• Sat. Jul 24th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 22 April 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र News 22 April 2021 | उदयपुर की ताजा ख उ द यपु र की ता जा News 22 April 2021 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Apr 22, 2021
    0 0
    Read Time:18 Minute, 45 Second
    • हेलो फ्रेंड्स ,हम हाजिर है आज की अपडेट्स लेकर…
    • सरकार ने विभिन्न राज्यों को ऑक्सीजन की सप्लाई सुचारू रूप से सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं ।
    • पिछले 24 घंटों में देश में कोरोना के 3.14 लाख मामले सामने आए। इनके साथ ही संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर एक करोड़ 59 लाख 30965 हो गया है वही अब तक एक करोड़ 34 लाख 54880 लोग ठीक हो चुके हैं देश में सक्रिय मामलों की संख्या 22 लाख 91 हजार 428 हो गई है । देश में कोविड-19 की लहर खतरनाक स्तर तक पहुंच गई है और अस्पतालों में ऑक्सीजन की मांग लगातार बढ़ती जा रही है पिछले दिनों हुए हमारी लापरवाही का असर अब साफ नजर आ रहा है परिस्थितियां बेहद गंभीर बनती जा रही हैं सरकार लोगों से घरों में रहने की अपील कर रही है और ऑक्सीजन और वैक्सीन सप्लाई बढ़ाने को लेकर काम किया जा रहा है।
    • क्वेरी
    • इस वक्त खुद को कोविड-19 के संक्रमण से कैसे बचाएं ?
      विशेषज्ञ बताते हैं पिछले 10 दिनों में कोविड-19 का संक्रमण बहुत तेजी से हुआ है । लेकिन इस से डरना नहीं है क्योंकि इसमें 95% लोग खुद ही ठीक हो जाएंगे 5% में गंभीर रूप से बीमार लोग अस्पताल जाते हैं उन्हें भी 1% से कम की मृत्यु हो रही है। लेकिन संयम रखें जितनी तेजी से बढ़ा है उतना ही नीचे भी आएगा इसलिए धैर्य के साथ नियमों का पालन करें ।
    • कई लोगों की कोविड-19 रिपोर्ट नहीं आई है तो उस वक्त के बीच में क्या करें?
      विशेषज्ञ बताते हैं आरटी पीसीआर के टेस्ट में थोड़ा समय लग सकता है जब तक रिपोर्ट नहीं आती तब तक यह नहीं करें कि जब रिपोर्ट आएगी तब देखेंगे क्या करना है बल्कि टेस्ट कराने जाने के बाद ही खुद को आइसोलेट कर ले और विटामिन सी जिंक आदि दवा ले सकते हैं बुखार नापते रहे और उसकी दवा ले सकते हैं लेकिन ऐसा कभी ना करें कि लक्षण हो और रिपोर्ट आने का इंतजार करते रहें इससे संक्रमण फैलाते रहेंगे।
    • को वैक्सीन कई वैरीअंट पर काम कर रहा है इसे कैसे देखते हैं?
      विशेषज्ञ बताते हैं आज आईसीएमआर का डाटा आया है कि को वैक्सीन तीनों वैरीअंट के खिलाफ प्रभावी है। को वी शील्ड भी समान रूप से प्रभावी है इसका अर्थ यह है कि अगर किसी को वैक्सीन लगाई गई है तो अगर म्युटेंट वायरस का संक्रमण होता है तो बहुत माइल्ड इंफेक्शन होगा अभी देश में दो वैक्सीन लगाई जा रही है आने वाले समय में तीन होगी और सभी अस्पतालों में लगाई जाने लगेंगे इसलिए डरे नहीं वैक्सीन लगवाए।
    • किसी कोविड-19 मरीज को कब अस्पताल जाना चाहिए?
      विशेषज्ञ बताते हैं ऐसे मरीज जिनकी उम्र 60 साल से अधिक हो कोमोरबिडिटी वाले मरीज हो यह हाई रिस्क के ग्रुप में आते हैं जिन्हें इलाज की ज्यादा जल्दी जरूरत होती है लेकिन इनमें भी सिर्फ उन्हीं लोगों को हॉस्पिटल ले जाना है जिनकी सांस फूल रही हो ऑक्सीजन सैचुरेशन 94 से नीचे जा रहा हो इसके अलावा एक 6 मिनट का वाक का टेस्ट होता है जिस रूम में आइसोलेट हैं उसी रूम में 6 मिनट तक वाक करें कितना जल्दी चलते हैं इसे नोट करें इससे पता चलेगा कि अभी कितना चल फिर सकते हैं अगर तुरंत अस्पताल जाएंगे तो वहां तक पहुंचने में भी काफी थकान हो जाती है इसलिए सामान्य स्थिति हो तब तक घर पर ही इलाज करें।
    • घर पर ऑक्सीजन सिलेंडर लगाना कितना सुरक्षित है?
      विशेषज्ञ कहते हैं घर पर ऑक्सीजन सिलेंडर लगाकर इन्हें रेगुलेट करना बहुत मुश्किल है ऑक्सीजन कंसंट्रेटर होते हैं लेकिन अस्पताल में काफी कुछ देखा जा सकता है और उन्हें गाइड किया जा सकता है हां अगर डॉक्टर कहते हैं कि घर पर लगा सकते हैं तो कर सकते हैं।
    • वेक्सीन लगने के बाद भी कई लोग पॉजिटिव पाए गए हैं इस पर क्या कहेंगे ?
      विशेषज्ञ कहते हैं जी हां ऐसा हुआ है बल्कि कई लोग दोनों डोज लगवाने के बाद भी पाज़िटिव हुए हैं ।लेकिन वैकू लगवाने के बाद एक भी लोग अस्पताल नहीं गए हैं और सभी घर पर कुछ ही दिनों में ठीक हो गए ।एक इनफ्लुएंजा की तरह बीमारी थी इसलिए वैक्सीन लगवाने के बाद बीमारी गंभीर नहीं हो रही है।
    • सिंगल पैरंट अगर कोविड-19 पॉजिटिव है तो बच्चे की देख रेख कैसे करें ?
      विशेषज्ञ बताते हैं इस वक्त बच्चों को भी वायरस का संक्रमण बहुत तेजी से हो रहा है ऐसे में बहुत ध्यान रखना होगा अगर बच्चा खुद खाना खा सकता है तो बनाकर उसे साइड में रख दें ।लेकिन बनाते समय हाथ में ग्लव्स, मास्क लगाकर खुद को कवर करके रखें ।बच्चे के सामने जितना कम हो उसके संपर्क में जाएं साफ सफाई का ध्यान रखें बच्चे के कमरे में न जाएं और खुद को अलग कमरे में आइसो लेट कर ले।
    • 18 वर्ष से अधिक आयु वालों को कोविड-19 का टीका लगाने के लिए पंजीकरण 28 अप्रैल से शुरू हो रहे हैं।
    • जम्मू कश्मीर में बढ़ते कोरोना संक्रमण के कारण अमरनाथ यात्रा के लिए पंजीकरण अस्थाई रूप से निलंबित किया गया है।
    • मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय में सभी कर्मचारियों पेंशनर्स छात्रों और उनके परिजनों के लिए दो दिवसीय टीकाकरण आयोजन 16 और 17 को किया गया इसी कड़ी में टीकाकरण का आयोजन विज्ञान महाविद्यालय के पंडित दीनदयाल उपाध्याय भवन में 23 से 24 अप्रैल को 10:00 से 4:00 तक आयोजित किया जा रहा है जिसमें टीकाकरण किया जाएगा। पात्र अधिक से अधिक संख्या में भाग लेकर टीकाकरण करा सकते हैं वही वृद्धजनों और दिव्यांग जनों की सुविधा के लिए विश्वविद्यालय वाहन उपलब्ध करवाएगा इसके लिए मोबाइल नंबर 96366 76451 पर संपर्क किया जा सकता है । टीकाकरण के दौरान सरकार द्वारा जारी कोविड-19 नियमों की पालना सुनिश्चित की जाएगी।
    • वहीं उदयपुर चेंबर एंड कॉमर्स इंडस्ट्री द्वारा औद्योगिक क्षेत्रों के सभी कर्मचारियों और उनके परिजनों के टीकाकरण के लिए 22 अप्रैल से 24 अप्रैल 2021 तक मादड़ी औद्योगिक क्षेत्र में यूसीसीआई के चेंबर भवन में टीकाकरण शिविर आयोजित किया जा रहा है शिविर में पात्र व्यक्तियों का टीकाकरण होगा। इच्छुक व्यक्ति सुबह 9:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक शिविर में भाग ले सकेंगे इसके लिए अपने आधार कार्ड की प्रतिलिपि साथ ले जानी होगी।
    • कोविड-19 टीकाकरण केंद्र 1 मई से सीधे विनिर्माताओं से टीके खरीद सकेंगे और मौजूदा व्यवस्था बंद हो जाएगी जिसमें ऐसे केंद्रों को सरकार से टीके मिलते हैं और प्रति खुराक ₹250 तक लेते हैं । राष्ट्रीय कोविड-19 टीका करण रणनीति के अनुसार पात्र लोगों के लिए मुफ्त टीकाकरण जारी रहेगा 1 मई से टीका बनाने वाली कंपनियां खुले बाजार में राज्य सरकारों को उपलब्ध होने वाली 50% आपूर्ति के लिए मूल्य की अग्रिम घोषणा करेंगी इस कीमत के आधार पर राज्य निजी अस्पताल औद्योगिक प्रतिष्ठान टीका कंपनियों टीकों की खुराक खरीद सकते हैं स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार इस दौरान ली जाने वाली कीमतों पर नजर रखी जाएगी ।भारत सरकार के टीकाकरण केंद्रों के लिए पात्रता वही रहेगी जो अभी है।
    • दुनिया भर में आज विश्व पृथ्वी दिवस मनाया गया इस दौरान विभिन्न आयोजन वरचूली हुए पिछले कुछ सालों से अर्थडे मनाने की लोकप्रियता बढ़ी है जैसे-जैसे जलवायु परिवर्तन के दुष्परिणाम सामने आ रहे हैं इसके महत्व को समझा जा सकता है इस वर्ष की थीम है पृथ्वी को फिर से अच्छी अवस्था में बाहर करना इसके लिए हमें प्रकृति को नुकसान पहुंचाने वाली गतिविधियों को कम करना ही काफी होगा।
    • उच्च शिक्षा मंत्री ने आज 3 ऑनलाइन कोर्स लॉन्च किए राज्य के सभी राजकीय और निजी महाविद्यालय के विद्यार्थियों को इनसे फायदा होगा।
    • Corona update Rajasthan today
      New cases:4468
      Cumulative positive:467875
      Active cases:107157
    • Corona update udaipur today
      New cases:1215
      Cumulative positive:26632
      Cumulative discharged:15573
      Active cases:10856
      Home isolated:9649
    • राज्य सरकार ने उदयपुर जिले में कोरोना की स्थिति पर समीक्षा, नियंत्रण के उपाय व जनजागरूकता के साथ लोगों की सुरक्षा के उद्देश्य से राज्य सरकार द्वारा नियुक्त किए गए जिले के प्रभारी सचिव गुरुवार को उदयपुर पहुंचे।
    • प्रभारी सचिव  ने जिला परिषद सभागार में संभागीय आयुक्त  व जिला कलक्टर  सहित अन्य प्रशासनिक एवं मेडिकल विभाग के अधिकारियों के साथ अहम बैठक ली और कोरोना संक्रमण के मद्देनज़र की गई व्यवस्थाओं की समीक्षा की।
      बैठक के दौरान प्रभारी सचिव ने जिले में कोविड मैनेजमेंट की बारीकियों पर चर्चा की। ब्लॉकवार समीक्षा करते हुए उन्होंने मेडिकल, होम आइसोलेशन, कोरोना प्रोटोकॉल, जन अनुशासन पखवाड़ा, निषेधाज्ञा की पालना, माइक्रो कन्टेनमेंट जोन जैसे विषयों पर फीडबैक लिया और संसाधनों के समुचित उपयोग व आमजन को राहत के लिए निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वर्तमान स्थिति को देखते हुए पहली प्राथमिकता अस्पतालों में बेड, वेंटिलेटर व ऑक्सीजन की पर्याप्त आपूर्ति व उपलब्धता है। चिकित्सकीय सुविधाओं के अभाव में किसी मरीज को काई परेशानी नहीं हो, इसके लिए विभिन्न आवश्यक सुविधाओं के पुख्ता इंतजाम किए जाए।
      वर्तमान स्थिति पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि कोरोना की चैन को तोड़ने के लिए हमे और अधिक सख्त होना होगा। उन्होंने कहा कि पुलिस व प्रशासन मिलकर कोविड गाइडलाइन की अवहेलना व उल्लंघन करने वालों पर लगातार अपनी कार्यवाही जारी रखंे। उन्होंने एसपी को कोरोना प्रोटोकॉल की सख्ती से पालना करवाने को कहा। उन्होंने कहा कि लोगों को प्रेरित करे कि बिना काम के घर से बाहर नहीं निकले और यदि कोई आवश्यक कार्य है तो मास्क पहने व सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करें। कोरोना की इस चैन को तोड़ने में आमजन को अपनी अहम भूमिका निभानी होगी। उदयपुरवासियों को स्वयं सतर्क व जागरूक रहकर प्रशासन का सहयोग करना होगा तभी हम कोरोना पर नियंत्रण पा सकेंगे।
      प्रभारी सचिव  ने कहा कि कोरोना पर नियंत्रण के साथ कोविड प्रोटोकॉल की पालना सुनिश्चित करवाने के लिए नियुक्त नोडल अधिकारियों को नियमित निर्धारित क्षेत्र का निरीक्षण करने, प्रभावी मॉनिटरिंग करने एवं कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने वालो नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
      जिला कलक्टर  ने इस दौरान प्रभारी सचिव को कोरोना पर नियंत्रण एवं आमजन की सुरक्षा के लिए प्रशासन द्वारा की जा रही कार्यवाही एवं प्रयासों क बारे में अवगत कराया। एसपी  ने जिले की सीमाओं पर की गई नाकाबंदी, शहर में स्थापित किये गये चैक पोस्ट, माइक्रो कन्टेनमेंट जोन में पुलिस की गतिविधियों एवं सम्पूर्ण जिले में पुलिस टीम द्वारा की जा रही कार्यवाही के संबंध में अवगत कराया।
      देर शाम प्रभारी सचिव  ने चित्रकूट नगर स्थित ईएसआई हॉस्पीटल में कोविड मरीजों के उपचार के लिए की गई व्यवस्थाओं का जायजा लिया। संक्रमण की बढ़ती गति को देखते हुए अस्पताल में ऑक्सीजन सप्लाई, बेड, वेंटिलेंटर सहित अन्य आवश्यक उपकरणों के बारे में जानकारी प्राप्त की। वहां उपचाराधीन मरीजों के लिए की गई व्यवस्थाओं के साथ दिए जा रहे उपचार के बारे में भी चर्चा की। उन्होंने वहां सेवाएं दे रहे चिकित्साकर्मियों को पूर्ण सतर्कता बरतने एवं कोविड मरीजों के इलाज में कोई कोताही नहंी बरतने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर सहित अन्य चिकित्सा अधिकारी भी इस दौरान साथ रहे।
    • जिले में कोविड-19 मरीजों की सुरक्षा की दृष्टि से गुरुवार को जिले के 3 और विधायकांे ने जीवन रक्षक मेडिकल उपकरणों को क्रय करने के लिए 1 करोड़ 10 लाख रूपये की अनुश्ंाषा करते हुए कोरोना के विरूद्ध जंग में अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की है। खेरवाड़ा विधायक ने अधिकतम राशि 50 लाख रुपये., गोगुन्दा विधायक  ने राशि 30 लाख रुपये व झाडोल विधायक ने राशि 30 लाख रुपये की अनुशंषा मेडिकल उपकरणों यथा वेटिंलेटर, मॉनिटर एवं ऑक्सीजन कोन्सेन्ट्रेटर के लिए की है। तीनों विधायकों द्वारा की गई अनुशंषा के आधार पर जीवन रक्षक उपकरणों को क्रय करने  के लिए जिला परिषद द्वारा स्वीकृति भी जारी कर दी है।
      इन उपकरणों से उदयपुर जिले में कोविड-19 के प्रतिदिन बढ़ रहे पॉजीटिव केसेज के कारण कम पड़ते संसाधनो के बीच अस्पताल के जीवन रक्षक उपकरणो में वृद्धि होगी जिससे रोगियों को चिकित्सा में त्वरित लाभ मिलेगा एवं कोविड-19 महामारी से लडने के लिए जिला अस्पताल काफी हद तक सक्षम होगा।
      उल्लेखनीय है कि विगत 7 दिवस में उदयपुर जिले के विधायकों द्वारा कुल राशि 2.60 करोड रुपये के मेडिकल उपकरणो हेतु अनुशंषा की गई है जो सराहनीय है।
    • सेंसेक्स
      आज घरेलू शेयर बाजार में रौनक लौट आई
      बीएसई सूचकांक 375 अंक की तेजी के साथ 48081 पर बंद हुआ।
      वहीं निफ्टी 110 अंक की मजबूती के साथ 14406 पर रहा।
    • सर्राफा
      उदयपुर में आज दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
      सोना 22 कैरेट 1 ग्राम ₹4598
      सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹4830
      चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹75,700
    • मौसम
      आज उदयपुर का तापमान रहा अधिकतम 7 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 22 डिग्री सेल्सियस
    • तो यह थी अब तक के अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *