• Fri. May 7th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 21 March 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र news 21 March 2021 | उदयपुर की ताजा खबर उ द यपु र की ता जा news 21 March 2021 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Mar 21, 2021
    0 0
    Read Time:12 Minute, 45 Second
    • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर है आज की अपडेट्स लेकर…
    • राजस्थान सरकार के गृह विभाग द्वारा 21 मार्च 2021 को कोरोनावायरस के संदर्भ में नई गाइडलाइंस जारी की गई है।
    • 25 मार्च से राजस्थान में बाहर से आने वाले सभी जातियों के लिए rt-pcr नेगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य होगी ।अजमेर भीलवाड़ा जयपुर जोधपुर कोटा उदयपुर सागवाड़ा और कुशलगढ़ में रात्रि 11:00 से सुबह 5:00 तक नाइट कर्फ्यू रहेगा। कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए प्रदेश सरकार ने उदयपुर में फिर से नाइट कर्फ्यू लागू कर दिया है। यह आदेश रविवार शाम से जारी कर दिया गया है। इसके तहत रात 11:00 बजे से सुबह 5:00 बजे तक कर्फ्यू रहेगाइस दौरान इमरजेंसी सेवाओं को छोड़कर अन्य सभी सेवाएं पूरी तरह बंद रहेंगी। राज्य के सभी निगम नगरीय निकायों में 22 मार्च से रात्रि 10:00 बजे के बाद बाजार बंद रहेंगे। इसके तहत प्रदेश में फिर से रेड जोन में तब्दील हो रहे जिलों में नाइट कर्फ्यू लगाया गया है। वहीं 25 मार्च से राजस्थान में बाहर से आने वाले यात्रियों के लिए 72 घंटे के भीतर आरटी पीसीआर टेस्ट रिपोर्ट अनिवार्य कर दी गई है जो यात्री नेगेटिव रिपोर्ट के बिना आएंगे उन्हें 15 दिन के लिए कोरेंटिन रहना होगा सभी कलेक्टर अपने जिलों में संस्थागत क्वॉरेंटाइन की व्यवस्था फिर शुरू करेंगे। यह सभी राज्यों के लिए अनिवार्य की गई है। एयरपोर्ट बस स्टैंड और रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की जांच की जाएगी।साथ ही जहां 5 से अधिक पॉजिटिव केस सामने आएंगे उस क्लस्टर या अपार्टमेंट को कंटेनमेंट जोन घोषित किया जाएगा और बीट कांस्टेबल की निगरानी में कोरोना नियमों की सख्ती से पालना करवाई जाएगी। प्राथमिक स्कूल अगले आदेश तक बंद रहेंगे इससे ऊपर की कक्षाओं और कॉलेजों में 50 फ़ीसदी से ज्यादा छात्र नहीं आ सकेंगे इनमें स्क्रीनिंग और रेंडम टेस्टिंग अनिवार्य होगी अभिभावकों की सहमति लिखित सहमति से ही बच्चे शिक्षण संस्थानों में आ सकेंगे। शादी समारोह में 200 और अंतिम संस्कार में 20 से ज्यादा लोग शामिल नहीं हो सकेंगे। शादी की सूचना संबंधित उपखंड मजिस्ट्रेट एसडीएम को ई-मेल से देनी होगी। प्रशासन द्वारा मांगे जाने पर शादी समारोह से संबंधित वीडियोग्राफी उपलब्ध करानी होगी। बंद स्थानों पर होने वाले अन्य समारोह में भी हॉल की क्षमता से 50% और अधिकतम 200 लोगों के लिए ही अनुमति होगी वही नाइट कर्फ्यू की बाध्यता उन फैक्ट्रियों पर लागू नहीं होगी जिनमें लगातार उत्पादन होता है इसके अलावा आईटी कंपनियां रेस्टोरेंट्स केमिस्ट शॉप अनिवार्य और आपातकालीन सेवाओं से संबंधित दफ्तर विवाह संबंधी समारोह चिकित्सा संस्थान बस स्टैंड रेलवे स्टेशन एयरपोर्ट से आने जाने वाले यात्री बाल परिवहन करने वाले वाहन लोडिंग व अनलोडिंग में काम करने वाले व्यक्ति नाइट कर्फ्यू की व्यवस्था से मुक्त रहेंगे ।
      कार्यालयों में कार्मिकों को कार्य की आवश्यकता के अनुसार ही कार्यालय अध्यक्ष द्वारा बुलाया जाए। इस संबंध में कार्यालय अध्यक्ष निर्णय लेने के लिए अधिकृत होंगे। सभी संस्थानों में मास्किंग सोशल डिस्टेंसिंग सैनिटाइजिंग की अनिवार्य पालना सुनिश्चित करनी होगी अन्यथा इन्हें सीज किया जा सकेगा। धार्मिक स्थलों पर होने वाले उत्सव त्योहार मेले के संदर्भ में अपील की गई है प्रबंधकीय समितियां ऑनलाइन दर्शन की व्यवस्था कराएं और आमजन भी परिवार सहित स्वयं के घर में दर्शन करें ।संक्रमण के फैलाव रोकने की दृष्टि से होली धूलंडी सहित आगामी सभी त्योहारों पर भीड़भाड़ से बचें त्योहार घर पर ही मनाएं और कोविड-19 प्रोटोकॉल की पालना निरंतर करें। ये सभी दिशा निर्देश तुरंत प्रभाव से लागू किए गए हैं।
    • क्वेरी
      कोरोना के केस तेजी से बढ़ने के क्या कारण है? विशेषज्ञ कहते हैं सिर्फ और सिर्फ लोगों की लापरवाही का नतीजा है। सिक्किम में अभी रात का कर्फ्यू है लेकिन फिर लोग काफी एहतियात बरत रहे हैं। इसलिए केस भी कम है कुल एक्टिव केस की संख्या सीमित है। हालांकि अभी पर्यटक भी आ रहे हैं ऐसे में लोगों से अपील है कि घूमने भी जाएं तो कोरोना से बचने का पूरी तरह एहतियात रखें।
    • अगर किसी व्यक्ति को ब्लड प्रेशर शुगर लेवल बढ़ा है तो क्या वे वैक्सीन लगवा सकते हैं?
      विशेषज्ञ कहते हैं जी हां लगवा सकते हैं इसमें कोई परेशानी नहीं है इसके लिए जो भी उनके डॉक्टर हैं जिनसे वह फॉर्म साइन करवा रहे हैं वह उनकी डोज को मॉड्यूलेट या एडजस्ट करके वैक्सीन ले सकते हैं।
    • अगर 28 दिन के बाद दूसरी डोज नहीं लगवा पाते हैं तो क्या करें?
      विशेषज्ञ बताते हैं अगर कोई किसी कारणवश दूसरी डोज नहीं लगवा पाए तो एक-दो दिन बाद भी लगवा सकते हैं। सरकार की गाइडलाइंस के अनुसार 28 से 42 दिन के बीच वैक्सीन की दूसरी डोज लगवा सकते हैं।
    • वैक्सीन लगवाने के बाद भी कोरोना संक्रमण हो रहा है इससे लोगों के मन में कई सवाल उठ रहे हैं? विशेषज्ञ बताते हैं वैक्सीन लगने के बाद भी लोगों को मास्क लगाना नहीं छोड़ना है कोरोना के खिलाफ सभी नियमों का पालन करना है जहां तक संक्रमण की बात है इस बात का ध्यान रखना है कि जो वैक्सीन लग रही है वह कोरोना के संक्रमण से नहीं बचाती बल्कि शरीर में कोरोना के खिलाफ एंटीबॉडी बनाती है इससे कोरोनावायरस शरीर में गंभीर रूप से प्रभाव नहीं करता है क्योंकि वैक्सीन लगने के बादशरीर मे वायरस के खिलाफ एंटीबॉडी बन जाने से व्यक्ति आईसीयू में नहीं जाएगा ।
    • देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 45,846 मामले सामने आए हैं ये साल 2021 में 1 दिन में संक्रमण के सबसे अधिक मामले हैं।
    • Corona update Rajasthan today
      New cases:476
      Cumulative positive:3,25,424
      Active cases:3,585
    • Corona update udaipur today:
      New cases 46
      Cumulative positive:12,598
      Cumulative discharged:12024
      Active cases:449
      Home isolated:329
    • प्रशासन ने कोविड-19 नियमों की पालना नहीं करने के चलते शास्त्री सर्कल स्थितनिजी मॉल और पिज़्ज़ा शॉप को सीज किया
    • रबी की अच्छी फसल के कारण आलू के दाम घट गए हैं और यह सब्जी काफी कम दाम पर उपलब्ध हो रही है इस साल आलू की फसल अच्छी होने से मंडियों में आवक अच्छी है और खुदरा मूल्य उपभोक्ताओं के लिहाज से अच्छा है हालांकि किसानों को अच्छी कीमत नहीं मिल पाने के बारे में कृषि मंत्रालय किसी प्रस्ताव पर विचार कर रहा है।
    • जलदाय मंत्री ने प्रदेशवासियों से आह्वान किया है कि भावी पीढ़ी के सुखद जीवन और बेहतर कल के लिए पानी की बचत और जल संरक्षण को मिशन बनाकर इसमें सक्रिय भागीदारी निभाएं। विश्व जल दिवस 22 मार्च 2021 पर अपने संदेश में उन्होंने कहा कि इस बार विश्व जल दिवस की थीम पानी को महत्व देना निर्धारित की गई है पानी के महत्व और मोल की कद्र का भाव हर व्यक्ति की प्रकृति में नैसर्गिक रूप से है बस हम रोजमर्रा के जीवन में पानी को जिम्मेदारी से बरतते हुए इसके मितव्ययिता से सदुपयोग की आदत डालें
    • उत्तर रेलवे की होली के दौरान नई विशेष रेलगाड़ियों के 18 जोड़े चलाने की घोषणा की गई है।
    • अभिनेत्री हंसिका मोटवानी के भाई प्रशांत की डेस्टिनेशन वेडिंग उदयपुर में होने जा रही है इसलिए इस सिलसिले में हंसिका परिवार के साथ उदयपुर पहुंच गई हैं।
    • राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा आज दो पारियों में अजमेर भरतपुर बीकानेर जयपुर जोधपुर कोटा और उदयपुर के 388 परीक्षा केंद्रों पर शीघ्र लिपिक संयुक्त सीधी भर्ती प्रतियोगी परीक्षा शांतिपूर्ण आयोजित हुई। इस परीक्षा के लिए कुल 1,29,453 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। इनमें से 53,637 ने प्रथम पारी में और 53373 परीक्षार्थियों ने द्वितीय पारी में भाग परीक्षा में भाग लिया।
    • मौसम

      प्रदेश में आज एक नए पश्चिमी विक्षोभ के असर से 3 दिन तक कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश होना वृष्टि और तेज हवाएं चलने की संभावना है।
      उत्तर पश्चिमी राजस्थान के जिलों में थंडर स्ट्रोम के साथ आंधी और बारिश का सिस्टम शुरू हुआ।राज्य में अगले 3 दिन थंडर स्ट्रोम गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी और मेघ गर्जन के साथ कहीं-कहीं हल्की से मध्यम दर्जे  की बारिश होगी आगामी मौसम के मद्देनजर किसानों को सलाह दी गई है कि जो फसलें कट कर तैयार हैं या खलिहान में पड़ी है उनका सुरक्षित भंडारण करने की मंडियों में खुले आसमान में रखे अनाज को ढककर और सुरक्षित स्थान पर रखें ताकि उन्हें भीगने से बचाया जा सके    खेतों में लगे सोलर सिस्टम को भी अचानक तेज हवाओं से नुकसान हो सकता है अतः सुरक्षित स्थान पर रखें यदि अपने आसपास मेघ गर्जन की आवाज सुनाई दे या बिजली चमकती हुई दिखाई दे तो पेड़ के नीचे शरण ना ले ।

    • तो ये थी अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *