• Mon. Aug 15th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 21 november 2020 | उ द य पु र की ता जा ख ब र news 21 november 2020 | उदयपुर की ताजा खबर उ द यपु र की ता जा news 21 november 2020 | उदयपुर की ताजा खबर

Byadmin

Nov 21, 2020
  • हेलो फ्रेंडस,हम हाज़िर है आज की अपडेट्स लेकर …
  • एनसीसी कल अपना 72 वा स्थापना दिवस मनाएगी। इस समारोह की शुरुआत में आज दिल्ली में राष्ट्रीय समर स्मारक पर एक कार्यक्रम आयोजित हुआ जिसमें शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। गौरतलब है कि एनसीसी कैडेट्स ने कोरोना योद्धाओं के रूप में इस महामारी के दौरान निस्वार्थ रूप से अपनी सेवाएं दी और लोगों को जागरूक किया। साथ ही एनसीसी कैडेट्स स्वच्छ भारत अभियान, देशभर में प्रदूषण पखवाड़े के आयोजन , डिजिटल साक्षरता, अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, वृक्षारोपण और टीकाकरण जैसे विभिन्न सरकारी पहलुओं के बारे में जागरूकता फैलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।
  • देश में काविड से अच्छी वाली 46,232 नए मामलों के साथ देश में संक्रमित हुए लोगों की कुल संख्या 90 लाख50 हजार 598 हो गई है। पिछले 24 घंटों में तुम 49,715 लोग ठीक हुए हैं। जिन्हें मिलाकर अब तक कोरोना के 84 लाख 78 हजार 124 मरीज ठीक हो चुके हैं और इससे ठीक होने की दर देश मे 93.67% हो गई है। देश में इस समय सक्रिय मरीजों की संख्या 4 लाख 39 हजार 747 है‌ वही पिछले 24 घंटों में 10 लाख 66 हजार से अधिक नमूनों की जांच की गई। इन्हें मिलाकर देश में अब तक 13 करोड़ 6 लाख 57 हजार 808 कोविड-19 नमनो की जांच की जा चुकी है।
  • आरोग्य सेतु एप कोरोना के खिलाफ लड़ाई में एक उपयोगी ऐप साबित हुआ है। इस ऐप को डाउनलोड करने से कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में अग्रिम पंक्ति के स्वास्थ्य कर्मियों के प्रयासों को बढ़ावा मिला है। अब तक 16 करोड़ 45 लाख से अधिक लोगों ने इस ऐप को डाउनलोड किया है ।सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने आरोग्य सेतु एप का बैक एंड कोड सभी के लिए जारी किया है। यह किसी भी मोबाइल एप का डाटा संग्रहण करने और सुरक्षा की दृष्टि से जरूरी है ।सोर्स कोड को जारी करना पूर्ण पारदर्शिता के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता दर्शाता है।
  • आज विश्व मत्स्य दिवस मनाया जा रहा है। दुनिया भर में सभी मछुआरा समुदायों, मछली पालको और संबंधित हित धारकों के साथ एकजुटता प्रदर्शित करने के लिए यह दिन मनाया जाता है। गौरतलब है कि देश की खाद्य सुरक्षा में योगदान के लिए मत्स्य पालन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह महत्वपूर्ण क्षेत्र है जो लाखों लोगों को रोजगार प्रदान करता है। देश में 8000 किलोमीटर से अधिक तटीय और 2 मिलियन वर्ग किलोमीटर से अधिक का एक विशेष आर्थिक क्षेत्र और व्यापक मीठे पानी के संसाधन है। भारतीय अर्थव्यवस्था में मत्स्य पालन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और सकल घरेलू उत्पाद जीडीपी में लगभग 1.07% का योगदान देता है।इस वर्ष महामारी की वजह से लाखों मछुआरों और संपूर्ण मत्स्य उद्योग पर गंभीर आर्थिक प्रभाव पड़ा है। सामाजिक दूरी से केवल मत्स्य उद्योग ही नहीं बल्कि उससे जुड़े होटल रेस्टोरेंट और उद्योग पर भी असर पड़ा है, गौरतलब है कि मत्स्य व्यापार विश्व के 5 करोड 95 लाख लोगों की आमदनी का स्रोत है। जिनमें से 85% लोग श्रमिक है ।
  • आज विश्व टेलीविजन दिवस है। टेलीविजन ने दुनिया में एक क्रांति ला दी।ये ऐसा शक्तिशाली जनसंचार का माध्यम है, जो मनोरंजन, शिक्षा ,दूरदराज की खबरें और राजनीति से जुड़ी गतिविधियों के बारे में सूचनाएं देता है, ये सूचना ,शिक्षा और मनोरंजन का स्त्रोत है। और विज्ञान का यह एक खूबसूरत अविष्कार है। साथ ही यह मीडिया की शक्ति भी याद दिलाता है। 21 नवंबर 1996 से संयुक्त राष्ट्र महासभा ने टेलीविजन दिवस मनाने की घोषणा की। गौरतलब है कि जॉन लॉगी बेयर्ड ने 26 जनवरी 1926 में टीवी का आविष्कार किया। जॉन लोगी बेयर्ड और उनके सहायक विलियम टाइटन वह पहले इंसान है जो सबसे पहले टीवी पर प्रसारित हुए थे। भारत में पहली बार टीवी 1950 में आया। चेन्नई के इंजीनियरिंग स्टूडेंट ने प्रदर्शनी में पहली बार टेलीविजन सबके सामने रखा। भारत में पहला टेलीविजन सेट कोलकाता के एक अमीर नियोगी परिवार ने खरीदा। 1965 में ऑल इंडिया रेडियो ने रोजाना टीवी ट्रांसमीशन शुरू कर दिया। 1976 में सरकार ने टीवी को ऑल इंडिया रेडियो से अलग किया। 1982 में पहली बार राष्ट्रीय टेलीविजन चैनल की शुरुआत हुई और इसी साल देश में पहला कलर टेलिविजन भी आया‌ 1960 में टेलीविजन को अंग्रेजी शब्द के रूप में पहचाना गया ,1948 में संक्षिप्त नाम टीवी अस्तित्व में आया। टीवी पर सबसे पहले प्रसारित होने वाले विज्ञापन की कीमत $9 थी जो 1 जुलाई 1941 को न्यूयॉर्क में प्रसारित हुआ उसकी अवधि कुल 20 सेकंड तक थी।
  • क्वेरी
    आम जनता तक कोरोना वैक्सीन कब तक पहुंचने की उम्मीद है?
    विशेषज्ञ कहते हैं हमारे देश की जनसंख्या बहुत है और वैक्सीन के उत्पादन की एक सीमा है। इसलिए वैक्सीन आने पर डॉक्टर और स्वास्थ्य कर्मियों को प्राथमिकता दी जाएगी, उसके बाद बुजुर्गों को जिन्हें ज्यादा खतरा है। और मई-जून तक 30 करोड लोगों को वैक्सीन मुहैया कराई जा सकती है । इसके अलावा करीब 8 महीने से संक्रमण है तो कम से कम 20- 25% लोगों को ये बीमारी हो सकती है या हो चुकी है। ऐसे में हम हर्ड इम्युनिटी की और भी बढ़ रहे हैं। अगर एक वेक्सीन के प्रोडक्शन में समय लगा तो कई दूसरे वेक्सीन को भी लाकर प्रयोग किया जा सकता है।
  • वेक्सीन को कितने डिग्री तापमान पर रखा जाता है ?
    विशेषज्ञ बताते हैं फाइजर की वैक्सीन को माइनस 70 डिग्री तापमान के फ्रिज में रखा जाता है जिसकी व्यवस्था हमारे यहां नहीं है। मॉडर्ना वैक्सीन के साथ ऐसी स्थिति नहीं है, इसके अलावा हमारे देश में जो वैक्सीन बन रही है उसमें सीरम की वैक्सिंग को सामान्य तापमान पर रखा जा सकता है। भारत बायोटेक की वैक्सीन भी ऐसी ही है। वेक्सीन को लेकर तनाव ना लें, सरकार सबको वैक्सीन पहुंचाएगी और एक बार देने के बाद लोग लंबे समय तक के लिए सुरक्षित रह सकते हैं।
  • सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि हर व्यक्ति को कोरोना का इलाज करने की मंजूरी नहीं दी जा सकती।देश में कोरोना के लगातार बढ़ते कहर के बीच शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के नाम पर बहुत से लोग दवा लिखने लगे हैं‌ सुप्रीम कोर्ट की पीठ ने टिप्पणी की कि हो सकता है प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए उन दवाओं का इस्तेमाल उचित हो लेकिन इलाज के लिए नहीं।
  • Corona update Rajasthan
    Cumulative positive: 2,37,669
    Active cases: 21,951
  • Udaipur
    Cumulative positive: 8144
    todays positive:
    82
    Today discharged: 9
    Cumulative discharged: 7498
    Active cases’ 563
  • उदयपुर में नवंबर माह में 1319 संक्रमित मिल चुके हैं। आज 1035 व्यक्तियों की रिपोर्ट में से 950 नेगेटिव और 82 कोरोना पाज़िटिव पाए गए हैं।
  • कोरोना संक्रमण के कारण इस वर्ष विश्व प्रसिद्ध पुष्कर मेले का आयोजन नहीं होगा जिसमें लाखों की संख्या में श्रद्धालु सम्मिलित होते हैं। विदेशी पर्यटकों
    के बीच भी यह मेला काफी लोकप्रिय है। इसे स्थानीय प्रशासन ने निरस्त कर दिया है।
  • पिछले कुछ समय से देश में पैसे ऑनलाइन ट्रांसफर करने का चलन बढ़ा है इस वजह से एनईएफटी के नियमों में भी बदलाव हुआ था अब आरबीआई आरटीजीएस के नियमों में भी बदलाव करने जा रहा है। मौजूद मौजूदा नियमों के अनुसार दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर महीने के सभी वर्किंग डे पर सुबह 7:00 से शाम 6:00 बजे तक आरटीजीएस की मदद से फंड ट्रांसफर किया जा सकता है ₹200000 से अधिक की रकम ऑनलाइन ट्रांसफर करने के लिए आरटीजीएस का इस्तेमाल किया जाता है इससे जुड़े नियमों में दिसंबर की शुरुआत से बड़ा परिवर्तन होने वाला है 1 दिसंबर से रियल टाइम ग्रॉस सेटेलमेंट की सुविधा सप्ताह के सातों दिन और साल के सभी दिन उपलब्ध रहेगी यह कारोबारियों के लिए राहत भरा फैसला है और उन्हें अब बैंक के कामकाजी दिन का इंतजार नहीं करना होगा। इस आरटीजीएस के जरिए बड़ी रकम को आसानी से कम समय में ट्रांसफर किया जा सकेगा। आरटीजीएस के जरिए फंड ट्रांसफर करने पर कोई अतिरिक्त शुल्क देना नहीं होता है
  • मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय और गोविंद गुरु जनजाति विश्वविद्यालय बांसवाड़ा के बीच शोध छात्र कल्याण से संबंधित गतिविधियों के समन्वित प्रयास के लिए आज एक एमओयू साइन किया गया जिसमें दोनों विश्वविद्यालयों के कुलपति ने हस्ताक्षर किए। इसके तहत फार्मेसी केमिस्ट्री फिजिक्स और पर्यावरण विज्ञान, विभाग स्थापित कर उसे विकसित करने के लिए सुखाड़िया विश्वविद्यालय सहयोग करेगा। साथ ही छात्र कल्याण और शिक्षकों का आपसी संवाद कार्यक्रम तत्काल प्रभाव से शुरू होगा जिसमें दोनों विश्वविद्यालय भागीदार रहेंगे।
  • शहर में तापमान में दिनोंदिन गिरावट हो रही है और ठंड बढ रही है। महामारी के इस दौर में ऐसे में काफी सावधान रहने की जरूरत है‌ अधिकतम तापमान में 0.8 डिग्री और न्यूनतम 1 डिग्री की गिरावट आई है । हर बार दीपावली के साथ-साथ सर्दी का मौसम भी शुरू हो जाता है। कोरोना के इस दौर में लोगों को इसके लिए विशेष रूप से तैयार रहना होगा ।आज शहर का तापमान अधिकतम 24 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 12 डिग्री सेल्सियस रहा
  • तो ये थी अब तक की अपडेट्स,
    हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर, बने रहिए हमारे साथ…
One thought on “Udaipur Latest News 21 november 2020 | उ द य पु र की ता जा ख ब र news 21 november 2020 | उदयपुर की ताजा खबर उ द यपु र की ता जा news 21 november 2020 | उदयपुर की ताजा खबर”

Leave a Reply

Your email address will not be published.