ्य और रखरखाव के लिए प्लान तैयार करें। साथ ही उन्होंने कहा कि कई जगहों से मानसिक विमंदित महिलाओं के बच्चे होने की खबरें आती है जिस पर प्रभावी कार्रवाई जरूरी है। ऐसी महिलाओं और बच्चों को त्वरित प्रभाव से संरक्षण प्रदान करना प्रशासन का कर्तव्य है। अगर कोई मानसिक विमंदित महिला कहीं दिखे तो उसका पुनर्वास करें एवं संरक्षण प्रदान करें। कलक्टर ने गुड टच-बेड टच का भी स्कूलों में प्रचार-प्रसार करने के भी निर्देश देते हुए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को मुखबीर योजना के प्रभावी क्रियान्वयन करने की बात कही।
    :
    लिंगानुपात की समीक्षा दौरान कलक्टर को बताया गया कि जिले का औसत लिंगानुपात 948 है वहीं शहर का 892 है जो जिला औसत से कम है। कलक्टर नेशहर में कम लिंगानुपात पर चिंता जाहिर की। उन्होंने कहा कि ग्रामीण इलाकों में शिक्षा की कमी के बावजूद लिंगानुपात सुधरा है और शहर में शिक्षा होने के बावजूद लिंगानुपात कम होना चिंता का विषय है। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि आप सभी लिंगानुपात सुधारने के लिए कोई ऐसा प्लान तैयार करें जिससे धरातल पर सुधार आ सके। कलक्टर ने कहा कि जब तक कोई नवाचार नहीं करेंगे तब तक अपेक्षा अनुसार परिणाम नहीं मिलेंगे। कलक्टर ने जिले के आंगनवाड़ी केंद्रों की व्यवस्थाओं की समीक्षा कर हर केंद्र पर साफ-सफाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

    बैठक दौरान कलक्टर  ने ग्रामीण क्षेत्र में शिक्षा के प्रसार पर जोर दिया। उन्होंने ड्रॉप आउट रोकने और महिला शिक्षा पर विशेष फोकस करने की बात कही। कलक्टर ने मुख्यमंत्री के आगामी उदयपुर दौरे की भी जानकारी सभी से साझा की और बताया कि 26 तारीख को मुख्यमंत्री उदयपुर में किसान मेले में शिरकत कर सकते हैं। उन्होंने अधिकाधिक किसानों से किसान मेले में भाग लेने की अपील भी की।
    महिला अधिकारिता विभाग के उप निदेशक  ने जिले में महिलाओं-बच्चों के कल्याणार्थ चलाई जा रही गतिविधियों की जानकारी दी। बैठक में महिला एवं बाल विकास विभाग, महिला अधिकारिता विभाग, बाल अधिकारिता विभाग, शिक्षा विभाग, चिकित्सा एवं स्वास्थ विभाग, पुलिस विभाग आदि के अधिकारी उपस्थित रहे।

    उदयपुर,परिवहन विभाग की ओर से ई-ऑक्शन पोर्टल के माध्यम से वाहनों के इच्छित पंजीयन क्रमांक की नई सीरीज के लिए आवेदन आमंत्रित किए गये है।  इच्छित पंजीयन क्रमांक प्राप्त करने के लिए कोई भी वाहन स्वामी परिवहन सेवा के ई-ऑक्शन पोर्टल पर दुपहिया वाहन हेतु नई सीरीज में पंजीयन क्रमांक 0001 से 9999 तक आवेदन किया जा सकता है। गैर परिवहन दुपहिया के लिए नवीन सीरीज आरजे 27 ए क्यू व नवीन सीरीज आरजे 27 ए आर रखी गई है।

    उदयपुर, जिले में कम्युनिटी पुलिसिंग टू बिल्ड अवेयरनेस एंड ट्रस्ट कार्यक्रम अंतर्गत पुलिस महानिरीक्षक  तथा पुलिस अधीक्षक  के मार्गदर्शन में रेंज स्तरीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन रिजर्व पुलिस लाईन सभागार में किया गया। प्रशिक्षण कार्यशाला में किशोर न्याय अधिनियम 2015 एवं बाल संरक्षण विषय पर विशेष किशोर पुलिस इकाइयों व मानव तस्करी विरोधी प्रकेष्ठों के प्रभारियों ने भाग लिया।
    कार्यशाला दौरान जिला एवं सत्र न्यायाधीश  द्वारा किशोर न्याय अधिनियम 2015 विषय पर बाल कल्याण पुलिस अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया। प्रशिक्षण के दौरान दवे ने किशोर न्याय अधिनियम में वर्ष 2022 में हुए संशोधनों पर जानकारी उपलब्ध कराते हुए बालकों के संविधान प्रदत्त अधिकारों के संरक्षण के लिए संवेदनशीलता से कार्य करने के सुझाव दिए।
    कार्यशाला के प्रारंभ में यूनिसेफ की बाल संरक्षण सलाहकार द्वारा बालकों के साथ कार्य करते समय मनोसामाजिक व्यवहार तथा बाल मित्र व्यवहार के संदर्भ में जानकारी देते हुए रेंज पुलिस द्वारा बाल संरक्षण के लिए संचालित किए जा रहे कम्युनिटी पुलिसिंग टू बिल्ड अवेयरनेस एण्ड ट्रस्ट कार्यक्रम के बारे में बताया। कार्यशाला में सभी पुलिस अधिकारियों के लिए योग सत्र का आयोजन किया गया जिसमें योग प्रशिक्षक   द्वारा पुलिस अधिकारियों को योग एवं मेडिटेशन का अभ्यास कराया गया।
    कार्यशाला में लैंगिक अपराधों से बालकां का संरक्षण अधिनियम अंतर्गत विभिन्न अपराधों एवं निर्धारित प्रक्रियाओं के बारे में जानकारी देते हुए अधिनियम की अनुपालना के लिए सुझाव दिए। उन्होने लैगिक अपराधों की रोकथाम तथा अपराध की स्थिति में पुलिस अधिकारियों द्वारा अनुसंधान के समय रखी जाने वाली सावधानियों के बारे में विस्तृत रूप से बताया। युनिसेफ की बाल संरक्षण सलाहकार ने पुलिस थाना स्तर पर कार्यक्रम अंतर्गत प्रस्तावित गतिविधियों तथा पुलिस थाना स्तर पर बाल मित्र पुलिस प्रक्रियाओं के बारे में जानकारी दी।

  • बम्बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 195 अंक बढ़कर  63 हजार 523 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 40 अंक बढ़कर 18 हजार 856 पर आ गया 
  • ।सर्राफा
    उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम₹  5589  सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹ 5858
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹₹ 76500 
  • मौसममौसम विभाग ने कहा है कि अगले दो दिनों में ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में मॉनसून के आगे बढ़ने की संभावना है। मौसम विभाग ने दक्षिण पश्चिम मानसून के अगले दो दिनों में दक्षिणी प्रायद्वीप के कुछ हिस्सों में जाने की भी संभावना व्‍यक्‍त की है। विभाग ने कहा है कि अगले पांच दिनों में मध्य प्रदेश और पूर्वी भारत में अधिकतम तापमान में 3 से 5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की संभावना है।
  • आगामी दो-तीन दिनों में मानसून के सक्रिय होने तथा पूर्वी भारत के शेष राज्यों बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ व आसपास के यूपी के कुछ भागों में मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल है।

    पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में 25 जून से मानसून पूर्व की बारिश की गतिविधियों में बढोतरी होने की संभावना है।

    पश्चिमी राजस्थान में आगामी चार-पांच दिन अधिकांश स्थानों पर मौसम मुख्यतः शुष्क रहने तथा केवल उत्तरी भागों में छुटपुट हल्की बारिश होने की सम्भावना है। पश्चिमी राज में 27-28 जून से बारिश की गतिविधियों में कुछ स्थानों पर बढ़ोतरी होने की संभावना है।

  • झीलों की नगरी में पिछले 24 घंटों के दौरान  तापमान रहा अधिकतम 31 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  24 सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.