• Fri. May 7th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 21 october 2020 | उदयपुर की ताजा खबर | Udaipur Latest News 21 october 2020 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Oct 21, 2020
    0 0
    Read Time:16 Minute, 31 Second
    • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…
    • भारत ने चीन के उस लापता सैनिक को वापस भेज दिया है जो वास्तविक नियंत्रण रेखा को पार कर 18 अक्टूबर को पूर्वी लद्दाख के डैम चौक सेक्टर में पकड़ा गया था। यह सैनिक भारत चीन सीमा के निकट एक स्थानीय चरवाहे की उसका बैल ढूंढने में मदद करते हुए भटक गया था। चीन की सेना ने उसके लापता होने के बारे में भारतीय सेना को सूचना दी थी ‌दोनों देशों के बीच समझौते के अनुसार सभी औपचारिकताएं पूरी होने के बाद उसे चीन के अधिकारियों को सौंप दिया गया।
    • वंदे भारत मिशन के तहत चीन के लिए संचालित होने वाली दिल्ली ग्वांगझू सेक्टर के लिए 23 अक्टूबर की विशेष उड़ान को तकनीकी और अन्य कारणों से स्थगित कर दिया गया है। अब ये उड़ान 30 अक्टूबर को दिलली वुहान दिल्ली सेक्टर के लिए संचालित होगी। पेइचिंग में भारतीय दूतावास ने आज ये अधिसूचना जारी की। किसी भी सहायता के लिए भारतीय नागरिक और ओसीआई कार्ड धारक भारतीय दूतावास के helpdesk.beijing@mea.gov.in पर संपर्क कर सकते हैं।
    • अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव की सरगर्मियां तेज है ।राष्ट्रपति पद के लिए होने वाले चुनाव के लिए आज विसकानसीन, यूटाह और हवाई में शुरुआती वोटिंग जारी है। अब तक तीन करोड़ 40 लाख से अधिक अमेरिकी नागरिक मतदान कर चुके हैं।
    • दुनिया में कोरोना संक्रमित ओं की संख्या 4 करोड़ 11लाख के पार ।
    • देश में कोविड-19 से स्वस्थ होने की दर 81.81% हो गई है। पिछले 24 घंटों के दौरान 61 हजार से अधिक मरीज स्वस्थ हुए हैं ।अब तक 67 लाख95 हजार से अधिक लोग स्वस्थ हो चुके हैं ।इस समय मृत्यु दर 1.51% है।
    • Corona update Rajasthan
      Cumulative positive:1,78933
      Active cases:19,185
    • प्रदेश में आज सुबह तक 1810 नए कोरोना मरीज चिन्हित हुए। उदयपुर में कोरोना मरीजों की संख्या हुई 6357
    • क्वेरी आयुर्वेद में इम्यूनिटी बढ़ाने की क्या प्रक्रिया है ?
      विशेषज्ञ बताते हैं कि आयुर्वेद में इमयूनिटी को व्याधिक्षमत्व कहा जाता है। यानी व्याधि को रोकने की क्षमता। इम्यूनिटी को बढ़ाना उसे रेगुलेट करना उसे नियंत्रित करना । वायरस हमारे शरीर में नाक और मुंह की कोशिकाओं से प्रवेश करता है ।अच्छी रोग प्रतिरोधक क्षमता वाले लोगों का शरीर इस वायरस से आसानी से लड़ लेता है ।आयुर्वेद शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को नियंत्रित करता है, जरूरत पड़ने पर बढ़ा देता है और जरूरत पड़ने पर ही कम कर देता है।
    • क्वेरी
      लॉकडाउन खत्म हुआ ,पर खतरा अभी भी बाकी है, किस तरह?
      जानकार बताते हैं कि कोरोना के आंकड़ों में कमी आई है, लेकिन बहुत सारे एसिंप्टोमेटिक मरीज टेस्ट नहीं करवा रहे हैं। जिससे पता नहीं है कि उन्हें कोविड- है। बाहर घूम रहे हैं और दूसरों के लिए भी खतरा है‌ अब त्योहारों का समय है, और सर्दी भी निकट है, शादी का सीजन भी आएगा। यह तीनों रिस्क फैक्टर है। अतः सभी को सावधानी बरतना जरूरी है।
    • सर्दी के मौसम में कोरोना से बचाव किस तरह करें ?
      विशेषज्ञ बताते हैं कि ठंड में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए दिन में दो बार नियमित रूप से काढे का सेवन करें।
    • हमें कब तक सावधानियां बरतनी है?
      विशेषज्ञ कहते हैं कि हर किसी को लग रहा है कि कोविड-19 की वेक्सीन आते ही सब सामान्य हो जाएगा ।हम पहले की तरह बाहर निकलने लगेंगे । पर सच यह है कि वैक्सीन पर अनुसंधान कई जगह जारी है। पूरा होने पर वैक्सीन बन भी जाएगी तो एक साथ सभी तक वैक्सिंग पहुंचाना एक बड़ी चुनौती है। इसलिए हर नागरिक तक वैक्सीन पहुंचने में समय लगेगा। तब तक सावधानी बनाए रखें।
    • वायरस का प्रकोप ठंड में क्यों बढ़ जाता है? जानकार बताते हैं कि ठंड में हमारी पाचन क्रिया अच्छी रहती है पर वातावरण में तापमान कम होने से रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है ।यह वायरस ठंड में ज्यादा देर तक रह सकता है अतः ठंड में ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है।
    • आईसीएमआर के अध्ययन के अनुसार कोरोना से ठीक होने के बाद अगर शरीर में 5 महीने में एंटीबॉडीज कम होती है तो फिर से व्यक्ति संक्रमित हो सकता है। अतः मास्क लगाएं और उचित व्यवहार का पालन करें।
    • केंद्र सरकार ने दशहरे से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। इस त्योहारी सीजन में कर्मचारियों को बोनस देकर अर्थव्यवस्था में मांग बढ़ाने की कोशिश की गई है ।त्योहारों के सीजन में बढ़ते खर्च की वजह से मध्यम आय वर्ग के लोगों को काफी दिक्कत हो रही थी। हाथ में बोनस का पैसा आने से उन्हें मदद मिलेगी। इसमें केंद्र सरकार के तहत आने वाले सीधे पद के साथ रेलवे , डाक विभाग, रक्षा, निर्माण, पीएफ जैसे कमर्शियल संस्थान शामिल है।
    • आज 21 अक्टूबर को पुलिस स्मृति दिवस मनाया गया। पुलिस कर्मियों की निष्ठा और राष्ट्र के प्रति बलिदान को सम्मानित करने के लिए यह दिवस मनाया जाता है ।आज के दिन 1959 में सीआरपीएफ में लद्दाख के दुर्गम दरों में अपने पराक्रम और बलिदान की गाथा लिखी थी।
    • रेलवे ट्रेड यूनियन ने गुरुवार 22 अक्टूबर को देश भर मे 2 घंटे ट्रेनों को रोकने की चेतावनी दी है। कर्मचारियों में इस बात को लेकर नाराजगी है कि दुर्गा पूजा से पहले दिया जाने वाला उत्पादकता से जुड़ा बोनस इस बार अभी तक नहीं दिया गया है ।जबकि कर्मचारियों ने कोरोना संक्रमण काल में भी हर दिन 24 घंटे काम किया। वही माल ढुलाई में पिछले वर्ष की तुलना में इस बार 15% ज्यादा मुनाफा होने के बाद भी अभी तक बोनस नहीं दिया गया है ‌वहीं कोरोना से बचाव के नाम पर कर्मचारियों के डेढ़ साल के महंगाई भत्ते के इजाफे पर रोक लगा दी गई है। और दिवाली से पहले कर्मचारियों को डीए का एरियर भी नहीं मिलेगा। और रेल कर्मियों ने पीएम केयर्स फंड में भी आर्थिक सहायता दी है। वही रेलवे के अधिकारियों ने इसमे शामिल कर्मचारियों के खिलाफ सख्त रुख अपनाया है ।उन्होंने कहा कि इन कर्मचारियों के खिलाफ कड़ा कदम उठाया जाएगा।
    • उदयपुर के अतिरिक्त निदेशक पेंशन और पेंशनरों कल्याण विभाग का क्षेत्रीय कार्यालय नवीन भवन परिसर प्रताप नगर स्थित राज्य से संघ परिसर में स्थानांतरित हो गया है।
    • जनजाति अंचल की खेल प्रतिभाओं को तराशने के लिए जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग ने उदयपुर के 2 जिलों के खिलाड़ियों को ऐतिहासिक सौगातें दी है ‌प्रतापगढ़ और बांसवाड़ा में 55 करोड़ रुपए की लागत से अंतरराष्ट्रीय स्तर के मल्टीपरपज इनडोर स्टेडियम का निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया है और अब इसे अंतिम रूप दिया जा रहा है।
    • प्रसार शिक्षा निदेशालय उदयपुर द्वारा क्रय
      की गई नवीन किसान बस का शुभारंभ आज किया गया ।गौरतलब है कि प्रसार शिक्षा निदेशालय प्रतिवर्ष राष्ट्रीय स्तर के मॉडल प्रशिक्षण ,राज्य स्तरीय प्रशिक्षण में विभिन्न अधिकारियों और गैर सरकारी संगठनों के प्रसार कार्यकर्ताओं, राज्य के किसानों, किसानों महिलाओं और बेरोजगार युवाओं के लिए नवीन तकनीकी पर आधारित प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करता है। इस हेतु यह बस बहु उपयोगी साबित होगी।
    • कोरोना काल को देखते हुए इस वर्ष नवरात्रि का त्यौहार बड़ी सादगी के साथ मनाया जा रहा है। ऊंचे पंडाल ,बड़ी मूर्ति और भीड़-भाड़ की जगह घर में ही रहकर पर्व को मनाया जा रहा है । हालांकि ऑनलाइन प्रतियोगिताओं की धूम जरूर है।
    • आज देश उन बहादुर पुलिसकर्मियों को याद कर रहा है जिन्होंने देश सेवा में अपने प्राणों की आहुति दी ।21 अक्टूबर 1959 का दिन, लद्दाख का हॉट स्प्रिंग्स इलाका, यहीं से पुलिस स्मृति दिवस मनाने की प्रेरणा मिली ।लद्दाख के इस इलाके में भारी ठंड थी। भारत और चीन के बीच बढ़ता तनाव‍ 20 अक्टूबर 1959 को कोंगका ला के पास सीआरपीएफ के तीन पेट्रोल ऑफिसर्स को चीन ने हिरासत में ले लिया । अगले दिन उनकी तलाश में एक बड़ी टीम गई जिस पर चीन ने हमला कर दिया‌ चीनी ऊंचाइयों पर थे और लगातार हमला कर रहे थे। भारतीय जवानों के पास छिपने की जगह नहीं थी उ।नमें से 10 ने वहीं पर शहादत दी। जबकि 7 को चीन ने बंदी बना लिया । यह घटना भारत चीन के सैन्य इतिहास में एक ट्रिगर प्वाइंट की तरह देखी गई ।इसके बाद दोनों देशों के रिश्ते खासे बिगड़ गए थे। नवंबर में चीनी बॉर्डर गार्ड्स ने शहीदों के शवों, बंदी बनाए गए सीआरपीएफ जवानों को वापस कर दिया। जनवरी 1960 में पुलिस महा निरीक्षक ओं की सालाना कांफ्रेंस में तय किया गया कि सीआरपीएफ जवानों की शहादत भुलाई नहीं जाएंगी। 21 अक्टूबर के दिन को पुलिस स्मृति दिवस के रूप में मनाया जाएगा। तब से हर साल देश उन 10 शहीदों को याद करता है जो चीनी आक्रमण का शिकार हुए ।दिल्ली के चाणक्यपुरी में 2012 के बाद से नेशनल पुलिस मेमोरियल पर हर साल इस अवसर पर परेड होती है। गौरतलब है कि 1961 के बाद से 33 हजार से ज्यादा पुलिसकर्मियों ने ड्यूटी करते हुए अपनी जिंदगी कुर्बान की है।
    • इस अवसर पर आज शहर की पुलिस लाइन में कई आयोजन हुए। शोक परेड भी हुई ।वही रिजर्व पुलिस लाइन में इस अवसर पर पौधरोपण कार्यक्रम रखा गया और शिविर में पुलिस के 56 अधिकारी कर्मचारियों ने रक्तदान किया।
      सभी शहीद पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि।
    • बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम के तहत टास्क फोर्स समिति की बैठक आज आयोजित हुई बैठक में ओबालिकाओं को सशक्त ,करने उनमें आत्मनिर्भरता का संचार करने और खंड क्षेत्र में लिंगानुपात की प्रवृत्ति का विश्लेषण कर उसमें अपेक्षित सुधार करने पर विचार हुआ ।साथ ही उपखंड अधिकारी के निर्देशन में श्रीमान जिला कलेक्टर महोदय के निर्देशानुसार 1 दिन के लिए जिला कलेक्टर बनाने के लिए सर्वसम्मति से गोगुंदा की ज्योति झाला का नाम चयनित कर के जिला कलेक्टर उदयपुर को भेजा गया है ।
    • हर वर्ष 21 अक्टूबर को राष्ट्रीय सरीसृप जागरूकता दिवस मनाया जाता है जो उनके संरक्षण और जानकारी को बढ़ावा देता है ।यह उनके प्राकृतिक आवास और पारिस्थितिक खतरों के बारे में जानने का दिन है। गौरतलब है कि सरीसृपो की 10,000 से अधिक प्रजातियां हैं। इनमें छिपकली, कछुए मगरमच्छ सांप जैसे जीव आते हैं जो रेंगने वाले जीव होते हैं।ये पारिस्थितिकी तंत्र का महत्वपूर्ण घटक है और इसमे अपनी अहम भूमिका निभाते है।
    • चेन्नई सुपर किंग्स के ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो ग्रोइंग चोट के कारण इंडियन प्रीमियर लीग के मौजूदा टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं इससे उनकी टीम की मुश्किलें और बढ़ गई हैं। वहीं राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद आईपीएल करो या मरो मुकाबले में गुरुवार को आमने सामने होंगे ।वहीं दिल्ली कैपिटल्स के शिखर धवन ने आईपीएल में लगातार दो शतक बनाए हैं और उन्होंने आईपीएल में 5000 रन पूरे करने की उपलब्धि भी हासिल कर ली है।
    • आईपीएल क्रिकेट में आज कोलकाता नाइट राइडर्स का मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु से ।
    • घरेलू शेयर बाजारों में तेजी का सिलसिला लगातार चौथे दिन भी जारी रहा ।
      बीएसई सूचकांक 163 अंक बढ़कर 40,707 पर बंद हुआ।
      वहीं निफ्टी 41 अंकों की तेजी दर्ज कर 11,938 पर बंद हुआ
    • सराफा
      उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
      सोना 22 कैरेट 1 ग्राम ₹4916
      सोना 24 कैरेट 1 ग्राम 5162 रुपए
      वहीं चांदी 1 किलो बाढ़ का भाव रहा ₹63,500
    • उदयपुर शहर का तापमान आज रहा 32 डिग्री सेल्सियस
    • तो ये थी हमारी अब तक की अपडेट्स, हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर ,बने रहिए हमारे साथ….
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *